नोट बुक मैकिंग बिजनेस कैसे र्स्टाट करें who start notbook making business

दोस्तों नोट बुक बिजनेस से भी काफी इनकम हो सकती है। इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि नोट बुक बिजनेस आप कैसे स्टार्ट कर सकते हैं ? और इसमे कितना खर्चा वैगरह होगा । यदि आप नोटबुक बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो इस लेख को पूरा पढ़े । ‌‌‌यदि आप कोई बिजनेस प्लान तलाश रहे हैं तो  यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

Note Book Manufacturing – Business Plan

सबसे पहले आपको बिजनेस प्लान बनाना होगा । जैसे आपको कैसी नोट बुक बनानी है ? और और कहां पर आपको अपनी कम्पनी बनानी है। कच्चा माल आप कैसे लायेंगे । और कच्चे माल की क्या कोस्ट रहेगी ? मतलब बिजनेस प्लान के अंदर आपको सब कुछ नुफा ‌‌‌नुकसान के बारे मे विचार करना होता है।

book photo

‌‌‌किस तरह की नोट बुक आप बनाना सलेक्ट करेंगे

 

वैसे नोट बुक कई प्रकार की होती हैं। जैसे गणित के लिए रफ कार्य की नोट बुक अलग आती है और सामान्य नोट बुक होमवर्क के लिए अलग आती है। वैसे देखा जाए तो स्टूडेंट जो नोट बुक प्रयोग मे लेते हैं उनकी डिमांड ज्यादा रहती है।‌‌‌ आप सेर्वे से भी पता लगा सकते हैं कि किन नोटबुक की कितनी मांग है। ‌‌‌मांग के हिसाब से आप नोट बुक सलेक्ट कर सकते हैं।

 

Investment कितना करना होगा ?

 

यदि आप इंडिया के अंदर नोट बुक मेकिंग बिजनेस करना चाहते हैं तो आप के पास कम से कम 25 लाख रूपये होने चाहिएं । जिसमे से आपको 20 लाख रूपये तो इन्वेस्ट करने होंगे । इसके अलावा 5 लाख रूपये कम से कम आपके खात के अंदर होने चाहिएं ।

 

‌‌‌नोट बुक मेकिंग मशीनरी

 

नोट बुक मेकिंग मशीन दो प्रकार की आती है। एक semi-automatic and fully-automatic मसीन । आप इन मसीन को से https://dir.indiamart.com/impcat/notebook-making-machines.html

से खरीद सकते हैं। आपको यह मशीने 6 लाख से 15 लाख के आस पास मिल जाएंगी । यदि आप इन मसीनो के बारे मे पूछना चाहते हैं तो के नम्बर पर कॉल करके पूछ सकते हैं। वे आपको पूरी ‌‌‌जानकारी देंगे आपको अपनी मसीनों को एक जगह पर स्थापित करना होता है। और इनको चलाने के लिए बिजली की व्यवस्था करनी पड़ती है।

 

  1. Semi-automatic paper cutting machine … यह मसीन 28 से 30 सीट पर मिनट काटती है।
  2. Book stitching machin . … यह मसीन एक मिनट के अंदर 80 स्टेपल कर देती है।
  3. Book pressing machine:
  4. Three Knife Trimming Machine
  5. Perforating machine

 

not book raw material ‌‌‌कहां से खरीदें

‌‌‌नोट बुक बनाने के लिए कच्चे माल को रो मेटेरियल कहा जाता है। आप रो मैटेरियल को India  mart  से खरीद सकते हैं। वहां पर आपको अलग अलग प्रकार के रो मैटेरियल मिल जाएंगे । जिनकी कीमत 57 पर किलोग्राम से लेकर 37  रूपये पर किलोग्राम तक आते हैं। आप India mart  पर इस बारे मे बात कर सकते हैं।

Not book making business registration

‌‌‌यदि आप नोटबुक बिजनेस र्स्टाट कर रहे हैं तो आपको इसके लिए registration भी करवाना होगा । आप इसका VAT  रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। और  वैसे बिजनेस के लिए कई तरह के रजिस्ट्रेसन किये जाते हैं आपको सबसे पहले roc के साथ अपना बिजनेस रजिस्टर्स करवाना होता है। इसके अलावा  अपनी लोकल अथ्योरटी ‌‌‌से भी registration भी करवाना होगा । ‌‌‌आपको अपने बिजनेस के लिए gst रजिस्ट्रेसन भी करवाना पड़ेगा ।

Time for setting your not book making  business

 

‌‌‌आपका  LLP registration 2 से 3 महिने के अंदर कम्पलीट हो जाएगा । उसके बाद बैंक 1 से दो महिने लोन के प्रोसेस मे लगा देगा ।  और यही 3 महिने आपको मसीनरी सैट करने मे और वायरिंग वैगरह करने मे लग जाएगा । ‌‌‌कुल मिलाकर आपको इसमे आपको 6 महिने का पूरा समय लग जाएगा ।

 

‌‌‌कितना मुनाफा आप कमा पाएंगे

 

किसी भी बिजनेस का मुनाफा तय करना इतना आसान काम नहीं है। फिर भी आप सब खर्चा निकाल कर 14 लाख इयरली इनकम कर सकते हैं। आप इससे अधिक मुनाफा भी कमा सकते हैं। लेकिन आपका माल ज्यादा बिकने पर आपका मुनाफा भी ज्यादा होगा ।

 

‌‌‌एक्सपिरियंस कैसे लें

 

नोटबुक मैकिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसको करने के लिए आपको इसका पहले से एक्सपिरियंस होना चाहिए । ताकि आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए । लेकिन अधिकतर लोगों के साथ यह समस्या हो सकती है कि वे एक्सपिरियंस कैसे लें ? ‌‌‌इसके हमारे पास दोही सोल्यूसन हैं। एक तो जहां से आप मसीनरी खरीदने जा रहे हैं। मतलब जो लोग आपको मसीन दे रहे हैं आप इस मामले मे उनसे बात कर सकते हैं। वे आपको कुछ बेसिक बाते बतादेंगे । जिससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी । ‌‌‌दूसरा तरीका है कि अपने आस पास नोटबुक मैन्यूफैक्चर को सर्च करें और कोशिश करें । उसके अंदर काम करने । वहां पर कुछ महिने तक काम करें । यदि वहां पर जगह नहीं है तो सीखने के लिए काम करें ।

‌‌‌मार्केट के अंदर जगह बनाना और विचार विमर्श

 

नोट बुक मैकिंग बिजनेस खास कर ऐसी जगहों के आस पास ज्यादा सक्सेस होता है। जहां आस पास इसका रो मैटेरियल मिल जाता हो । इसके अलावा आप यह देख सकते हैं कि एक नोट बुक पर क्या खर्चा आता है और उसकी मार्केट प्राइस क्या है ? ‌‌‌यदि एक बुक बनाने का खर्चा आपका मार्केट प्राइस से कम आ रहा है तो आप मार्केट के अंदर आसानी से अपने ब्रांड को स्थापित कर सकते हैं। एक तो किसी भी नए बिजनेस का मार्केट बनाने के लिए उत्पादों के अंदर भारी छूट दिया जाना अच्छा रहता है।

 

‌‌‌जिससे नए नए कस्टमर अट्रेक्ट हो जाते हैं। और एक बार नए कस्टमर जुड़जाने के बाद आप अपने उत्पादों की कीमते और अधिक बढ़ा सकते हैं।

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *