चाय पीने के 28 नुकसान jyada chai peene ke side effects

‌‌‌ज्यादा चाय पीने के नुकसान ,अधिक चाय पीने के नुकसान ,jyada chai peene ke nuksan चाय का प्रयोग आजकल दुनिया के हर देशों के अंदर किया जाता है। और भारतिए लोग तो चाय के बिना रह ही नहीं सकते । चाय आज कल हमारी जिंदगी का अहम अंग बन चुकी है। हम भारतिय लोग सुबह उठते ही चाय पीते हैं। और वह भी खाली पेट । ‌‌‌चाय पीना वैसे देखा जाए तो एक तरह से परम्परा ही बन चुका है। चाय के जहां पर अपने फायदे हैं। वहीं चाय पीने के कई नुकसान tea ke nuksan भी हैं। इस लेख के अंदर हम चाय पीने के नुकसान के बारे मे बात करने वाले हैं । ‌‌‌रिसर्च बताते हैं कि आपको प्रतिदिन केवल 4 कप ही चाय पीनी चाहिए । यदि आप इससे ज्यादा चाय पीते हैं तो आपको यह बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आप भी ज्यादा चाय पीने के आदी हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लिजिए नहीं तो नुकसान हो सकता है।

‌‌‌इसके अलावा चाय की गुणवता भी काफी महत्वपूर्ण होती है। यदि आप एक बढिया दूध वाली चाय को दिन मे 4 बार पीते हैं तो वह आपको कम नुकसान करेगी । लेकिन यदि आप खराब चाय को दिन मे 4 बार पीते हैं तो वह आपको बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाएगी । ‌‌‌जब आप चाय पी ही रहे हैं तो आपको चाहिए कि कम पिए लेकिन एक अच्छी चाय पियें जो आपको फायदा भी देगी ‌‌‌आइए जानते हैं चाय पीने के नुकसान के बारे मे

Table of Contents

‌‌‌ज्यादा चाय पीने के नुकसान tea ke nuksan

। ‌‌‌हाल ही के अंदर हुए एक रिसर्च के अनुसार भारत के अंदर 90 प्रतिशत लोग सुबह उठकर चाय पीते हैं। और इसमे से अधिकतर लोग खाली पेट ही चाय पीते हैं। जो काफी नुकसान पहुंचाती है। चाय के अंदर कैफीन और एल-थायनिन, थियोफाइलिन जैसे रासायन होते हैं। जो नुकसान पहुंचाते हैं।

‌‌‌हार्वर्ड हेल्थ पब्लिकेशंस के मुताबिक यदि आप बढ़िया चाय पीते हैं तो यह आपको कई सारे फायदे भी पहुंचा सकती है।जैसे मूड के अंदर सुधार करना , दिल की बिमारी को दूर कर सकती है।मजबूत हड्डियों को बनाने मे भी उपयोगी है।‌‌‌लेकिन यदि आप एक घटिया क्वालिटी की चाय पीते हैं तो यह आपको फायदे का दुगुना नुकसान कर सकती है।

1.tea ke nuksan लौह अवशोषण की समस्या

आपको पता होगा कि लौह हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक तत्व होता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर के सभी हिस्सों के अंदर ऑक्सिजन परिवहन मे मदद करता है। और उर्जा उत्पादन मे भी मदद करता है।लौह की कमी से शरीर के अंदर निरंतर थकान होती है। जब हम असमय ही चाय पीते हैं तो इससे हमारे शरीर को लौह अवशोषण मे समस्या आती है। रिसर्च बताते हैं कि भोजन के बीच मे चाय पीनी चाहिए । खाली पेट भी चाय नहीं पीनी चाहिए।‌‌‌जब आप बिना दूध वाली चाय पीते हैं तो यह आपके शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। यह आपके शरीर से लौह तत्व को अवशोषित करने मे भी बाधा पैदा करती है।

2. दाँत दाग

चाय पीने से सबसे ज्यादा जो समस्या आती है। वह दांत खराब हो जाने की होती है। जब आप चाय पीने के बाद कूल्ला नहीं करते हैं तो चाय के कण आपके दांतों से चिपक जाते हैं। और इस तरह से धीरे धीरे आपके दांतो पर लाल दाग बन जाते हैं। ‌‌‌इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए आपको चाय पीने के बाद हमेशा कूल्ला जरूर कर लेना चाहिए।

‌‌‌3. ‌‌‌ज्यादा चाय पीने के नुकसान शुगर की समस्या

आमतौर पर जो लोग चाय पीते हैं। उनको सबसे अधिक शुगर की समस्या हो जाती है। जब हम चाय पीते हैं तो बहुत बार ऐसा होता है कि चीन बहुत ज्यादा गिर जाती है। मान ले कि आप प्रतिदिन 4 कप चाय पीते हैं और आप अधिक चीनी के साथ चाय लेते हैं।‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर आपका शुगर का स्तर गड़बड़ा सकता है।इस वजह से चाय के अंदर हमेशा कम चीनी का ही प्रयोग करें ।चीन को नाप कर ही चाय मे डाले । अधिक चीनी गिर गई है तो चाय को नहीं पीयें।

‌‌‌4. चाय पीने के नुकसान कैफीन की समस्या

चाय के अंदर कैफीन होता है। वैसे तो कैफीन फायदे मंद होता है। लेकिन यह भी एक लिमिट तक ही फयदा पहुंचाता है। यदि आप अधिक मात्रा के अंदर चाय पीते हैं। तो कैफीन आपके लिए समस्या बन सकता है। ‌‌‌कुछ लोग ऐसे भी होते हैं। जिनको कैफीन सूट भी नहीं करता है। जैसे दिल की बिमारी वाले लोगों को चाय नहीं पीनी चाहिए।

‌‌‌5. पेट की समस्याएं पैदा होना

चाय पीने से कई सारी पेट की समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। जैसे पेट के अंदर दर्द होना खटटा स्वाद की समस्या भी पैदा हो सकती है। गैस्ट्रोसोफेजियल रीफ्लक्स बीमारी  भी हो सकती है। जिसके होने पर आपको और अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ‌‌‌हालांकि यह सब अधिक चाय पीने से होता है।

‌‌‌6. चाय पीने के नुकसान एल्यूमीनियम

चाय के अंदर एल्यूमीनियम होता है। जोकि सामान्य मात्रा से अधिक चाय पीने से नुकसान पहुंचा सकता है। चाय के अंदर अधिक मात्रा के अंदर एल्यूमीनियम का होना अल्जाइमर रोग पैदा कर सकता है। हालांकि सन 2013 के अंदर हुए रिसर्च के अंदर यह अनुमान लगाया गया है।

7. jyada chai peene ke nuksan फ्लोराइड की समस्या

आपको बता दें कि चाय की पतियों के अंदर फ्लोराइड होता है। चाय के पौधे फ्लोराइड को अन्य पौधों की तुलना मे जल्दी अवशोषित कर लेते हैं। यदि जहां पर चाय के पौधे उगाये जाते हैं। वहां पर फ्लोराइड की मात्रा अधिक है तो चाय के पतों मे भी इसकी मात्रा अधिक हो जाती है।‌‌‌हालांकि मसीनी कटाई की तुलना मे हाथ से उठाये गए पतों के अंदर कम फ्लोराइड होता है। सन 2013 के अंदर 38 प्रकार के चाय के ब्रिटिश अध्ययन के अंदर पाया गया की सस्ता यूके सुपरमार्केट चाय मिश्रणों में प्रति किलो लगभग 580 मिलीग्राम फ्लोराइड का उच्चतम स्तर था, हरी चाय का औसत लगभग 3 9 7 मिलीग्राम प्रति किलो और शुद्ध मिश्रण लगभग 132 मिलीग्राम प्रति किलो था।

‌‌‌यदि आप प्रतिदिन 3  मिलीग्राम फ्लोराइड से अधिक फ्लोराइड का सेवन करते हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।‌‌‌आपको बतादें कि अधिक मात्रा के अंदर फ्लोराइड लेने से  फ्लोरोसिस नामक रोग हो जाता है। और इससे विकलांगता भी पैदा हो सकती है।

8.oxalates

चाय के अंदर oxalates होता है। यदि अधिक मात्रा के अंदर आप चाय का सेवन करते हैं तो आपके गुर्दे विफल हो सकते हैं। और इससे गुर्दे की पत्थरी भी पड़ सकती है। हालांकि चाय के अंदर ऑक्सालेट की मात्रा कम होती है। जिससे यह प्रभाव केवल अधिक चाय पीने वालों पर ही पड़ता है।

9. मूत्रवर्धक की समस्या

चाय के अंदर कैफीन होता है। यदि आप अधिक मात्रा के अंदर चाय पीते हैं तो इससे आपके अधिक पेशाब आता है। और आपको बार बार पेशाब करने जाना पड़ता है।  यह समस्या अक्सर उन लोगों के साथ अधिक होती है। जो अधिक चाय पीते हैं।

‌‌‌10. चाय पीने के नुकसान भूख को खत्म कर देती है

आपने इस बात को महसूस किया होगा कि कई बार जब आप को तेज भूख लगी होती है और आप चाय पी लेते हैं तो इससे आपकी भूख मर जाती है। और उसके बाद आप खाने बैठते हैं तो आपको अधिक खाना नहीं भाता है। ‌‌‌भूख लगी होने पर चाय का सेवन नहीं करना चाहिए । इससे आपकी सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ता है। और रोजाना ऐसा करने पर आपकी भूख स्थाई रूप से कम हो जाती है। और आप दुबले पतले हो सकते हैं।

11. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की परेशानी

वैसे देखा जाए तो चाय को एक अच्छा पेय माना जाता है। लेकिन यदि आप अधिक मात्रा के अंदर चाय पीते हैं तो आपके पेट मे गैस की समस्या और मितली आना सबसे आम समस्याओं मे से एक हैं। इसके अलावा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अप्ससेट समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

12. गर्भावस्था मे नुकसानदायक

अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ ओबस्टेट्रिकियंस एंड गायनोलॉजिस्ट्स के रिसर्च के अनुसार गर्भावस्था के अंदर कैफिन की अधिक मात्रा बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। प्रतिदिन 200 मिलिग्राम से अधिक कैफिन से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इस वजह से गर्भवति महिलाओं को कम से कम चाय पीनी ‌‌‌चाहिए।

‌‌‌13. अनिंद्रा और पाचन समस्याएं

ब्लैक टी यदि आप अधिक मात्रा के अंदर लेते हैं। तो यह आपके लिए यह बहुत अधिक नुकसानदायक होती है। अधिक मात्रा मे काली चाय के अंदर मौजूद कैफिन आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित कर सकता है। जिससे आपको दस्त लग सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा काली चाय पीने से आपको अनिंद्रा और पाचन की समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

14. esophageal cancer

सन 2008 के अंदर हुए एक रिसर्च के अनुसार अधिक गर्म चाय पीने से esophageal cancer का खतरा बढ़ जाता है। रिसर्च के अनुसार जिन लोगों ने चाय उड़ेलने के 3 मिनट के अंदर चाय पी ली थी । उनको इसका खतरा होता है। ‌‌‌अधिक होता है। जबकि चाय उड़ेलने के 4 मिनट बाद जो लोग चाय पीते हैं। उनको इसका खतरा कम होता है।

15. हड्डियों को नुकसान

अधिक चाय पीने से आपकी हड़ियों को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे अनेक लोग हैं जो इस बात के गवाह हैं।न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के अंदर एक ऐसी 47 वर्षिय महिला का वर्णन किया गया है। जिसके अधिक चाय पीने से हडियां भंगूर हो गई थी। ‌‌‌और उसने अपने सारे दांत भी खो दिये थे ।

16. jyada chai peene ke side effects प्रोस्टेट कैंसर का खतरा

ग्लासगो विश्वविद्यालय के अंदर हुए एक रिसर्च के अनुसार अधिक चाय पिने से प्रोस्टेट कैंसर भी पैदा हो सकता है। रिसर्च के अनुसार जो लोग रोजाना 6 कप से अधिक चाय पीते हैं उनको प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 50 प्रतिशत अधिक बढ़ जाता है। ‌‌‌हालांकि जो लोग दो या तीन कप ही चाय  पीते हैं। उनको इसकी संभावना कम होती है।

‌‌‌17. चाय की लत लगना

चाय के अंदर कैफीन होता है। जोकि एक नसे की तरह होता है। यदि आप रोजाना चाय पीते हैं तो आपको चाय पीने की लत लग जाती है। और जब आप किसी कारणवश चाय नहीं पीते हैं। तो कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो सकती हैं सोने में कठिनाई, दिल की दर में वृद्धि, अवसाद, चिंता, आतंक हमलों, आदि शामिल हैं। ‌‌‌हालांकि लंबे समय तक यदि आप चाय पी रहे हैं और अब आप इसे छोड़ने की कोशिश करेंगे तो आपको यह समस्या हो सकती है। लेकिन यदि आप कभी क भार पी लेते हैं तो आपको कोई समस्या नहीं होगी।

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान

‌‌‌दोस्तों हम सभी खाली पेट चाय पीने के आदी हो चुके हैं। और अब तो खाली पेट चाय पीने का जो ट्रेड है। वह इतना अधिक फैल चुका  है कि हर इंसान सुबह उठते ही चाय की मांग करता है। इतना ही नहीं टीवी पर भी आपको यही दिखाया और बोला जाता है कि खली पेट चाय पीनी चाहिए ।

 लेकिन क्या आपको पता है कि खाली पेट ‌‌‌चाय पीने के भी नुकसान होते हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कौनसी चाय पी रहे हैं। भ ले ही आप दूध वाली पीते हैं या बिना दूध वाली दोनो ही नुकसान करती हैं। ‌‌‌ ‌‌‌इन सब के अलावा कुछ लोग सुबह सुबह चाय के साथ नास्ता करने के आदी भी होते हैं। लेकिन अधिकतर डॉक्टर जो सुझाव देते हैं कि चाय पीने से पहले कुछ भोजन करना चाहिए । क्योंकि बिना भोजन के चाय पीने से चाय के अंदर कैफिन होता है जोकि नुकसानदायी होता है।

‌‌‌आमतौर पर जब आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो चाय के अंदर मौजूद कैफिन आपके सिस्टम को खराब कर देता है। और जिसकी वजह से पूरे दिन आपका पेट खराब रहता है और गैस होने की समस्या भी बनी रहती है । इस लिए सुबह सबसे पहले फलों का जूस पीना चाहिए जो आपके सिस्टम को किक स्टार्ट करने मे मदद करता है।

तो आइए जान लेते हैं कि खाली पेट चाय पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

18.आपकी चयापचय गतिविधि को नुकसान होता है

यदि आप खाली पेट चाय पीते हैं तो आपके शरीर की चयापचय  क्रियाएं प्रभावित होती हैं।अम्लीय और क्षारीय पदार्थों के असंतुलन के कारण चयापचय समस्याएं होती हैं। और इस वजह से आप दिन भर परेशान रह सकते हैं। आपका पेट दर्द कर सकता है और पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

19.अत्यधिक निर्जलीकरण की समस्या

आपको पता होगा कि सर्दी के अंदर चाय निर्जलीकरण की समस्या अधिक पैदा करती है। और ऐसा होने पर आपको बार बार पेशाब आता है।यह आपने भी नोटिस किया होगी कि जो लोग अधिक चाय पीते हैं उनको बार बार पेशाब आता है। इसके अलावा मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या भी हो सकती है।

‌‌‌20.दांतो पर बुरा प्रभाव

जब सुबह सुबह आप खाली पेट चाय पीते हैं तो आपके मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया शक्कर को तोड़ देंगे, जिससे मुंह में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। और ऐसा होने से दांतों का क्षरण हो सकता है और आपके मसूंडों के अंदर भी सूजन आ सकता है।

‌‌‌22.मितली होने की समस्या

दोस्तों खाली पेट चाय पीने के नुकसान यह होता है कि इसके अंदर कैफिन होता है जोकि आपको तुरन्त उर्जा देने के लिए भी जाना जाता है। लेकिन यदि आप इसको खाली पेट सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर पर बुरा असर डालता है। जिससे मिलती की समस्या हो सकती है।

‌‌‌23.क्या चाय पीने से त्वचा कैंसर हो सकता है वैज्ञानिक रिसर्च

‌‌‌क्या चाय पीने से त्वचा कैंसर हो सकता है वैज्ञानिक रिसर्च

व्यापक रिसर्च के अंदर यह साबित हो चुका है कि चाय पीने से त्वचा कैंसर हो सकता है।ट्यूमरनिजेसिस को भी चाय बढ़ावा देती है।कॉनी एट अल।, 1999 मे किये रिसर्च के अंदर चूहों पर प्रयोग मे यही परिणाम सामने आए थे ।काली चाय के साथ अघुलनशील ट्यूमर, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमस और ट्यूमर की मात्रा में वृद्धि हुई है।

‌‌‌हालांकि इसके बाद के रिसर्च के अंदर काली चाय के बारे मे यह परिणाम दिखाया गया था कि काली चायपीने से त्वचा कैंसर को रोका जा सकता है।एक अध्ययन में, 11 सप्ताह के लिए मादा चूहों को काली चाय दी गई और उसके बाद और टयूमर के अंदर 54 से 84% तक कमी देखी गई। इसी प्रकार से खान और मुख्तार, 2007 के रिसर्च ‌‌‌पेपर के अंदर यह परिणाम सामने आया था कि चाय त्वचा के लिए एक सुरक्षात्मक परत का काम करती है।

24.ओस्टियोमलेशिया और अल्जाइमर रोग जोखिम

कुछ रिसर्च के अंदर यह दिखाया गया है कि चाय पीने से न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हो सकती हैं।कुछ चाय के पौधे एल्यूमीनियम (अल) जमा करते हैं जोकि गर्दे की विफलता वाले व्यक्तियों के लिए नुकसान दायी हो सकता है।एक अध्ययन में बताया गया है कि काली चाय में ग्रीन टी की तुलना में लगभग छह गुना अधिक अल ‌‌‌होती है।

‌‌‌अल के विषाक्त स्तरों से बचने के लिए अल आहार का सेवन 6 मिलीग्राम / दिन से अधिक नहीं करना चाहिए। और हरी चाय के पत्तों के अंदर अल की उपस्थिति होती है।

25.कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा

पुरूषों और महिलाओं के लिए अलग अलग किये गए इस रिसर्च के अंदर महिलाओं में काली चाय ने कोलोरेक्टल कैंसर पर रक्षात्मक प्रभाव दिखाया है। जबकि पुरूषों के अंदर हल्के जोखिम बढ़ाने का उल्लेख किया गया था।

27.गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट कैंसर का खतरा

ऊपरी जठरांत्र संबंधी मार्ग के कैंसर के दुनिया भर के अंदर लगभग 18 प्रतिशत मामले आते हैं।2005 मे हुए रिसर्च के अंदर यह दिखाया गया था कि जो लोग अधिक गर्म चाय पीते हैं। उनके ग्रसनी के कैंसर की संभावना 95 प्रतिशत थी। जबकि जो ठंडी चाय पीते हैं। उनमे इसका‌‌‌रिस्क कम था।नोटानी और जयंत, 1987 के अंदर भारत मे हुए रिसर्च के अंदर ग्रसनी कैंसर मे बढ़ोतरी देखी गई । Vecchia

et al., 1992; Mashberg et al., 1993; Tavani et al. आदि रिसर्च पेपर के अंदर यह दिखाया गया कि गर्म चाय पीने और ग्रसनी कैंसर से कोई लिंक नहीं था।

Islami et al. (2009b) उत्तरी ईरान के अंदर चाय पीने के तरीकों और कैंसर के बीच संबंध स्थापित करने की कोशिश की गई । इस रिसर्च के परिणाम मे यह कहा गया कि अधिक गर्म चाय पीना वास्तव मे कैंसर से जुड़ा हुआ है।

हम यह कह सकते हैं कि चाय ग्रसनी कैंसर से भी लिंक है।

28.फ्लोराइड और धातुओं का खतरा

दक्षिण और पूर्व एशियाई देशों द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, चाय में कुछ तत्व होते हैं, जैसे, आर्सेनिक, एल्यूमीनियम, बेरियम, कोबाल्ट, कैडमियम, तांबा, निकल, मैंगनीज, जस्ता और स्ट्रोंटियम, जो मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं ।फ्लोराइड के सेवन से डेंटल फ्लूरोसिस का खतरा बढ़ जाता है।

‌‌‌चाय पीने के नुकसान side effects of tea final words

दोस्तों इस लेख को लिखने से पहले मैंने चाय पीने के नुकसान के बारे मे कई जगह पर पढ़ा । जहां तक मैं समझता हूं चाय के नुकसान नोर्मल हैं। यदि आप प्रतिदिन 4 कप चाय पीते हैं तो यह आपको फायदा देगी । ‌‌‌लेकिन यदि आप प्रतिदिन 4 कप से अधिक चाय पीते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक है।

यही अनेकों रिसर्च के अंदर बताया जा चुका है। आपको एक अच्छी गुणवता वाली चाय पीनी चाहिए। ‌‌‌बाकि यदि हम चाय पीने के फायदों और नुकसान की बात करें तो हमको चाय पीने के फायदे ज्यादा नजर आएंगे । जबकि नुकसान कम नजर आएंगे । अंतिम बार हम यही कहना चाहेंगे कि चाय पीयो लेकिन कम पियो ।

tea ke nuksan  चाय पीने के नुकसान लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

स्लेट पेंसिल खाने के फायदे और नुकसान Advantages and disadvantages of eating slate pencil

गेहूं का पानी पीने के फायदे ,गेहूं की रोटी , पोषक तत्व और गेहूं खाने के नुकसान

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

सपने मे हरी मिर्च देखना sapne mein hari mirch dekhna

पॉलिटेक्निक के बाद क्या करें ? polytechnic ka fayde nuksan

सपने मे नींबू देखने का अर्थ और मतलब sapne mein nimbu dekhna

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।