क्रेडिट कार्ड क्या होता है क्रेडिट कार्ड के प्रकार types of credit cards in hindi

Credit Cards क्या होता है और Credit Cards के प्रकार के बारे मे हम इस लेख के अंदर विस्तार से जानेंगे ।‌‌‌इस लेख आपको यह सुनिश्चिति करने मे भी मदद करेगा कि आपके लिए क्रेडिट कार्ड के प्रकार मे से कौनसा प्रकार अच्छा है। ‌‌‌दोस्तों आजकल सब कुछ ऑनलाइन होने लगा है। ऑनलाइन खरीददारी का क्रेज बहुत अधिक बढ़ चुका है। यदि आपने अभी तक क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया तो बना लें । क्योंकि आप इसकी मदद से बहुत सारे काम कर सकते हैं। इसके अलावा इसमे आपको कई सारे ऑफर भी मिलते हैं।

 Credit Cards के प्रकार

‌‌‌क्रेडिट कार्ड क्या होता है ?

Credit Cards एक प्लास्टिक का कार्ड होता है। आप Credit Cards की मदद से किसी भी बिल का भुकतान कर सकते हैं। यदि आपके पास Credit Cards है तो आप विदेस के अंदर भी पेमेंट कर सकते हैं। और खास कर जब हमे emi पर कोई चीज खरीदनी होती है तो ‌‌‌Credit Cards की आवश्यकता होती है। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि यदि आपके पास Credit Cards है तो फिर आपको अपनी जेब के अंदर पैसे कैस रखने की आवश्यकता नहीं होती हैं। क्योंकि कहीं पर भी आप आसानी से Credit Cards से भुकतान कर सकते हैं। यह सब बहुत ही आसान है।

‌‌‌वैसे हर क्रेडिट कार्ड के अंदर हमेशा कुछ धनराशी शेष रखी जाती है। इसकी वजह यह होती है कि जब आपको अचानक किन्हीं चीजों के भुकतान की आवश्यकता पड़ जाती है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से भुकतान कर सकते हैं। आपके क्रेडिट कार्ड के अंदर जितना पैसा होता है आप उतने का ही भुकतान कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आपने अपने क्रेडिट कार्ड की राशी से अधिक का सामान खरीद लिया है तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड के अंदर और पैसे डलवाने पड़ेगे । ‌‌‌भारत के अंदर क्रेडिट कार्ड बैंके ही बनाती हैं आप किसी भी बैंक के अंदर जाकर के्रडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Credit Cards कैसे बनवाएं

क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका बहुत ही आसान है। आप अपनी बैंक से इस बारे मे और अधिक जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं। हम नीचे कुछ बेसिक चीजें बता रहे हैं। जिनके आधार पर आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।‌‌‌क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको तय करना होता है कि किसी उदेश्य के लिए आप क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते हैं। उसके बाद आपको क्रेडिट कार्ड के प्रकार मे से जो आपके उदेश्य को पूरा करता है। उसे सलेक्ट कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आप नौकरी करते हों

यदि आप किसी सरकारी नौकरी के अंदर है। या किसी कम्पनी के अंदर अच्छे पैसे कमा रहे हैं तो आप अपनी आय की रसीद बैंक लेजाकर दिखाएं । बैंक आपकी मासिक आय के आधार पर क्रेडिट कार्ड के अंदर धनराशी की सीमा को तय करता है।

‌‌‌खुद का बिजनेस करने वाले

यदि आप कोई खुद का बिजनेस करते हैं तो अपनी मासिक आय के बारे मे अपनी बैंक को बताएं और आप यदि टेक्स भरते हैं तो टेक्स की रसीद भी आपका बैंक मांग सकता है। आपकी आय के आधार पर ही बैंक आपके क्रेडिट कार्ड कीराशी को निर्धारित करता है।

‌‌‌बेरोजगार

यदि आप अभी तक कोई काम नहीं करते और आपकी कोई आय नहीं है तो भी आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए एक सरल तरीका है आप बैंक के अंदर एक फिक्स डिपॉजिट करवा दें । बैंक उस राशी को अपने पास सुरक्षित रखेगा और उसके आधार पर आपके क्रेडिट कार्ड की राशी को तय करेगा।

‌‌‌क्रेडिट कार्ड के प्रकार Types of credit cards

‌‌‌क्रेडिट कार्ड के प्रकार बहुत सारे होते हैं। और अलग अलग क्रेडिट कार्ड अलग अलग उदेश्य के लिए प्रयोग किया जाता है। कार्ड के उपयोग के अनुसार क्रेडिट कार्ड के प्रकार कुछ इस प्रकार हैं

  1. Contactless Credit Cards
  2. Credit cards for Women
  3. Entertainment Cards
  4. Gold Credit Cards
  5. Lifestyle Cards
  6. Platinum Credit Cards
  7. Premium/Signature Credit Cards
  8. Prepaid Credit Cards
  9. Rewards Cards
  10. Silver Credit Cards
  11. Titanium Credit Cards
  12. Travel Cards
  13. Auto / Fuel Credit Cards
  14. Balance transfer Credit Cards
  15. Business Credit Cards
  16. Cashback cards
  17. Classic Credit Cards
  18. Co-branded Credit Cards

Silver Credit Cards:

credit-card-safety tip

‌‌‌‌‌‌यह Credit Cards के प्रकार मे मुख्य प्रकार है यह क्रेडिट कार्ड खास कर उन लोगों के लिए होते हैं जोकि नियमित वेतन प्राप्त करने वाले हैं। खास कर सरकारी कर्मचारी इस के्रडिट कार्ड को आसानी से बना सकते हैं। बेशर्त उनका मनी सिस्टम सही होना चाहिए । इस क्रेडिट कार्ड के चालू होने के 6 से 9 महिनों तक कोई ब्याज भी नहीं लगता है।

गोल्ड Credit Cards

उच्च आय वाले व्यक्ति भारत में किसी भी बैंक से गोल्ड क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। किसी भी प्रकार के गोल्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदक का अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए।

गोल्ड Credit Cards के प्रकार का प्रयोग

  1. उच्च नकद निकासी सीमा
  2. उच्च क्रेडिट सीमा
  3. पति-पत्नी, माता-पिता या बच्चों जैसे परिवार के सदस्यों के लिए ऐड-ऑन कार्ड सुविधा
  4. यात्रा बीमा।
  5. कैशबैक ऑफर
  6. पुरस्कार कार्यक्रम और बहुत कुछ

क्लासिक Credit Cards

क्लासिक Credit Cards के प्रकार का प्रयोग ,नकद अग्रिम, ब्याज मुक्त क्रेडिट अवधि, पुरस्कार कार्यक्रम, अनुपूरक कार्ड, बीमा और ग्राहकों के लिए एक समर्पित 24/7 ग्राहक सहायता हेल्पडेस्क जैसी सुविधाओं के साथ आते हैं। अधिकांश क्लासिक क्रेडिट कार्ड की वार्षिक फीस नहीं लगती है।

महिलाओं के लिए Credit Cards

सुनिश्चित करने के लिए कि उनके महिला ग्राहकों को अधिकतम लाभ मिले, कुछ बैंक ने क्रेडिट कार्ड पेश किए हैं जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये कार्ड मुख्य रूप से शॉपिंग पुरस्कार और कैशबैक ऑफ़र पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Titanium Credit Cards

विशेषाधिकारों और लाभों के भार के साथ आते हैं। टाइटेनियम क्रेडिट कार्ड की प्रमुख विशेषता यह है कि टाइटेनियम रिवार्ड्स कार्यक्रम ग्राहकों को प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार कार्यक्रम में पुरस्कार अंक, उपहारों और हवाई मील, कैशबैक ऑफर आदि किसी भी टाइटेनियम क्रेडिट कार्ड के साथ आने वाले अन्य विशेषाधिकार अधिभार छूट, क्रॉलिंग क्रेडिट, ब्याज मुक्त क्रेडिट अवधि, वार्षिक शुल्क रिवर्सल, बीमा,

Platinum Credit Cards

प्लैटिनम कार्ड सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड में से एक है और इसका लाभ कई फायदे और विशेषाधिकारों की वजह से है। लाभों में जीवन शैली, भोजन, खरीदारी और मनोरंजन की पेशकश आदि शामिल हैं। प्लैटिनम कार्ड का वार्षिक, जुड़ाव और नवीकरण शुल्क अन्य प्रकार के क्रेडिट कार्ड की तुलना में थोड़ा अधिक है।

Rewards Credit Cards

जैसा की इसके नाम से ही स्पष्ट है आप इस क्रेडिट कार्ड के प्रयोग करके कुछ बोनस अंक कमा सकते हैं।यह अंक आपको तब मिलते हैं जब आप कोई ऑनलाइन खरीद दारी करते हैं। सके अलावा, वे इनाम के अंक का स्वागत उपहार, जन्मदिन का उपहार, नवीकरण बोनस आदि के रूप में कमा सकते हैं।

Auto / Fuel Credit Cards:

ईंधन क्रेडिट कार्ड कार्डधारकों द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक ईंधन लेनदेन पर लाभ प्रदान करते हैं। यह कार्ड ग्राहकों को कैशबैक ऑफ़र और ईंधन अधिभार छूट के साथ प्रदान करके ईंधन भरने पर बचत में मदद करता है। कुछ बैंक ईंधन लेनदेन पर त्वरित पुरस्कार अंक प्रदान करते हैं,

बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड:

बैंक अधिकांश क्रेडिट कार्ड पर बैलेंस ट्रांसफर सुविधा प्रदान करते हैं। यह सुविधा कार्डधारकों को एक कार्ड से दूसरे बैंक के साथ बकाया शेष कार्ड को दूसरे नए क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरित करने की सुविधा देता है। नए ब्याज दरों पर विशेष अवधि में नए कार्ड का उपयोग करने वाले पुनर्भुगतान किया जा सकता है। शेष राशि स्थानांतरण के लिए बैंक नाममात्र संसाधन शुल्क लेते हैं अधिकांश बैलेंस ट्रांसफर प्लान चुकौती के पहले तीन महीनों के लिए कोई भी ब्याज नहीं लेते हैं

व्यवसाय / कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड

व्यवसाय और कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड व्यवसाय प्रतिष्ठानों, कंपनियों और अन्य वित्तीय संस्थानों को प्रदान किए जाते हैं, जहां नियोक्ता अपने कर्मचारियों को क्रेडिट कार्ड दे सकते हैं और कार्ड पर वित्तीय रूप से आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। ये कार्ड व्यक्तिगत लेनदेन के लिए कर्मचारियों द्वारा उपयोग नहीं किए जा सकते हैं और वे केवल कंपनी के साथ अपने रोजगार की अवधि के दौरान मान्य हैं।

कैशबैक क्रेडिट कार्ड

कैशबैक बिल भुगतान, फिल्म टिकट बुकिंग, खुदरा खरीद, डाइनिंग बिल, किराने की खरीदारी आदि पर अर्जित किया जा सकता है।

मनोरंजन क्रेडिट कार्ड:

एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड अपने आश्चर्यजनक मनोरंजन ऑफ़र के लिए जाना जाता है, जिनमें छूट, कैशबैक या फिल्म टिकट बुकिंग, ईवेंट, शो, आदि पर 1 निशुल्क ऑफ़र्स शामिल हैं। ये कार्ड जीवन शैली, गोल्फ, भोजन, खरीदारी और यात्रा के लाभों को भी प्रदान करते हैं। कार्ड धारकों। इसके अलावा, ग्राहक इन लेनदेनों पर पुरस्कार अंक कमा सकते हैं और उन्हें फिल्म टिकट, यात्रा बुकिंग या उपहार कार्ड के लिए रिडीम कर सकते

लाइफस्टाइल क्रेडिट कार्ड:

लाइफस्टाइल क्रेडिट कार्ड बदलते जीवन शैली और आवेदकों की आय को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। अधिकांश जीवनशैली क्रेडिट कार्ड गोल्फ के विशेषाधिकार, खरीदारी के अधिकार, भोजन, यात्रा और अन्य लाभ लेते हैं। ये कार्ड आम तौर पर प्रथम वर्ष के वार्षिक शुल्क छूट, टिकट पर कैशबैक, बीमा छूट आदि के साथ आते हैं। ग्राहकों को उनकी खरीद पर लाइफस्टाइल क्रेडिट कार्ड के साथ बोनस और त्वरित पुरस्कार अंक प्राप्त कर सकते हैं।

यात्रा क्रेडिट कार्ड

यात्रा क्रेडिट कार्ड लोकप्रिय हैं क्योंकि वे असीमित यात्रा के लाभ प्रदान करते हैं। ये कार्ड केवल भारत में यात्रा के लाभ की पेशकश नहीं करते हैं, लेकिन विदेशों में भी हैं। अधिकांश बैंकों ने ट्रैवल क्रेडिट कार्ड की पेशकश करने के लिए एयरलाइन कंपनियों या ट्रैवल कंपनियों के साथ करार किया है। जब ग्राहक ट्रैवल लेनदेन करने के लिए इस कार्ड का उपयोग करते हैं, ‌‌‌तो अच्छी छूट पा सकते हैं।

‌‌‌क्रेडिट कार्ड के प्रकार और भी होते हैं। हमने आपको केवल क्रेडिट कार्ड के प्रकार मे महत्वपूर्ण प्रकारों को ही शामिल किया है। जैसा कि आपने देखा की जिस उदेश्य के लिए क्रेडिट कार्ड का यूज किया जाता है। उस आधार पर क्रेडिड कार्ड के प्रकार बना दिये गए हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!