रेल्वे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करें ? How to prepare for Railway Group D?

दोस्तों यदि आप रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही लिखा गया है। इस लेख के अंदर हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं। ताकि आप ग्रुप डी की अच्छी तरीके से तैयारी कर सको और एग्जाम के अंदर आपका सलेक्सन हो सके। ‌‌‌वैसे भी आजकल बहुत अधिक कम्पीटिशन हो चुका है। बिना ठीक से तैयारी किये नम्बर भी नहीं आता है। सो तैयारी करें तो ढंग से करें तभी कुछ बात बन सकती है।

Railway Group D की पोस्ट

‌‌‌रेल्वे ‌‌‌रेल्वे गुप डी के अंदर कई सारी पोस्ट आती हैं। जिनकी योग्यता भी अलग अलग होती है।

  1. Cabinman
  2. Trackman

3 Leverman

  1. Pointsman
  2. Helper-II
  3. Gr. D (Store)
  4. Keyman
  5. Shunter
  6. Welder
  7. Fitter
  8. Porter
  9. Helper-II (Mech)
  10. Helper-II (ST)
  11. Gr. D (Engg.)
  12. Gangman
  13. Switchman

‌‌‌एजुकेशन क्वालिफिकेसन

वैसे अलग अगल पोस्ट के लिए अलग अलग योग्यता की आवश्यकता होती है।

  • 10 वी और 12 वीं व BA
  • ITI आदि पोस्ट के अनुसार योग्यता होती है।

‌‌‌आयु सीमा

रेलवे की तैयारी करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी आवश्यक है। और अधिकतम 32 वर्ष हो सकती है। इसके अलावा एसी एसटी को उम्र के अंदर छूट भी मिलती है। छूट पाने के लिए जाति प्रमाण पत्र को सलंग्न करना होता है।

Railway Group D Exam Pattern

रेलवे गु्रप डी का एग्मान पेटर्न तीन स्टेप के अंदर पूरा होता है। वे तीन स्टेप कुछ इस प्रकार से हैं।

  1. Computer Based Test (CBT)
  2. Physical Efficiency Test (PET)
  3. Document Verification
  1. Computer Based Test (CBT)

‌‌‌सबसे पहले आपको एग्जाम पेपर को पास करना होता है। जोकि कम्प्यूटर बेसड होता है। उसके अंदर 100 प्रश्न दिये हुए आते हैं। और 90 मिनट का समय होता है।Mathematics,General Intelligence and Reasoning,General Science,General Awareness on Current Affairs ‌‌‌इसके अंदर नगेटिव मार्किंग भी होती है। पर गलत प्रश्न 1\3 अंक कट जाते हैं। सारे प्रश्न वस्तुनिष्ठ होते हैं।

  1. Physical Efficiency Test (PET)

‌‌‌फिजिकल इफिसियंसी टेस्ट के अंदर आपको को एक फिजिकल टेस्ट देना होता है। जिसमे आपकी हाईट आपका वजन और आपकी रेस को देखते हैं। आंखें और मेडिकल किया जाता है।यदि आप इस टेस्ट के अंदर भी पास हो जाते हैं। तो आपका सलेक्सन कन्फोर्म हो जाता है। उसके बाद केवल डाक्यूमेंट वेरिफिकेसन बचता है।

  1. Document Verification

‌‌‌डाक्यमेंट वेरिफिकेशन के अंदर आपके सारे डाक्यूमेंट को चैक कर लिया जाता है। कि आपने जो योग्यता बताई गई है। वह सही है या नहीं । उसके बाद आपका सलेक्सन हो जाता है।

Railway Group D का पेपर पास कैसे करें ?

दोस्तों अधिकतर लोगों के साथ यह समस्या है कि वे रेलवे का पेपर ही फाइट नहीं कर पाते हैं। हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं कि आप कैसे रेलवे का पेपर फाइट कर सकते हैं ? ‌‌‌कहते हैं इंसान यदि दिल से चाहे तो क्या नहीं कर सकता ? मतलब वह सब कुछ कर सकता है।

Railway Group D ‌सिलेब्स पेटर्न देखें

दोस्तों आपको सबसे पहले आपको रेलवे ग्रुप डी का सिलेब्स पैटर्न देखना चाहिए । और आप इसको नेट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसका फायदा यह रहता है कि आपका समय बच जाता है। और आप केवल काम की चीजों पर ध्यान देते हैं। बहुत से भाई लोगों को तो यही नहीं पता होगा है कि ग्रुप डी ‌‌‌के अंदर क्या आता है। और पेपर देने के लिए चले जाते हैं। यह गलती नहीं करें ।

‌‌‌बेहतरीन पुस्तकों का जुगाड़ करें

दोस्तों आपको दूसरा स्टेप यह पूरा करना है कि रेलवे ग्रुप डी की वैसे तो कई सारी किताबें आते हैं लेकिन आप कुछ अच्छी किताबों का जुगाड़ कर सकते हैं। जैसे ल्युसेंट की बुक अच्छी आती हैं। रीजनिंग गणित और जीके व सामान्य विज्ञान की किताबें ले आएं । सभी अलग अलग ‌‌‌लेकर आएं ।

‌‌‌गणित और रिजनिंग पर अधिक ध्यान दें

ग्रुप डी के अंदर काफी कम जीके आता है। उसके अंदर काफी ज्यादा मात्रा के अंदर गणित और रिजनिंग ही आती है। सो इन पर ज्यादा ध्यान देंने की कोशिश करें ।‌‌‌गणित और रिजनिंग की आप जितनी ज्यादा प्रेटिस करेंगे । उतने ही अच्छे से सीखेंगे । गणित के पेटर्न को सीखें । केवल सवाल हल करने से कुछ नहीं होगा । एक प्रश्नावली के अंदर तीन चार प्रकार के सवाल हो सकते हैं। उन प्रकारों को अच्छी तरह से समझें । और सवाल हल करें ।

‌‌‌समय पर तैयारी करने मे लग जाएं

रेल्वे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करें

दोस्तों कुछ लोग बैठे रहते हैं और जब बहुत अधिक एग्जाम निकट आ जाता है तो वे तैयारी करने लगते हैं। ऐसा ना करें । यदि आप ग्रुप डी के अंदर सफल होना चाहते हैं तो समय पर तैयारी करें ।‌‌‌क्योंकि आजकल कम्पीटिशन बहुत बढ़ गया है। आसानी से किसी का नम्बर नहीं आता है। आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए । तभी आप पेपर को पास कर पाएंगे ।

‌‌‌करंट अफेयर पर भी ध्यान दें

अधिकतर यह देखा गया है कि परीक्षा के 6 महिने पहले तक का करंट अफेयर एग्जाम के अंदर आता है। तो आप इन महिनों के अंदर जितने भी प्रश्न बनते हैं कि एक लिस्ट बनाकर रखें । अखबार के अंदर आए प्रश्नों को नोट करते रहें ।

‌‌‌‌‌‌ध्यान केंद्रित करें

पढ़ने से पहले 20 मिनट अपने दिमाग को एक जगह पर केंद्रित करके इस लाइन को दौहराएं
मुझे रेलवे मे जॉब करनी है। मैं सक्सेस होके रहूंगा
मैं असफलता से लड़ता रहूंगा
एक बार फिर प्रयास करता रहूंगा
अपनी अंतिम सांस तक गिरके संभलता रहूंगा ।

‌‌‌यह लाइन आप रोज बोलेंगे तो आपके दिमाग के अंदर से नगेटिव विचार दूर होंगे और आप मन लगाकर पढ़ाई कर पाएंगे।

‌‌‌खुद को पॉजिटिव रखें

दोस्तों बहुत से लोग निराश रहते हैं कि पेपर तो दे रहे हैं लेकिन क्या पता उनका सलेक्सन होगा कि नहीं होगा । ऐसा ना सोचे वरन हमेशा पॉजिटिव सोचें ऐसा सोचने से आपकी आधी हिम्मत को वैसे ही गिर जाती है। जब भी दिमाग के अंदर नगेटिव विचार आएं । उनको रोकें।

‌‌‌अपनी स्पीड को बढ़ाएं

ग्रुप डी रेलवे के अंदर भी आपको कम समय के अंदर अधिक प्रश्न करने होते हैं। बहुत से छात्र आधे प्रश्न भी नहीं कर पाते हैं क्योंकि इसमे समय कम मिलता है। सो अपनी स्पीड को बढ़ाएं । अपने दिमाग की क्षमताओं का विकास करें । निरंतर यह चैक करते रहें कि आप इतने समय करे अंदर ‌‌‌पेपर कर पाएंगे की नहीं ।

‌‌‌मॉडल पेपर का अध्ययन करें

रेलवे ग्रुप डी के आपको बहुत सारे मॉडल पेपर ऑनलाइन और ऑफ लाइन भी मिल जाएंगे । आपको उन सभी का अध्ययन करना चाहिए । इससे आपको पता चलता है कि परीक्षा के अंदर किस प्रकार के क्युशन आते हैं। और आपको उसी के अनुसार तैयारी भी करनी चाहिए ।

‌‌‌केवल सही सही उत्तर ही करें

रेलवे के अंदर नगेटिव मार्किंग होती है। सो जो प्रश्न आपको आता हो वोही करें । और जिस प्रश्न के अंदर आपको कुछ डाउट हो उसे भी कर सकते हैं। लेकिन जो प्रश्न आपको नहीं आते हैं। उनको ना करें तो ही अच्छा है। बहुत बार ऐसा होता है। जब स्टूडेंट इस वजह से पेपर फाइट नहीं कर ‌‌‌पाता है क्योंकि वह आधे प्रश्न गलत कर देता है। और उसके नम्बर कट जाते हैं।

‌‌‌यदि आपको कोई समस्या है तो नीचे कमेंट करें ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *