भूताहा घड़ियों का रहस्य and ghost टॉवर ऑफ़ लंदन

आपने भूत प्रेत की अनेक कहानियां तो सूनी ही होगी । और आप इस बात पर यकीन भी करते होंगे कि भूत प्रेत होते हैं। और जो लोग भूतों पर यकीन नहीं करते हैं । वे इस बात को तो जरूर मानते होंगे  कि दुनिया के अंदर कई तरह की अजीब घटनाएं घटती हैं। ऐसी ही एक रियल ‌‌‌घटना हम आपको बताने जा रहे हैं। बात है 19 वीं शताब्दी की । इंग्लैंड के अंदर जार्ज होटल के मालिक जिनकिंस के पास इस प्रकार की घड़ी थी। यह घड़ी होटल के अंदर लगी हुई थी। इस घड़ी के बारे मे यह कहा जाता है कि यह एक भुताहा घड़ी थी। जब इस होटल के मालिक की मौत हुई तो घड़ी अपने आप रूक गई।

‌‌‌उसके कुछ दिनों बात ही होटल के दूसरे मालिक की मौत हुई तो वह घड़ी अपने आप ही रूक गई। लेकिन जो सबसे अधिक अजीब बात इस घड़ी के अंदर यह थी कि उसके बाद इस भुताहा घड़ी को अनेक जगहों पर ले जाया गया किंतु कोई भी घड़ी सुधारने वाला इस घड़ी को ठीक नहीं कर सका । मतलब उसके बाद यह घड़ी कभी नहीं चल पाई।

 

‌‌‌एक अन्य घड़ी जोकि हेलन के पास थी। यह भी काफी अजीब घड़ी थी। इस घड़ी के अंदर भी भूताहा ताकत होने के प्रमाण मिले हैं।  हेलन के परिवार के पास यह घड़ी कई सारी पिढियों से थी । जब भी उसके परिवार के किसी भी सदस्य की मौत होने वाली होती तो यह घड़ी अपने आप ही  बंद हो जाती ।

 

‌‌‌जब हेलन के दादा की मौत हुई होने वाली थी तो यह घड़ी अपने आप ही बंद हो गई थी । तब उनके परिवार को इस बात का पहले ही पता चल चुका था कि अब उसके परिवार के किसी भी सदस्य की मौत होने वाली है।

 

 

‌‌‌उसके बाद यह घड़ी हेलन ने एक घड़ी ठीक करने वाले के पास भिजवादी । कुछ दिनों तक यह वहीं पर पड़ी रही उसके बाद । एक दिन उस व्यक्ति ने देख की घड़ी के अंदर  अचानक से बारह बज गए । घड़ी अचानक से चली और 6 की जगह 12 पर उसका घंटे वाला डायल रूक गया ।

 

‌‌‌उसके बाद एक दिन जब एक फोटोग्राफर इस घड़ी का चित्र लेने लगा तो । वह अपने आप ही चलने लगी । जबकि उसके सारे कल पूर्जे निकाले जा चुके थे । ‌‌‌घड़ी को इस प्रकार से चलते देख फोटोग्राफर भी डर गया और साथ ही उस घड़ी के मैकेनिक के पसीने छूटने लगे ।

 

‌‌‌यह कोई काल्पनिक स्टोरी नहीं हैं। इस प्रकार की अनेक भुताहा घटनाएं । आपको इन्साइक्लोपिडिया ऑफ घोस्ट के अंदर मिल जाएंगी । यह कहानी वहीं से ली गई है।

 

                 टॉवर ऑफ़ लंदन ghost

 

लंदन का टॉवर 1078 में विलियम द कॉन्करर द्वारा बनाया गया था। यह कई इमारतों का एक जटिल भवन है, जो घुसपैठियों को बाहर रखने के लिए बनाई गई थी

 टॉवर ऑफ़ लंदन

टॉवर ऑफ़ लंदन का आधिकारिक नाम है हरमज़ेय का रॉयल पैलेस और किले महल थॉमस नदी के उत्तर तट पर सेंट्रल लंदन में स्थित है। यूके में न केवल अपने समृद्ध इतिहास के लिए, बल्कि इसके भूतों के लिए भी यह सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक है। अपने 900 वर्षों के अस्तित्व के दौरान, लंदन के टॉवर ने यूके में सबसे भयानक स्थानों में से एक होने की प्रतिष्ठा अर्जित की है।

थॉमस ए बेकेट को टावर में देखा जाने वाला पहला भूत कहा जाता है। अर्बैला स्टुअर्ट महल के सबसे प्रसिद्ध भूतों में से एक है ऐसा कहा जाता है कि उसका भूत टॉवर ग्रीन पर रानी के घर में रहता है। रिकॉर्ड के अनुसार, अर्बेला स्टुअर्ट ने लेडी जेन ग्रे, विलियम सेमॉर के भतीजे से शादी कर ली। शादी को एक खतरे के रूप में माना जाता था क्योंकि उसे राजा जेम्स आई की अनुमति नहीं थी। अर्बेला को लम्बेथ में घर पर नजरबंद रखा गया था, टॉवर ऑफ लन्दन में  रानी ऐनी बोलेन का भूत सबसे ज्यादा बार देखे जाने के दावे किये गए हैं।वह उस साइट के करीब दिखाई देती है जहां उसे मार डाला गया था कई लोगों ने टॉवर के गलियारों पर चलने वाले उसके सिर वाले शरीर को देखने की सूचना दी है

 

‌‌‌वहीं इस टॉवर के अंदर रहने वाले गार्ड ने भी एक सूचना देकर सनसनी मचादी कि रात को उस पर किसी भूत ने लबादा फेंका और वह जैसे ही उस लबादे से आजाद होने की कोशिश करने लगा और ज्यादा जकड़ता चला गया ।

‌‌‌टॉवर ऑफ लंदन के भुताहा होंने के चलते अब यह काफी प्रसिद्व हो चुका है। यह अब पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र भी बन चुका है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *