गम भुलाने के 15 दमदार टिप्स के बारे मे जानें विस्तार से

gum bhulane ka tarika पुराने गम को आप नहीं भुला सकते हैं। इसके बारे मे हम आपको यहां पर विस्तार से बता रहे है। बहुत से लोगों की यह समस्या होती है कि वे पुराने गमों को नहीं भूल पाते हैं ।वे गम जो अब किसी काम के नहीं हैं। अब वे केवल दुख देने वाले होते हैं ।उनके बारे मे जब भी हम सोचते हैं दुखी हो जाते हैं। इस तरह की पुरानी बातों को भूलना ही अच्छा रहता है। आपके वर्तमान के बारे मे सोचें तो ज्यादा बेहतर होगा ।

जब दूध उबल कर नीचे फेल चुका होता है तो बाद मे रोने का कोई फायदा नहीं है। आपके पास पीछले दिनों कितनी‌‌‌ परेशानियां आई होंगी । आप यदि उन्हीं पर सोचने लगोगें तो आने वाली और ‌‌‌परेशानियों का कैसे मुकाबला कर पाओगे ?

gum bhulane ka tarika जब कोई व्यक्ति हार जाता है तो ‌‌‌उसे से अपनी

Necklace पर दुखी नहीं होना चाहिये वरन सोचना चाहिये ऐसा होता ही रहता है। वह फिर कभी जीत लेगा।

कई बार हम कहते हैं कि अब बहुत देर हो चुकी है। अब कुछ नहीं किया जा सकता ।क्यों नहीं हो सकता history ऐसे लोगों से भरा हुआ है जो कि कई बारअसफल होने के बाद भी सफल हो गये हैं।

जो बात आपको बार बार‌‌‌concerned कर रही है। आप उसे दिमाग मे घुसने ‌‌‌ही मत दो वरना वह

sad photo

gum bhulane ka tarika

तुम्हारा चैन छीन सकती है।ऐसी बातों के mind मे रखने का क्या फायदा जो आपकी हंसी छीन लेती हैं।आपका चैन छीन लेती हैं। ‌‌‌आपकी नींद उडालेती हैं।इन को अपने दिमाग से ही दूर रखे।

हमने देखा है कि कई लोग अपने पुराने love letters को संजोकर रखते हैं जो अब किसी काम के नहीं हैं। और जब भी उनको देखते हैं तो दुखी हो जाते हैं।इन पत्रों का कोई लाभ नहीं है। उनको जला देना चाहिये ।

वे चीजे जोकि हमारी पूरानी यादों को ताजा करती हैं।हमारे पूराने जख्मों पर नमक डाल देती हैं।वे आप ही सोचो अब किस काम की हैं।

इनके विपरित कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जोकि उन पीडा दायक क्षणों को बार बारजीना चाहते हैं। उनकी यह कोई बुद्विमानी नहीं है। बहुत से लोग यह नहीं जाते िक इस तरह की पीडा से कैसे बचा जाये सो वे उनको अपने पीछे घसीटते रहते हैं।

यदि आप अपने पूराने दुखों से relief पाना चाहते हैं तो यह करें।

gum bhulane ka tarika दुख से जुड़ी हर चीज ‌‌‌नष्ट कर दें ।

यदि आप वास्तव मे अपने ‌‌‌पूराने दुख से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह काम करना होगा कि आपके पास जोभी चीज जो आपको‌‌‌ पूराना गम याद दिला देती है। उसको‌‌‌नष्ट कर दें। यदि आप ‌‌‌नष्ट नहीं कर सकते तो उसको ऐसी जगह पर रखें जहां पर ‌‌‌आसानी से आपकी उसपर नजर नहीं पड़े।

यह‌‌‌ पूरानी चीजे जब आपके सामने होती हैं।तो आपको बार बार याद दिलाती रहती हैं।और आप अपने गम को भूल नहीं पाते हैं। इसलिये पहली सीढी है। आपको पुरानी चीजो से दूर रहना होगा। कई लड़कियां अपने lover के पत्र सेव करके रखती हैं। उनको पढकर दुखी होती हैं।इसलिये आपको चाहिये कि आप इस तरह की समस्त चीजों से दूर रहें ।

आप जब इस तरह की चीजों को देखते हैं तो आपके mind मे इनसे जुड़े सारे डेटा RECALL हो जाते हैं। इसी वजह से आप दुखी होते हैं।जब आप इन चीजों को ‌‌‌‌‌‌नष्ट कर देंगें तो इनसे जुडे डेटा RECALL नहीं होंगें । और धीरे धीरे वे RECALL होना पूरी तरह से बंद हो जायेंगे ।

कमी को दूर करने की ‌‌‌कोशिश करें

यह भी ‌‌‌पूराने गमों को भूलने का बढिया तरीका है। आपने यह देखा होगा कि कोई व्यक्ति जब हमारे पास नहीं होता है तो हमे उसकी कमी feel होती है। लेकिन सभी के साथ ऐसा नहीं होता है। यानि कुछ लोग कमी feel नहीं करते यानि वे उसकी कमी को किसी तरह से पूरा कर लेते हैं। यदि आप पुराने गमों को तब अधिक याद करेंगे जब कुछ उससे जुड़ी कमी आपको खलेगी ।आप जिस कमी की वजह से ‌‌‌पूराने गम मे जी रहे हैं ।

‌‌‌उसकी कमी को आपको पूरा करने की कोशिश करनी चाहिये ।ताकि पूरानी बातें आपके mind से बाहर निकल सकें।

उदाहरण के लिये एक लड़की अपने पूराने प्रेमी को केवल इसलिये याद कर दुखी होती है िक वह नये प्रेमी से अधिक प्यार करता था। तो लड़की को चाहिये िक वह नये lover को अधिक लुभाने की कोशिश करे जब उसको ‌‌‌feel हो जायेगा कि नया lover भी उसे बहुत अधिक प्यार करता है तो वह आसानी से पूरानी बातें भूल जायेगी ।

गम भरे Environment से दूर रहें

आपको ऐसे माहौल से भी दूर रहना है जोकि गम भरा है। जैसे कोई अपने प्रेमी के बारे मे दुख व्यक्त करें तो हो सकता है आपको भी इससे जुड़ा कोईअपना दुख याद आ जाये ।इसलिये आपको कुछ समय तक इस तरह के Environmentसे किनारा कर लेना है।

होता यह कि जब हम इस प्रकार के Environment मे जाकर दुख व्यक्त भी करते हैं तो अचानक ही हमे अपना गम याद आता है।जैसे

एक औरत का पति मर गया था। दूसरी औरत जिसका पहले ही पति मर चुका था। वह वहां पर गयी ।और दुख व्यक्त करने लगी अचानक उसको अपने पति कि याद आ गयी और वह बहुत ही जोर जोरसे रोने लगी ।

अपने आपको बिजी रखें

यह बात सही है कि खाली दिमाग‌‌‌ शैतान का घर होता है। इसलिये अपने आपको अधिकतम समय तक बिजी रखने का प्रयास करें। यदि आपके पास कोई काम नहीं है तो नेट चलाकर इधर उधर टाईम पास कर सकते हैं। यह भी ध्यान रखें खाली समय मे अपना पसंद का काम करने मे ज्यादा समय व्यतीत करें ताकि आपका मन कम से कम भटके।

यदि आप अपने आपको बिजी नहीं रखें तो आपके दिमाग मे विचारों की नाव चलती रहेगी और हो सकता है आपको अपना गम याद आजा ये ।ऐसा करने का कोई एक ही फायदा नहीं है वरन इसके और भी कई फायदे होंगें। ऐसा करके आप कुछ खोयेगें नहीं बल्कि कुछ सीखें गें ही ।

ऐसा तो होता ही रहता है अपने दिमाग मे बैठायें

gum bhulane ka tarika

‌‌‌हो सकता हैआपको कभी कभा र ‌‌‌पूराने गम याद आ जायें। तब आपको एक बात ही सोचनी है। वो है कि ऐसा तो होता ही रहता है।इसके लिये आप प्रूव भी एकत्रित कर सकते हैं ।जब आप यह बात‌‌‌ हमेशा दिमाग मे रखेंगें तो आपका‌‌‌ गम आपके लिये सामान्य बात हो जायेगी ।जब भी आप कहीं पर गम को महसूस करें तो इस बात को अपने दिमाग मेरिवाईज करें।

हमेशा happy रहने का प्रयास करें

यह भी एक बढिया तरीका है पूराने गमों को भूलाने का। आपके पास कुछ ऐसे कार्य हैं जिनको आप करना पसंद करते हैं। उनका work को करने मे समय व्यतीत करें ।और इंसान की ‌‌‌खुशी मे entertainment भी महत्वपूर्ण रोल अदा करता है।इसलिये आप अपनी पंसद के अनुसार सिरियल और मूवी आदि भी देख सकते हैं।

आप यह तरीके एक बार प्रयोग कर देखें यदि इनसे भी आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है तो जल्द ही हम मनोवैज्ञानिक मेथड को भी आपको बतायेंगें ।

भगवतगीता को पढ़ें और समझें

दोस्तों गम को भुलाने का यह भी एक तरीका है , आप भगवत गीता को अच्छी तरह से पढ़ें । अक्सर हम इन किताबों को इग्नोर कर देते हैं। लेकिन इस तरह की किताबों को इग्नोर करने की वजह से आपको नुकसान ही होगा । इससे आपको फायदा नहीं होगा ।भगवत गीता एक ऐसी किताब है , जो आपके जीवन के सार के बारे मे बताने का काम करती है। जब तक आपको जीवन का सार सही तरह से समझ नहीं आएगा । आप कुछ नहीं कर सकते हैं। आपका गम दूर नहीं हो सकता है। यदि आप भगवत गीता नहीं पढ़ते हैं , तो आप उसको सुन भी सकते हैं।

सेड सॉंग से दूरी बनाकर रखें

दोस्तों यदि आप काफी अधिक दुखी हैं , या फिर गम के अंदर हैं , तो आपको सेड सॉंग से दूरी बनाकर रखनी होगी । अक्सर सेड सॉंग हमारे को और अधिक दुखी कर देते हैं। इसलिए आप किसी तरह का भजन सुन सकते हैं। भजन आपके मन को शांत करेंगे । और आपके अंदर जो भी गम है , उसको दूर करने का काम भी करेंगे । तो इन चीजों को आप ट्राई कर सकते हैं। आपका मन जरूर ही हल्का होगा ।

जीवन की यात्रा को समझने का प्रयास करें

दोस्तों जीवन एक प्रकार की यात्रा होती है। यहां पर आपको कुछ लोग अच्छे मिलेंगे , तो कुछ लोग आपको बुरे भी मिलेंगे । अच्छे लोग हमेशा ही आपका साथ देंगे और बुरे लोग आपको गम देने का काम करेंगे । तो यदि आपके साथ कोई बुरा अनुभव होता है , तो उसे भी भुलने का प्रयास करें । और जीवन की यात्रा के अंदर आगे बढ़ जाएं । यदि आप उस अनुभव को लेकर बैठे रहेंगे , तो फिर आप जिदंगी के अंदर कभी भी आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

अपने दोस्तों के साथ समय बिताने का प्रयास करें

यदि आप गम को भुलाना चाहते हैं , तो फिर आपको कुछ समय अपने दोस्तों के साथ बिताना चाहिए । इसकी वजह यह है , कि आप जब सुख और दुख की बात करेंगे तो इससे फायदा यह होगा कि आपका मन कुछ हल्का हो जाएगा । आप अकेले कम से कम रहने का प्रयास करें । और अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ अधिक समय बिताने का प्रयास करें । जिससे की आपका गम कम हो जाएगा ।

मंदिर जा सकते हैं

यदि आपको गम बहुत अधिक सता रहा है , तो आप मंदिर जा सकते हैं। मंदर जाने पर आपको अलग ही प्रकार की शांति मिलेगी । मंदिर के अंदर इस तरह की उर्जा मौजूद होती है , जोकि आपके मन को शांत करने का काम करेगी । और आपको एक अच्छा सकून मिलेगा । समय समय पर आप मंदिर जाना शूरू करेंगे । तो कुछ ही समय के अंदर आपका गम दूर हो जाएगा ।

गम से लड़ने का प्रयास करें

गम से आपको लड़ना आना चाहिए । आप उससे लड़ने का प्रयास करें । जीवन के अंदर इस तरह के गम आपके पास कई बार आ सकते हैं और उन गमों से आपको लड़ना ही होगा । इसके अलावा आपके पास कोई चारा नहीं है। उन गमों से लड़ने के लिए आपको संघर्ष करना पड़ सकता है। मगर आपको उपर उठाना होगा । और मुकाबला करना होगा । तभी आप इस तरह के गम से बाहर निकल सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।