प्रमुख सर्च इंजन और उनके नाम top 10 search engine hindi

‌‌‌गूगल के बारे मे हम सभी जानते हैं। गूगल एक सर्च इंजन है। यानि गूगल हमे वांछित डेटा को सर्च करने मे मदद करता है। आपको गूगल के बारे मे अधिक बताने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन गूगल की तरह और भी कई सर्च इंजन हैं। इस लेख के अंदर हम आपको गूगल के अलावा 10 मोस्ट सर्च इंजन के बारे मे बताने वाले हैं जोकि ‌‌‌पोपुलर हैं।

 

1. google

‌‌‌गूगल के बारे मे आपको कुछ ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है। आप इसके बारे मे पहले से ही बहुत कुछ जानते हैं। एक रिर्पोट के अनुसार 64 प्रतिशत यूजर केवल गूगल सर्च के द्वारा आते हैं। जबकि 21 प्रतिशत यूजर बिंग आदि से आते हैं।‌‌‌और मोबाईल टेबलेट आदि के द्वारा सर्च किये जाने वाले यूजर के मार्केट पर गूगल का 89 प्रतिशत कब्जा है।

‌‌‌सबसे बड़ी खास बात है गूगली की कि यह एक्यूरेट रिजेल्ट दिखाता है। जो आपको चाहिए होता है वही दिखाता है फालतू चीजे नहीं दिखाता ।

Unique Monthly Visitors: 1.6 billion
Alexa Rank: 1

  1. bing

‌‌‌यह Microsoft’s का सर्च इंजन है लेकिन अब यह अधिक पोपुलर नहीं है। और इसके द्वारा दिखाए रिजेल्ट गूगल जितने एक्यूरेट भी नहीं होते हैं। आप इसका प्रयोग कर देख सकते हैं।

Monthly Visitors: 400 million
Alexa Rank: 23

3. yahoo

‌‌‌अक्टूबर 2011 के बाद से याहू और bing दोनों एक ही हो चुके हैं। दोनों के बीच समझोता होगया है। कोई समय था जब याहू और bing काफी ताकतवर सर्च इंजन थे लेकिन अब गूगल सबसे बेस्ट सर्च इंजन है। याहू पोपुलर ईमेल प्रोवाइडर भी है।

Unique Monthly Visitors: 300 million

4. ask.com

‌‌‌आस्क कॉम वैसे एक क्यूसन ऑनसर सर्च इंजन है इस पर कुछ यूजर प्रश्न करते हैं तो अन्य दूसरे उनका उत्तर देते हैं। इस पर सर्च फंक्सन भी मौजूद है लेकिन रिजेल्ट गूगल याहू से अच्छे नहीं आते हैं।

Estimated Unique Monthly Visitors: 245 million
Alexa Rank: 31

5. aol.com

‌‌‌यह पूरानें समय के अंदर काफी फेमस सर्च इंजन था । इसके अंदर कुछ फेमस साईट भी हैं ngadget.com, techchrunch.com and the huffingtonpost.com. आदि

Monthly Visitors: 125 million
Alexa Rank: n/a

  1. baidu

‌‌‌

यह सर्च इंजन को 2000 ई के अंदर बनाया गया था । यह चाईना के अंदर काफी फेमस सर्च इंजन है। विकीपिडिया के अनुसार इस सर्च इंजन की रेंक 4 है

7. Wolframalpha

‌‌‌यह दूसरे प्रकार का सर्च इंजन है जोकि किसी टॉफिक पर फेक्ट और डेटा उपलब्ध करवाता है। यहां पर आपको कई प्रकार का डेटा मिल जाता है जैसे लाईफ साइंस गणित एजुकेशन वेब एड कम्पयूटर आदि से जुड़े डेटा

8. ChaCha.com

‌‌‌यह भी मोस्ट पोपुलर सर्च इंजन है। यूएस के अंदर इसकी एलेक्सा रैंक 297 है। यह भी एक क्यूसन ऑनसर सर्च इंजन है आप यहां पर कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं आपको उसका उत्र मिल जाता है। जैसे आप सर्च करेंगे कि मोस्ट पोपुलर सर्च इंजन कौनसा है तो आपको उतर मिलेगा गूगल मोस्ट पोपुलर सर्च इंजन है।

9. DuckDuckGo.com

‌‌‌यह भी एक काफी अच्छा सर्च इंजन है। आप इस सर्च इंजन के अंदर भी गूगल की तरह ही सर्च कर सकते हैं। यहां पर आप विडियो न्यूज आदि भी सर्च कर सकते हैं। ‌‌‌लेकिन हिंदी के अंदर आप इस सर्च इंजन पर कुछ अच्छा सर्च नहीं कर सकते ।

10 .Internet Archive

‌‌‌यह सर्च इंजन डोनेशन से चलता है। वैसे यह काफी यूजफुल टूलस है आपको यहां पर विभिन्न प्रकार के वेबपेज का क्लेशन मिल जाएगा । यानि यह सर्च इंजन वेब पेज का संग्रह करता है।

‌‌‌वैसे और भी बहुत सारे नेट पर छोटे मोटे सर्च इंजन हैं। लेकिन उनमेसे कुछ ही पोपुलर हैं। और अधिकतर वेबसाईटों के अंदर तो यूजर सिर्फ गूगल से ही आते हैं। याहू जैसे सर्च इंजन बहुत कम विजिटर वेबसाइट को सेंड करते हैं। ‌‌‌यदि आपका ब्लॉग है तो आप यह जानते होंगे

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *