पुरानी बाइक खरीदने के जरूरी टिप्स who purchase old bike

दोस्तों वैसे तो आजकल नई बाइक 42 हजार के अंदर मिल जाती है। लेकिन बहुत से हमारे भाई के पास पैसे की कमी होती है। सो वे सैकिंड हेंड बाइक खरीदते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको पुरानी बाइक या सेकिंड हेंड बाइक खरीदने से पहले ध्यान रखने वाले कुछ जरूरी टिप्स बताने ‌‌‌जा रहे हैं। यदि आप पुरानी बाइक खरीदने जा रहे हैं तो नीचे दिये गए टिप्स को फोलो करें ।‌‌‌वैसे सेकिडहेंड बाइक खरीदने मे कोई दिक्कत नहीं है। बहुत बार कम पैसों के अंदर अच्छी बाइक भी मिल जाती हैं।

old bike photo

 

‌‌‌बाइक का इंजन चेक करें check bike engine

पुरानी बाइक खरीदते समय सबसे पहले बाइक का इंजन चेक करना चाहिए । क्योंकि यदि इंजन बैठ चुका है या कामचलाउ है तो ऐसी बाइक किसी भी कामकी नहीं होती है। आप खुद भी बाइक का इंजन चेक कर सकते हैं। जैसे इंजन धुंआ देता है या ज्यादा हीट होता है तो हो सकता है बाइक का इंजन काम मांग चुका हो।

‌‌‌बाइक की बाहरी कंडीशन जांचे check bike external condition

आप बाइक की बाहरी कंडिशन को देख सकते हैं। यदि बाइक की बाहरी कंडिशन अच्छी स्थिति के अंदर है तो आपको उसके अच्छे पैसे देने हो सकते हैं। लेकिन यदि बाइक के पार्ट इंडिगेटर हेडलाइट वैगर टूटा फूटा है या अन्य कोई समस्या है तो रेट डाउन कर दें ।‌‌‌बहुत से ऐजेंसी वाले पुरानी बाइक के बदले नई बाइक दे देते हैं। और उस पुरानी बाइक को दुबारा नया करके बेच देते हैं। यदि आप भी पुरानी बाइक को नया समझ कर ले आ रहे हैं तो सावधान हो जाएं ।

 

‌‌‌एक्स्पर्ट को साथ लेकर जाएं call the expert

यदि आप कई जगहों पर बाइक देखने के लिए जा रहे हैं तो आपको अपने जानकार किसी लोकल बाइक मैकेनिक को साथ मे लेलेना चाहिए । क्योंकि वह बाइक के बारे मे आप से बेहतर जानता है। और वह आपको यह भी बता देगा कि किसी गाड़ी की मार्केट वैल्यू क्या है ?

‌‌‌बाइक का माइलेज चेक करें check bike millage

अधिकतर पुरानी पड़ चुकी बाइक बहुत ही कम माइलेज देती हैं । सो आपको बाइक खरीदने के बाद मे पछतावा होता है। सो पहले ही चेक करलें की बाइक माइलेज कितना दे रही है। और वैसे भी आपके लिए माइलेज काफी महत्वपूर्ण है। कोई भी पुरानी बाइक कम से कम 50 का माइलेज देती है तो वह आपके लिए ‌‌‌सही होगी ।old bike photo

‌‌‌बाइक के पूरे डाक्यूमेंट देखें check bike all document

आजकल बहुत सारी बाइक रोज चोरी हो जाती हैं। बाइक चोर इन बाइक को एक शहर से ले जाकर दूसरे शहर के अंदर बेच देते हैं। सो ध्यान दे कि आप जो बाइक खरीद रहे हैं । वह चोरी कि तो नहीं है क्या ? बाइक के पूरें डाक्यूमेंट को वैरिफाई करवाने के बाद ही बाइक खरीदें । नहीं तो आपको ‌‌‌समस्या हो सकती है।

 

‌‌‌बाइक लेने से पहले कई जगहों पर देखें Look at many places before taking a bike

अक्सर हम लोग बाइक देखी और खरीदली । ऐसा नहीं करना चाहिए । वरन आपको अलग अलग जगहों पर जाकर उन पुरानी बाइक को देखना चाहिए जिनको बेचा जाना है। हो सकता है। आपको एक बेहतर बाइक कम कीमत के अंदर मिल जाए ।

‌‌‌बाइक के टायर और कितना किलोमिटर चली है देखें See bike tires and how much kilometer has gone

वैसे अधिकतर पुरानी बाइक के टायर खराब हो जाते हैं। सो टायरों की कंडिशन भी देख लें और इसके अलावा आपको यह भी पता लगाना चाहिए कि बाइक कितनी चली है। इसके लिए बाइक के मीटर के भरोसे ना रहे क्योंकि यह रिसेट किया जा सकता है।

‌‌‌ऑनलाइन बाइक ना खरीदें Do not buy online bike

ऑनलाइन बाइक कभी भी ना खरीदें क्योंकि इसमे कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। oxl जेसी वेबसाईट पर चोरी की बाइक भी बेची जाती हैं। इसके अलावा आप बाइके बेचने वाले को अच्छी तरीके से जानते भी नहीं हैं । जिसकी समस्या यह है कि आप कोई समस्या होने पर उससे दुबारा नहीं मिल सकते हैं

‌‌‌ट्रायल करके देखें Try Trial

यदि आप अपने जानकार से कोई बाइक खरीद रहे हैं तो आपको उससे 2 दिन के लिए बाइक का ट्रायल करके देखना चाहिए ताकि आपको पता चल सके की बाइक के अंदर क्या कमी है ? और क्या अच्छा है। ट्रायल करने से आपको बाइक के बारे मे और भी बहुत सी चीजों का पता चलता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *