जी घबराए तो क्या करें उल्टी रोकने के उपाय

जी मचलाना या उल्टी होना जैसी समान्य समस्याएं कई बार पैदा हो जाती हैं।इनकी कई वजहें हो सकती हैं। जैसे खाना का सही नहीं पच पाना और कई बार उल्टा सीधा खाने की वजह से जी मचला सकता है। और उल्टी भी हो सकती है। और कई लोगों को सफर के दौरान भी उल्टी होती है। तो कई का जी मचलाता है।

जी घबराए तो क्या करें

‌‌‌यदि सामान्य उल्टी है तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन यदि उल्टी के साथ खून आ रहा है तो आपको तुरन्त डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए । वैसे यदि आपको सफर के दौरान उल्टी होने या जी मचलाने की शिकायत रहती है तो इस लेख के अंदर हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी समस्या का स्थाई ‌‌‌समाधान मिल जाएगा ।

‌‌‌उल्टी रोकने के घरेलू उपाय

‌‌‌1. एक बड़ा चम्मच जीरा ले और उसे पीस का पाउडर बना ले उसके बाद उसमे शहद मिलाकर लें यदि उल्टी बार बार आती है तो इसको हर तीन घंटे के बाद ले लेकिन एक दिन मे 4 बार से अधिक ना लें ।

  1. ‌‌‌एक गिलास पानी को उबाल कर उसके अंदर तुलसी के पते इलाईची और सौंप व अदरक डालकर उबाले फिर ठंडा होने के बाद इसका तीन बार सेवन करें । इससे आराम मिलेगा ।
  1. नींबू भी उल्टी रोकने के लिए काफी कारगर है। यह पेट के अंदर पाचन क्रिया के अंदर सुधार करता है। आप नींबू का प्रयोग दो तरीकों से कर सकते हैं। पहला यह है कि आप नींबू को नमक लगाकर चूस सकते हैं। दूसरा नींबू के रस और ईलाइची तुलसी के पते और सौंप को पानी के अंदर उबालकर ले सकते हैं।
  1. लौंग भी उल्टी रोकने के लिए फायदे मंद है लोंग के अंदर पेट के संक्रमण को खत्म करने का पावर होता है। सूखे लोंग को सेक ले और उसका पाउडर बना ले और सहद के अंदर उसे मिलाकर लें । इससे फायदा होगा ।
  1. पुदिना भी उल्टी को रोकने मे मदद गार है। इससे पाचन क्रिया को अच्छा बनाता है। इससे पाचन एंजाइम के अंदर बढ़ोतरी होती है। ताजे पुदिने को पानी के अंदर उबाल कर उसके अंदर सहद मिलाकर लें इससे अवश्य ही लाभ होगा ।
  2. ‌‌‌आप उल्टी रोकने के लिए अनार का रस का सेवन भी कर सकते हैं। 5 से 6 ग्राम इलाइची को कूट कर चूर्ण बना ले और फिर इनको अनार के रस के साथ लें । इससे आपको जल्द ही फायदा होगा ।
  1. ‌‌‌20 ग्राम सौंप और दो कप पुदिने को थोड़े से पानी के अंदर उबालकर पीने से उल्टी बंद हो जाती है।
  2. दूध के अंदर थोड़ा सा निंबू का रस डाल कर उसमे मिसरी मिलाकर रोगी को पिलाने से उल्टी बंद हो जाती है
  1. गूलर के दूध की कुछ बूंद सुबह शाम दूध के अंदर मिलाकर पिलाने से बच्चों के अंदर उल्टी बंद हो जाती है।
  2. 10 ग्राम सफेद चमेली के पतों के रस के अंदर दो ग्राम काली मिर्च चूर्ण मिलाकर खाने से उल्टी बंद हो जाती है।
  1. ‌‌‌मीठे नीम के पतों का काढ़ा बनाकर पीने से भी उल्टी बंद हो जाती है।
  1. उल्टी या जी मचलाने पर दो तीन दाने काली मिर्च के मुंह के अंदर रखकर चूसने से उल्टी बंद हो जाती है
  2. आधा चम्मच कलौंजी का तेल और आधा चम्मच अदरख का रस पिलाकर सुबह शाम पीना चाहिए
  1. अजवायन 10 ग्राम व पोदीने का फूल 10 ग्राम और देसी कपूर 10 ग्राम को एक कांच की बोतल के अंदर डालकर कुछ समय धूप के अंदर रखदे उसके बाद इसकी चार पांच बूंदे गर्म पानी के अंदर डालकर लें उल्टी होने की समस्या दूर हो जाएगी ।
  2. ‌‌‌हर्र को पीस कर दूध के अंदर मिलाकर खाने से उल्टी बंद हो जाती है।
  1. ‌‌‌काली मीर्च के साथ नमक का सेवन करने से उल्टी रूक जाती है।
  2. ‌‌‌बरगद की जटा का सेवन करने से भी उल्टी बंद हो जाती है।

‌‌‌20 . बर्फ के चूसने से भी उल्टी रूक जाती है

  1. पका हुआ केला खाने से भी उल्ट बंद हो जाती है
  2. पिस्तादाना खाने से भी जी मचलाना बंद हो जाता है।

‌‌‌23. आप उल्टी या जी मचलाने की समस्या को रोकने के लिय जायफल का प्रयोग भी कर सकते हैं। सबसे पहले चावल जोकि कच्चे हों को पानी के अंदर धोंए और उस पानी के अंदर जायफल डालकर पानी पीने से समस्या दूर हो जाती है

‌‌‌उल्टी या जी मचलाने के कारण

उल्टी होने या जी मचलाने के पीछे कई कारण मौजूद होंते हैं। जिनमेसे कुछ नीचे दिये जा रहे हैं।जी घबराए तो क्या करें

गैस की वजह से उल्टी

जब हम कई बार गैसे पैदा करने वाले भोजन का सेवन कर लेते हैं तो हमारा पेट खराब हो जाता है जिसकी वजह से उल्टी भी हो सकती है।‌‌‌इसलिए वं ही चीजें खाएं जोकि आपका शरीर अच्छी तरीके से पचा सके । सावधानी बरते

यात्रा की वजह से

कई लोगों को कार्बनडाई ऑक्साईड सूट नहीं करता है। और ऐसे लोग जब सांस के साथ इस गैस को अंदर लेते हैं तो उनका जी घबराने लगता है और उल्टी भी हो जाती है। यदि आपको यात्रा की वजह से उल्टी हो रही है तो ‌‌‌आपको भारी खाना खाने के बाद यात्रा नहीं करनी चाहिए ।

‌‌‌जरूरत से ज्यादा खाने की वजह से

खास कर गर्मीं के अंदर कई बार जब हम जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं तो भी जी घबराने लग जाता है और उल्टी हो जाती है। इसलिए जहां तक हो सके खाना अधिक कभी नहीं खाएं ।

‌‌‌लू लगने या हैजे की वजह से

गर्मियों के अंदर उल्टी होने की समस्या काफी अधिक आती है। गर्मियों मे सावधानी नहीं बरतने पर लू लग जाती है। जिसकी वजह से उल्टी होने लगती है। लू लगे व्यक्ति को पानी अधिक पीना चाहिए । हैजे की वजह से भी उल्टी होती है।

‌‌‌गलत खान पान

कई बार हम खाना खातो लेते हैं लेकिन उसे सही तरीके से नहीं खाते जैसे दूध और दही एक साथ खाने की वजह से भी उल्टी हो सकती है। और खाने के अंदर पर्याप्त नमक नहीं होने की वजह से भी यह नुकसान कर सकता है।

‌‌‌हमे उम्मीद है की आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको लेख पसंद आया तो कमेंट कर बताएं ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *