रक्षा गोपाल के 7 टिप्स 12वीं टॉपर 96.6% कैसे हाशिल किए

नोएडा की रक्षा गोपाल ने सीबीएसई की 12 परीक्षा के अंदर टॉप किया । वे इसका श्रेय अपनी मां रजनी गोपाल को देती हैं। उनकी माता एक हाउसवाइफ है । और उनके पिता गोपाल श्रीवासन गुजरात पेट्रोलियम कॉपोरेशन के अंदर सीएफओ हैं। ‌‌‌रक्षा ने बताया कि वे टयुशन नहीं करती । उसने 12वी की पढ़ाई बिना किसी टयुशन के कि थी । जबकि कई स्टूडेंट टयुशन करने के बाद भी परीक्षा के अंदर फैल हो जाते हैं। इसकी वजह है कि वे मन लगाकर पढ़ाई नहीं करते हैं।

यदि कोई स्टूडेंट मनलगाकर पढ़ाई करता है तो वह आसानी से मेरी तरह टॉपर बन सकता है। मैं ‌‌‌खुद को ‌‌‌जीनियस नहीं मानती

रक्षा गोपाल

‌‌‌1. बच्चों पर पढ़ाई के लिए दबाव नहीं बनाएं

 

रक्षा गोपाल के माता पिता बताते हैं कि उनकी बेटी पर किसी बात को लेकर हम लोग कोई दबाव नहीं बनाते हैं। वह सब कुछ अपनी मर्जी से करती है। उनकी माता बताती है कि वे अपनी बेटी का पूरा ध्यान रखती हैं। लेकिन आज तक बेटी को उन्होंने कभी पढ़ने के लिए नहीं बोला ‌‌‌वे खुद ही अपने आप पढ़ती हैं।

 

‌‌‌2. सुबह उठकर पढ़ें

रक्षा गोपाल ने बताया कि वह रोजाना सुबह उठकर पढ़ाई करती थी । सुबह उठ कर पढ़ना काफी अच्छा होता है। वे रोजाना सुबह उठकर पढ़ने बैठ जाती थी । यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो आपको रक्षा गोपाल की यह आदत अपना लेनी चाहिए । ‌‌‌उनका कहना है की सुबह दिमाग शांत रहता है इस वजह से वह पढाई मे अच्छे से ध्यान दे पाती है।

 

‌‌‌3. हर स्टूडेंट को मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए

रक्षा गोपाल कोई अधिक समय तक नहीं पढ़ती थी। उसके मार्क्स को देखकर तो आप यही सोचेंगे की वह 24 घंटे लगातार ही पढ़ती रहती थी। लेकिन ऐसा नहीं है। वह खुद रोज 6 से 7 घंटे तक ही पढ़ती थी। लेकिन इतने समय मे सारा फोक्स पढ़ाई पर ही होता था । ऐसा नहीं है कि ‌‌‌उनका ध्यान बार बार एक आम स्टूडेंट की तरह भटक जाता था । मतलब  उनके मन की एकाग्र शक्ति काफी अच्छी थी। यदि आप भी एग्जाम के अंदर अच्छे मार्क्स पाना चाहते हैं तो आपको भी एकाग्र होकर पढ़ना होगा ।

 

‌‌‌4. बोरियत को दूर करते रहें

 

हर स्टूडेंट को जब काफी समय पढ़ने के बाद यह लगने लगे कि वह बोर हो रहा है तो अपनी बोरियत को दूर कर लेना चाहिए। इसके लिए वह अपने पसंद का कोई टीवी सिरियल देख सकता है या फिर कोई फिल्म देख सकता है। या इधर उधर घूम भी सकता है। ‌‌‌रक्षा बोरियत को दूर करने के लिए फिल्में भी देखती थी। कई बार वे इधर उधर घूम भी लेती थी। और जब उनका दिमाग फिर से फ्रेस हो जाता था तो वे दूबारा अपनी पढ़ाई के अंदर जुट जाती थी।

 

‌‌‌5. यह important नहीं है कि आप कितने समय पढ़ते हैं वरन यह important है कि आप पढ़ने मे कितना मन लगाते हैं

‌‌‌रक्षा गोपाल से हर स्टूडेंट यह बहुत ही अच्छी बात सीख सकता है जो उनकी होबी से ही पता चलती है। रक्षा गोपाल अधिक समय तक रोज नहीं पढ़ती थी। लेकिन वे जो पढ़ती थी। उस पर उनका पूरा फोक्स होता था। इसी वजह से वे टॉप बन गई। लेकिन ज्यादातर स्टूडेंट के साथ एक बहुत बड़ी समस्या होती है कि वे अधिक समय ‌‌‌तक पढ़ने के बाद भी अच्छे मार्क्स इसलिए नहीं ला सकते क्योंकि उनका पढ़ाई के अंदर ध्यान अच्छे से नहीं रहता है। तो कोशिश करें पढ़ाई के अंदर अच्छे से ध्यान लगाने की।

 

‌‌‌6. रेगुलर पढ़ाई करें

 

रक्षा गोपाल से एक बात और जो हर स्टूडेंट को सीख लेनी चाहिए  कि रेगुलर पढ़ाई करना । यदि आप शूरू से लेकर एग्जाम तक रेगुलर पढ़ाई करते रहते हैं तो यकीन मानिए आप एग्जाम के अंदर अच्छे मार्क्स ला सकते हैं। लेकिन ज्यादातर स्टूडेंट ऐसा नहीं करते हैं। जैसे ही एग्जाम पास आता  ‌‌‌जल्दी जल्दी पढ़ने लग जाते हैं जबकि अब तक अधिकतर समय जा चुका होगा । इस वजह से अच्छे मार्क्स नहीं आ पाते ।

 

 

‌‌‌7. अपने बेस को Improve करें 

 

‌‌‌रक्षा गोपाल हो या कोई और टॉपर हो उनकी सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि उनका बेस बहुत अच्छा होता है। बेस से मतलब होता है उनको बेसिक चीजें अच्छे से क्लियर होती हैं। जबकि आम स्टूडेंट का बेस काफी कमजोर होता है। इसी वजह से वह अधिक समय तक पढ़ने के बाद भी अच्छे मार्क्स नहीं पा सकता । ‌‌‌जैसे आप अंग्रेजी का व्याकरण अच्छे से नहीं जानते हैं और आप व्याकरण सीखने की बजाए आप सीधे अंग्रेजी सीखने की कोशिश कर रहे हैं तो आप अपना टाइम वेस्ट कर रहे हैं। आपको चाहिए कि पहले अंग्रेजी की व्याकरण अच्छे से सीखें ।

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *