तेज गति से लिखने का तरीका Fast way to write

दोस्तों हमारे कई भाइयों के साथ यह समस्या होती है कि  वे तेज गति से कुछ भी नहीं लिखपाते हैं। जब उनको कोई कहानी लिखने को कहा जाए तो वे यह सोचने लग जाते हैं कि उनको कहानी कैसे लिखनी चाहिए ? उसके अंदर क्या स्टोरी डालनी चाहिए । ‌‌‌जब कि कुछ लोग इतने समय के अंदर पूरी स्टोरी ही लिखदेते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। मतलब कुछ लोगों की लिखने की गति काफी तेज होती है। इसकी वजह होती है कि उनको लिखते वक्त सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। जबकि जिनकी  लेखन गति काफी कम होती है उनको लिखने के लिए पहले सोचने ‌‌‌ कि आवश्यकता पड़ती है।

तेज गति से लिखने का तरीका

‌‌‌तेज गति से न लिखने के पीछे कारण
Reason for not writing fast

 

यदि आप भी तेज गति से लिखने मे दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या क्या कारण हो सकते हैं?

1. ‌‌‌कल्पना शक्ति कमजोर होना

 

यदि आपकी कल्पना शक्ति कमजोर है तो आप तेज गति से नहीं लिख पाएंगे । आपको तेज गति से लिखने के लिए अपनी कल्पना शक्ति को बढ़ाना आवश्यक होगा। जब हमारी कल्पना शक्ति कमजोर होती है । तो हम तेजी से जोड़ तोड़ नहीं कर पाते ।इस वजह से लिखने की गति भी कम हो जाती है।

‌‌‌2. लेखन का अभियास न होना

 

यदि आप तेज गति से नहीं लिख पा रहे हैं तो आपका अभियास भी कमजोर है। तेज गति से लिखने के लिए अभियास करना भी आवश्यक है। और वो भी काफी लंबे समय तक अभियास करना ।

 

‌‌‌3. चीजो का बेसिक नॉलेज ‌‌‌न होना

 

‌‌‌आप यदि किसी भी विषय पर तेज गति से लिखना चाहते हैं तो आपको उस विषय के बारे बेसिक चीजें जानना जरूरी होता है। यदि आप उस विषय की बेसिक चीजें नहीं पता होगी तो आपकी लिखने की स्पीड काफी स्लो हो जाएगी ।

 

 

‌‌‌लेखन गति को तेज कैसे बनाएं

How to increases  writing speed

 

उपर जो हमने 3 टिप्स बताएं हैं । यहां पर हम आपको इन्हीं तीन टिप्स के बारे ही बताने वाले हैं कि आप किस तरह से इनकी मदद से अपनी लेखन गति को तेज कैसे बना सकते हैं।

 

‌‌‌1.  अपनी कल्पना शक्ति के अंदर सुधार करें

 

तेज गति से लिखने के लिए आपको सबसे पहले अपनी कल्पना शक्ति के अंदर सुधार करना होगा । कल्पना शक्ति के अंदर सुधार करने के वैसे तो कई तरीके हैं पर बेसिक ट्रिक है कि आप अपने दिमाग से कोई स्टोरी वैगरह बनाने की कोशिश करें । चीजों के बारे मे ज्यादा

तेज गति से लिखने का तरीका

‌‌‌से ज्यादा सोचे । कल्पना शक्ति को आप तभी बढ़ा पाएंगे । जब आप अपने दिमाग का ज्यादा से ज्यादा यूज सोचने मे करेंगे । और कुछ ही समय मे आपकी कल्पना शक्ति नहीं बढ़ेगी । वरन आपको इसके लिए कम से कम 6 महिने अभियास करना होगा । ‌‌‌उसके बाद आपके दिमाग के अंदर बदलाव आ जाएंगे ।‌‌‌निरंतर कल्पना शक्ति बढ़ाने का प्रयास करने से ही यह संभव होगा ।

 

2. ‌‌‌लेखन का अभियास ज्यादा से ज्यादा करें

यह  2 नम्बर स्टेप्स है। आप जो कुछ भी कल्पना करते हैं आप उसे लिखने का प्रयास करते रहें । ऐसा करने से आपकी लिखने की स्पीड के अंदर बढ़ोतरी होती है। आपने देखा होगा कि जो लोग लम्बें समय तक नहीं लिखते हैं। उनकी लिखने की क्षमता कमजोर पड़ जाती है। फिर ‌‌‌चाहे वे अधिक कल्पना शक्ति रखने वाले ही क्यों ना हो ।

‌‌‌आप ज्यादा से ज्यादा लिखने का अभियास करें । धीरे धीरे आपकी लिखने की गति के अंदर अपने आप सुधार आने लग जाएगा । जिसको आप खुद ही महसूस करेंगे ।

 

3. ‌‌‌बेसिक चीजों को सीखें

 

आपको किसी विषय की बेसिक चीजों का पता नहीं है तो आप उस विषय के उपर तेजी से नहीं लिख सकते । सो आपको अधिक से अधिक कई विषयों के बारे मे नॉलेज लेना चाहिए । आप जिस विषय के उपर तेजी से लिखना चाहते है। उस विषय को खूब पढ़ना चाहिए । जिससे आप तेजी से लिखने मे सक्षम ‌‌‌होंगे ।

 

4. ‌‌‌रटन विधि को बंद करें

 

यदि आप तेज गति से लिखना चाहते हैं तो आपको रटन विधा को तुरन्त बंद कर देना चाहिए । क्योंकि रटने से दिमाग तेज नहीं होता है और ना ही लेखन शक्ति कमजोर होती है। आपको चाहिए आप ज्यादा से ज्यादा चीजों को समझने की कोशिश करें । जिससे आपके दिमाग के अंदर और ज्यादा नॉलेज ‌‌‌समा सके । यदि आप तेज गति से लिखना चाहते हैं तो आज से ही समझना र्स्टाट करें । क्योंकि आपकी समझ ही आपकी लेखन गति तेज करने मे मदद करेगी ।

 

 

‌‌‌हम तेज गति से कैसे लिखते हैं ?

 

इंसान के दिमाग के पास कई सारी ताकते हैं जोकि सुप्त अवस्था के अंदर होती है। इंसान के  दिमाग के बारे मे एक बात सही कही जाती है कि दिमाग को जितना ज्यादा यूज लिया जाता है वह उतने ही तेजी से काम करता है। जिन लोगों की लेखन गति कम होती है। इसका अर्थ उनका दिमाग ‌‌‌इसमे कम एक्सपर्ट है।

 

और इस दसा के अंदर दिमाग को डेटा को प्रोसेस करने मे अधिक समय लगता है। यदि आप दिमाग की प्रोसेसिंग स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको दिमाग को और अधिक एक्सपर्ट बनाना होगा । जब आपका दिमाग अधिक एक्सपर्ट हो जाएगा तो उसकी प्रोसिंग स्पीड कम हो जाएगी और आपकी लेखन की गति ‌‌‌बढ़ जाएगी ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *