रहस्यमय ढंग से गायब हुए इंसानों की रियल घटनाएं Real events of mysterious disappearances

दुनिया अजीबोगरीब किस्सों से भरी पड़ी है। आज के लेख के अंदर हम आपको कुछ ऐसी घटनाओं के बारे मे बताने वाले हैं। जिनको जानकार आप चौक जाएंगे । हो सकता है आपको यह एक कहानी लगे । लेकिन यह घटनाएं सौ प्रतिशत सच हैं। और कई अंग्रेजी समाचारों के अंदर भी ‌‌‌इनके बारे मे प्रकाशित हुआ है।

 

रहस्यमय ढंग से गायब हुए इंसानों की रियल घटनाएं

‌‌‌गायब होने की घटना 1#

‌‌‌टेनिस राज्य के गलटीन नगर के एक धनी किसान डेविड लेंग के अचानक से गायब हो जाने की वजह से पूरे राज्य के अंदर आतंक मच गया । चारोओर हाहाकार सा मच गया लोग सोच रहे थे कि आखिर डेविड लेंग गायब कैसे हो गया ? गायब होने की घटना को सुनकर सब लोग हैरत मे पड़ गये । बताया जाता है कि वह किसी काम से घर से

‌‌‌निकला था । वह जिस रस्ते पर चल रहा था । उस रस्ते पर कई लोग चल रहे थे । डेविड लेंग भी चल रहा था । और उसको पहचानने वाले लोग भी चल रहे थे । तीन लोग उससे बाते कर रहे थे कि वह उनकी आंखों के सामने गायब हो गया । कई लोगों ने उसे गायब होते देखा था ।

‌‌‌वह जिन लोगों के सामने खड़ा था । उन्होंने तो उसे स्पष्ट गायब होते देखा था । वहां की आस पास की घास बुरी तरह से झुलस गयी । लेकिन उन तीन लोगों को कुछ नहीं हुआ जो डेविड से बात कर रहे थे । वैसे भी उसके भाग जाने का कोई कारण नहीं था । वह घर पर 2 घंटे के अंदर आने का बोल कर गया था । पुलिस ने बहुत ‌‌‌कोशिश की किंतु उसका कोई पता नहीं चल सका ।

‌‌‌गायब होने की घटना 2#

‌‌‌फ्रांसिसी वैज्ञानिक सतारियर ने भी इसी प्रकार की एक घटना का उल्लेख किया है। उनके अनुसार पेरिस की एक प्राचीन प्रतिमा का वैज्ञानिक निरिक्षण कर रहे थे कि अचानक से वह गायब हो गई। और उसके स्थान पर एक बड़ी प्रतिमा प्रकट हो गई। यह दूसरी प्रतिमा पेरिश के नेशनल म्यूजियम के अंदर आज भी है। ‌‌‌वह मूर्ति कहां गई कोई नहीं जानता ।

‌‌‌जे एच ब्रेनन ने अपनी पुस्तक के अंदर ऐसी अनेक घटनाओं का उल्लेख किया है। जिसमे इंसान गायब हो गए थे । और बाद मे उनका कोई भी पता नहीं चल सका ।

‌‌‌‌‌‌गायब होने की घटना 3#

 

वियतनाम मे सन 1885 के अंदर 300 फ्रांसिसी सैनिक छावनी से सौगेन के लिए भेजे गए थे ।वह स्थान जब 24 मील की दूर पर रहा था तो पूरा क पूरा जत्था गायब हो गया । जैसे वह था ही नहीं । वे अपने पीछे कोई भी सुराग छोड़कर नहीं गए थे । वे न मरे थे ना पकड़े गए ना ही घर भाग कर गए थे ।

‌‌‌गायब होने की घटना 4#

‌‌‌द्वितिय विश्व युद्व के प्रारम्भ के अंदर सन 1939 के अंदर चीन के 1000 सैनिक एक साथ गायब हो गए थे ।वे तीसरे पहर तक छावनी के अंदर मौजूद थे । उसके 1 घंटे बाद जब बिगुल बजाया गया था । तो सैनिक नहीं आए । जाकर देखा गया तो उनके हथियार औश्र जूते जहां के तहां थे । लेकिन वे खुद वहां नहीं थे । जापानी ‌‌‌अपहारण की शंका भी निर्मूल सिद्व हुई क्योंकि जापानी सेना वहां तक पहुंची ही नहीं थे । पूरे चीन के अंदर उनको खोजा गया । लेकिन किसी का कोई पता नहीं चल सका ।

‌‌‌गायब होने की घटना 5#

‌‌‌उत्तरी कनाड़ा के चर्चिल पुलिस स्टेशन से 50 मील दूर एकस्मो का गांव है। सन 1930 के अंदर एक रहस्यमय घटना घटी कि पूरा गांव का गांव ही गायब हो गया । वहां पर जानवरों का कोई भी अवशेष नहीं बचा । यहां तक की मकान तक गायब हो गए । मूर्दाघर के अंदर से सारे मूर्दे तक गायब हो गए । पूरा गांव ऐसा हो गया । ‌‌‌जैसे वहां कभी गांव था ही नहीं ।

‌‌‌गायब होने की घटना 6#

‌‌‌अठारवीं शदी के अंदर फ्रांस और स्पेन के बीच युद्व चल रहा था ली जोर्न 5000 सैनिको को सम्भाल रहे थे । उन्होने सैना को तीन भागों के अंदर बांट रखा था । और उनको अलग अलग दिसाओं के अंदर रवाना कर दिया । अचानक से लीं को सूचना मिली की सैना की एक टुकड़ी रहस्यमय तरीके से गायब हो गई। ‌‌‌इस स्थान को खतरनाख घोषित कर दिया गया । बाद मे कुछ अन्य सैनिकों को खोजबीन के लिये भेजा गया । लेकिन इसका कोई पता नहीं चल सका ।‌‌‌इस घटना का विस्तार से वर्णन हिस्टरी ऑफ वंडरफुल इंवेट के अंदर मिलता है।

‌‌‌गायब होने की घटना 7#

‌‌‌जून 1971 क्रिस्टिन जांटन ने अदालत के अंदर एक अजीब मुकदमा दायर किया । उनके अनुसार उनके पति ऐंलन हवा के अंदर गायब हो जाते हैं। इस वजह से उसे तलाक की अनुमती दी जाए । महिला के अनुसार जब वे दोनों गर्मी की छूटटी बिताने के लिए उत्तरी धुव्र पर निकले थे तो उनके पति अचानक से गायब हो गए । पुलिस ‌‌‌को भी बुलाया गया । खोजी कुत्तो से भी यह पता नहीं चल सका की उनके पति ऐलन कहां गए थे ।

‌‌‌कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि दुनिया बहुत रहस्यमय है। गायब होने की अनेक घटनाएं अंग्रेजी किताबों के अंदर मिलती हैं। इनमे कितनी सच्चाई है इस बारे मे कुछ कहा नहीं जा सकता । लेकिन कई लोग इनको सच मानते हैं तो कुछ झूठ

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *