भामाशाह योजना के फायदे benefits of Bhamashah yojana

 

भामाशाह योजना एक अच्छी योजना है। जिसको 13 दिसम्बर 2015 को शूरू किया गया था । इस yojana को शूरू करने का जो मुख्य उदेश्य था । गरीब परिवारों को लाभ देना ।इसमे health सेवाएं उपलब्ध करवाई गई। सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी hospital के अंदर भी यह सुविधाएं दी गई हैं। ‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको Bhamashah yojana के बारे मे बताने वाले हैं। इसके क्या फायदे हैं ? इस पर हम विस्तार से बात करेंगे ।

राजस्थान सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए । योजना का लाभ सीधे महिलाओं को दिया जा रहा है। महिलाओं के नाम से भामाशाह खाता खुलवाया जाता है। और रकम को पार्र्दशी तरीके से महिलाओं के account के अंदर ट्रांसफर किया जाता है। ‌‌‌अब परिवार को मिलने वाला भामाशाह लाभ महिलाओं को दिया जाने लगा है। ‌‌‌राजस्थान ऐसा पहला राज्य है। जहां पर यह हुआ है।

  • ‌‌‌रकम सीधे बैंक खाते में

भामाशाह के नामांकन के समय परिवार की पूरी जानकारी को भामाशाह से जोड़ दिया जाता है। जैसे परिवार के लोगों का आधार कार्ड जॉब कार्ड वैगरह।पेंशन नम्बर आदि ।और bank account डिटेल भी ‌‌‌भामाशाह के अंदर जोड़ी जाती है। और अब shlorship ,नरेगा ,पेंशन , जननी पैसा आदि सभी को सीधे account के अंदर भेजा जाता है। ‌‌‌घर के निकट पैसा निकलाने की सुविधा

जिन महिलाओं को Bhamashah card दिया गया है। उनको एक बैंक खाता भी खुलवाना होता है अपने नाम पर । उनको रूपे कार्ड दिया जाता है। जिसकी मदद से वे अपने पास ही बैंक बीसी से आसानी से पैसे निकलवा सकती हैं। ऐसा इस वजह से किया गया है ताकि महिलाओं को दूर दराज जगह ‌‌‌पर एटिएम लेकर नहीं जाना पड़े प्रदेश के अंदर हर गांव के अंदर एक बीसी लगाया जा चुका है।

  • ‌‌‌लाभार्थी को लेनदेन की सूचना sms से

लाभार्थी के खाते के अंदर कितने पैसे आए ? उसके खाते मे क्या हो रहा है ? कितने पैसे निकाले गए हैं। इसकी सारी सूचना लाभार्थी के मोबाइल पर sms की मदद से दी जाती है। 2 साल के अंदर दो बार भामाशाह का लाभ मिलता है। जिसकी जानकारी भामाशाह mobile app से ली जा सकती है

  • ‌‌‌भ्रष्टाचार से मिला छूटकारा

पहले कई सारी परेशानी थी । या तो लाभ लाभार्थी तक नहीं पहुंच पाता है। कई बार लाभार्थी मिल नहीं पाता है। कई बार पैसा साईन कर कोई दूसरा ले जाता है। इसके अलावा छात्रवर्ति नरेगा पैसा , पेंशन आदि पात्र व्यक्तियों को नहीं मिल पाते थे । लोगों को कई सारी परेशानियों का ‌‌‌का सामना करना पड़ रहा था । अब नरेगा पैसा , पेंशन का पेसा सब कुछ लाभार्थियों के बैंक खाते के अंदर आता है। राशन का सामान भी बायोमेट्रीक पहचान से दिया जाने लगा है। ताकि बिचावले की भूमिका को खत्म किया जा सके ।

  • ‌‌‌समय पर योजनाओं का लाभ मिलता है

अधिकतर लोगों की शिकायत थी की उनकी व्रद्वाअवस्था पैंशन समय पर नहीं आती थी । कभी 5 महिने से तो कभी 6 महिने से पहले आती थी । लेकिन अब सब कुछ बदल चुका है अब पैंशन हर महिने खाते के अंदर आ जाती है। जो एक बड़ा फायदा भी है।

  • ‌‌‌3 लाख का स्वास्थ्य बीमा

यह भामाशाह योजना का सबसे बड़ा फायदा है। सरकार द्वारा भामाशाह योजना के अंदर 3 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा भी करवाया जाता है। हर साल । सामान्य बिमारियों के लिए 30000 और गम्भीर बिमारियों के लिए 3 लाख तक फ्री ईलाज होता है। इसमे भर्ति के 7 दिन पहले से भर्ती के बाद ‌‌‌15 दिन तक का खर्च इसमे शामिल किया गया है। इस योजना मे 1401 योजना को शामिल किया गया है। इसमे डॉक्टर की फीस जांच ईलाज सब कुछ फ्री मे होता है। भामाशाह योजना अन्य राज्यों की योजनाओं से काफी बेहतर है।

  • ‌‌‌योजना का लाभ लेना बहुत ईजी

भामाशाह योजना अन्य योजनाओं की तरह नहीं है। इसमे आपको लाभ तुरन्त मिलता है। अस्पताल के अंदर जाने के बाद बस आपको अपना भामाशाह कार्ड अस्पताल प्रशासन को देना होता है। बाकी का सारा काम अस्पताल प्रशासन अपने आप ही कर लेता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *