यह 6 खतरनाक नुकसान जानकर लड़कियां लव मैरीज करना भूल जाएंगी ।

आपको बताते चले की आजकल भारत के अंदर भी अन्य देसों की तरह ही लव मैरिज का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ गया है। अब धीरे धीरे अरेंज मैरिज का चर्सा खत्म हो रहा है। और हर नवयुवक ‌‌‌युवती लव मैरिज को अधिक महत्व दे रहे हैं। यानि अब भारत के अंदर

 

‌‌‌भी यूरोप देसों की तरह अरेंज मैरिज को महत्व मिल रहा है। लेकिन आज भी बहुत कम लोग लव मैरिज को पसंद करते हैं। पूराने बुजुर्ग लोग तो इसके सख्त खिलाफ हैं। ‌‌‌कई जगहों पर लव मैरिज करने वाले लड़के लड़कियों को मौत के घाट तक उतार दिया जाता है। हांलाकि यह कहना मुश्किल है कि लव मैरिज सही है आरेंज मैरिज किंतु सही मायने मे मुझे तो अरेंज मैरिज और लव मैरिज दोनों के बीच की स्थिति सही लगती है। जिसके अपने फायदे हैं।

love marriage  photo

‌‌‌आज हम लव मैरिज के वो खतरनाक बातों के बारे मे आपको रूबरू करवाएंगे जिनको जानकार आपके हौस उड़ जाएंगे । और जो लड़कियां लव मैरिज करना चाहती हैं उनको सोचने को मजबूर होना पड़ेगा।

‌‌‌1.सिर्फ आप अकेली रह जाएंगी

 

याद रखिए लव मैरिज पर यदि आपके माता पिता सहमती नहीं देते तो आपको उनके खिलाफ जाकर शादी करनी पड़ेगी । जिसकी वजह से वे आपसे नाराज हो सकते हैं। और आपको घर परिवार से बेदखल कर सकते हैं।

 

जिसका परिणाम होगा कि आप का इस दुनिया मे आपके पति के अलावा कोई साथी नहीं रहेगा। ‌‌‌और आपको पता होना चाहिए कि अधिकतर केसों के अंदर शादी के बाद यदि लड़की के घरवालों का सर्पोट नहीं होता तो उस पर अत्याचार होने शूरू हो जाते हैं। और तब आप अकेली इस दुनिया मे कुछ नहीं कर पाएंगी । याद रखें जन्म के रिश्ते बनाए गए रिश्तों से अधिक बेहतर होते हैं। आपका पति और आपका रिश्ता बनाया ‌‌‌हुआ रिश्ता है जो कभी टूट सकता है किंतु आपका और आपकी मां का रिश्ता कभी टूट नहीं सकता ।

love marriage

‌‌‌2.अधिकतर केसों मे लव मैरिज स्थाई नहीं होती

आपको यह जानकर हैरानी होगी की लव मैरिज किये जाने वाले कपल अधिक समय तक साथ नहीं रह पाते हैं। इसकी वजह यह है कि इसमे हम एकदम से खुलने हो जाते हैं। समाज परिवार का हमे कोई भय नहीं होता है। और जब आपस मे झगड़े होने लगते हैं तो उनको निपटाने वाला भी कोई ‌‌‌नहीं होता है। ‌‌‌जबकि अरेंज मैरिज के अंदर अधिकतर परेशानियां परिवार वाले बांट लेते हैं।

 

 

‌‌‌3.लव मैरिज मे लड़कियां धोखे का शिकार अधिक होती हैं

 

‌‌‌लव मैरिज के कई ऐसे ऐसे केस सामने आए हैं जोकि यह साबित करते हैं कि लव मैरिज के अंदर बहुत बार पुरूष लोग लड़कियों को अपना शिकार बना लेंते हैं। और उनके साथ संबंध बनाकर उनका शोषण करते हैं। कई मामलों के अंदर तो आरोपी इतने शातिर होते हैं कि लड़की को यह भी पता नहीं चलता की लड़का पहले से ही शादी ‌‌‌सुदा है। कुछ ऐसे मामले भी सामने आएं हैं कि लड़के कई दिनों तक धोखे से लड़की का यौन शोषण करते हैं। उसके बाद उसे छोड़कर भाग जाते हैं। वहीं कई केसों के अंदर लड़की का कत्ल तक कर दिया जाता है।

 

 

4.अधिक होते हैं कलह के मामले

लव मैरिज के अंदर कलह के मामले अधिक सामने आते हैं। इसकी वजह है कि सही लड़की का चुनाव नहीं करना और दूसरी परिवार के अंदर नहीं रहना । जब हम एक परिवार के अंदर रहते हैं तो कई बंदिसों के अंदर होते हैं किंतु जब अकेले रहते हैं तो किसी प्रकार की बंदिस नहीं रहती । और आपसी ‌‌‌विचारों के टकराव होने की वजह से कल पैदा होती है। और अंत मे इसका बुरा परिणाम भी देखने को मिलता है।

 

‌‌‌5.आपका पति आपसे हमेशा इतना प्यार नहीं करेगा

 

यदि आप यह सोचती हैं कि आज आपका पति आप पर जान कुर्बान करदेने को कहता है। तो आने वाला कल भी ऐसा ही रहेगा तो यह आपकी गलत फेमी है। क्योंकि आने वाले कल मे आपका पति पूरी तरह से बदल जाएगा । यह बात तय है। और तब आपको यह एहसास होगा कि अपने गलत व्यक्ति ‌‌‌से शादी करली । लेकिन सच यह है कि आज आपका पति आपके आकर्षण बंधा हुआ है । इसलिए वह आज आपकी जरूरतो का अधिक ध्यान रखता है। लेकिन कल ऐसा नहीं होगा । वह आपकी हर जरूरत को भी नजर अंदाज करदेगा ।

 

‌‌‌6.गम्भीर आर्थिक समस्या पैदा होना

यदि आपके पति सरकारी या किसी प्रकार के नोकरी मे हैं तो आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। वरना तो आपको आर्थिक प्रोब्लम भी हो सकती है। क्योंकि अधिकतर लव मैरिज करने वाले युवा होते हैं। जिनके पास कोई पैसा नहीं होता है। आर्थिक परेशानी की वजह से बाद ‌‌‌मे आपको बहुत अधिक दुख होगा अपने निर्णय पर

 

‌‌‌दोस्तों वैसे देखा जाए तो न तो अरेंज मैरिज सही है और ना ही लव मैरिज । किंतु यदि आप अपने माता पिता की सहमति से और अपनी मर्जी से शादी करते हैं तो इससे बढ़िया और कोई मैरिज नहीं है। यानि मिक्स मैरिज ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *