खून खराबा का मतलब क्या होता है khoon karaba ka matlab kya hai

खून और खराबा आमतौर पर यह दोनो शब्द एक ही स्थिति को इंगित करते हैं। हिंदी भाषा के अंदर इस तरह से बहुत से शब्द दोगले बोलते जाते हैं। जैसे मारकाट लड़ाई झगड़ा आदि। इसी प्रकार से है। खून खराबा ।‌‌‌खून खराबा शब्द का अर्थ है कि किसी तरह का लड़ाई झगड़ा जिसके अंदर दो पक्ष आपस मे लड़ झगड़ रहे हों और एक पक्ष या दोनों पक्ष को चोटें आई हो ।

ऐसी स्थिति मे कहा जा सकता है कि खून खराबा मचा रखा है। हालांकि इस शब्द का प्रयोग अन्य संदर्भ मे भी किया जा सकता है। जब इस तरह की कंडिशन पैदा होने की ‌‌‌स्थिति हो । तब कहा जा सकता है कि खून खराबा होने वाला है। इसके अलावा जहां पर यह कंडीशन हो चुकी है। उसके लिए भी खून खराबा शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

‌‌‌खून खराबा मतलब ‌‌‌झगड़े

खून खराबा का मतलब भयंकर हिंसा

भयंकर हिंसा की स्थिति के अंदर आप खून खराबा शब्द इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे जलियावांला बांग के अंदर डायर ने भयंकर हिंसा की तो उसके लिए यह कहा जा सकता है कि डायर ने बाग के अंदर जबरदस्त खून खराबा किया । खून खराबा शब्द का प्रयोग ऐसी स्थिति के अंदर नहीं होता ‌‌‌है। जबकि कोई सामान्य तोड़फोड़ हो रही हो । उसके लिए आप उत्पात शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन मारकाट जैसी स्थिति को आप खून खराबा कह सकते हैं।

खून खराबा का मतलब मार काट

ऐसी स्थिति जहां पर मारकाट मची हुई हो एक पक्ष ने दूसरे पक्ष को काट डाला हो या खून बहाया हो । तब खून खराबा शब्द प्रयोग होता है। कहने का मतलब है । मारकाट का अर्थ खून खराबा ही है। ‌‌‌जाहिर है जहां पर मारकाट होगी वहां पर खून खराबा भी अवश्य ही होगा ।

‌‌‌खून खराबा मतलब रक्तपात

वैसे खून खराबा और रक्तपात दोनों का एक ही मतलब है। और यह कहना गलत नहीं होगा कि खून खराबा और रक्तपात दोनों एक दूसरे के पर्याय हैं। दोनों को एक दूसरे की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दोनों ठीक वैसे ही हैं। जैसे पत्नी और वाइफ

‌‌‌खून खराबा मतलब ‌‌‌झगड़े मे खून निकलना

वैसे खून खराबा शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है जब झगड़े के अंदर किसी पक्ष को चोट लगने से खून निकल आता है। यदि किसी अन्य वजह से खून निकलता है तो इस शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

‌‌‌पहले किसी बात तना तनी होती है। उसके बाद झगड़ा होता है। फिर तेज झगड़ा बढ़ता है। और फिंर खून खराबा होता है।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *