माइलेज बढ़ाने के तरीके who increase bike millage

दोस्तों यदि आपकी बाइक माइलेज कम देती है। और आप अपनी ‌‌‌बाइक के माईलेज बढ़ाने के टिप्स या माईलेज बढ़ाने के तरीके‌‌‌ को जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। आपके पास बाइक चाहे किसी प्रकार की क्योंना हो । सभी बाइक के माइलेज ‌‌‌समान टिप्स की मदद से बढ़ाया जा सकता है। बाइक का माइलेज बढ़ाने के कई तरीके होते हैं। हम आपको उन सभी तरीकों के बारे बताने वाले हैं। आप पढ़कर उन तरीकों को फोलो कर सकते हैं।

petrol  photo

high speed चलने पर माइलेज लो होता है

यदि आपको तेज गति से बाइक चलाने की आदत है तो आप अपनी आदत को सुधार लिजिए । इसमे चोट लगने का तो खतरा रहता है। इसके अलावा तेज गति देने के लिए बाइक के इंजन को ज्यादा पॉवर की आवश्यकता होती है। इस वजह से बाइक ज्यादा पेट्रोल फूंकती है। और आपकी बाइक का माइलेज कम ‌‌‌हो जाता है। ‌‌‌आपको अपनी बाइक को एवरेज स्पीड के अंदर चलाना चाहिए । जिससे आपकी बाइक अच्छा माइलेज देगी ।

bike को र्स्टाट खड़ी ना करें

हम मे से बहुत से लोगों की आदत होती है। कि जब भी हम बाइक के साथ होते हैं। और कुछ मिनटों के लिए हमे अपनी बाइक को खड़ा रखना होता है तो बाइक के इंजन को चालू ही छोड़ देते हैं। जिसकी वजह से बाइक का माइलेज कम होता है। इंजन चालू होने पर कुछ ना कुछ तेल बिना वजह से ही

 

‌‌‌जलता रहता है। इस वजह से जब भी आप कुछ समय के लिए अपनी बाइक के साथ खड़े हों । अपनी बाइक के इंजन को स्वीच ऑफ कर दें ।

‌‌‌टायर का ऐयर प्रेसर सही रखें

बहुत बार हम अपनी बाइक के टायर के अंदर हवा कम होने पर भी बाइक चलाते रहते हैं। हमको लगता है कि ऐयर प्रेसर ठीक है। और कभी कभी तो कम ऐयर प्रेसर मे भी हम 3 3 लोगों को बैठाकर ले जाते हैं। जब टायर का प्रेसर कम होता है तो बाइक को अधिक ऐनर्जी की आवश्यकता होती है। जिससे आपकी

‌‌‌बाइक का इंजन हीट होता है। और आपकी बाइक माइलेज कम देती है। सो कहीं पर जाने से पहले अपनी बाइक के टायर का ऐयर प्रेसर चेक कर लें । यदि कम है तो उसे भरलें ताकि बाइक अच्छा माइलेज मिले ।

‌‌‌समय समय पर bike की सर्विस करवाएं

बाइक की सर्विस समय पर करवानी चाहिए । यदि बाइक की सर्विस आप समय पर नहीं करवाते हैं तो आपकी बाइक का इंजन भी सीज हो सकता है। और इंजन हीट होता है। सर्विस करवाने से बाइक के अंदर नई जान आ जाती है। और बाइक माइलेज भी अच्छा देती है। लेकिन बहुत से लोग अपनी बाइक

‌‌‌की सर्विस लंबे समय तक नहीं करवाते हैं। जिससे बाइक के माइलेज पर गलत असर पड़ता है।

‌‌‌गियर shifting सही तरीके से करें

यदि आपकी बाइक हाई गियर के अंदर चल रही है और आप अचानक से लो गियर के अंदर ले आते हैं तो ऐसा करने से भी बाइक का माइलेज कम हो जाता है। बाइक को हाई गियर से लो गियर मे लाने के लिए पहले ब्रेक का इस्तेमाल करें । उसके बाद गियर कम करें । फिर क्लच दबाएं रखें । जब ‌‌‌तक की बाइक सही स्थिति के अंदर नहीं आ जाती हो ।

bike को मोडीफाई नहीं करें

कुछ लोगों को अपनी बाइक के अंदर छेड़डाड़ करने की आदत होती है। जैसे बाइक का साइलेंसर बदलकर किसी दूसरी बाइक का साइलेंसर लगा दिया । और इंजन के अंदर किये गए बदलाव । यह बदलाव बाइक के माइलेज पर बहुत अधिक बुरा असर डालते हैं। यदि कोई भी बाइक का पार्ट बदलें तो उसी बाइक का पार्ट ‌‌‌मार्केट से खरीद कर लगाएं ।

petrol photo

‌‌‌कार्बोरेटर की टयूनिंग सही तरीके से रखें

बाइक का कार्बोरेटर सबसे महत्वपूर्ण होता है। यदि कार्बोरेटर की टयूनिंग सही तरीके से नहीं की गई है तो भी आपकी बाइक माइलेज कम देगी । सो कार्बोरेटर को आप खुद भी एडजस्ट कर सकते हैं। यदि आपको नहीं पता कि कैसे करना है ? तो आप अपने लोकल किसी बाइक रिपेयर ‌‌‌से यह करवा सकते हैं। बाइक के कार्बोरेटर की समय समय पर सफाई भी करनी चाहिए ताकि बाइक अच्छा माइलेज दे सके ।

‌‌‌ओयल और ग्रेसिंग

बहुत से लोग अपनी बाइक के अंदर ओयल और ग्रेस नहीं देते हैं। खास कर बाइक के टायरों के अंदर । ऐसा नहीं करने से बाइक के टायर सरलता से नहीं घूम पाते हैं। और बाइक को चलाने मे इंजन को अधिक पॉवर का खर्चा करना पड़ता है।

‌‌‌ऐयर प्लग को क्लीन करें

बाइक का ऐयर प्लग भी काफी महत्वपूर्ण होता है। यदि आपकी बाइक की र्स्टाट होने मे दिक्कत आ रही है तो हो सकता है बाइक का ऐयर प्लग खराब हो गया हो । एयर प्लग को समय समय पर क्लीन करते रहें । जिससे आपकी बाइक अच्छा माइलेज देगी ।

External  फिल्टर का यूज करें

बाइक का माइलेज बढ़ाने के तरीके मे यह भी एक अच्छा तरीका है।आमतौर पर हम अपनी बाइक के अंदर अपनी तरफ से कोई ऑयल फिल्टर नहीं लगवाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी बाइक अच्छा माईलेज दे तो आपको एक एक्सटर्नल फिल्टर का यूज करना चाहिए । आप इस ‌‌‌फिल्टर को पेट्रोल टैंक और कारबोर्रेटर के बीच लगा सकते हैं। जिससे कचरा कारबोर्रेटर के अंदर नहीं जाएगा और बाइक अच्छा माइलेज देगी ।

‌‌‌सही पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाएं

आपको बतादें कि बहुत सारे पेट्रोल पंप वाले पेट्रोल के अंदर मिलावट करते हैं। इस वजह से आपकी बाइक को शुद्व पेट्रोल नहीं मिल पाता है। इस वजह से भी वह माईलेज कम देने लग जाती है। सो हमेशा एक सही पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाएं ।

‌‌‌बाइक को 4th गियर मे चलाएं

आपको पता होगा की बाइका माईलेज इस वजह से भी गिर जाता है क्योंकि जब आप उसे 2 नम्बर या 3 नम्बर गियर के अंदर चलाते हैं। सो जहां तक हो सके अपनी बाइक को 4th गियर के अंदर चलाएं। ऐसी स्थिति के अंदर वह अच्छा माईलेज देगी ।

‌‌‌बाइक के व्हील को चैक करें

कई बार बाइक इस वजह से भी कम माईलेज देती है क्योंकि उसका व्हील फ्री नहीं घूम पाता है। आप अपनी बाइक के व्हील को घूमाकर चैक करलें । ताकि आपको पता चल जाएकि व्हील के घूमने मे कोई दिक्कत तो नहीं आ रही ।

‌‌‌हाई ग्रेड इंजन ऑयल का प्रयोग करें

जब आप अपनी बाइक के अंदर इंजन ऑयल चेंज करवाते हैं तो उसके अंदर एक अच्छी क्वालिटी का इंजन ऑयल डलवाएं । इंजन ऑयल बाइक के माईलेज पर भी असर डालता है। अच्छी क्वालिटी का इंजन ऑयल अच्छा माइलेज बढ़ाने का तरीका है।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!