क्लच प्लेट की समस्याओं का पता कैसे लगाएं Save your bike clutch plate tip

‌‌‌क्लच प्लेट कैसे काम करती है ? क्लच प्लेट की समस्याएं

बाइक की clutch plate सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। जब क्लच प्लेट खराब हो जाती है तो आपकी बाइक बिल्कुल भी पॉवर जनरेट नहीं करती है। और यदि आप लम्बे समय तक क्लच प्लेट को रिपेयर नहीं करवाते हैं तो बाइक के दूसरे इंजन के पार्ट पर इफेक्ट पड़ता है। ‌‌‌आइए जानते हैं कि कैसे पता करें की आपकी बाइक की क्लच प्लैट खराब हो चुकी है।

Worn clutch

‌‌‌यदि आपकी बाइक के चलनें के दौरान गियर बदलने मे समस्या हो रही है तो यह आपकी बाइक की क्लच प्लेट खराब हो चुकी है। इसका मतलब है कि आपकी बाइक की क्लच प्लेट कठोर हो चुकी है। यदि आपकी बाइक अजीब शौर करती है जो पहले नहीं थे तो यह बाइक की क्लच प्लेट मे प्रोब्लम हो सकती है।

Motorcycle doesn’t accelerate

 CLUTCH PLATE

‌‌‌यह आपकी बाइक की सबसे कॉमन प्रोब्लम मे से एक है। जब आप अपनी बाइक की स्पीड बढ़ाने की कोशिश करते हैं तो बाइक की स्पीड नहीं बढ़ पाती है। आपकी बाइक तेजी से नहीं चल पाती है। जबकि आप पूरा एक्सीलेटर देते हैं। यदि आपकी बाइक के साथ भी ऐसा हो रहा है तो बाइक के क्लच प्लेट के अंदर प्रोब्लम हो सकती है। ‌‌‌आपकी अपने बाइक की क्लच प्लेट बदलवा लेनी चाहिए।

 

Motorcycle makes a noise

 

‌‌‌यदि आपकी बाइक की क्लच प्लेट खराब हो चुकी है तो आपकी बाइक के अंदर एक अजीब सी आवाज आने लग जाती है। और दिन दिन के बाद बाइक के अंदर यह आवाज तेज होती चली जाती है। यदि आपकी बाइक के अंदर कुछ अजीब सी आवाज रही है तो आपको अपनी बाइक को अपने मैकेनिक को दिखा लेना चाहिए कि  बाइक की क्लच प्लेट ‌‌‌खराब हो गई या नहीं ?

 

‌‌‌क्लच की मदद से पता लगाना

यदि आप पता लगाना चाहते हैं कि आपकी गाड़ी का क्लच सही से काम कर रहा है या नहीं तो आपकी गाड़ी को चलाएं और फिर क्लच दबा दें। उसके बाद आपकी गाड़ी के आरपिएम को देखें यदि वे कुछ समय तक एक ही जगह पर स्थिर रहते हैं तो इसका मतलब है आपकी बाइक का क्लच स्लिप कर रहा है।

 

‌‌‌लो स्पीड मे चलना

 

यदि आपकी बाइक अधिक एक्सीलेटर देने के बाद भी तेजी से आगे नहीं बढ़ रही है तो इसका मतलब है आपकी बाइक की क्लच प्लेट खराब हो चुकी है। ऐसी स्थिति के अंदर इंजन के आरपिएम तो बढ़ जाते हैं लेकिन आपकी गाड़ी खराब क्लच प्लेट की वजह से वहीं के वहीं रहती है।

 

‌‌‌कल्च पलैट कब बदलवानी चाहिए

यदि आपको उपर दिये गए लक्षण आपकी बाइक के अंदर नजर आते हैं तो समझो आपकी बाइक की कल्च प्लैट खराब होने की ओर अग्रसर हो रही है। और जितना जल्दी हो सके आपको अपनी बाइक की क्लच प्लैट को बदलवा लेना चाहिए ।अधिक समय निकालने पर आपकी बाइक मे अन्य समस्याएं भी पैदा हो

 

‌‌‌अपनी बाइक की क्लच प्लेट खराब होने से कैसे बचाएं?

 

दोस्तों यदि आपकी बाइक की क्लच प्लेट जल्दी जल्दी खराब होती है। तो इसका सीधा सा मतलब है। आप अपनी बाइक को सही तरीके से नहीं चला पा रहे हैं। जिसकी वजह से आपकी बाइक की क्लच प्लेट खराब हो रही है। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। जिनको फोलो ‌‌‌करके आप अपनी बाइक की क्लच प्लेट को लम्बे समय तक सेव रख सकते हैं।

 

‌‌‌ब्रेक का सही इस्तेमाल करें

 

कई बार जब हम हाई स्पीड के अंदर गाड़ी चला रहे होते हैं तो हम गाड़ी को तुरन्त रोकने के लिए ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल करते हैं। खास कर नए ड्राइवर ऐसा करते हैं। लेकिन यह तरीका गलत है। जब आप अधिक स्पीड पर होते हैं तो केवल ब्रेक का इस्तेमाल करें क्लच का नहीं

 

‌‌‌गियर बदलते समय सावधानी बरते

 

यदि आपकी गाड़ी काफी तेज गति से चल रही है और आप चाहते हैं कि आपकी गाड़ी धीमी हो जाए ऐसी स्थिति के अंदर गाड़ी को तुरन्त ही लोवर गियर के अंदर ना लाए वरन गाड़ी की स्पीड को पहले स्लो करें उसके बाद गाड़ी के गियर को बदल दें और फिर क्लच छोडें नए ड्राइवर ‌‌‌गियर बदलते समय यह गलती बहुत अधिक करते हैं।

 

‌‌‌लो स्पीड के अंदर ध्यान दें

 

यदि आपकी बाइक लो स्पीड के अंदर चल रही है। तो आपको पहले ब्रेक नहीं दबाना चाहिए वरन आपको पहले क्लच दबाकर गियर कम कर देना होता है। और उसके बाद आपको ब्रेक दबाना है। जबकि हाई स्पीड के अंदर इसका उल्टा करना होता है।

‌‌‌बाइक की रेस और क्लच का सही एडजस्टमेंट

कई बाइकर जब नए नए होते हैं तो क्लच दबाकर रेस देदेते हैं जिसकी वजह से इस बात की पूरी संभावना बनी रहती है की उनकी क्लच प्लेट जल सकती है। यदि वे बार बार ऐसा करेंगे तो क्लच प्लेट पूरी तरह से खत्म हो जाएगी

 

‌‌‌गाड़ी को आराम से चलाएं

कुछ लोगों को तेज गति से गाड़ी चलाने की आदत होती है। यदि रोड़ अच्छी है तो तेज गति से गाड़ी चलाने मे कोई प्रोब्लम नहीं होगी ।लेकिन यदि रोड़ अच्छी नहीं है और आपकी बाइक पर दो से तीन व्यक्ति बढ़े हैं तो इससे भी क्लच प्लेट पर असर पड़ता है।

 

Who working your bike clutch plate

 

‌‌‌दोस्तों जब आप अपनी बाइक को र्स्टाट करते हों तो बाइक के इंजन के अंदर पिस्टन उपर नीचे होने लगता है। पिस्टन के नीचे एक कैं्रक शाफट होती है। जोकि मूव करने लग जाती है।कै्रंक शाफट पर पिस्टन की तरफ फलाई व्हील जुड़ा होता है। उसके बाद क्लच प्लेट और फिर प्रेसर प्लेट जुड़ी होती हैं। यानि क्लच ‌‌‌प्लेट फलाई व्हील और प्रेसर प्लेट के बीच मे होती है। क्लच प्लेट फलाईव्हील के साथ कनेक्ट डिस्कनेक्ट होती रहती है। और प्रेसर प्लेट के आगे एक बैरिंग जुड़ा होता है। जिसको थ्रस्ट बैरिंग कहा जाता है।

 

‌‌‌जब आप इंजन को र्स्टाट करते हैं तो पिस्टन मूव करता है। और फलाई व्हील घूमता है। उससे जुड़ी क्लच प्लेट पर यह पॉवर जाती है। जिससे गाड़ी का गियर बाक्स काम करता है। और आपकी गाड़ी आगे बढ़ती है।

 

‌‌‌जब आप क्लच दबा कर रखते हैं तो थ्रस्ट बैरिंग प्रेसर प्लेट के बीच के हिस्से को दबा कर रखता है। जिससे क्लच प्लेट फलाई व्हील से कनेक्ट नहीं रह पाती है। और आपकी गाड़ी नहीं चल पाती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!