बिल्ली क्यों रोती है ? इसके पीछे के 10 कारण आपको हैरान कर देंगे

‌‌‌अक्सर हर जगह पर बिल्ली होती हैं। और आपने रात के अंदर बिल्ली को रोते हुए सुना भी होगा । बिल्ली को रात मे रोते देख कर कई लोगों के मन मे यह सवाल उठ रहा होगा कि  बिल्ली क्यों रोती है रात में ? दोस्तों आपको बातादें किे बिल्ली के रात मे रोने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। ‌‌‌अक्सर कुछ लोग बिल्ली के रोने को झंरूटिया भूत से जोड़कर देखते हैं। झंरूटिया भूत मतलब एक ऐसा भूत होता है। जोकि बिल्ली की तरह रोता है। मतलब यह एक छोटे बच्चे का भूत होता है। और बिल्ली इसी तरीके से रोती है। ‌‌‌अक्सर जब बिल्ली रात मे एक छोटे बच्चे की तरह रोती है तो लोग इस वजह से डर जाते हैं क्योंकि उनको लगता है कि बिल्ली नहीं भूत रो रहा है।

‌‌‌इसके अलावा बिल्ली के रोने को अशुभ भी माना जाता है। इसी वजह से जब रात के अंदर बिल्ली घर के आस पास रोती है तो हम उसे चुप करवा देते हैं। या उसे वहां से भगा देते हैं।

1.billi kyu roti hai असुरक्षा

बिल्ली के रात मे रोने का बड़ा कारण उसके अंदर असुरक्षा की भावना भी हो सकती है। जब आप घर के अंदर एक बिल्ली का बच्चा लेकर आते हैं तो वह अपने अन्य साथियों को छोड़कर आता है। ऐसी स्थिति के अंदर वह आसानी से सहज महसूस नहीं करता है। और जब धीरे धीरे उसे लगने लगेगा कि वह यहां पर पूरी तरह से ‌‌‌सुरक्षित है तो वह अपने आप ही रोना बंद करदेगा । इसके अलावा यदि आप वयस्क बिल्ली को भी लेकर आते हैं तो उसके अंदर भी असुरक्षा की भावना हो सकती है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको उसकी अच्छे से देखभाल करनी चाहिए । ताकि उसका रात मे रोना बंद हो जाए । बिल्ली क्यों रोती है रात में इसका कारण एक असुरक्षा की भावना भी है।

2.billi kyu roti hai शारीरिक कष्ट

जिस तरह से कुत्ते भी दर्द की वजह से रोते हैं। उसी तरीके से बिल्ली भी दर्द की वजह से रो सकती है। अक्सर रात के अंदर जब आप कहीं जा रहे होते हैं तो कई बार आपको एक अकेली बिल्ली रोते हुए  मिल जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर आप घबरा जाते हैं कि भूत है। लेकिन अक्सर ऐसी दसा के अंदर ‌‌‌आपको यह सोचना चाहिए कि बिल्ली रो रही है। और हो सकता है उसे कोई शारिरिक कष्ट हो । यदि आपके घर की बिल्ली रात मे रोती है तो आप उसे अच्छे से चैक करें की उसे कोई समस्या तो नहीं है। ‌‌‌बिल्ली क्यों रोती है रात में इसका कारण शारीरिक कष्ट भी है।

‌‌‌3.दूसरी चीजें बिल्ली को disturbe  करना

कई बार बिल्ली इस वजह से भी रोती हैं कि उसे कोई ना कोई चीज प्रभावित करती है। रात के अंदर कोई भी ऐसी चीज हो सकती है जो बिल्ली को परेशान कर रही है। जैसे बाहर होने वाला शौर या गली के अंदर कोई जानवर भी हो सकता है। हालांकि इस वजह से बिल्ली के रोने के ‌‌‌केस कम ही आते हैं।

‌‌‌4.बिल्ली रोती है  ध्यान ‌‌‌आकर्षित करने के लिए

आमतौर पर बिल्ली किसी का ध्यान करने के लिए भी रोती है। अक्सर वह किसी चीज का सहाचर्य स्थापित करना चाहती है। जिसमे दूसरी बिल्ली भी हो सकती है। यह संभव है कि वह ऐसा करके दूसरी बिल्ली को अपने पास बुलाना चाहती हो । इसके अलावा बिल्लियां अपने मालिक का सहाचर्य स्थापित करने के लिए ‌‌‌भी रोती हैं। ‌‌‌बिल्ली क्यों रोती है रात में इसका कारण सहायर्च भी है। शोध से पता चला है कि बिल्लियाँ मानव शिशुओं के रोने के समान स्वरों का प्रयोग करती हैं क्योंकि मनुष्य के उस पर प्रतिक्रिया करने की संभावना अधिक होती है। जंगली बिल्लियां शायद ही कभी “म्याऊ” करती हैं  । क्योंकि वे मनुष्यों के साथ नहीं जुड़ी होती हैं।

5.गर्मी

अक्सर जब मादा बिल्ली गर्मी के अंदर होती है तो वह रोती है। और गर्मी की स्थिति के अंदर आपकी बिल्ली जोर जोर से म्याउं भी कर सकती है। यदि आप उसे ठीक करना चाहते हैं तो आपको उसको एक अच्छे चिकित्सक के पास ले जाने की आवश्यकता है।

‌‌‌6.बिल्ली जब झगड़ती हैं

क्या आपने कभी बिल्ली को झगड़ते हुए सुना है ? यदि सुना होगा तो आपको यह भी पता होगा कि जब बिल्ली झगड़ती हैं तो वे इस तरह से झगड़ती हैं कि वे रोने जैसी आवाज करती हैं। मैंने कई बार बिल्लियों को झगड़ते हुए देखा है। ऐसी स्थिति मे सुनने वाले को लगता है कि बिल्ली रो ‌‌‌रही हैं।

7.मनोभ्रंश

मनोभ्रंश  एक ऐसा रोग होता है जोकि अक्सर बुढ़े बिल्ली और कुत्तों के अंदर होता है। यह कई बार बिल्लियों को भ्रमित या चिंतित करता है। एक बिल्ली की दृष्टि या सुनवाई का लुप्त होना भी उसके रोने का कारण हो सकता है।संज्ञानात्मक रोग सिंड्रोम (सीडीएस),की वजह से भी बिल्ली रात के अंदर रोती हैं। ‌‌‌एक बुढ़ी बिल्ली को भ्रम अधिक होता है। भ्रम की स्थिति के अंदर जैसे भोजन करने के बाद भी भोजन करने के लिए जाना ।रात के अंदर अन्य सदस्यों के ना मिलने पर रोने लग जाना ।यदि उसके सुनने की क्षमता कम हो गई है तो वह जोर जोर से रो सकती है। उसी तरह से जैसे बहरा इंसान जोर जोर से बोलता है। ‌‌‌यदि उसे दिखाई कम दे रहा है तो वह पैंतरेबाज़ी  करने की इच्छा की वजह से भी रो सकती है।

 इसके अलावा  वह अपने शरीर और मस्तिष्क में होने वाले परिवर्तनों से काफी ‌‌‌समस्या ग्रस्त हो सकती है।, क्योंकि सीडीएस उसके नींद चक्र को भी प्रभावित करता है, जिससे वह बेचैन और चिंतित हो जाती है। रात में सोने के बजाय, वह दिन में अधिक नींद ले सकती है और रात में ‌‌‌किसी अन्य घर के सदस्य के ना मिले पर रोती रहती है।

8.बिल्ली क्यों रोती है ‌‌‌? संभोग  ‌‌‌के लिए

एक मादा बिल्ली जब आप उसे अकेले घर के अंदर रखते हैं और उसे बाहर नहीं जाने देते हैं तो यह संभव है कि संभोग के लिए वह दूसरे बिल्लों से मिलने के लिए रोती है। इसके लिए वह घर से बाहर जाने की कोशिश भी कर सकती है। और जब वह बाहार नहीं निकल पाती है तो वह रोती है।

‌‌‌9.भोजन के लिए

कई बार जब आवारा बिल्लियों को भोजन नहीं मिल पाता है तो वे ज्यादा भूखी होने पर रोने लगती हैं। अक्सर जब बल्लियां बूढ़ी हो जाती हैं तो उनके लिए शिकार करना मुश्किल हो जाता है। और उनको कई  बार भूखे ही सोना पड़ता है। और भूख को बर्दाश्त नहीं कर पाने की वजह से वे रोती हैं।

‌‌‌10.नकारात्मक उर्जा

बिल्ली क्यों रोती है रात में इसकी बड़ी वजह नकारात्मक उर्जा को भी माना जाता है। हालांकि वैज्ञानिक इस बात को नहीं मानते हैं। लेकिन ज्योतिष पर विश्वास करने वाले लोग यह मानते हैं कि कुत्ते और बिल्ली नकारात्मक उर्जा को महसूस कर सकते हैं। ‌‌‌यह  बुरी चीजों को आसानी से देख सकते हैं। इस संबंध मे एक यूजर ने क्वॉरा पर अपना अनुभव सांझा करते हुए अपने जीवन की एक घटना का उल्लेख किया । उसके अनुसार बिल्लियों का रोना वास्तव मे अशुभ होता है। जिसमे वे यह संकेत देती हैं कि कुछ बुरा होने वाला है।

‌‌‌मेरी दादी को रात के 11 बजे करंट लग गया था। और करंट लगने के बाद उन्हें हम अस्पताल लेकर गए थे । लाइट को पूरी तरह से काट दिया गया था। और ऐसी स्थिति के अंदर अस्पताल मे भी लाइट नहीं थी। अस्पताल छोटा होने की वजह से लाइट की कोई और व्यवस्था भी वहां पर नहीं थी। आपातकालीन लैंप काम नहीं कर रहे थे तो हमने मोमबतियों को जला कर कमरे के अंदर थोड़ा प्रकाश किया था। लेकिन रात को 1 बजे के आस पास अचानक से सारी बिल्लियां रोने लगी और एक बिल्ली तो मेरे आगे आ गई और मेरे पैर पर खंरोच मार दी । और उसने मुझे घूरा भी।

‌‌‌इस घटना के बाद मुझे कुछ भी समझ मे नहीं आ रहा था कि क्या हो रहा है। हालांकि कुछ ने कहा कि यह सब काफी बुरा है। और आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है। उसके बाद सड़क के किनारे इकट्ठा हुए सभी कुत्ते रोने लगे।

‌‌‌सुबह लगभग 3 बजे मेरे पिताजी का फोन आया और बोली की दादी मर चुकी है। हालांकि जब लाइट आई तो दादी को चैक किया गया । लेकिन तब तक वह मर चुकी थी। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि बिल्लियां बुरे को देख सकती हैं। ‌‌‌मेरी दादी की मौत होने के बाद हम कई ज्योतिषी और पंड़ितों के पास भी गए । उन्हें यही जवाब दिया की बिल्ली का रोना इस बात का संकेत भी हो सकता है कि उसने किसी आत्मा को देख लिया हो और कुछ बुरा होने के डर से रो रही हो ।

बिल्ली क्यों रोती है रात में

बिल्ली क्यों रोती है रात मे ? इसके चाहे हजारों वजहें हो लेकिन अनेक  बिल्ली पालकों की बात सुनने के बाद मुझे तो यही लगता है कि बिल्ली के रात मे रोने की बड़ी वजह यही है कि उसको किसी ना किसी प्रकार का शारिरिक कष्ट है। अक्सर बुढ़ी बिल्ली को इस प्रकार की समस्या ‌‌‌आती है।

‌‌‌इस संबंध मे एक बिल्ली मालिक ने लिखा है

मेरी बिल्ली को मनोभ्रंश  की समस्या हो गई है। वह अक्सर रात के अंदर रोती है। और भोजन भी रात मे करती है। जबकि उसका चिकित्सक कह रहा है कि वह एकदम से सही है।

‌‌‌इस संबंध मे एक अन्य बिल्ली मालिक ने लिखा की उनकी बिल्ली  अचानक से रात मे रोने लगी । उसके बाद जब वे उसे डॉक्टर के पास गए तो पता चला की बिल्ली का गुर्दा खराब हो चुका है।

बिल्ली क्यों रोती है रात में और उसे कैसे रोके ?

दोस्तों यदि आपने घर के अंदर बिल्ली पाल रखी है तो निश्चय ही उसका रात के अंदर रोना आपको परेशान कर सकता है। और यह आपके पड़ोसियों को भी परेशान कर सकता है। ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर बिल्ली को रात मे रोने से रोकने के उपाय करने चाहिए ।  आइए इससे जुड़े कुछ टिप्स के बारे मे विस्तार से जानते हैं।

  • ‌‌‌यदि आपकी बिल्ली उदास रहती है। पड़ी रहती है और अपनी सामान्य स्थति के अंदर नहीं रहती है तो संभव है। उसे कोई शारीरिक कष्ट हो सकता है। सबसे पहले बिल्ली के पूरे शरीर की जांच करें । और यह चैक करें कि उसे कहीं कोई ‌‌‌चोट वैगरह तो नहीं लगी है। और इसके अलावा इस तरह के लक्षण हो सकता है। उसके शरीर के अंदर कुछ गडबड हो । आप उसे डॉक्टर के पास ले जा सकते हैं।
  • ‌‌‌बिल्ली को चैक करें । जैसे कि उसे सही सुनता है या नहीं और उसे सही दिखता है या नहीं ।कई बार सही  ना सुनने और दिखने की वजह से भी बिल्ली रोने लगती है। बिल्ली की आंखे कमजोर होना सबसे आम बात है। ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर बिल्ली कभी क भार रो सकती है।
  • ‌‌‌यदि आप नई बिल्ली लेकर आए हैं और वह रात के अंदर रोती है तो हो सकता है। वह असुरक्षा की भावना की वजह से रो रही है। ऐसी दशा के अंदर आपको उसका पूरा ख्याल रखना चाहिए।
  • मनोभ्रंश  की स्थिति की भी आप जांच कर सकते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर आपको बिल्ली के व्यवहार पर ध्यान देना होगा । यदि आपकी बिल्ली सब कुछ उल्टा कर रही है तो संभव है उसे मनोभ्रंश  हो गया है। आपको उसका साथ देने की आवश्यकता है। आप उसे डॉक्टर के पास भी ले जा सकते हैं।
  • ‌‌‌यदि पुरानी बिल्ली रात के अंदर बिना किसी कारण के रो रही है तो यह संभव है कि ऐसा करना उनका भटकाव हो सकता है। आप उन बिल्लियों को अपने बेड के आस पास सुला सकते हैं। जिससे उनका भटकाव कम हो जाएगा ।
  • ‌‌‌बिल्ली के बिस्तर पर आप जानवरों के लिए बनाया गया गर्म स्लीपिंग पैड रख सकते हैं। जिससे उनको आराम मिलेगा ।
  • जब वह आपका ध्यान पाने के लिए रोती है। तो बिल्ली से जानबूझकर बचें और बदले में जब वह शांत होती है तो उसके साथ स्पर्श करें और उसके साथ खेलें।ऐसा करने से उसके अंदर एक सकारात्मक भाव विकसित होता है।
  • सोने से ठीक पहले अपनी बिल्ली के पसंदीदा खिलौने के साथ गहन खेल खेलें । और इसके अलावा आप रात के अंदर बिल्ली के लिए कुछ गाने की टयून लगा सकते हैं। जोकि आपकी बिल्ली को बेहतर नींद लाने मे मदद कर सकती है।

बिल्ली क्यों रोती है रात में लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके हमे बताएं यदि आपको कोई समस्या है तो हमे लिखें ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!