डांस करने के क्या फायदे होते हैं? top amazing benefits of dancing

‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करेंगे डांस के फायदे के बारे मे और साथ ही बेली डांस के फायदे , और जुंबा डांस के फायदे पर भी।दोस्तों आज सभी डांस करते होंगे और आपको डांस करना अच्छा भी लगता होगा । आपमेसे कुछ लोग तो ऐसे होंगे जो रोज डांस सीखने के लिए डांस क्लाश भी जाते होंगे । इसके अलावा कुछ तो डांस के इतने दिवाने होते हैं कि जब भी कहीं पर डांस का सॉंग बजता है। तो फिर वे‌‌‌अपना पैरा थिरकाने लगते हैं। इसके अलावा शादी विवाह के अंदर भी आप डीजे पर डांस किये होंगे । कुल मिलाकर डांस काफी अच्छी जीच है। और यह हमारे दिमाग को एकदम से फ्रेस करने का सबसे अच्छा तरीका है।‌‌‌भले ही आप डांस करते हों या आपको डांस का शौक नहीं हो ।लेकिन आपको कम से कम इस बात की जार कारी इस लेख के अंदर देने वाले हैं कि डांस करने के फायदे मे सिर्फ एंज्योय करना ही नहीं आता है। वरन डांस करने के बहुत सारे वैज्ञानिक फायदे हैं।

डांस करने के फायदे

‌‌‌हो सकता है। अब तक आपने कभी भी डांस नहीं किया होगा । लेकिन डांस करने के फायदों को देखकर आप डांस करना र्स्टाट कर देंगे ।‌‌‌कुछ लोगों को तो डांस बिल्कुल पसंद नहीं है। क्योंकि वे इस फालतू चीज मानते हैं। लेकिन सही मायने मे डांस भी एक टैलेंट है। यदि आपके अंदर डांस करने का टैलेंट नहीं है तो फिर आप डांस नहीं कर सकते । सिफ हाथ हिला देने से कोई डांसर नहीं हो जाता है।

‌‌‌तो दोस्तों आइए जानते हैं। डांस करने के फायदों के बारे मे ।

Table of Contents

डांस करने के फायदे पेट कम होना

दोस्तों आजकल बहुत से लोग ऐसे हो चुके हैं कि कोई खास काम नहीं करने और सारे दिन बैठे रहने से पेट की चर्बी बहुत अधिक बढ़ चुकी है। पेट की अधिक चर्बी काफी नुकसानदायक होती है। ‌‌‌यदि अधिक पेट की चर्बी के नुकसान की बात करें तो मायो क्लिक के अंदर हुए रिसर्च के अनुसार आपकी बढ़ी हुई तोंद आपको मौत की ओर ले जाती है। रिसर्च के अंदर यह बात सामने आई है कि अधिक चर्बी की वजह से इंसान की उम्र कम हो जाती है।

‌‌‌यदि आप के पेट की चर्बी अधिक बढ़ चुकी है। तो आप डांस को चुन कर सकते हैं जोकि आपकी अतिरिक्त कैलौरी को बर्न करता है। आज किसी डांस क्लाश को ज्योइन कर सकते हैं। और सुबह शाम डांस क्लाश के अंदर डांस सीखने जा सकते हैं। ‌‌‌इस तरह से डांस पेट की चर्बी कम करने का एक अच्छा और प्रभावी तरीका है।

‌‌‌डांस के फायदे  मोटापे को कम करने मे सहायक

दोस्तों डांस मोटापे को कम करने का एक अच्छा उपाय है। यदि आप बहुत अधिक मोटे हैं तो आप डांस को अपने वजन कम करने के एक तरीके के रूप मे ले सकते हैं। अच्छा होगा आप सुबह और शाम दोनो वक्त डांस करने जांए । एक या दो घंटे रोज डांस करें । जितना आपको समय मिलता है। ‌‌‌आपने एक बात को नोटिस किया होगा कि जो लोग अधिक मेहनत करते हैं या फिर जो लोग मजदूर होते हैं। वे मोटे नहीं होते हैं। इसकी वजह यह होती है कि वे अपनी कैलोरी को खर्च कर देते हैं। और वह शरीर के अंदर जमा नहीं होती है। इसके विपरित जो लोग बैठे रहते हैं वे मोटे होते हैं।

‌‌‌डांस करना भी एक मेहनत करने जैसा ही है। इसमे भी आपको पसीना बहाना पड़ता है। जिससे आपके शरीर की अतिरिक्त उर्जा जमा नहीं होती है।

‌‌‌शरीर की गंदगी साफ होना

दोस्तों विज्ञान कहता है कि पसीना बहाना आपको हेल्थी रखता है। इंसान के शरीर पर छोटे छोटे छेद होते हैं। और उन छेद मे से मसीना बाहर निकलता है। जो शरीर के विषैले पदार्थ होते हैं वे पसीने के रूप मे होते हैं। ‌‌‌जब आप कोई शारीरिक कार्य करते हैं तो आपके शरीर से अधिक पसीना निकलता है जोकि आपको हेल्थी रखने मे मदद करता है। खास कर उन लोगों को इस बात पर ध्यान देना चाहिए जोकि शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं। क्योंकि ऐसे लोगों के शरीर से पसीना नहीं निकलता है तो विषैले पदार्थ शरीर के अंदर ही जमा होने लगते ‌‌‌जोकि अनेक बिमारियों का कारण बन सकते हैं।

‌‌‌विशेष तौर पर ऐसे लोगों को डांस करना चाहिए ताकि उनके शरीर से गंदे पदार्थ बाहर निकल सके। बहुत से लोगों को तो हमने देखा है जोकि अच्छा पैसा कमाते हैं। पसीने की एक बूंद को भी नहीं आने देते हैं। ऐसे लोगों को अनेक बिमारिया जकड़ लेती हैं। ‌‌‌यदि आप अपने शरीर को अच्छे से रखना चाहते हैं तो आप डांसिंग को चुन सकते हैं। भले ही आपको इसमे कोई रूचि नहीं हो लेकिन इसे एक व्यायाम की तरह ले सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा आपका पसीना बहाना आपके शरीर से किसी भी तरह की फोड़े और फुंसी को दूर करने मे मददगार होता है। अक्सर जवान लड़के लड़कियों को फोड़े और फुंसी की समस्या होती हैं। और वे इसके लिए क्रीम वैगरह लगाते हैं फिर भी ‌‌‌उनको इससे कोई खास लाभ नहीं होता है। जबकि उन्हें डांस करने का एक नैचुरल तरीका चुन लेना चाहिए।

‌‌‌डांस के फायदे  हडियां फेल्किसबल होती हैं

‌‌‌जुंबा डांस के फायदे

दोस्तों फेल्किसबल का मतलब होता है लोचदार , मतलब जब आप डांस करते हैं तो डांस की स्पेप्स के अंदर आपके शरीर को इधर उधर झुकना पड़ता है। और निरंतर प्रयास करने से हडियों के अंदर काफी लोचशीलता आ जाती है। हडियां काफी लोचदार होने का फायदा यह होती है कि वे काफी मजबूत ‌‌‌हो जाती हैं। यदि आप अपने शरीर की हडियों को और अधिक मजबूती प्रदान करना चाहते हो तो आप डांस करना सीख सकते हैं। कुछ डांस तो इस प्रकार के होते हैं कि उनको करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी होती है। इस तरह के डांस ही आपकी हडियों की नींव को मजबूती प्रदान करते हैं।

‌‌‌अच्छी नींद के लिए डांस के फायदे

दोस्तों डांस का और नींद का वैसे कोई संबंध नहीं है। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि डांस नींद और थकान यह आपस मे किसी भी तरीके से जुड़ी हुई हैं। जब आप डांस करते हैं तो आप थक जाते हैं। और थकने पर आपको अधिक नींद आती है। अधिक थकवाट अच्छी नींद लाती है।‌‌‌वैसे यह जरूरी नहीं है कि थकावट आप डांस से ही लेकर आएं ।

लेकिन आप यदि कोई थकान वाला अन्य कोई काम करते हैं तो आपको नींद अच्छी ही आएगी । हां डांस ऐसे लोगों के लिए नींद लाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जोकि मेहनत का काम करना पंसद नहीं करते हैं। लेकिन डांस कर सकते हैं।‌‌‌तो डांस करने के फायदे मे अच्छी नींद आना भी शामिल हो चुका है। जोकि अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित है।

‌‌‌दिमाग को फ्रेस करता है टेंशन खत्म

दोस्तों डांस करके कुछ लोग काफी ज्यादा अच्छा महसूस करते हैं। आपने देखा भी होगा कि जब हम किसी शादी या ब्याह के अंदर जाते हैं तो कितना जमकर डांस करते हैं। जब हम डांस करते हैं तो हम उस गाने के अंदर एकदम से मग्न हो जाते हैं। और फिर सब बेकार की बातों को ‌‌‌दिमाग के अंदर नहीं आने देते हैं।

जिसकी वजह से जब डांस करके हटते हैं तो दिमाग के अंदर डांस वाले सीन चलने लग जाते हैं।बस तब काफी समय तक दिमाग के अंदर वे विचार प्रभावी नहीं होते हैं। जोकि टेंशन या तनाव पैदा करने वाले होते हैं।‌‌‌कुछ लोग तो जब डांस करते हैं तो डांस सॉंग पर इतना अधिक ध्यान लगा लेते हैं कि वे उसके अंदर खो से जाते हैं तब उनको यह भी पता नहीं चलता है कि वे कहां हैं। उनको बस इतना ध्यान रहता है कि वे डांस कर रहे हैं।

‌‌‌‌‌‌डांस करने के लाभ मनोरंजन का अच्छा तरीका

दोस्तों वैसे तो आजकल मनोरंजन के अनेक तरीके हैं। जैसे कि टीवी है , इंटरनेट वैगरह लेकिन डांस भी मनोरंजन का एक अच्छा तरीका है। आप डांस करते हैं तो आप मनोरंजन कर रहे होते हैं और शारीरिक लाभ भी उठा रहे होते हैं। जबकि टीवी नेट के अंदर ऐसा नहीं हैं आप दो दो लाभ एक साथ नहीं‌‌‌ उठा पाते हैं। डांस आपके शरीर को ही नहीं दिमाग को भी फिट रखने मे मदद करता है।

‌‌‌डांस के फायदे यह पॉवर को बढ़ाता है

दोस्तों डांस करने के दौरान कई प्रकार के वर्क को करना पड़ता है।डांस के प्रकार के आधार पर आपको कूदना ,मरोड़ना  ,उठाना  जैसे काम करने पड़ सकते हैं। जिससे आपके शरीर की समग्र शक्ति का विकास होता है।डांसिंग में हूपिंग, जंपिंग और रनिंग करना पड़ता है। यदि वह अपने साथी को उठाता है तो वह अपने पॉवर को बढ़ाएगा । कहने का मतलब है डांस सीखने का एक फायदा यह भी है कि आप यदि डांस करते हैं तो इससे आपके शरीर की समग्र ताकत का विकास होता है और उस ताकत की वजह से आप ‌‌‌कार्य को और अधिक बेहतर ढंग से कर सकते हैं।

मांसपेशियों को अच्छे से इस्तेमाल करने की क्षमता

दोस्तों आपको बतादें कि डांस के दौरान कई प्रकार की क्रियाएं करनी होती हैं। जैसे कि डांस के किसी स्टेप्स के दौरान आपको कुछ समय तक अपने साथी को अपने हाथों से उठाए रखना होता है तो किसी अन्य स्टेप्स के दौरान ‌‌‌आपको अपना बैलेंस बनाए रखना होता है जब आप सिर के बल होते हैं। इस तरह की स्टेप्स को करने के लिए आपको अभियास करना होता है। और अभियास से आपके मांसपेशियों की क्षमता के अंदर सुधार होता है। मतलब उनकी क्षमता मे बढ़ोतरी होती है।

‌‌‌यह आपको स्मार्ट बनाता है

हालांकि इस बात का कोई पता नहीं है कि नाचने और स्मार्टनेस के बीच क्या संबंध है। लेकिन हाल ही के अंदर  अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अंदर यह पता चला है कि डांस आपको स्मार्ट तो बनाता ही है।‌‌‌रिसर्च के अनुसार जब हम अपने साथियों के साथ डांस करने से एंडोर्फिन रिलीज होता है। जोकि हमारे दिमाग के अंदर आनन्द को बढ़ाने मे मदद करता है। और यह हमारे दिमाग मे कामकाज सुधारने मे भी मदद करता है।‌‌‌डांस करने के फायदे यह आपके दिमाग को अच्छा बनाता है

‌‌‌यह आपको फुर्तीला बनाता है

दोस्तों डांस के अंदर आपको एक लय का प्रयोग करना होता है। मतलब आपको एक मशीनी अंदाज के अंदर सब कुछ करना होता है। यदि आप रोज डांस करने जाते हैं तो आपको पता होगा की सॉंग के साथ सही सही डांस करने के लिए फूर्ती काफी आवश्यक चीज है। ‌‌‌इसके अलावा कुछ लोग काफी डेंजर डांस करते हैं। पैरामिड आदि करतब दिखाने वाले कलाकारों के लिए फूर्ती काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि यदि इसके अंदर एक सैकिंड की चूक हो जाए तो बहुत गम्भीर परिणाम हो सकते हैं।

‌‌‌कुछ लोगों के पास ऐसी नौकरियां होती हैं। जिनके अंदर उनको सुबह से लेकर शाम तक बैठा रहना पड़ता है। जिससे क्या होता है कि जोड़ों के अंदर अकड़न पैदा हो जाती है। और इससे जोड़ों मे दर्द भी पैदा हो सकता है। तो डांस करने से जोड़ काफी लचकदार बन जाते हैं।

‌‌‌दिल को स्वस्थ बनाता है

यदि आप सामान्य रूप से व्यायाम करते हैं तो इससे आपका दिल काफी अच्छा रहता है। लेकिन यदि आप डांस करते हैं तो आप अपने दिल को अच्छा बनाने का काम कर रहे हैं। हाल ही के अंदर यूके मे हुए एक रिसर्च के अनुसार ‌‌‌10 साल तक चले इस रिसर्च के अंदर यह पाया गया कि नियमित डांस करने वाले लोगों के अंदर दिल की बिमारियों का जोखिम 10 प्रतिशत कम हो गया था।

सामाजिक कौशल में सुधार

जब आप एक क्लब के अंदर डांस सीखने जाते हैं तो ऐसा करने से आपके सामाजिक कौशल में सुधार होता है। क्योंकि आप वहां पर कई लोगों से मिलते हैं और बात चीत करते हैं। इसके अलावा आज के समय मे मिलनसार होना अच्छी बात है।‌‌‌क्योंकि अधिक अकेले पड़े रहने से तनाव डिप्रेसन जैसी बिमारियां भी आपको घेर सकती हैं।

याददाश्त में सुधार

डांस करने का एक फायदा यह भी है कि यह आपकी याददाश्त में सुधार करता है। आपके दिमाग को एंडवांस बनाने मे मदद करता है। जब आप डांस कर रहे होते हैं तो आपको यह सही तरीके से याद रखना होता है कि अगली स्टेप्स क्या होगी । तभी आप बेहतर तरीके से परफोर्म कर पाते हो ।

चपलता को बढ़ाने मे मददगार

dance ke labh

चपलता जरूरत पड़ने पर जल्दी चलने और मुडने की क्षमता होती है। क्योंकि डांस के अंदर विशिष्ट चपलता की आवश्यकता होती है। और डांस सीखने से इसका विकास होता है।‌‌‌ऐसा माना जाता है कि बड़े हॉकिंग फुटबॉल खिलाड़ी  , खेल के अंदर बेहतर परफोर्म करने के लिए डांस की क्लाश लेते हैं। क्योंकि डांस के अंदर उनकी चपलता और संतुलन के अंदर अच्छा सुधार होता है। जोकि उनको एक अच्छा खिलाड़ी बनने मे मददगार होता है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट मे मददगार

वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर यह पाया गया है कि विशेष संगीत सुनने व डांस करने से  एंटीबॉडी का स्तर बढ़ जाता है। यह पाया गया की संगीत सुनने से तनाव हार्मोन कम हो जाते हैं। और कोर्टिसोल का स्तर संगीत सुनने वाले लोगों मे कम हो गया था।‌‌‌वैज्ञानिकों ने पाया की संगीत सुनने से रोगियों की जल्दी ठीक हो जाने की संभावना होती है। प्रतिरक्षा प्रणाली को संगीत और डांस लाभ देने वाले होते हैं।

‌‌‌बांहों को मजबूत बनाता है

दोस्तों डांस करने के फायदे हैं कि यह आपकी बांहों को मजबूत बनाने का काम भी करता है।जब आप डांस कर रहे होते हैं तो इसके अंदर आपको अपनी बांहों का कई तरीकों से प्रयोग करना होता है। जैसे आप अपनें हाथों को अलग अलग स्टाइल के अंदर‌‌‌घूमाते हुए डांस के स्टेप्स को पूरा करते हैं। इस प्रकार की प्रक्रियाओं की वजह से आपकी बांहें मजबूत होती हैं। सो कहा जा सकता है कि डांस आपकी बांहों को मजबूत बनाने का काम भी करता है।

ब्लड प्रेशर कम करने मे सहायक

डांस करने का फायदा यह भी है कि यह आपके ब्लड प्रेसर को कम करने का काम भी करता है।सालसा नृत्य आपके रक्तचाप को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बेहद उपयोगी होता है।‌‌‌रक्तचाप कम होने से भविष्य के अंदर हर्ट रोग और स्ट्रोक होने की समस्या कम हो जाती है। सो दोस्तों समय निकाल कर आपको डांस करना चाहिए।

गठिया के दर्द से राहत

यदि आपको गठिया दर्द की समस्या है तो डांस आपको इससे राहत दिला सकता है। आप रोजाना डांस करेंगे तो आपके लिए यह आरामदायक रहेगा । दोस्तों आपको बतादें कि गठिया वाले लोगों के लिए यह पहली दफा थोड़ा मुश्किल होगा  लेकिन यदि वे नियमित अभियास करेंगे तो ‌‌‌उनके लिए यह आरामदायक हो जाएगा ।

फेफड़े की कार्यप्रणाली में सुधार

यदि आपको किसी भी प्रकार की फेफड़ों की बिमारी है तो भी आपके लिए डांस करना अच्छा होगा ।यदि आपको सांस लेने मे कठिनाई है तो आप डांस को चुन सकते हैं।पहले पहले आपको धीरे धीरे डांस को र्स्टाट करना होगा । उसके बाद जैसे जैसे आपको अच्छा महसूस होने लगे आप इसके अंदर ‌‌‌तेजी ला सकते हैं।‌‌‌इसके अलावा यदि आप इस मामले मे अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहें तो ले सकते हैं। वह आपको हमेशा व्यायाम करने की सलाह देता है। वैसे भी डांस एक व्यायाम ही तो होता है।

पैर अधिक सुडौल होते हैं

डांस करने के फायदे मे पैरों का अधिक सुड़ौल होना भी शामिल होता है। दोस्तों आपको बतादें कि डांस करने वाले लोगों के पैर आम इंसान के पैरों की तुलना मे काफी ज्यादा मजबूत होते हैं। तभी वे काफी बेहतर तरीके से डांस कर पाते हैं।

जुंबा डांस के फायदे

‌‌‌अब तक हमने डांस के सामान्य फायदों के बारे मे चर्चा की । लेकिन इसी लेख के अंदर हम जुंबा डांस और अन्य प्रकार के डांस के फायदों के बारे मे भी बात करना उचित समझते हैं ताकि विजिटर को एक ही जगह पर सब कुछ मिल जाए और हर कहीं पर भटकना ना पड़े ।

‌‌‌जुंबा डांस एक प्रकार का एरोबिक्स डांस होता है। जिसको काफी अधिक लोग पसंद करते हैं। क्योंकि यह काफी अच्छा डांस भी है। दोस्तों जुंबा डांस साउथ अफ्रिकी धुन पर बना हुआ डांस है। जो करने मे कठिन नहीं है। वरन काफी सरल होता है।

‌‌‌आइए जुंबा डांस के फायदों के बारे मे जानते हैं

अधिक कैलोरी को बर्न करता है

दूसरे डांस के प्रकारों की तुलना मे जुंबा डांस को कैलोरी बर्न करने के लिए सबसे अधिक जाना जाता है। आपको बतादें कि यह एक बार मे 600 कैलोरीज तक बर्न कर देता है। जिसकी वजह से यदि मोटे लोग इस डांस को करते हैं तो फिर उनका ‌‌‌वजन काफी कम हो जाता है।यदि आप जल्दी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए यह डांस एक अच्छा विकल्प के तौर पर हो सकता है।

ब्लड प्रेशर सही करता है।

जुंबा डांस का बड़ा फायदा यह भी है कि यह आपके ब्लड प्रेसर को सही करता है। यदि किसी को हाई या लो ब्लड प्रेसर की समस्या है तो वह जुंबा डांस को चुन सकता है। क्योंकि इससे उसका ब्लड प्रेशर संतुलन के अंदर आ जाएगा ।

बॉडी को बैलेंस सही करता है

दोस्तों जुंबा डांस आपको बॉडी बैलेंस को सही करने मे मदद गार होता है। यदि आपका बॉडी बैलेंस अच्छा नहीं है तो आप इसे शूरू कर सकते हैं और जब आप कुछ समय इसे करेंगे तो आपको अपने आप के अंदर काफी बड़ा सुधार देखने को मिलेगा ।

पाचन तंत्र भी स्वस्थ

जुंबा डांस की सबसे बड़ी खास बात यह भी है कि यह आपकी बॉडी को ही अच्छा नहीं करता है। वरन यह आपके पाचन तंत्र को भी अच्छा बनाता है। यदि आप रोज इस डांस को करेंगे तो आपकी पाचन से जुड़ी समस्याओं का निराकरण हो जाएगा ।

लंग्स हेल्दी बनते हैं

जुंबा डांस करने से हमे काफी ज्यादा वर्क करना होता है। तो तेजी से सांस लेना भी पड़ता है। और जब हम तेजी से सांस लेते हैं तो हमारे लंग्स काफी अच्छे से काम करते हैं और इन से जुड़ी बिमारियों का खतरा कम हो जाता है।

‌‌‌टेंशन दूर हो जाती है

दोस्तों जुंबा डांस को म्यूजिक के साथ ही करना होता है। जब हम म्यूजिक के साथ डांस करते हैं तो फिर उसका असर हमारे दिमाग पर गहराई तक पड़ता है। और इससे हम डांस के अंदर खो जाते हैं। हमारे दिमाग मे मौजूद फालतू के विचार खत्म हो जाते हैं।

‌‌‌दोस्तों जुंबा डांस के मैन फायदे हम आपको उपर बता ही चुके हैं। और इसके और भी कई सारे फायदे होते हैं। जिसके अंदर आप इसकी स्टेप्स को अपने अनुसार भी ढाल सकते हैं। इसके अलावा आपको इसे करने के लिए किसी भी तरह के ट्रेनर की आवश्यकता नहीं होती है।‌‌‌आजकल यूटूब पर अनेक ऐसे विडियो उपलब्ध हैं जिनके अंदर आपको जुंबा डांस के बारे मे विस्तार से बताया हुआ मिल जाएगा । यदि एक विडियो आपके समझ मे नहीं आया तो आप दूसरा देख सकते हैं।

‌‌‌जब आप कुछ समय अभियास करेंगे तो आपको चीजें समझ मे आ जाएंगी । यदि आप इसको बाहर नहीं करना चाहते हैं तो आप इसे अपने घर के अंदर समय निकाल कर कर सकते हैं। इसको महिलाएं भी कर सकती हैं।‌‌‌जुंबा डांस करने से हार्ट डिजीज, ओबेसिटी, थायरॉयड और अनेक तरह की समस्याएं दूर हो जाएगी। यदि आप इसे अकेले करने से बोर होते हैं तो फिर आप कोई अच्छा सा गाना लगाकर भी इस डांस को कर सकते हैं। जिससे आप बोर भी नहीं होंगे और आप डांस को अच्छे तरीके से कर भी पाएंगे ।

बेली डांस के फायदे

बेली डांस भी दूसरे डांस प्रकारों की तरह ही एक डांस का प्रकार है। यह एक पाश्चात्य शैली का डांस है। यदि इसको रोजाना किया जाता है तो यह कई प्रकार के फायदे प्रदान करता है। नीचे बेली डांस के फायदे के बारे मे दिया जा रहा है।‌‌‌वैसे देखा जाए तो बेली डांस का प्रयोग अब काफी अधिक किया जा रहा है। बॉलिहुड की फिल्मों के अंदर भी बेली डांस का प्रयोग किया जाता रहा है। इन फिल्मों के अंदर हॉट हिरोइने बेली डांस करती हुई नजर आती हैं।‌‌‌वैसे इस बेली डांस के फायदे भी दूसरे डांस की तरह ही हैं। लेकिन कुछ फायदे इसके खास होते हैं। जिनकी वजह से बेली डांस को किया जाता है। इस प्रकार के फायदों पर नजर डाल लेना जरूरी हो जाता है।

‌‌‌बेली डांस के फायदे शरीर को मजबूत और सुंदर बनाता है

दूसरे डांस की तरह बेली डांस के फायदे भी हैं कि यह शरीर को सुंदर बना सकता है। यदि आप इसको रोजाना करते हैं तो आपका शरीर सुंदर और सुडौल बनता है। यह खास कर महिलाओं के लिए अच्छा होता है क्योंकि वे हर समय अपने शरीर को सुंदर और ‌‌‌चमकदार बनाने के लिए नजाने कितने रूपये खर्च करती हैं।

    हृदय को रोग से मुक्ति

‌जैसा कि हम आपको उपर बता चुके हैं कि डांस करने से ब्लड सही प्रकार से बहता है। और इससे हमारा दिल सही तरीके से काम करता है। जिन लोगों को दिल की बिमारी की अधिक समस्या है। उनको बेली डांस के अंदर भाग लेना चाहिए।

चर्म रोग से राहत मिलती है।

‌‌‌दूसरे डांस की तरह ही जब हम बेली डांस करते हैं तो हमे अधिक पसीना भी आता है। इस पसीने के साथ शरीर के अंदर के रौगाणू बाहर निकल जाते हैं और चेहरे पर होने वाले फोड़े वैगरह होने की संभावनाएं कम होती हैं।

ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

‌‌‌कई लोगों को ब्लड सर्कुलेसन की समस्या होती है।यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप इस डांस को एक व्यायाम के तौर पर ले सकते हैं। क्योंकि आप इसके अंदर बोर भी नहीं होंगे और एक्सरसाइज भी हो जाएगी ।

आत्मविश्वास बढ़ता है।

‌‌‌बहुत से लोगों को कम आत्मविश्वास की समस्या होती है। उन्हें हर काम के अंदर डर सा लगता रहता है कि क्या पता मैं कर पाउंगा या नहीं ? यदि आपके साथ मे ऐसा ही हो रहा है तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। बस आप डांस सीखें आपका आत्मविश्वास अच्छा हो जाएगा ।

भूख अधिक लगती है

 ‌‌‌जाहिर तौर पर आप जानते होंगे कि जब हम डांस करते हैं तो हम अपनी एनर्जी को जला देते हैं। और एनर्जी जब जल जाती है तो हमे भूख अधिक लगती है। जिससे आपको बार बार खाना खाना पड़ता है। यदि आप कम भूख लगने की समस्या से परेशान हैं तो बेली डांस कर सकते हैं।

पाचन तंत्र के लिए अच्छा है।

‌‌‌ऐसा माना जाता है कि बेली डांस आपके अपच से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता है। सो आप बेली डांस करेंगे तो आपका भोजन अच्छे से पचेगा और पेट की अनेक समस्याएं दूर हो जाएंगी ।

‌‌‌डांस के फायदे

दोस्तों डांस करने के फायदे या डांस करने के लाभों के बारे मे हमने लेख के अंदर विस्तार से चर्चा की । अब आप जान ही चुके हैं कि डांस करने से क्या क्या फायदे मिलते हैं। दोस्तों सबसे प्रमुख फायदों की हम बात करें तो डांस करने से ‌‌‌हमे अच्छी नींद आती है , और भूख भी लगती है। और बिमारियों के लिए रामबाण है। तो दोस्तों यदि आपको डांस करना अच्छा लगता है। तो निश्चित रूप से ही आपको रोज डांस करना चाहिए । बहुत से हमारे भाई बहन ऐसे हैं जिनको लगता है कि ‌‌‌डांस करने से कोई भी फायदा नहीं होता है तो उनको अब समझ मे आ चुका होगा ।

विवाह कितने प्रकार का होता है ? हिंदु और मुस्लिम विवाह के विभिन्न प्रकार

annu kadyan kaha ki rehne wali hai ? annu kadyan biography

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *