नाभि पर इत्र लगाने के फायदे Special benefits of Wearing a perfume

दोस्तों इत्र लगाने की परम्परा सदियों से रही है। प्राचीन काल के अंदर भी लोग इत्र का प्रयोग करते थे । राजा लोग अपने शरीर को खूसबूदार बनाए रखने के लिए इत्र का प्रयोग किया करते थे । दोस्तों इस लेख के अंदर हम आपको इत्र के फायदों के बारे मे बताने वाले हैं। जिससे आपको यह पता चल ‌‌‌सकेगा कि हम इत्र क्यों लगाते हैं। दोस्तों वैज्ञानिक भी यह सिद्व कर चुके हैं कि इत्र लगाने के अनके फायदे हैं। जिनमे इत्र हमे आत्मविश्वास देता है। और शरीर की बूदबू दूर करता है।इसके अलावा इत्र लगाने के ज्योतिषय फायदे भी होते हैं। हम उनपर भी बात करने वाले हैं। ‌‌‌और अंत मे नभि मे इंत्र लगाने के फायदों के बारे मे भी विस्तार से चर्चा करेंगे ।

‌‌‌इत्र के अंदर यह खास बात होती है कि जब हम किसी तरफ खूसबू को महसूस करते हैं तो हमारा मन यह जानने को बेताब हो जाता है कि आखिर यह खूशबू किस ओर से आ रही है। जाकर देखना चाहिए । कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि इत्र के अंदर वाकाई जादू होता है। ‌‌‌यदि आप एक अच्छे इत्र का प्रयोग करते हैं तो निश्चिय की लोग आपको ही आपको देखेगे। वैसे आजकल मार्केट के अंदर एक से बढ़कर एक इत्र मिल रहे हैं।

Table of Contents

‌‌‌इत्र के फायदे शरीर की दुर्गंध दूर करता है

खासकर गर्मी के मौसम के अंदर जब हम काम करते हैं तो पसीने की वजह से शरीर के अंदर दुर्गंध आने लग जाती है। यदि आप इत्र का प्रयोग करते हैं तो इसकी सुगंध की वजह से दुर्गंध छुप जाती है। और ऐसी स्थिति के अंदर आपके आस पास रहने वाले लोग भी आपसे दूरी बनाकर नहीं ‌‌‌रखेगे। क्योंकि कई बार शरीर से निकलने वाली दुर्गंध आस पास के लोगों को भी परेशान करती है। तो इत्र का फायदा यह काफी अच्छा है।

‌‌‌इत्र के फायदे मूड को सुधारने मे

दोस्तों मूड को सुधारने मे भी इत्र काफी फायदे मंद होता है। बहुत बार हमारा दिमाग अशांत हो जाता है। दिमाग के अंदर टेंशन पैदा हो जाती है। और हम बिल्कुल बैचेन से हो जाते हैं। और हमे ऐसा लगता है कि हमे शांति चाहिए । दोस्तों उसी वक्त आपको इत्र  लगाना चाहिए । ‌‌‌आप एक अच्छी क्वालिटी का इत्र प्रयोग ले सकते हैं जो न केवल आपके मूड को शांत करता है। वरन आपके दिमाग को बेहतर काम करने वाला भी बना देता है। आप इत्र लगाने के बाद खुद को अच्छा महसूस करेंगे । एक बार ट्राई करके देख सकते हैं।

‌‌‌इत्र लगाने का फायदा आत्मविश्वास को बढ़ाए

इत्र आत्म विश्वास को बढ़ाने का काम भी करता है। जब हम इत्र लगातें हैं तो हम अच्छा महसूस करते हैं। और एक तरह से हमे यह लगता है लोग हमे एक अच्छे नजरिये से भी देखेंगे । कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि हमारे दिमाग के अंदर सकारात्मक विचार आते हैं। ‌‌‌और यही सकारात्मकता हमारा आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करती है। आत्मविश्वास बढ़ने का मतलब होता है कि हम किसी भी काम को अच्छे ढंग से कर सकते हैं। तो यह भी इत्र लगाने का फायदा है।

‌‌‌इत्र के फायदे आपको आकर्षक बनाता है

यदि आप एक अच्छे किस्म का इत्र लगाते हैं तो निश्चिय ही यह आपको आकर्षक बनादेगा । यदि आप इस बात को नहीं मानते हैं तो आप खुद टेस्ट करके देख सकते हैं। आप एक बार इत्र को लगाकर स्टेंड वैगरह पर जाएं लोग आपके अच्छे इत्र की तारिफ किये बिना नहीं रह सकेगे। ‌‌‌यही तो एक अच्छा इत्र लगाने का फायदा है। ‌‌‌इसकी खास वजह होती है। इत्र के अंदर फेरोमोन  नामक एक तत्व होता है। जोकि मनुष्य के दिमाग पर असर करता है। और दिमाग सुगंध को डिटेक्ट करता है कि यह अच्छी है या बुरी ?

‌‌‌इत्र के फायदे कामोद्दीपक

कामोद्दीपक का मतलब है इत्र मनुष्य की कामवासना को बढ़ाने के लिए भी बनाए जाते हैं। दोस्तों आपको पता होगा कि वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार इंसान भी विशेष प्रकार की गंध के प्रति संवेदनशील होते हैं। फेरोमोन  के कुछ विशेष प्रकार इत्र के अंदर मिलाए जाते हैं। जो इंसान की ‌‌‌काम वासना को बढ़ा देते हैं । जैसा कि आपको पता होगा महिलाओं के लिए और पुरूषों के लिए इत्र अलग अलग आते हैं। इसकी यही वजह है कि इनको अलग अलग फेरोमोन  पसंद होते हैं। हालांकि कामोउत्तेजक इत्र सामान्य इत्र से अलग होते हैं।

स्वास्थ्य मे सुधार

कुछ विचारकों के अनुसार इत्र लगाने का एक फायदा यह भी है कि यह दिमाग को राहत देता है। जब हम चिंता या तनाव के अंदर होते हैं तो इत्र लगाने से हमारा दिमाग रिलेक्स हो जाता है। और एक तरह से मदहोश हो जाता है। कुछ समय के लिए हम सब कुछ भूल जाते हैं। ‌‌‌चिंता और तनाव जैसी चीजों के प्रभाव को कम करने के लिए आप इत्र का प्रयोग कर सकते हैं।

‌‌‌इत्र लगाने का फायदा यादों को जिंदा रखता है

आमतौर पर बहुत से लोग यह मानते हैं कि इत्र लगाने से यादों को जिंदा रखा जा सकता है। जैसे कि आप अपनी पत्नी की पसंद का इत्र लगाते हैं। वह जो वह खुद अक्सर लगाती है तो आप हमेशा यह महसूस करेंगे कि आपकी पत्नी आपके आस पास ही है। या आप ‌‌‌अपनी मां की पसंद का इत्र लगाते हैं तो सच मे आपको बहुत अच्छा लगेगा । और आपको महसूस होगा जैसे की आपकी मां आपके करीब हैं।

अनिद्रा का इलाज मे इत्र का फायदा

यदि आपको नींद कम आने की समस्या है तो आप एक अच्छे इत्र का प्रयोग कर सकते हैं। आमतौर पर आपको कई बार इस वजह से नींद नहीं आती है क्योंकि आपको दिमाग अशांत होता है। आप पता नहीं क्या क्या सोचते रहते हैं। ‌‌‌बार बार आपके दिमाग के अंदर कुछ विचार आते रहते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप आपको नींद नहीं आती है। इत्र और ज्यादा कुछ नहीं करता है यह आपके दिमाग को उस विचारों से हटा देता है। और जाहिर सी बात है कि आपका दिमाग शांत होगा तो नींद आएगी ही।

नाभि पर इत्र लगाने के फायदे

दोस्तों अब तक हमने इत्र लगाने के वैज्ञानिक फायदों के बारे मे जाना । और अब हम बात कर लेते हैं कि इत्र को नाभि पर लगाने के फायदों के बारे मे । इस बारे मे हमे वैज्ञानिक फायदा एक भी नजर नहीं आया है। लेकिन इसके कई सारे ज्योतिषिय फायदे हैं। ‌‌‌बहुत से लोग इस बात को मानते हैं कि नाभि पर इत्र लगाने से इंसान की किस्मत चमक सकती है। अब चमकती है या नहीं इस बारे मे तो पता नहीं । लेकिन नाभि पर इत्र लगाने मे कोई बुराई नहीं है। हो सकता है किस्मत चमक जाए ।

‌‌‌नाभि पर इत्र कैसे लगाएं ?

दोस्तों ऐसा माना जाता है कि नाभि पर इत्र लगाना शुभ है। यदि आ धन संबंधित परेशानी से छूटकारा पाना चाहते हैं तो गुलाब के इत्र को नाभि पर लगा सकते हैं। और यदि आप समाज के अंदर सम्मान पाना चाहते हैं तो मोगरे का इत्र इस्तेमाल कर सकते हैं। ‌‌‌सबसे पहले बाजार से इत्र खरीद कर लाएं और उसे भगवान के सामने रखदें फिर नहा धोकर बिना खाना खाए पूजा पाठ करें और इत्र को अपनी नाभि पर लगालें । ऐसा रोज करें इससे आपको फायदा ही फायदा होगा ।

‌‌‌ऐसा माना जाता है कि शुक्र ग्रह कमजोर होने की वजह से इंसान को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि शुक्र ग्रह दूसरे ग्रहों से पीड़ित हो तो आर्थिक समस्याओं मे आप घिर जाता है।

‌‌‌कार्य शुभ करने मे

‌‌‌कई बार जब हम किसी कार्य को करने जाते हैं तो नाभि के अंदर इत्र लगाकर जाते हैं। नाभि के अंदर इत्र लगाने का फायदा यह होता है कि वह कार्य सिद्व होता है।यदि आप के हर कार्य  बुरे हो रहे हैं तो आपको एक बार नाभि के अंदर इत्र लगाकर कार्य करना चाहिए अवश्य ही सिद्व होगा ।

 वशीकरण करने के लिए

‌‌‌ऐसा माना जाता है कि इत्र के प्रयोग से वशीकरण बहुत जल्द होता है। यदि आप नाभि और पूरे शरीर पर इत्र लगाते हैं तो आप किसी को भी अपने वश मे कर सकते हैं।

आर्थिक समस्याओं का हल

‌‌‌गुलाब का इत्र धन की देवी माता लक्ष्मी का प्रिय है। इस वजह से गुलाब का इत्र रोज नाभि के अंदर लगाने से घर के अंदर आने वाले सभी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती है।

हेल्थ की द्रष्टी से लाभदायक

‌‌‌नाभि के अंदर इत्र लगाने का फायदा यह भी है कि यह हमारे स्वास्थ को अच्छा बनाता है। इत्र की मदद से हमारा दिमाग शांत रहता है। और दिमाग के अंदर से चिंता तनाव और गलत विचार दूर होते हैं। कुल मिलाकर इत्र क्रोध को नियंत्रित करने के लिए भी जाना जाता है।

‌‌‌भाग्य को जगाने के लिए

यदि आपको लगता है कि आपका भाग्य साथ नहीं देता है तो आपको सबसे पहले इत्र से स्नान करना चाहिए और उसके बाद ‌‌‌थोड़ा सा इत्र अपनी नाभि के अंदर भी लगालें आपका भाग्य खुल जाएगा ।

राहू की दशा को दूर के लिए

‌‌‌यदि आप पर राहु की दशा चल रही है तो भी आप इत्र को अपनी नाभि के अंदर लगा सकते हैं। यह करना बहुत अधिक शुभ होता है।

सिरदर्द के ईलाज मे इत्र का प्रयोग

यदि आपका सिर दर्द हो रहा है तो आप इत्र का प्रयोग एज ए दवा के रूप मे कर सकते हैं। क्योंकि इत्र आपके सिर दर्द को समाप्त कर देता है। जिन लोगों को सिर दर्द होने की शिकायत रहती है उनको इत्र जरूर लगाना चाहिए ताकि कुछ तो आराम रहे ।

‌‌‌इत्र के नुकसान

दोस्तों हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। इत्र भले ही लगभग रह व्यक्ति पसंद करते हों । लेकिन कुछ व्यक्ति ऐसे भी हैं जो इत्र से दूर रहना ही पसंद करते हैं। वर्तमान के अंदर 3,000 से अधिक सामग्री हैं जिनका प्रयोग इत्र बनाने मे किया जा सकता है। इत्र में कई यौगिक सिंथेटिक होते हैं जैसे कि गैलक्सॉलाइड  और डायथाइल फ़ेथलेट, एक प्लास्टिसाइज़िंग एजेंट।यह तत्व त्वचा के द्वारा अवशोषित किये जाते हैं।जो एलर्जी, जिल्द की सूजन और हार्मोन के विघटन का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं इत्र लगाने के नुकसान के बारे मे ।

त्वचा एलर्जी

इत्र यूज करने का सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि इसके यूज करने से कई लोगों को त्वचा की एलर्जी हो जाती है। इत्र के अंदर  डिओडोरेंट्स में इथेनॉल होता है जो की कई परिस्थितियों के अंदर त्वचा को सुखा देता है। जिसकी वजह से त्वचा पर चकते उभर सकते हैं। और खुजली भी हो सकती है।

‌‌‌त्वचा पर घाव

आप रोज इत्र यूज करते हैं। यदि आप एक बेकार क्वालिटी के इत्र का प्रयोग करते हैं तो यह आपकी त्वचा के अंदर घाव भी पैदा कर सकता है। और उसके बाद घाव के अंदर कई प्रकार के बैक्टिरिया भी पनप सकते हैं।

‌‌‌हार्मोन के अंदर असंतुलन

आपको बतादें कि इत्र के अंदर अनेक तरह के कैमिकल का प्रयोग किया जाता है। यह कैमिकल आपको कई तरह का नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह आपके शरीर के अंदर के हार्मोन को बदल सकते हैं। जिसकी वजह से आपका मासिक धर्म असंतुलित हो सकता है। और संदुरता गायब हो सकती है।

‌‌‌‌‌‌अपष्सि्ट पदार्थों को बाहर निकले से रोकना

आमतौर पर लोग इत्र को इस वजह से भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। ताकि उनक शरीर से बूदबु ना आए लेकिन कुछ इत्र पसीने को शरीर से निकलने से रोकते हैं। जिसका परिणाम बहुत खतरनाख होता है। जहरीले तत्व शरीर से बाहर नहीं निकल पाते है

‌‌‌अन्य दुष्ट प्रभाव

इत्र के अंदर तेज गंध होती है जो कई बार आपके नाक के तंतुओं को भी डेमेज कर सकती है। यह तेज गंध वाले इत्र लोगों के सिर दर्द का कारण बनते हैं। और कई बार इत्र की वजह से जी भी घबराने लगता है। इसी वजह से बहुत से लोग इत्र को पसंद नहीं करते हैं।

‌‌‌दोस्तों वैसे देखा जाए तो इत्र लगाना काफी फायदे मंद होता है। आप यदि नैचुरल इत्र का प्रयोग करते हैं। तो यह आपके दिमाग को शांत करता है। और बेहतर नींद लेने मे मददगार है। वैसे इसका कोई खास गलत प्रभाव नहीं होता है। ‌‌‌लेकिन यदि आप कैमिकल से बने घटिया इत्र का प्रयोग लगातार करते हैं तो आपको सावधान होने की आवश्यकता है।

‌‌‌नाभि मे इत्र लगाने के फायदे लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं ?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *