जोंक तेल के फायदे जोंक तेल कैसे बनाया जाता है leech oil benefit ?

जोंक थेरेपी की तरह जोंक का तेल भी काफी फायदे मंद होता है। यह कई प्रकार की समस्याओं को हल कर सकता है। इस लेख के अंदर हम जोंक तेल के फायदें के बारे मे विस्तार से जानने वाले हैं। जोंक तेल पुरूष की प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकता है। इसके अलावा यह महिलाओं की यौन इच्छाओं मे भी बढ़ोतरी‌‌‌करने के लिए प्रयोग किया जाता  है। इसके अलावा यह मधुमेह को नियंत्रित कर सकता है। लिंग के आकार को बढ़ा सकता है। और स्तन के  आकार को बढ़ाने मे भी काफी फायदेमंद है।

जोंक तेल के फायदे  Boosts Immune System

जोंक तेल या लीच का तेल हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। जिससे हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता के अंदर बढ़ोतरी होती है। इस काम को करने के लिए जोंक तेल के अंदर बैक्टीरियोस्टैटिक एजेंट होता है। एचआईवी और कैंसर से पिड़ित मरीजों को इस तेल का प्रयोग करने की सलाह ‌‌‌दी जाती है।

प्रीपेन्ट्स हाइपरटेंशन और स्ट्रोक

जोंक तेल का यह भी फायदा है कि यह शरीर के अंदर रक्तपरिसंचरण को बढ़ाने का काम करता है। लीच ऑयल रक्त के थक्के को कम करता है। जिससे स्ट्रोक की संभावना खत्म हो जाती है।हिरोद्दीन  नामक पदार्थ जोंक तेल के अंदर होता है। जो रक्त के थक्के जमने को रोकता है।‌‌‌इस प्रकार से लीच तेल का प्रयोग से उच्च रक्तचाप और रक्त के थक्के जैसी कोई समस्या नहीं रहती है। कार्डियोवैस्कुलर  के अंदर जोंक तेल के उपयोग का सुझाव दिया जाता है।

मधुमेह के नियंत्रण मे

जोंक तेल के अंदर हिरुडिन  नामक पदार्थ होता है। जो रक्त के अंदर शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है। और रक्त का थक्का जमने से रोकता है।मधुमेह से पीड़ित लोगों में मोटा खून होता है, इसलिए लीच में हिरुडिन रक्त को पतला कर सकता है और इस तरह दिल और हृदय रोग पर दबाव को राहत देता है।‌‌‌यह तेल मधुमेह के प्रगतिशील लक्षणों को रोक सकता है।

‌‌‌पुरूष लिंग का आकार बढ़ाने मे

जोंक तेल के अंदर हिस्टामाइन  पदार्थ पाए जाते हैं जोकि लिंग का आकार बढ़ाने मे भी मददगार होते हैं।इंडोनेशिया  के अंदर लीच तेल का प्रयोग लिंग का आकार बढ़ाने मे व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। इसकी क्षमताओं को शोधकर्ताओं ने साबित कर दिया है।‌‌‌

पुरूषों के लिए समय बढ़ाने मे

जोंक तेल का प्रयोग पुरूषों के समय पूर्व स्खलन के की समस्या को दूर करता है। इसके अंदर नाइट्रिक ऑक्साइड नामक पदार्थ होता है। जो रक्त प्रवाह को बढ़ा  देता है। इस तरह से जोंक तेल एक तरह से वियाग्रा की भांति काम करता है।

जोंक तेल के फायदे  महिलाओं में यौन इच्छा बढ़ाना

जिन महिलाओं को कामेच्छा कम होती है। वे भी इस तेल का प्रयोग कर सकती हैं। इसकी मदद से कामेच्छा बढ़ जाती है।नाइट्रिक ऑक्साइड नामक पदार्थ रक्त प्रवाह को बढ़ाने मे मददगार होता है। कामेच्छा बढ़ाने के लिए योनी के आस पास इस तेल को लगाना चाहिए । इससे फायदा पहुंचता है।

घावों का इलाज करें

जोंक तेल के अंदर  एंटीसेप्टिक जैसे गुण होते हैं। यह घाव का ईलाज कर सकते हैं । और प्रभावी रूप से दर्द और जलन को कम करने मे मददगार होते हैं।हिरुद्दीन और हिस्टामाइन  घटक नई कोशिकाओं के विकास मे तेजी लाते हैं और इससे घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।

स्तन का आकार बढ़ाएं

जो महिलाएं अपने छोटे स्तनों की वजह से परेशान हैं। उनके लिए जोंक तेल बहुत फायदे मंद हो सकता है। जोंक तेल की स्तनों पर नियमित रूप से मालिस करने से स्तनों का आकार बढ़ जाता है। और स्तन बड़े हो जाते हैं।

मुँहासे और डार्क स्पॉट को कम करता है

लीक तेल क्षति कोशिकाओं की कोशिकाओं की मरम्मत और नई त्वचा कोशिकाओं के विकास में वृद्धि करके चेहरे पर मुँहासे और काले धब्बे को रोक सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें हिरणुद्दीन और हिस्टामाइन पदार्थों की उच्च मात्रा होती है।

जोंक तेल के फायदे

जोंक तेल के फायदे  रक्त परिसंचरण मे सुधार

यदि आप को रक्त परिसंचरण से जुड़ी कोई समस्या है तो आप लीच तेल का प्रयोग कर सकते हैं। लीच तेल सूजन, कठोरता, माइग्रेन, कार्डियोवैस्कुलर मुद्दों, चक्कर आना, श्वसन संबंधी समस्यों मे भी जोंक तेल का प्रयोग किया जा सकता है।‌‌‌जोंक तेल शरीर के अंदर पूरी तरीके से रक्तपरिसंचरण को बढ़ाता है। जिससे हर प्रकार की बिमारियों से छूटकारा मिलता है।

‌‌‌जोंक तेल के फायदे बालों के लिए

प्राचीन काल से गंजापन, खाद और अन्य संबंधित मुद्दों का इलाज करने के लिए लीक ऑइल थेरेपी सामान्य है। बालों की समस्याएं अशुद्ध रक्त या बैक्टीरियल जीवों के विकास के कारण होती हैं। जोंक तेल अशुद्व रक्त को चूस लेता है। और बालों मे फंगल इन्फेक्सन को खत्म करता है।

‌‌‌जोंक तेल मे पाये जाने वाले रायायनिक पदार्थ

जोंक तेल के अंदर कई प्रकार के रासायनिक पदार्थ पाये जाते हैं। जो किसी ना किसी रूप मे बहुत लाभकारी होते हैं। तो आइए लगे हाथ उन रासायनिक पदार्थें के बारे मे भी जान लेते हैं।

नाइट्रिक ऑक्साइड

शोधकर्ता रॉबर्ट फर्चगॉट, प्रोफेसर लुई इग्नारो और फेरीद ने जोंक पर एक रिसर्च किया था । जिन्होंने नोबेल भी जिता था। उनके अनुसार लीच तेल के अंदर नाइट्रिक ऑक्साइड होता है। जोकि यौन इच्छाओं को बढ़ाने का काम करता है।नाइट्रिक ऑक्साइड पुरूषों की नसों को उत्तेजित करता है। जिससे वे अधिक समय तक टिक पाते हैं।

Hirudin

रक्त कोशिकाओं के क्लॉटिंग या क्लोजिंग को रोकने के लिए लीच का एक महत्वपूर्ण रासायनिक पदार्थ होता है। इस पदार्थ को हिरुद्दीन कहा जाता है। यह पदार्थ ऐसा होता है जो रक्त को पतला करने का काम करता है। जिससे रक्तपरिसंचरण ढंग से होता है।

Histamine

हिस्टामाइन नामक पदार्थ लीच की लार के अंदर होता है। जोकि प्रतिरिक्षा प्रणाली को बढ़ाने मे प्रयोग किया जाता है।मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और गर्भाशय के लिए एक न्यूरोट्रांसमीटर  के रूप मे कार्य करता है। यह शरीर के कार्य को नियंत्रित करता है।

Hyaluronidase

यह एक एनेस्थेटिक  की तरह काम करता है। और यह लीच की लार के अंदर मौजूद होता है।

Thrombin

थ्रोम्बीन लीच में मौजूद एक और महत्वपूर्ण यौगिक है।थ्रोम्बीन को फाइब्रिन में परिवर्तित कर दिया जाता है, बाद में यह रक्त से प्लेटलेट्स को एक थक्के बनाने के लिए जोड़ता है। यह एंन्जाइम रक्त के थक्के जमने से रोकता है।

एंटी कोलेजन

जोंक तेल के अंदर यह तत्व भी पाया जाता है। यह काफी महत्वपूर्ण है। यह रक्तपरिसंचरण के अंदर सुधार लाता है। और बुढ़ापे की प्रक्रिया के अंदर देरी लाता है।

‌‌‌जोंक का तेल कैसे बनाया जाता है।

अब तक हमने जोंक तेल के फायदे के बारे मे जाना तो आइए अब जान लेते हैं जोंक तेल कैसे बनाया जाता है।‌‌‌सबसे पहले परिपक्व जोंक का चुनाव किया जाता है। उसके बाद जोंक को एक महिने तक बिना भोजन के रखा जाता है। ताकि उसके शरीर से आवश्यक तत्वों को बार निकाला जा सके। उसके बाद जोंक को धोया जाता है।एक बार मिक्चर बनने के बाद मिक्चर को प्रदूषण से रोकने के लिए वायु रोधी कंटेनर के अंदर रखा जाता है।‌‌‌उसके बाद किण्वन  किया जाता है। फिर जोंक को पीसा जाता है। और नारियल के तेल के साथ पकाया जाता है। और फिर पैक कर दिया जाता है।

जोंक तेल के फायदे और जोंक तेल कैसे बनाया जाता है। लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *