पूरानी बाइक सैलिंग बिजनेस कैसे र्स्टाट करें ? who start old bike selling business

दोस्तों दूसरों के नीचे नौकरी करना आसान नहीं होता है। हमेशा उसके नीचे दब के रहना पड़ता है। लेकिन अपना बिजनेस अपना ही होता है। इस लेख के अंदर हम आपको पूरानी बाइक सैलिंग के बारे मे बताएंगे । किस तरह से आप पूरानी बाइक सैल कर सकते हैं? और कहां पर ‌‌‌आपको पूरानी बाइक मिल सकती हैं? इसमे आपका कितना खर्चा लग सकता है? आदि हम सब बातों पर बात करेंगे ।‌‌‌यदि आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है फिर भी आप इस काम को कर सकते हैं।‌‌‌आप इस काम को ऑनलाइन और ऑफलाइन भी कर सकते हैं।

old bike photo

‌‌‌1. बाइक रिपेरिंग सीखें

 

कोई इंसान तभी किसी बाइक की सही कीमत लगा सकता है। जब उसे बाइक रिपेयरिंग के बारे मे अच्छा नॉलेज हो । तो सबसे पहले आपको लगभग 6 महिने बाइक रिपेयरिंग सीखनी होगी । और जब आपको बाइक रिपेयरिंग आने लगे तो आप एक दुकान खोल सकते हैं। वैसे यदि आपको बाइक रिपेयरिंग नहीं भी आती है। ‌‌‌तो भी कोई बात नहीं । लेकिन इससे आपका मुनाफा बढ़ जाता है।

‌‌‌2. सही जगह पर दुकान का चुनाव करें

 

वैसे बाइक की दुकान किसी मैंन मार्केट के अंदर ना हो फिर भी काम चल जाता है। लेकिन मैंन मार्केट के अंदर होने पर और ज्यादा फायदा मिल जाता है। सो आपकी पहली कोशिश तो यही होनी चाहिए कि बाइक की दुकान आपको मैंन मार्केट के अंदर ही मिले ।‌‌‌यदि नहीं मिलती है तो आप अन्य जगह पर ले सकते हैं। ध्यान दें आपके पास अधिक जगह होनी चाहिए ताकि अधिक बाइक को आसानी से खड़ा किया जा सके ।‌‌‌यदि आपके पास ऐरिया कम होगा ।तो बाइक खड़ी करने की समस्या पैदा हो जाएगी ।

 

‌‌‌3. साथ मे रिपेयरिंग शॉप खोलें

 

यदि आप सीधे ही केवल बाइक सैलिंग र्स्टाट कर देंगे तो आपको इतनी सारी बाइक एकत्रित करने मे बहुत दिक्कत होगी । और खर्चा भी बहुत ही लग जाएगा । ‌‌‌और यदि आप के पास बाइक रिपेयरिंग शॉप होगी तो लोग आपके पास अपनी बाइक को रिपेयर करवाने के लिए आएंगे । उनमे से बहुत सारे ऐसे भी होंगे ।जो अपनी बाइक को बेचना चाहते हों। आप उनकी बाइक बेच कर पैसे कमा सकते हैं। आप इसमे बड़ा कमीशन हाशिल कर सकते हैं। ‌‌‌और यदि आपके पास रिपेयरिंग की अलग से शॉप है तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 

‌‌‌4. बेस्ट करने की कोशिश करें

 

लोग आजकल पैसे को महत्व नहीं देते ।वरन इस बात को महत्व देते हैं कि पैसे लग जाने के बाद भी चीज बढ़िया मिल जाए । आप यदि अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो हमेशा बेस्ट करने की कोशिश करें । बेस्ट करने का मतलब है। अपने कस्टमर को पूरी तरह से संतुष्ट करदें । ‌‌‌अपने कस्टमर को वह सब देने की कोशिश करें जो कोई नहीं दे सकता ।‌‌‌मतलब लीक से हटकर करने की कोशिश करें। आप जितने कस्टमर को संतुष्ट करेंगे । आपका बिजनेस उतना ही अच्छ चलेगा ।

 

‌‌‌5. कीमत कम रखें बेस्ट क्वालिटी दें

 

सबसे अच्छा काम वह होता है जिसकी किमत कम हो और बेस्ट क्वालिटी हो । आप दूसरों की नजरों मे तभी खास बन सकते हैं। जब आप कम कीमत पर अच्छी बाइक बेच रहे हो । यदि आप मार्केट से महंगी बाइक बेच रहे हो और उसकी क्वालिटी अच्छी नहीं है तो आपका बिजनेस चल नहीं सकता‌‌‌ quality  1 number  पर और कीमत को 2 number  पर रखें । ‌‌‌क्योंकि बहुत से ऐसे बिजनेस को ग्रो करने की कई सक्सेस स्टोरी हमारे पास मौजूद हैं। जिनमे माल की कीमत मार्केट के अंदर उसी माल की कीमत से ज्यादा होने के बाद भी कस्टमर उस माल को खरीदना पसंद कर रहे थे । ‌‌‌मतलब माल की क्वालिटी अच्छी है।

 

‌‌‌6. website  लांच करें

 

आज कल रह काम नेट की मदद से होता है। सो अपने काम को आधुनिक विस्तार देने के लिए आप किसी कम्पनी से होस्टिंग ले और डोमेन लेकर वेबसाइट लॉंच कर दें । उसके बाद आप उस वेबसाइट पर बाइक की फोटो और कीमत लिख सकते हैं। इसका फायदा आपको यह मिलेगा कि आपकी सारी बाइक नैसनल स्तर पर सैल होगी ‌‌‌और आपका मार्जिन और अधिक बढ़ जाएगा । आप अपनी वेबसाइट के अंदर पेमेंट सिस्टम भी जोड़ सकते हैं। इसके लिए आप पेपाल का यूज कर सकते हैं।

‌‌‌7. टूरस्ट सिस्टम यूज करें

आपने oxl जैसी साईट पर कभी कोई विज्ञापन लगाया होगा । चूंकि इसमे कोई टूरस्ट सिस्टम नहीं है। लेकिन आपको इससे हटकर टूरिस्ट सिस्टम यूज करना है। आपका सिस्टम कुछ इस प्रकार से होना चाहिए कि यह कस्टमर को नुकसान होने से बचा सके । oxl जैसी वेबसाइट पर युजर को कोई खास वैरिफिकेसन नहीं देना होता है। और महंगी चीज इस पर से खरीदना सही नहीं होता है। लेकिन आप इससे हटकर सिस्टम यह यूज कर सकते हैं। कि चीजों के सेवा शर्तों के अंदर कमी पाई जाती है ही तो कस्टमर उसे वापस कर सकता है।

 

 

‌‌‌8. कितना पैसा खर्च करना होगा ?

 

आपको यह काम स्टार्ट करने के लिए कम से कम 3 से 4 लाख रूपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इसमे आप कम खर्चा भी कर सकते हैं। आपको पहली कोशिश यह करनी चाहिए कि पैसा कम से कम खर्च करें । और बाद मे जब पैसा रिटर्न हो जाए तो फिर इन्वेस्ट करें ।

‌‌‌9.  बाइक एकत्रित करें

 

आपके पास बाइक एकत्रित करने के दो तरीके हैं ।

पहला तरीका अपने लोकल ऐरिया से एकत्रित करना ……. आप इस तरीके के अंदर जो लोग बाइक बेचना चाहते हों । उनके फोन नम्बर लेकर रखें और उनकी बाइक की फोटो वैगरह अपनी वेबसाइट पर अपलोड करके रखें । ‌‌‌जैसे ही कोई ऑडर आए । उसे फोन करदें । वह आ जाएगा । यदि लेने वाला लोकल मार्केट का है तो उसे दिखादें । जिस कीमत पर बाइक का मालिक उसे बेच रहा है । उसे बढ़ाकर आप बेचकर अपना कमीशन कमा सकते हैं।

‌‌‌दूसरी जगह पर कान्टेक्ट —–

दिल्ली के अंदर कुछ ऐसी शॉप हैं जहां पर बाइक बहुत सस्ती मिलती हैं। आप वहां से कान्टेक कर सकते हैं। एक बार आपको वहां पर जाना होगा । उसके बाद वहां पर देखें कि किस कंडिशन की बाइक मिलती है? । आप सीधे उन लोगों से कान्टेक्ट रखें और उनकी बाइक को यहां पर बिकवादें  ‌‌‌वहां की सस्ती बाइक यहां पर हाथों हाथ बिक जाएंगी । और आप अच्छा मुनाफा भी कमा सकेंगे ।

 

‌‌‌10. न्यूज पेपर और ऑनलाइन एड दें

 

यदि आपके पास बाइक की अच्छी सख्या हो चुकी है तो अब आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन एड देने की जरूररत है। ताकि लोगों को आपके बिजनेस के बारे मे पता चल सके । आज के जमाने के अंदर जो दिखता है। वही बिकता है। सो एड देने मे कंजूसी नहीं बरतें । ‌‌‌आप स्थानिए अखबार के अंदर एड दे सकते हैं। और ऑनलाइन गूगल की मदद से एड दे सकते हैं।

 

 

‌‌‌11. कितना मुनाफा होगा ?

 

देखिए इस काम के अंदर आपके मुनाफे की कोई कमी नहीं है। वरन होने वाला मुनाफा कई लाख भी हो सकता है। और काफी कम भी । यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना बेहतर ढंग से काम करते हैं।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *