नकली सोना कैसे बनता है सोने के नकली सिक्के कैसे बनाएं

दोस्तों आपने कई बार ऐसे खोट के सजावटी गहनों का प्रयोग किया होगा जोकि सोने के जैसे दिखते हैं लेकिन वे सोने के होते नहीं हैं। यानि वे खोट के होते हैं। और उनके उपर चढ़ा सोने जैसा रंग बाद मे उतर जाता है। ‌‌‌ इन गहनों को आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि असली सोना काफी लचकदार होता है। किंतु खोट काफी कठोर होता है। इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने नकली गहनों को सोने जैसा दिखने वाला कैसे बना सकती हैं। ताकि इन गहनों के अंदर भी आपका लुक अच्छा लगे ।

golds

‌‌‌इस लेख का हमारा मकसद जानकारी देना मात्र है। इसलिए इसका कहीं पर कोई गलत प्रयोग ना करें । तो दोस्तों नकली सोना बनाने के लिए आपको निम्न सामान की आवश्यकता होगी ।

  1. Sodium hydroxide
  2. Zinc

‌‌‌3. बोयलिंग के लिए गैस चूल्हा

‌‌‌4. बर्तन

‌‌‌सबसे पहले आपको एक बर्तन लेना है उसके अंदर पानी गर्म करना है और उसके बाद आपको एक चम्मच Sodium hydroxide को पानी के अंदर पुट करना है। आप इससे अधिक भी पानी के अंदर मिला सकते हैं। उस हिसाब से कि आप कितने सिक्कों को गोल्ड के अंदर बदलना चाहते हैं।

और इसी के अंदर 1से 3 चम्मच जिंक डाल दें

‌‌‌ अब आपको गर्म पानी और जिंक मिलाए उस घोल के अंदर वो सिक्के डालने हैं जिनपर आप सोने की परत चढ़ाना चाहते हैं। उन सिक्कों या गहनों को डालने के बाद पूरे घोल को उबालते रहें । आपके सिक्कों के उपर जब सिलवर कलर की परत आ जाए तो आप आंच देना बंद करदें और सिक्कों को बाहर निकाल लें ।

‌‌‌ उसके बाद सिक्के के उपर जमी परत को हटा दें और सिक्के को आग के अंदर डालदें । अब आप देखेंगे कि आपका सिक्का असली गोल्ड का बन चुका है। जोकि देखने मे बिल्कुल असली लगता है।

 

‌‌‌कुछ सावधानियां

  1. आपको सोडियम हाईट्रोआक्साईड का प्रयोग सावधानी से प्रयोग करना चाहिए । क्योंकि यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है।
  2. जिंक को कैमिकल के अंदर सावधानी पूर्वक मिलाएं

‌‌‌3. गर्म सिक्के को हाथ से बाहर नहीं निकालें

  1. इलेक्टि्रक स्टोप का प्रयोग ना करें यह सक्सेस नहीं होगा ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!