दिमाग तेज कैसे करे दिमाग तेज करने के अचूक उपाय

दोस्तों इंसान का दिमाग हमेशा काम करता रहता है। जब आप सो जाते हैं तो भी आपका दिमाग काम करता रहता है। और वैसे भी आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी के अंदर हर इंसान का दिमाग तेज होना जरूरी भी है। क्योंकि बिना तेज दिमाग के लोग यहां पर हर काम के अंदर पीछड़ जाते ‌‌‌हैं। इंसान का सफल होना भी बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि उस इंसान का दिमाग कितना तेज है? जिस इंसान का दिमाग जितना अधिक तेज होगा । वह उतनी ही अधिक सफलता प्राप्त करेगा ।

‌‌‌यदि आप भी अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो आपको हम कुछ टिप्स बता रहे हैं उन टिप्स को फोलों करें । आपका दिमाग 100 प्रतिशत तेजी से काम करने लग जाएगा । आइए जानते हैं । दिमाग को तेज करने वाले टिप्स के बारे मे।

 दिमाग तेज करने के अचूक उपाय

Table of Contents

‌‌‌दिमाग को तेज करने के लिए ध्यान करें

यदि आप चाहते हैं कि आपका दिमाग दूसरे इंसानों की तुलना मे काफी बेहतर ढंग से काम करें तो रोज सुबह उठने के बाद यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो कम से कम 30 मिनट तक ध्यान करें ।अपने मन को एकाग्र करने की कोशिश करें । ऐसा करने से आपके दिमाग की एकाग्र ‌‌‌रहने की क्षमता के अंदर बढ़ोतरी होगी । यदि आप नियमित ध्यान करेंगे तो आपको बहुत सारे तो फायदे होंगे ही । इसके साथ आप जब किन्हीं चीजों को सीखने की कोशिश करेंगे तो आप उनको जल्दी से सीख जाएंगे क्योंकि आपकी एकाग्रता क्षमता बढ़ जाएगी जोकि आपको जल्दी सीखने मे मदद करेगी।

‌‌‌दिमाग तेज करने के लिए ग्रीन टी पीये

ग्रीन टी आपके दिमाग के लिए भी काफी फायदे मंद होती है। ग्रीन टी के बहुत सारे फायदे हैं। यदि आप रोज ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको दिमाग की क्षमता के अंदर असर देखने को मिलेगा । एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी दिमाग को चुस्त रखता है और यह ‌‌‌दिमाग को शांत बनाए रखता है।

‌‌‌ग्रीन टी के अंदर कैफीन पाया जाता है जोकि आपके दिमाग को तेजी से कार्य करने के लिए तैयार करता है। लेकिन अधिक ग्रीन टी का सेवन करना नुकसानदायक भी होता है।

‌‌‌दिमाग तेज करने के लिए व्यायाम करें

 दिमाग तेज करने के अचूक उपाय

यदि आप ताकत वाले व्यायाम करते हैं तो भी आपका दिमाग तेज होता है। रोजाना इस प्रकार के व्यायाम करने से शरीर का पसीना निकलता है और शरीर व दिमाग के अंदर खूना का दौरा अच्छा होता है। जिसकी वजह से दिमाग की स्मरण क्षमता को कम करने वाले रोग होने की संभावना ‌‌‌कम हो जाती है। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार व्यायाम करने से हर प्रकार के रोगों से खतरा कम हो जाता है और जो लोग व्यायाम करते हैं उनके दिमाग के अंदर प्रोटीन 32 उन लोगों की तुलना मे अधिक पाया जाता है जोकि व्यायाम वैगरह नहीं करते हैं। यह प्रोटीन विचारने सोचने और निणर्य लेने की क्षमता को बढ़ा ‌‌‌देती है।

‌‌‌दिमाग तेज करें बाएं हाथ से काम करके

 

वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक बाएं हाथ से काम करने से इंसान की बुद्वि का विकासा होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार आमतौर पर हम अपने एक ही हाथ से ज्यादा काम करते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर हमारे दिमाग का केवल एक हिस्सा ही ज्यादा काम करता है। यदि हम अपने ‌‌‌देानों हाथों से समान रूप से काम करेंगे तो हमारे दिमाग के दोनों हिस्से समान रूप से सक्रिए रहेंगे । यदि आप अपने दिमाग की ताकत को बढ़ाना चाहते हैं तो दोनों हाथों से बराबर काम करने की कोशिश करें ।

‌‌‌दिमाग तेज करना है तो रोज करे जॉगिंग

सुबह सुबह यदि आप उठकर जॉगिंग करने नहीं जाते हैं तो आप गलती कर रहे हैं । वैज्ञानिकों के अनुसार जो इंसान सुबह उठकर जॉगिंग करने जाते हैं। उनको इसके कई फायदे मिलते हैं। एक तो उनका शरीर स्वस्थ रहता है। दूसरा उनका मूड और दिमाग भी काफी बेहतर तरीके से काम करता ‌‌‌है। अनेक रिसर्च के अंदर यह साबित हो चुका है कि सुबह सुबह जॉगिंग करने से यादाश्त तेज होती है।

‌‌‌झपकी लेने से होता है दिमाग तेज

एक रिसर्चग् के अनुसार झपकी लेने वाले लोगों की स्मरण शक्ति के अंदर 25 प्रतिशत से अधिक सुधार आता है। वैज्ञानिकों के अनुसार बीच बीच मे झपकी लेने से इंसान की स्मरण शक्ति के अंदर अच्छा सुधार देखा गया है। रिसर्च के अंदर शामिल झपकी लेने वाले लोगों की स्मरण‌‌‌शक्ति मे अच्छा सुधार भी देखा गया है।

‌‌‌दिमाग तेज करना है तो भरपूर पानी पीएं

अधिक पानी पीने से आपका दिमाग तेजी से क्रियाएं करता है। प्यासे लोगों की तुलना मे बिन प्यासे लोगों की स्मरण क्षमता के अंदर 15 प्रतिशत अधिक सुधार देखा गया है। वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर पाया गया है कि जब आप किसी काम को करने से पहले पानी पी लेते हैं तो ‌‌‌आपको चीजें अच्छे से याद रहती हैं और आप उस काम को और बेहतर ढंग से कर सकते हैं। ‌‌‌पानी की मात्रा को आप मूत्र की मदद से पता कर सकते हैं। यदि आप बार बार मूत्र करने नहीं जाते हैं तो इसका मतलब है आपके अंदर पानी की कमी है। आपको और अधिक पानी पिना चाहिए।

‌‌‌दिमागी ताकत बढ़ाने के लिए विटामिन का सेवन करें

यदि आपको किसी भी प्रकार की स्म्रति से जुड़ी समस्या है तो आपको अपने भोजन के अंदर विटामीन का सेवन बढ़ा देना चाहिए। विटामीन बी 12 फैटी ऐसिड औमेगा 3 जैसे तत्व आपको अपने खाने के अंदर शामिल करने चाहिए।

‌‌‌हरी सब्जी अंडे मीट और मछली खाने से शरीर के अंदर विटामिन बी 12 की पूर्ति होती है। मछली के सेवन करने से दिमाग के अंदर होने वाली रूकावट से छूटकारा मिल जाता है। यदि आपकी यादाश्त कमजोर है तो आपको बादाम को रोज सुबह भिगोकर खाना चाहिए । ऐसा करने से आपकी यादाश्त के अंदर अच्छा सुधार देखने को ‌‌‌मिलेगा।

‌‌‌दिमाग तेज करना है तो डिप्रेशन से दूर रहें

यदि आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं तो आपको अपने डिप्रेशन से दूर रहना होगा । क्योंकि डिप्रेशन दिमाग की यादाश्त पर बुरा असर डालता है। डिप्रेशन की वजह से इंसान किसी एक चीज पर फोक्स नहीं रख पाता है। और इसकी वजह से कई बार इंसान के सोचने और समझने ‌‌‌की क्षमता भी नष्ट हो जाती है।

‌‌‌ब्रेन गेम्स खेलें दिमाग तेज करने के लिए

यदि आप चाहते हैं कि आपका दिमाग फ्री के अंदर तेज हो जाए तो आपको ब्रेन गेम भी खेलने चाहिए । आप पजल गेम खेल सकते हैं। और अन्य कई प्रकार के ब्रेन गेम आते हैं आप उनको भी खेल सकते हैं। इन गेम के अंदर दिमाग का उपयोग होता है। इनमे सोचना पड़ता है। जिससे ‌‌‌ दिमाग तेज होता है।

‌‌‌दिमाग तेज करने के लिए जटामांसी खांए

जटामांसी एक विशेष प्रकार की आयुर्वेद औषधी है। यह दिमाग तेज करने के लिए काफी अच्छी औषधी है। इसका असर धीमी गति से होता है। लेकिन कामकी है। इसको रोज एक चम्मच दूध के अंदर मिलाकर पिने से दिमाग तेज होता है।

‌‌‌शंख पुष्पी

यह भी दिमाग को तेज करने के लिए काफी अच्छी दवा है। इसके साथ ही इस दवा के सेवन करने से दिमाग काफी अच्छे से काम करता है। आधे चम्मच शंख पुष्पी को पानी के अंदर मिलाकर लेने से दिमाग अच्छे से काम करता है।

‌‌‌दालचीनी से दिमाग तेज करें

दालचीनी केवल एक मसाला ही नहीं है। वरन इसका प्रयोग दिमा को तेज करने मे भी किया जाता है। एक कम्मच दालचीनी को शहद के साथ मिलाकर लेने से दिमाग तेज होता है। और मानसिक तनाव भी कम होता है।

‌‌‌हल्दी से दिमाग तेज करें

हल्दी का स्वाद अच्छा नहीं है। लेकिन यह भी दिमाग तेज करने के काफी मददगार होती है। हल्दी के अंदर कुरकुमीन नामक तत्व पाया जाता है जोकि दिमाग के अंदर खराब हो चुकी कोशिकाओं को रिपेयर करता है और दिमाग को अल्जाइमर रोग से बचाता है।

‌‌‌जायफल

जायफल एक गर्म जड़ी बूटी है। जाफयफल खाने से दिमाग तेज होता है। इसके सेवन से एल्जाइमर रोग के होने की संभावनाएं बहुत ही कम हो जाती हैं।

‌‌‌तुलसी से यादाश्त बढ़ाएं

तुलसी का प्रयोग कई प्रकार की बिमारियों के ईलाज के लिये किया जाता है। इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट हर्ट और दिमाग के अंदर खून के प्रवाह को अच्छा बनाता है। जिससे दिमाग बेहतर ढंग से काम करता है। और यादाश्त अच्छी बनी रहती है।

‌‌‌केसर के सेवन से दिमाग तेज

केसर का प्रयोग डिप्रेशन कम करने वाली दवाओं के अंदर किया जाता है। यदि आप केसर का सेवन करते हैं। तो इससे आपका दिमाग अच्छे से काम करता है। और दिमाग की स्मरण शक्ति भी तेज होती है।‌‌‌केसर को सोने से पहले गर्म दूध के अंदर मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

‌‌‌यादाश्त बढ़ाने के लिए खाएं अखरोट

अखरोट दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह भूलने की बिमारी और यादाश्त को सुधारने मे मदद करता है। अखरोट को आप किशमिस के साथ भी खा सकते हैं। रोज 20 ग्राम अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *