यह हैं दुनिया के 10 सबसे लंबे आदमी top 10 tell man in world

इस लेख के अंदर हम आपको दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी के बारे मे बताने वाले हैं। यदि आप इतिहास उठाकर देखेंगें तो आपको ऐसे अनेक पुरूष और महिलाओं की सूची मिल जाएगी जोकि सबसे लम्बे हैं। ‌‌‌हालांकि इन व्यक्तियों की असामान्य लम्बाई का कोई सामान्य कारण नहीं है। वरन इसके पीछे चिकित्सकिय कारण मौजूद है।Marfan सिंड्रोम,Sotos सिंड्रोम कुछ ऐसी समस्याएं हैं। जिनकी वजह से व्यक्ति की लम्बाई अनावश्यक रूप से बढ़ जाती है।

Pituitary Gigantism की वजह से इंसान की उंचाई बढ़ जाती है। इसमे होता यह है कि पिट्यूटरी ग्रंथि में कोशिकाओं से वृद्धि हार्मोन के अधिक स्राव के कारण होता है ।मस्तिष्क के आधार पर इसी ग्रंथि पर ट्यूमर के परिणामस्वरूप होता है।दुनिया के सबसे लंबे व्यक्ति रॉबर्ट वाडलो भी इन्हीं समस्याओं से ग्रस्ति हैं।

‌‌‌दुनिया का सबसे लम्बा व्यक्ति  Brahim Takioullah 2 m 46 cm

ताकीउल्लाह  दुनिया के दूसरे सबसे उंचे व्यक्ति हैं। या कहें की दूनियां के दूसरे सबसे लंबे आदमी के रूप मे जाने जाते हैं।इसके अलावा इनके पास दुनिया के सबसे बड़े पैर भी हैं। जो इतिहास के अंदर दूसरे नम्बर पर आते हैं।गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है इनका नाम दर्ज है।ताकीउल्ला का जन्म 1 9 82 में मोरक्को में हुआ था ।इनका यह आकार टयूमर का परिणाम है जोकि पिटयुटर ग्रंथि को प्रभावित करता है।ताकीउल्लाह  जब 18 साल के थे तब उनको एक स्कूल टीचर ने रक्त परिक्षण करवाने के बारे मे कहा था।ताकीउल्लाह का कद उसके दैनिक जीवन के कार्यें के अंदर समस्या पैदा करता है। वह अपने घर के अंदर सीधा खड़ा नहीं हो सकता । टेक्सी वैगरह का भी यूज नहीं कर सकता ।

‌‌‌दुनिया का सबसे लंबा आदमी  Don Koehler 2 m 49 cm

डॉन कोहलर 8 फिट तक की अविश्वसनिए उंचाई तक पहुंचे थे ।उनकी व्रद्वी 10 साल तक सामान्य रही लेकिन उसके बाद उनकी लम्बाई काफी तेजी से बढ़ने लगी थी ।1 9 6 9 से वह 1 9 81 में अपनी मृत्यु तक दुनिया के सबसे ऊंचे व्यक्ति थे।कोहेलर को भी रोजमर्रा के काम करने मे काफी कठिनाई होती थी । उनको एक लम्बी छत की होटल मे रहना पड़ता था । उनकी दो जुड़वा बहिने भी थी । जिनकी लम्बाई केवल 5 फिट 9 इंच थी।अपने जीवन के अंत मे कोहलर काइफोसिस से पिड़ित रहे और 55 साल की उम्र मे शिकागों के अंदर उनकी मौत हो गई थी।

Vikas Uppal 2 m 51 cm

विकास उपाल का जन्म 1 9 86 में हरियाणा के रोहतक जिले में हुआ था । हालांकि उनकी लम्बाई के बारे मे सही सही नहीं पता है।समाचार पत्र द ट्रिब्यून के अनुसार उनकी लम्बाई 8 फिट 3 इंच थी । जब किशोर को मापा गया था ।रेडिफ डॉट कॉम ने 2005 में इनकी हाईट को 8 फिट 10 इंच की बताया था। 30 जून, 2007 को  डॉक्टर जब उनके ब्रेन से टयूमर हटाने की कोशिश कर रहे थे तो उनकी मौत हो गई।

‌‌‌दुनिया का सबसे लम्बा व्यक्ति  Bernard Coyne 2 m 49 cm

बर्नार्ड ए कोयने का जन्म 27 जुलाई, 18 9 7 को एंथोन, आयोवा में हुआ था। वे डैडी-लांगग्स सिंड्रोम से पीड़ित थे जो एक दुर्लभ विक्रति है।डब्ल्यूडब्ल्यूआई पंजीकरण कार्ड के अनुसार, वह 1 9 18 में पहले से 8 फीट लंबा था। हालांकि उनकी लम्बाई की पूरी पुष्टी नहीं हो सकी ।कोयने  की ‌‌‌मौत का कारण यक्रत संबंधित बुखार था।उन्हें एक कस्टम-निर्मित ताबूत में अपने गृह नगर में दफनाया गया था।

Sultan Kösen 2 m 51 cm

यह 8 फिट और 3 इंच का व्यक्ति था।सुल्तान कोसेन की यह हालत एक टयुमर की वजह से हुई थी। जबकि 10 साल तक उनकी व्रद्वि दर सामान्य थी । हालांकि डॉक्टरों ने उनके दिमागी टयूमर को बाद मे हटा दिया था।Edouard Beaupré 2 m 51 cm

1881 में कनाडा के सास्काचेचेवान में पैदा हुए, एडौर्ड बीएप्रे भी 8 फीट 3 की अविश्वसनीय ऊंचाई तक पहुंचे थे ।बीएप्रे  बाद मे कुश्ति के अंदर और सर्कस का हिस्सा भी रहे थे । और वे दुनिया के सबसे मजबूत पुरूष के रूप मे भी जाने जाते हैं।‌‌‌वे अपने जीवन के अंत मे तपेदिक से पिड़ित रहे । 3 जुलाई 1904 के अंदर लगभग एक बजे चाय पीने के बाद उनको खांसी आई । अस्पताल भी ले जाया गया । लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ अंत मे उनकी मौत हो गई।

Väinö Myllyrinne 2 m 51 cm

फिनलैंड के हेलसिंकी में 1 9 0 9 में पैदा हुए थे । और वैनो माइलिनरिन 21 साल के अंदर 7 फिट 3 इंच उंचा था। 1 9 63 में उनकी मृत्यु के समय उनकी उंचाई 8 फिट 3 इंच थी।माइलिनरिन  ने एक सेनिक के रूप मे भी कार्य किया था। इस वजह से वे दुनिया के सबसे बड़े सेनिक भी माने जाते हैं।फिनिश कोलोसस एक्रोमग्ली से पीड़ित था।54 वर्ष की आयु के अंदर उनकी मौत हो गई थी।उनके हाथ भी अविश्वसनीय 15.7 इंच चौड़े थे, जो कि इतिहास में सबसे बड़ा रिकॉर्ड किया गया हाथ है।

John F. Carroll 2 m 63 cm

 

न्यूयॉर्क के बफेलो में 1 9 32 में पैदा हुए थे ।बफेलो जायंट के रूप मे भी उनको जाना जाता है। केवल 16 साल की उम्र मे उनकी लम्बाई के अंदर अविश्वसनिए रूप से बढ़ोतरी हुई थी। 1969 मे उनकी मौत तक लम्बाई बढ़ती रही। एक्रोमेगलिक गगनचुंबीकरण से पीड़ित किया गया था ।किफोसोलियोसिस जैसी बिमारी से भी वह पिड़ित था । वह अपने जीवन काल मे बहुत दुखी व्यक्ति रहा था।1968 मे उनकी मौत से पहले 7 फीट 8.75 इंच तक उनकी लंबाई मापी गई थी। कुछ लोगों का मानना था कि उनकी लम्बाई 9 फिट से ज्यादा थी।

John Rogan 8 फीट 9 इंच

जॉन विलियम “बड” रोगन दर्ज इतिहास में दूसरा सबसे लंबा इंसान है। अफ्रिकी मूल का सबसे लंबा इंसान भी है।1868 में टेनेसी में पैदा हुए थे ।और 13 साल की उम्र मे उनकी लम्बाई के अंदर तेजी से बढ़ोतरी होने लगी थी।

एंकिलोसिस  जैसी बिमारी से वे पिड़ित थे । आपको बतादें कि यह एक ऐसी बिमारी होती है। जिसमे जोड़ों मे दर्द होता है। और पैरों पर वजन डालना मुश्किल हो जाता है।1882  के बाद से रोजन खड़े नहीं हो सकते थे ।‌‌‌उनकी आपनी माली हालत की वजह से काम करना पड़ा और एक स्थानिए रेल्वे स्टेशन पर पोस्टकार्ड बनाए । 1905 के अंदर उनकी मौत हो गई। उनकी मौत के बाद वैज्ञानिकों ने उनके शरीर को सुरक्षित रखलिया था।

Robert Wadlow 8 फिट 11 इंच

यह 8 फिट 11 इंच तक की उंचाई तक पहुंचे थे ।इलिनोइस के इलिनोइस में पैदा हुए, वह पिट्यूटरी ग्रंथि के हाइपरट्रॉफी से पीड़ित था।जिसमे हार्मोनों का उत्पादन ज्यादा होने लगा था।‌‌‌जब वोडलो 8 वर्ष का था तो उसकी उंचाई 6 फिट 2 इंच थी। और वजन 77 किलो था।वह इतना बड़ा था कि स्कूल के अंदर उसके लिए एक विशेष डेस्क बनाया गया था।उनको घूमने मे भी परेशानी होती थी।भंगूर हडियों की वजह से पैर ब्रेसिज़ पहनने पड़ते थे ।ब्लिस्टर की वजह से उनके पैर मे संक्रमण हो गया और 15 जुलाई, 1 9 40 ई को नींद के दौरान उनकी मौत हो गई। उस समय वह केवल 22 साल का था और उसके जनाजे के अंदर 30 हजार लोगों ने भाग लिया था । 12 लोग उसे लेकर गए थे।

दुनिया के 10 सबसे लंबे व्यक्ति पर लिखा गया लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *