पत्नी का दूध पीने के 15 फायदे Benefits of drinking milk of a wife is real ?

पत्नी का दूध पीने के फायदे और नुकसान ‌‌‌स्त्री का दूध पीने के फायदे वैसे देखा जाए तो लोग भी इंटरनेट पर अजीब अजीब चीजे सर्च करते हैं। उनमे से एक है पत्नी का दूध पीने के फायदे क्या हैं ?स्त्री के दूध पीने के फायदे, बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो अपनी बीवी का दूध पीते हैं। और उनको यह सब अच्छा भी लगता है। लेकिन क्या ऐसा करने का कुछ फायदा भी है ?

या सब कुछ भ्रम है? ‌‌‌क्या बीबी का दूध पीना चाहिए ? और दूध कब पीना चाहिए ? ऐसे सवालों पर हम इस लेख के अंदर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

milk

‌‌‌आमतौर पर महिला पेट से होने के बाद से ही उसके स्थनों के अंदर दूध का निर्माण

शूरू हो जाता है। और यह दूध बाद मे जब वह बच्चे को जन्म देती है तो अपने बच्चे को पीलाती है। उसी के लिए यह होता है। ‌‌‌आमतौर पर जब दूध का निर्माण शूरू होता है तो महिला के स्थन भारी होने लगते हैं और कई बार उनके अंदर दर्द भी होता है।

राफाएला लांप्रोउ नामक एक महिला उस वक्त सुर्खियों के अंदर आई जब उसने फेसबुक पर 500 लिटर अपना दूध बेचने का दावा किया । इस महिला ने बताया कि जब उसके बच्चे का जन्म हुआ तो उसको काफी मात्रा के अंदर दूध था।

पहले तो वह उस दूध को दान कर देती थी। ‌‌‌लेकिन बाद मे उसे पता चला की महिला के दूध की भी बाजार मे अच्छी मांग है। खास कर जो बॉडी बनाने के इच्छुक होते हैं उनको यह दूध फायदा पहुंचाता है। ‌‌‌महिला ने बताया की उसने खुद का दूध बेचकर 4 लाख रूपये तक कमा लिए हैं।

Table of Contents

‌‌‌‌‌‌1.पत्नी का दूध पीने के फायदे  कैंसर से लड़ने मे सक्षम

‌‌‌‌‌‌पत्नी का दूध पीने के फायदे  कैंसर से लड़ने मे सक्षम

कैंसर एक खतरनाक बिमारी है। जिसका यदि समय पर उपचार नहीं करवाया जाए तो यह इंसान की जान भी ले सकती है। लेकिन ऐसा माना जाता है की महिला के स्तन का दूध कैंसर से लड़ने मे सक्षम होता है।

स्तन के दूध के अंदर हेमलेट नामक एक तत्व होता है जोकि कैंसर कोशिकाओं पर हमला करता है। ‌‌‌और उनको नष्ट करता है।

40 विभिन्न प्रकार के टयूमर के लिए यह फायदे मंद है। इस तरह से पत्नी का दूध पीने का फायदा कैंसर से लड़ने मे भी है। यह कैंसर अनुसंधान भी साबित कर चुका है।

‌‌‌2.स्त्री के दूध पीने के फायदे यह अच्छे संबंध बना सकता है

‌‌‌लड़की का मूड क्यों नहीं होता ?

अमतौर पर पत्नी का दूध एक पति सीधे उसके स्तन से भी पी सकता है। हालांकि यह बात आपको कुछ अजीब लगती है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपनी पत्नी का दूध सीधे उसके स्तन से ही पी लेते हैं।

इसका एक फायदा यह भी है कि इससे रिलेशन मजबूत बनते हैं। और दोनों के बीच प्यार का ‌‌‌विकास होता है।यह सब कुछ वैसे ही होता है।

जैसे मां अपने बच्चे को दूध पिलाती है। हालांकि वैसे पत्नी का दूध सीधे उसके स्तन से पीना बहुत से लोगों को बुरा लग सकता है। और मुझे भी यह सब बुरा लगता है। लेकिन इस बुरे के अंदर भी हम अच्छाई को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

‌‌‌3.पत्नी का दूध पीने के फायदे  गठिया के लिए फायदे मंद

ऐसा तो आप जानते ही हैं कि डॉक्टर हमेशा एक बच्चे को स्तन का दूध ज्यादा से ज्यादा पिलाने की सलाह देते हैं। क्योंकि इस दूध के अंदर जो चीजे होती हैं वह बाहर के दूध के अंदर नहीं होती हैं।स्तन के दूध के अंदर लैक्टोफेरिन नामक तत्व होता है।

‌‌‌जोकि बच्चों के अंदर प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने मे मदद करता है। लेकिन यही तत्व बच्चोंके साथ साथ एडल्ट लोगों के लिए भी फायदे मंद होता है। लैक्टोफेरिन  गठिया के उपचार मे काफी यूजफुल होता है।

‌‌‌4.पत्नी का दूध पीने के लाभ मधुमेह के ईलाज मे

स्तनों का दूध मुंहासे , कोलाई संक्रमण, और गले की खराश के लिए ही उपयोगी नहीं होता है। वरन यह बड़ी बिमारियों जैसे मधुमेह के लिए भी उपयोगी है।ऐसा माना जाता है की स्तन   का दूध ब्रेस्टमिल्क स्टेम कोशिकाओं से जुड़ा हुआ है।

और स्टेम कोशिकाओं  का प्रयोग मधुमेह के उपचार के अंदर ‌‌‌किया जाता है। ‌‌‌वैसे देखा जाए तो स्तनों का दूध मधुमेह का आश्चर्यजनक ईलाज है।

5.क्रोहन रोग के उपचार मे

क्रोहन एक प्रकार की बिमारी है जो पाचन तंत्र के अंदर होती है। यह आंतों के अंदर एक तरह का सूजन है जो जीवाणुओं के द्वारा शूरू किया जाता है। ‌‌‌हालांकि यह एक दूर्लभ बिमारी है जिसका कोई ईलाज नहीं है।

ऐसा माना जाता है की क्रोन या क्रोहन बिमारी के उपचार के अंदर महिला का दूध फायदे मंद होता है। CD14 एक स्पैसल प्रकार का प्रोटीन है जिसका प्रयोग क्रोन रोग से लड़ने मे किया जाता है।

शोध कर्ताओं का मानना है कि यह प्रोटीन महिला के दूध मे पाया जाता है। क्रोन रोग से लड़ने के लिए भी पत्नी का दूधपीना फायदेमंद है।

6.पत्नी का दूध पीने के फायदे  कोलाई से लड़ने मे सक्षम

कोलाई एक प्रकार का बैक्टिरिया होता है। जोकि मनुष्य के व जीवों के शरीर मे हमेशा रहता है। लेकिन कई बार इसकी कुछ बुरी प्रजाति मनुष्य के गुर्दे को विफल कर देती है। और इससे मौत भी हो जाती है। ‌‌‌

एक वैज्ञानिक प्रयोग के अनुसार स्तन का दूध चूहों और सूअरों के अंदर ई कोलाई को मारने मे सक्षम है। और इस वजह से इसका प्रयोग इंसानों पर भी किया जा सकता है। महिला का दूध इंसानों के शरीर से भी ई कोलाई को खत्म करता है।

‌‌‌7.गले मे खराश

आमतौर पर बच्चे के गले मे जब खराश होती है तो स्तन का दूध पिलाने से उसके गले की खराश चली जाती है। लेकिन यदि यही दूध वयस्क पीते हैं तो उनके गले की खराश भी खत्म हो जाती है। तो यदि किसी के गले मे खराश रहती है तो उसे अपनी पत्नी का दूध पीना चाहिए ।गले में खराश होना एक आम समस्या है। बहुत से लोग उन्हें अपने जीवन में किसी बिंदु पर रखते हैं। गले में खराश के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं, और हर एक का एक अलग कारण होता है। कुछ गले में खराश बैक्टीरिया, वायरस या अन्य संक्रमणों के कारण होती है। अन्य गले में खराश गले के ऊतकों की जलन या सूजन के कारण होती है। गले की खराश हल्की या गंभीर हो सकती है, लेकिन आमतौर पर यह कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है। यदि आपके गले में गंभीर खराश है, तो इलाज के लिए अपने डॉक्टर से मिलें।

‌‌‌8.स्त्री का दूध पीने के फायदे मुँहासे के उपचार मे

मुँहासे के उपचार मे

वैसे यह मानना थोड़ा कठिन है कि स्तन का दूध मुंहासे के उपचार मे मदद करता है। लेकिन यह भी सच है।जिन किशोरों को मुंहासे की समस्या है उनको स्तनों का दूध पीना चाहिए।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के अंदर हुए एक रिसर्च के अनुसार स्तनों का दूध मुंहासे का उपचार कर सकता है। स्तनों के दूध मे लॉरिक एसिड होता है जो मुंहासे को खत्म करता है। मुंहासे खत्म करने के लिए दूध को पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। जिससे फायदा होता है।

9‌‌‌.वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी

दुनिया के अंदर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना वजन बढ़ाने की कोशिश मे लगे हुए हैं। आपको बतादें कि जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना हो उन्हें महिला का दूध पीना चाहिए ।

यह जिस तरह से बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी माना जाता है।‌‌‌उसी तरह से वयस्कों का वजन बढ़ाने के लिए भी उपयोगी है। तो पत्नी का दूध पीने का एक फायदा वजन बढ़ाने मे उपयोगी भी है।

‌‌‌10.पत्नी का दूध पीने के फायदे बॉडी बनाने के लिए

‌‌‌बॉडी बनाने के लिए

पत्नी का दूध पीने के फायदे मे एक बॉडी बनाना भी शामिल है। बहुत से लोग स्तनों का दूध बॉडी बनाने के लिए भी पीते हैं। ऐसा माना जाता है की स्तनों के दूध के अंदर मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने की क्षमता होती है।‌‌‌

इसके अलावा स्तनों के दूध के अंदर गाय के दूध से अधिक उपयोगी तत्व होते हैं। इस वजह से जिन लोगों को बॉडी बनानी है उनको स्तनका दूध पीना काफी फायदे मंद माना जाता है।

‌‌‌11.एनर्जी बढ़ाने के लिए

‌‌‌एनर्जी बढ़ाने के लिए

स्तनों का दूध बच्चों के अंदर एनर्जी को बढ़ाता है। लेकिन यह वयस्कों के अंदर भी एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है।अब लोग इस बारे मे भी अधिक जागरूक होने लगे हैं। और स्तन के दूध को भी महत्व देने लगे हैं। स्तनों का दूध विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है।‌‌‌यह बिल्कुल गाय की दूध की तरह होता है।

‌‌‌12.उत्तेजना के लिए

‌‌‌उत्तेजना के लिए

महिला का दूध पीने का एक फायदा यह भी है कि यदि पुरूष ऐसा करता है तो इससे महिला शरीर के अंदर उत्तेजना आती है। और यह भी माना जाता है कि उत्तेजना शरीर के अंदर अतिरिक्त दूध पैदा करने मे मदद कर सकती है। ‌‌‌इसके अलावा दोनों के बीच नजदिकियां बढ़ाने के लिए भी इस उत्तेजना का बड़ा महत्व है।

‌‌‌13.महिला का दूध पीने के फायदे आनन्द

दोस्तों  महिला का दूध पीने का एक फायदा आनन्द भी होता है। ब्रेस्ट महिला का संवेदनशील हिस्सा होता है। और यदि पति वहां पर स्पर्श करता है तो यह महिला के लिए आनन्द दायक हो सकता है। कुछ कपल ऐसा आनन्द पाने के लिए कर सकते हैं।

‌‌‌वैसे जब बच्चे का जन्म हो जाता है तो महिलाएं अपने पति पर इतना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाती है। और यह ध्यान केंद्रित करने का एक जरिया हो सकता है। ‌‌‌

‌‌‌आपका पार्टर आपका दूध क्यों पीना चाहता है?

दोस्तों अधिकतर लोग अपने साथी का दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। क्योंकि उनको वो सब करना अच्छा नहीं लगता है। लेकिन दुनिया के अंदर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपनी पत्नी का दूध पीना काफी पसंद करते हैं।

खेर सब की पसंद अलग अलग होती है। ‌‌‌पति के ऐसा करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। और इस लेख के अंदर हम उन कारणों पर भी चर्चा करलते हैं।

‌‌‌आपके पति के लिए यह रोमांच है

दोस्तों कुछ पति अपने महिला पार्टनर का दूध इस वजह से भी पीते हैं । क्योंकि यह उनके लिए रोमांच जैसा होता है। ऐसा करना उनको अच्छा लगता है। हालांकि कुछ पतियों को ऐसा करना अच्छा नहीं लगता है। यदि आपके पति को यह सब अच्छा लगता है

और आपको इसमे कोई एतराज नहीं है। ‌‌‌तो आप यह सब कर सकते हैं। ‌‌‌लेकिन यदि आपके पति को यह पसंद है और आपको पसंद नहीं है तो आप दोनों को आपस मे समझौत करना होगा ।

‌‌‌आपके और ज्यादा नजदीग आने के लिए

कुछ पति दूध इस वजह से भी पीते हैं ताकि उनका संबंध अपनी पत्नी से और अधिक अच्छा हो सके । यदि आपका पति इस प्रकार सोच रहा है तो यह सही है। दरसअल ऐसा माना गया है कि जब पति ऐसा करता है दोनो के रिश्ते और अधिक अच्छे हो सकते हैं।

‌‌‌यह एक आदत भी हो सकती है

दोस्तों इंसान को लत लगाना गलत बात नहीं होती है। कुछ लोगों को बुरी चीजों की लत लग जाती है। जैसे कुछ लोगों को किसी के जूते चुराने की लत होती है। और वे इसके अंदर खुशी महसूस करते हैं। यदि आपके पति के साथ भी ऐसा ही है तो आपको ‌‌‌इसको दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

‌‌‌इसमे उनको और अधिक अच्छा महसूस होता है

दूध पीने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके पति को ऐसा करना काफी अच्छा लगता है। कुछ और अच्छा महूसस करने के लिए और अकेलेपन को दूर करने के लिए वो ऐसा करते होगे । आप इस मामले मे अपने पति से बात कर सकती हैं।

‌‌‌अतिरिक्त फायदा लेने के लिए

दोस्तों अक्सर महिलाओं के दूध के बारे मे यह कहा जाता है कि वे कई तरीके के फायदे पहुंचा सकते हैं। जैसे बॉडी बनाई जा सकती है। जैसा कि हम आपको नीचे बता रहे हैं। तो हो सकता है नीचे दिये गए फायदों के लिए पति दूध पीता हो ।

दूध का स्वाद चखने के लिए

कुछ पुरूष केवल इस वजह से दूध पीते हैं। क्योंकि वे महिला के दूध का स्वाद चखना चाहते हैं। उन्हें नहीं पता होता है कि इसका स्वाद कैसा होता है ? और यह जानने के लिए भी वे दूध पीते हैं।

‌‌‌पत्नी का दूध पीने के संबंध मे महिलाएं क्या सोचती हैं?

‌‌‌एक महिला ने इस संबंध मे लिखा कि उसके पति चाहते हैं कि मैं उनको दूध पीलाउं । इसके बाद मूझे यह समझ नहीं आया कि मैं अपने बच्चे को दूध पीलाउं या पति को ? ‌‌‌न्यूर्यांक टाइम्स ने गूगल का हवाला देते हुए लिखा कि अधिकतर भारतिए खोज कर्ता गूगल पर यह सर्च कर रहें हैं कि पत्नी का दूध पीने से क्या फायदे हो सकते हैं।

डॉ। वेंडी वाल्श कहती हैं इस संबंध मे कहती है कि  अधिकतर महिलाएं इस बात की शिकायत करती हैं कि उनका पति ‌‌‌उनको दूध पीलाने के बारे मे कहता है।यदि बात करें जापान की तो यहां पर पतियों को महिला का दूध पीना काफी पसंद है।

और तो और पुरूष बाजार से भी महिला का दूध खरीद सकते हैं। वहां पर आसानी से मिल भी जाता है।

‌‌‌जब महिलाओं से पूछा गया कि क्या उनके पति कभी ब्रेस्ट का दूध पीलाने के बारे मे नहीं कहते तो दो महिलाओं ने कहा कि हां उनके पति ऐसा करना पसंद करते हैं। और एक अन्य महिला ने बताया कि जब वह एक पार्टी के अंदर गई हुई थी तो कुछ महिलाओं ने यही सवाल उससे किया था।

‌‌‌और जब अमेरिका के पुरूषों से इस बारे मे बात की गई तो अधिकतर पुरूषों ने यही कहा कि वे सीधे स्तन से अपनी पत्नी का दूध नहीं पीते हैं।

42 वर्षीय बैंकर जॉर्ज सिल्वा ने कहा कि उनकी पत्नी दो बच्चों का पालन पोषण करती है। एक 8 साल का और दूसरा 5 साल का लेकिन मेरी कभी दूध पीने की इच्छा नही हुई।

‌‌‌वैसे पति स्तनापन करने की एक वैश्विक घटना है। यह केवल भारत के अंदर ही नहीं हो रहा है। वरन अमेरिका , जापान और चीन के अंदर भी हो रहा है ।

फिलाडेल्फिया के चिल्ड्रन हॉस्पिटल के अंदर काम करने वाले डॉक्टर कहते हैं कि आजकल हर इंसान को लगता है कि ‌‌‌उनके शरीर के लिए कुछ पौष्टिक मिले और जब पुरूष को लगता है कि महिला का दूध उनके इस उदेश्य की पूर्ति कर सकता है तो फिर वे इसे पीने मे किसी भी प्रकार की बुराई महसूस नहीं करते हैं।

‌‌‌स्तन के दूध पीने से जुड़ी एक स्टोरी को एक ब्लॉग पर शैयर किया गया था। स्टोरी के अनुसार एक लड़का है। जिसकी दोस्त का नाम मरीना है।

और वह अपनी दोस्त का दूध पीना चाहता है।हालांकि यह उस लड़के की पत्नी भी है।‌‌‌दोपहर का भोजन करने और मरीना का दूध पीने के लिए मैं उसके पास आया था।

उसके बाद मरीना ईशारा समझ चुकी थी तो उसने अपने स्तन के एक मशीन लगाई तो कुछ ही समय बाद दूध एक बोतल के अंदर एकत्रित हो चुका था।

‌‌‌आगे स्टोरी शैयर करने वाले लिखते हैं कि स्तन का दूध शिशुओं के लिए भोजन है। लेकिन वयस्क के लिए यह फायदे मंद है या नहीं इस बात के पूरे सबूत मौजूद नहीं हैं। जैसा कि दावे किये जाते हैं कि यह मसल्स को बना सकता है या आपके मुंहासे ठीक कर सकता है।‌‌‌

बहुत से लोग इसके फायदों के चक्कर मे इसको पीते हैं। वहीं कुछ महिलाएं जो अभी अभी मां बनी हैं अपने दूध को पैसों के लिए अनेक जगहों पर बैच देती हैं। खास कर ऑनलाइन वेबसाइट पर जो इसके लिए ही बनी होती हैं।

‌‌‌उसके बाद मैंने यह फैसला करना था कि क्या मरीना के स्तन का दूध पीना मेरे लिए फायदे मंद होगा या नहीं ?मरीना  का दूध टेबल पर पड़ा होता है। और मैं उसको देखता हूं । एक पल तो मुझे यह लगता है कि मैं कहां बच्चे के भोजन मे हाथ मारने चला हूं।‌‌‌

टेबल पर पड़ा यह दूध बहुत कुछ  स्किम्ड दूध की तरह ही दिखाई देता है।‌‌‌कुछ शंका के साथ मे टेबल पर पड़े दूध को उठाता हूं और उसके बाद एक घूंट लेलेता हूं ।  कुछ हद तक यह मुझे हॉर्चरता  की तरह महसूस होता है।यह ओट मिल्क या राइस मिल्क से अलग नहीं है, सिवाय आफ्टरस्टैड के , उसके बाद मुझे यह याद आता है कि आप एक ऐसी चीज पी रहे हैं जो महिला के स्तन से निकली है।

‌‌‌उसके बाद मैं उसे कहता हूं कि मैंने तुम्हारे स्तन का दूध पिया है। उसके बाद मरीना मुस्कुराती है और कहती है कि मैंने भी कई बार अपने ही खुद के स्तन का दूध पिया है और इतना ही नहीं उसके साथ खाना भी खाया है।‌‌‌मेरे पास बहुत दुध बनाता है।

और यह बच्चे के लिए काफी ज्यादा है। तो इसे बाहर फेंकना भी अच्छा नहीं होगा ।‌‌‌स्तन का दूध पीना कोई नई घटना नहीं है। इतिहास के अंदर भी ऐसे कई उदाहरण मिलते हैं। जिनके अंदर लोगों ने स्तन का दूध पिया हो ।

  • प्राचीन मिस्रियों ने इसका उपयोग घावों के इलाज के लिए किया है।
  • रोमन चैरिटी की एक अनुकरणीय कहानी है-एक महिला, पेरो, जिसने चुपके से अपने उद्धारकर्ता पिता साइमन को भुखमरी से बचाने के लिए स्तनपान कराया।
  • आदमी को स्तन के दूध के कारण संत भी बनाया गया था।

‌‌‌मैं इस दूध को हमेशा पीने लगा हूं और हर दूध को एक बोतल के अंदर दिनांक लगा कर रख देता हूं । जिससे यह पता चल सके कि दूध कितना पुराना हो गया है। अब तो मैं भी यह समझता हूं कि स्त्री का दूध पीना अच्छा है।‌‌‌

यदि मैं स्तन का दूध पीने के बाद खुद के अहसास की बात करूं तो मुझे लगता है कि मैं अमृत  का सेवन कर रहा हूं ।मैं अधिक ऊर्जावान, अधिक आकर्षक और शुद्ध महसूस करता हूं। मैं पिलेट्स के दो घंटे के बाद आमतौर पर उतना थका नहीं हूं। कहने का मतलब है यह मुझे उर्जा दे रहा है।

लैक्टेशन ऐप LactApp के सह-संस्थापक से मिलता हूं तो वह मुझे कहती है कि ब्रेस्ट मिल्क एक वरदान है लेकिन सिर्फ शिशुओं के लिए ।ह सच है कि स्तन का दूध कीमोथेरेपी के प्रभावों को कम कर सकता है,

इसलिए कुछ लोग उपचार के दौरान इसे पीते हैं।” लेकिन तथ्य यह है कि शरीर सौष्ठव करने के लिए  स्तन पान का चलन बढ़ रहा है , एक गलत धारणा पर आधारित है, वह कहती है कि जरूरी नहीं कि आप जो उर्जा स्तन का दूध पीने के बाद महसूस करते हो

‌‌‌मानव दूध के अंदर प्रोटीन का स्तर बहुत कम होता है। क्योंकि मानव बच्चे धीरे धीरे बड़े होते हैं। लेकिन एक गाय के दूध के अंदर पोषक तत्व बहुत अधिक होते हैं।‌‌‌डॉक्टर से बात करने के बाद मुझे यह समझ मे नहीं आ रहा था कि मैं सही कर रहा हूं या गलत कर रहा हूं ।

इसके अलावा मेरा एक दोस्त है। जिसका नाम मार्गा है। उसने मुझे ब्रेस्ट के दूध के बारे मे एक बात बताई थी ।उसने कहा कि उसने रोजाना 100 मिली ब्रेस्ट मिलक पिया था। और उसे मतली, एक लगातार परेशान पेट, मेरी भूख की हानि ‌‌‌जो कैंसर का ईलाज करवाने के बाद से हो रही थी।

वह सब गायब हो गया । यहएक संयोग भी हो सकता है।उसके बाद मैंने इस बारे मे पता लगाना शुरू किया ।कि मार्गा ने एक साल तक ब्रेस्ट मिल्क खरीदा था और वह भी अनियमित रूप से ।कीमोथेरेपी ‌‌‌के चरण की यह बात है।

‌‌‌उसके दूध की दैनिक खुराक 15$ तक पड़ती थी जो एक महिने के अंदर 300 $ के आस पास बैठ जाता था।स्पैन के अंदर कालाबाजारी बढ़ रही है। हालांकि दूध बेचने वाले बैंक भी हैं जो दूध की गारंटी लेते हैं। कि उसके अंदर बैक्टीरिया और एडिटिव्स नहीं है।

लेकिन यदि आप ऑनलाइन या किसी और जगह से दूध खरीदते हैं तो ‌‌‌उसकी कोई भी गारंटी नहीं होती है।‌‌‌इसके अलावा स्तन का दूध यदि आप बाजार से खरीद कर पीते हैं या फिर किसी संक्रमित इंसान का दूध आप पीते हैं तो एचआईवी, सिफलिस, हेपेटाइटिस या मानव टी-लिम्फोट्रोपिक वायरस, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं।

‌‌‌जब मैं मरीना का दूध पीने के बारे मे सोच रहा था तो उससे पहले मैं उसके बारे मे जानता था कि उसे कोई बीमारी नहीं है। हम दोनों पहले भी अस्पताल के अंदर कई चैकअप करवा चुके थे । और वैसे भी मार्केट के अंदर से स्तन का दूध खरीद कर नहीं पीना ‌‌‌चाहिए क्योंकि यह कई समस्याओं को जन्म दे सकता है।

‌‌‌पत्नी का दूध पीने के फायदे जब पति और बच्चे को लेकर दूध की समस्या हो जाए

‌‌‌जब पति और बच्चे को लेकर दूध की समस्या हो जाए

दोस्तों अक्सर यदि किसी महिला का पति उसका ही दूध पीता है। और महिला का बच्चा छोटा है तो सावधान हो जाने की जरूरत है। आपके बच्चे के लिए यह दूध काफी महत्वपूर्ण होता है। और इसके अंदर कई ऐसी चीजे होती हैं। ‌‌‌

जो सिर्फ मां के दूध के अंदर ही हो सकती हैं। इसवजह से यदि पत्नी को दूध कम आ रहा है तो उसे सिर्फ अपने बच्चे को ही दूध पीलाना चाहिए । यदि बच्चे को उपर का दूध अधिक पिलाया जा रहा है तो यह नुकसान कर सकता है। ‌‌‌

क्योंकि मां के दूध के अंदर होने वाले कई एंटिबॉटिक तत्वों से आपका बच्चा वंचित हो सकता है। ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर आपको अपने पति को समझा देना चाहिए । उसके बाद आप उनको किसी भी तरीके से माना सकती है।

‌‌‌दोस्तों यह तो वे बातें थी जिन पर लोगों को कुछ विश्वास है। लेकिन आइए यह भी जान लेते हैं कि विज्ञान क्या कहता है। इस संबंध मे ।

‌‌‌पत्नी का दूध पीने के फायदे और विज्ञान

जैसा कि हम सभी जानते हैं की स्तन का दूध बच्चे के लिए बहुत फायदे मंद होता है। लेकिन विज्ञान का कहना है कि जो फायदा स्तन का दूध बच्चों को देता है। ‌‌‌वह जरूरी नहीं है कि वयस्को को ही दे।‌‌‌वैसे देखा जाए तो अभी तक वैज्ञानिक इस संबंध मे कुछ खास रिसर्च नहीं कर पाए हैं।

और विज्ञान ने इसका खुलकर समर्थन भी नहीं किया है।विशेषज्ञों  का मानना है कि स्तनों का दूध शिशुओं के लिए होता है न की मानव के लिए। फिर भी कुछ लोगों को यह लगता है कि यह पोषक तत्वों से भरपूर है और जिम मे यह‌‌‌फायदा पहुंचा सकता है।

न्यूयॉर्क पत्रिका  को एक व्यक्ति ने बताया कि उसे इससे अविश्वसनिए उर्जा मिलती है जो किसी और चीज से नहीं मिलती है।कई बॉडी बिल्डरों ने इसके फायदे का भी जिक्र किया है। अब यह एक व्यवसाय भी बनता जा रहा है।OnlyTheBreast.com जैसी वेब साइट ‌‌‌ब्रेस्ट मिलक को बेच रही हैं।

‌‌‌वैसे तो आप ऑनलाइन स्तन का दूध खरीद सकते हैं। लेकिन अधिकतर डॉक्टरों की राय माने तो उनका कहना है कि स्तन का दूध एक एडल्ट के लिए कोई खास फायदा नहीं करता है।ऐसा एक आम दावा है कि स्तन के दूध के अंदर गाय के दध से अधिक प्रोटीन होता है। लेकिन यह बात एक अडल्ट के लिए लागू नहीं होती है।

द जर्नल ऑफ़ द रॉयल सोसाइटी मे प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार स्तन का दूध कोई खास फायदे मंद नहीं है। इस रिपोर्ट के अंदर डॉक्टरों ने लिखाकि जी हां, स्तन का दूध शिशुओं के लिए पौष्टिक लाभों से भरा होता है।

प्रोटीन, वसा, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा संयोजन होता है। लेकिन ‌‌‌यह बात वयस्कों के उपर सटीक नहीं बैठती है।डॉक्टरों ने लिखा कि एक बच्चे के पाचन तंत्र के लिए यह दूध सही होता है। लेकिन एक वयस्क के लिए सही नहीं होता है।

‌‌‌इसके अलावा जो मिलाएं स्तनों का दूध ऑनलाइन बेचती हैं उनके बारे मे सही सही जानकारी नहीं होती है। जैसे यदि वे नशीली दवाओं का सेवन करती हैं तो यह स्तनों का दूध नुकसान भी कर सकता है।CBS News  की एक रिपोर्ट के अनुसार उसके द्वारा ऑनलाइन बेचे जा रहे स्तनों के दूध के 102 नमूनों मे से 11 गाय के दूध के साथ मिले हुए थे ।

रिसर्च के अंदर यह भी पाया गया कि ऑनलाइन बेचे जा रहे स्तनों के दूध के अंदर कई अशुदियां हो सकती हैं।हेपेटाइटिस, एचआईवी और सिफलिस  जैसे रोगों के जीवाणू भी हो सकते हैं।

‌‌‌हालांकि स्तन के दूध के अंदर एचएएमएलईटी  जैसे तत्व मिले हैं जोकि वयस्कों को फायदा दे सकते हैं। लेकिन अभी भी रिसर्च परिक्षण के दौर मे है। इस वजह से वैज्ञानिक अभी स्तन के दूध का यूज करने की सलाह वयस्कों को नहीं दे रहे हैं।

1995, स्वीडन में लुंड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने नई एंटीबायोटिक दवाओं की तलाश करते हुए  एक खोज की थी। वे मानव दूध के अंदर एक प्रोटीन को बदलकर एचएएमएलईटी नामक तत्व का निर्माण कर रहे थे ।

जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए उपयोगी था।कई पशु अध्ययनों में एचएएमएलईटी के ट्यूमर से लड़ने वाले प्रभावों का प्रदर्शन किया गया है। यह चूहों में ब्रेन ट्यूमर, पेट के कैंसर और मूत्राशय के कैंसर को कम करते हुए दिखाया गया था।

‌‌‌हालांकि कुछ प्रेसवालों ने इसको गलत तरीके से प्रचारित किया और लोगों को ‌‌‌लगा कि महिला का दूध कैंसर का ईलाज कर सकता है। ‌‌‌बहुत से लोग अपनी बिमारी को ठीक करने के लिए भी इस दूध की मांग कर रहे हैं तो कुछ लोग यह विश्वास करते हैं कि यह प्रोटीन से भरपूर होता है।जबकि कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि यह प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है।

लेकिन इसमे से अधिकांश जानकारी गलत है।

‌‌‌आपको बतादें कि स्तनों का दूध ऐसे ही कैंसर के उपचार मे कारगर नहीं होता है। वरन इसमे प्रोटीन बदलने की आवश्यकता होती है।स्तन के दूध मे  केवल अल्फा-लैक्टलबुमिन प्रोटीन है लेकिन एचएएमएलईटी नहीं है। इसके लेब मे बनाया जाता है।

‌‌‌पत्नी का दूध पीने के फायदे अंतिम वर्ड

उपर हमने वैसे तो पत्नी का दूध पीने के कई फायदे गिनाए हैं। लेकिन उनमे से अधिकतर मात्र एक दावे हैं। उनमे पूरी सच्चाई नहीं है।इसके अलावा आपको बतादें की जो ऑनलाइन महिला का दूध लेकर पीते हैं वे कई प्रकार के जोखिम मे फंस सकते हैं।

‌‌‌कई संक्रामक बिमारियां जैसे एचआईवी भी फैल सकती हैं। और ऑनलाइन दूध का परीक्षण भी नहीं होता है।साइटोमेगालोवायरस आपको नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि कई लोग इससे संक्रमित होते हैं। जिससे दिमाग पर सूजन आ सकती है। ‌‌‌

कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि महिला या पत्नी का दूध पीने के फायदे कोई खास नहीं हैं हां वैज्ञानिक इससे अच्छा पदार्थ तैयार कर सकते हैं।जो वयस्क के लिए उपयोगी हो ।

यह आपकी हड्डी को मजबूत करता है

दोस्तों आपको बतादें कि पत्नी का दूध पीने का एक फायदा यह भी है , कि यह आपकी हड्डी को मजबूत करने का काम करता है। कुछ पति अपने पत्नी का दूध इसलिए भी पीते हैं । क्योंकि उनको लगता है , कि ऐसा करने से उनको फैक्चर होने की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं। हालांकि इसके अंदर कितनी सच्चाई है। इसके बारे मे कुछ कहा नहीं जा सकता है।

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करता है

पत्नी का दूध आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करता है। कई जगह पर रियल महिला के दूध को बेचा भी जाता है। और जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी कमजोर हो जाती है , तो आप बार बार बीमार पड़ने लग जाते हैं। और इन सब चीजों से बचने के लिए आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी अधिक बेहतर बनाने की काफी अधिक जरूरत होती है।

वैसे आप यदि अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी अधिक बेहतर बनाने के बारे मे सोच रहे हैं , तो इसके लिए स्त्री का दूध ही एकमात्र साधन नहीं है। इसके अलावा और भी बहुत सारे तरीके होते हैं। जिसकी मदद से आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर कर सकते हैं।

पत्नी का दूध पीने के फायदे लेख आपको कैसा लगा ?

पतंजलि दृष्टि आई ड्राप price और इसके 11 बेहतरीन फायदे

pipal ki datun ke fayde पीपल के दातुन के 8 बेहतरीन लाभ

धतूरा खाने से क्या होगा effect of eating datura seeds and flower

केश किंग तेल लगाने के फायदे केश किंग तेल खरीदने से पहले जान लें

naak mein baal kyu hote hain ? नाक मे बाल होने के वैज्ञानिक फायदे

naak mein baal kyu hote hain ? नाक मे बाल होने के वैज्ञानिक फायदे

kagaz khane se kya hota hai ? कागज खाने के 8 नुकसान

डांस करने के क्या फायदे होते हैं? top amazing benefits of dancing

‌‌‌बैंगन खाने के 18 फायदे ‌‌‌और नुकसान bengan khane ke fayde

ब्रह्मचर्य पालन के 24 रियल फायदे के बारे मे जाने brahmacharya ke fayde

सिसोदिया वंश की कुलदेवी का नाम और इतिहास के बारे मे जानकारी

‌‌‌विज्ञापन के 14 फायदे और नुकसान के बारे मे जानकारी

‌‌‌विटामिन बी के बारे मे जानकारी  vitamin b kisme paya jata hai ?

‌‌‌संतरे खाने के 20 जबरदस्त फायदे ‌‌‌और नुकसान के बारे मे जानकारी

‌‌‌जल्दी शादी के 45 जबरदस्त उपाय jaldi shadi ke upay for girls and boy

This Post Has One Comment

  1. Satish kumar

    Patni ka dudh Pina faydemand hota hai

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।