बाइक की बैटरी को कैसे रिपेयर करें How to Repair Bike Batteries

दोस्तों जब आपकी bike की battry पुरानी हो जाती है तो वह खराब हो जाती है। जिसकी वजह से bike के अंदर कई सारी समस्या आती है। जैसे आपकी बाइक की light लो हो जाती है। और बाइक के self start के अंदर भी समस्या आती है। horn भी काफी कम बोलता है। सो आपको यातो battry ‌‌‌को रिपेयर करना होता है। या फिर उसे नई खरीदना पड़ता है। इस लेख के अंदर हम आपको bike की battry कैसे रिपेयर करते हैं। उसके बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं। इस लेख को पूरा पढ़ें तो आपको अच्छे से जानकारी मिल जाएगी ।

 

‌‌‌2 साल पूरानी बैटरी को रिपेयर कर सकते हैं who repair 2-year old battery

यदि आप कोई पुरी तरह से खराब battery को रिपेयर करना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है। लेकिन यदि आपकी bike की battery 2 साल या इससे कम पूरानी है तो आप उसे आसानी से रिपेयर कर सकते हैं। रिपेयर कैसे करना है? इस बारे मे हम आपको बताते हैं।

‌‌‌किन सामान की आवश्यकता होगी What accessories will be required

इसके लिए आपको कुछ सामान की आवश्यकता होगी ।

  • मीठा सोडा या बैकिंग सोडा
  • इन्वर्टर का पानी
  • एक बल्ब
  • एक प्लेट
  • ‌‌‌एक सूई और एक सूई के आगे लगने वाला पाईप
  • 12volt charger

बैटरी खराब क्यों होती है Why bad battery

दोस्तों जब बाइक की बैट्री को लंबा समय तक यूज किया जाता है तो उसके अंदर कार्बन जम जाता है। जिसकी वजह से यह काम करना बंद कर देती है। जब बैट्री को सही किया जाता है तो उसके अंदर के कार्बन को होल की मदद से हटाया जाता है। और बैट्री फिर से काम करने लग जाती है।

बैटरी के होल को अच्छी तरह से साफ करें Clean the battery hole thoroughly

अपनी बाइक के बैट्री पर ध्यान से देखें उसके उपर कुछ होल होते हैं। वे होल बंद भी हो सकते हैं। उनके उपर रबर लगा होता है। उस रबर को हटा देना है। यह बैट्री पर निर्भर करता है कि उसमे कितने होल होते हों । कुछ के अंदर 2 से लेकर 3 तक होते हैं तो कुछ मे ज्यादा ‌‌‌भी हो सकते हैं। उन होलस को अच्छी तरह से साफ करलें । उन पर जमा कार्बन हटा दें ।

‌‌‌बैकिंग सोडा होल के अंदर डालें
Insert Backing Soda Hole

उसके बाद आपने जो बैकिंग सोडा लिया है। उसको एक कागज की कूंपी बनाकर बैटरी के होल के अंदर डाल दें पर होल मे आधे से भी कम चम्मच आपको डालना होगा । उसके बाद एक कपड़े से आपको पूरा उपर का बैकिंग सोडा साफ कर लेना होगा ।

 

‌‌‌बैटरी वॉटर होल के अंदर डालें Insert the battery inside the water hole

उसके बाद एक इंजेक्सन की मदद से बैटरी वाटर को प्रत्येक होल के अंदर डालते जाएं । ऐसा करने से गर्म भाप बाहर की ओर आएगी सो अपने हाथो को इससे दूर रखें। यह प्रत्येक होल के अंदर डालना होगा । उसके बाद कपड़े से साफ करें । और बेट्री होल को बंद कर दें ।

बैटरी को चार्ज करें Charge battery

उसके बाद बेट्री को अपने 12 वोल्ट बेट्री चार्जर की मदद से चार्ज करें । बेट्री को लगभग 2 घंटे तक चार्ज किया जाना चाहिए । ताकि वह अच्छी तरह से चार्ज हो जाए । आप चाहें तो अपनी बाइक से भी बेट्री को चार्ज कर सकते हैं। यदि आपके पास चार्जर नहीं है तो ।

बैटरी का परिक्षण करना Test the battery

बेट्री चार्ज हो जाने के बाद आपको बेट्री का परिक्षण करना है की बेट्री काम करती है या नहीं उसके बाद बैट्री के एक ट्रमिनल से बल्ब का एक तार लगाएं । और दूसरे से दूसरा तार लगाएं । आप देखेंगे कि बल्ब जल चुका है। अब आप अपनी बेट्री को यूज मे ले सकते हैं।

‌‌‌आवश्यक सामान कहां से खरीदें Where to buy the necessary accessories

दोस्तों बैकिंग सोडा तो आप बाजार से आसानी से खरीद ही सकते हैं। इसके अलावा रही बात बैटरी वाटर की तो आप इसको किसी भी बैट्री की दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं। अच्छे वॉटर की कीमत 40 एक बोतल के लगते हैं। यदि नहीं मिलता है तो इंडियामार्ट से खरीद लें । वहां आपको मिल ‌‌‌जाएगा ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *