क्या जलपरी होती है जलपरी के होने के 9 सबूत marmad real proof

kya jalpari hoti hai क्या जल परी होती है। जलपरी का रहस्य क्या है क्या अब भी जलपरी का अस्तित्व मौजूद है। जैसे प्रश्न हमारे दिमाग के अंदर आज भी उठते हैं। जलपरी पर हम पहले भी कुछ लेख लिख चुके हैं। जिनमे हमने विचार किया था कि जलपरी होती है हां हो सकता है अब उसका अस्ति्तव मौजूद न हो । ‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको कुछ ऐसे रियल प्रुफ दिखाने वाले हैं। जिनसे यह साबित होगा की वास्तव मे जल परी होती है। यह प्रुफ विभिन्न स्थानों से मिले जलपरी के कंकालों से जुड़े हैं।

1.Tenshou-Kyousha Shrine Mermaid Mummy Fujinomiya, Japan

Shrine Mermaid Mummy Fujinomiya, Japan

जापान के त्स्ह्होउ-क्योशा तीर्थ के अंदर एक ऐसा कंकाल मिला है जोकि बिल्कुल मरमेड का जैसा लगता है यह 1400 साल पुराना है। कुछ लोगों का दावा है कि यह एक मरमेड का कंकाल हो सकता है। क्योंकि इसकी बनावट एक मरमेड की तरह ही है वरन कुछ कथाओं के अनुसार यह एक शापित लाश है।‌‌‌अब इस कंकाल को एक मंदिर के अंदर रखा जाता है।

2. फ्लोरिडा बिजली संयंत्र

Apollo Beach, Florida

इस बिजली संयंत्र के पास समुद्र पड़ता है। बिजली संयंत्र से निकले वाले कच्चरे को समुद्र के अंदर गिरा दिया जाता है। जिसकी वजह से वहां के जलिये जीवों के लिए आरामदायक और गर्म माहौल बनता है। यहां पर कई बार जलपरियों के होने के दावे किये जाते रहे हैं। समद्र के अंदर‌‌‌कई अन्य जीव भी तेरते दिख जाते हैं।

3.  feejee mermaid

यह मरमेड का कंकाल है जोकि काफी अजीब प्रकार का है। जिसको एक म्यूजिएम के अंदर रखा गया है। वास्तव मे यह क्या है इस बारे मे कुछ पता नहीं है। क्योंकि इस कंकाल के मूंछे भी हैं और हाथों के स्थान पर नुकिले नाखुन भी मौजूद हैं। इसको समय समय पर प्रदर्शन के लिये भी लाया जाता है। ‌‌‌हांलाकि यह मरमेड हो सकता है क्योंकि जलपरियों के कई प्रकार होते हैं।

y The original uploader was Chris 73 at English Wikipedia – Transferred from en.wikipedia to Commons., Public Domain, https://commons.wikimedia.org/w/index.php?curid=1817333

4. Banff Merman, similar to a Fiji mermaid Booth Museum, Brighton

कुछ लोगों का दावा है कि यह भी एक जल परी का कंकाल है जोकि फेजी मरमेड से काफी अलग दिखता है। देखने मे ऐसा प्रतीत होता है की यह एक महिला का कंकाल जान पड़ता है। इस कंकाल के उपर पंख भी हैं। जिससे यह रियल जलपरी का कंकाल सा लगता है।

5.मरमेड कंकाल पौलेंड

पोलैंड की राजधानी वॉरसॉ से 200 किलोमीटर की दूरी पर एक जलपरी का कंकाल भी मिला है इस कंकाल के बारे मे यह दावा किया जा रहा है कि यह एक जलपरी का कंकाल है। ‌‌‌वैसे इस कंकाल को देखने मे यह मरमेड का कंकाल ही लग रहा है इसके पीछे मरमेड की तरह ही पूंछ भी मौजूद है।

स्कॉटलैंड में 1830 से एक और कहानी ने दावा किया कि एक युवा लड़के ने उस चट्टानों को फेंककर एक मत्स्यस्त्री को मार डाला; प्राणी के बारे में 3 या 4 के एक बच्चे की तरह लग रहा था, लेकिन पैरों के बजाय एक सामन की पूंछ था। कहा जाता है कि ग्रामीणों ने इसे एक ताबूत में दफन कर दिया है, हालांकि इस गड़बड़ कहानी का कोई ऐतिहासिक सबूत नहीं है।

6. Danish National Museum

Danish National Museum के अंदर एक ऐसा कंकाल रखा गया है जोकि साबित करता है कि मरमेड रियल के अंदर होता है। आपको यहां पर मरमेड का कंकाल मिल जाएगा कंकाल को देखने पर पता चलता है कि यह मरमेड के जैसा  है इसके लम्बी पूंछ भी है और हाथ भी हैं।

‌‌‌7. अमरिका के अंदर तूफान

अमरीका के अंदर समुद्र के अंदर आए तूफान मे लोगों को समुद्र तट पर एक मरी हुई जलपरी मिली । अनेक लोगों ने उस जलपरी को देखा । देखने मे वह जल परी पूरी तरह से एक महिला जैसी लग रही थी । लेकिन उसके पैर नहीं थे । ‌‌‌कई लोगों ने इस जलपरी का विडियो भी बनाया था जोकि इंटरनेट पर वायरल हो गया था ।

‌‌‌8. भारत के अंदर जन्मी जलपरी

सहारनपुर के नर्सिंग होम मे 29 अप्रेल 2016 को एक ऎसी बच्ची का जन्म हुआ जोकि बिल्कुल मरमेड के जैसी थी । यानि उसका उपर का शरीर तो लड़की का था । और नीचे का शरीर की मछली की भांति था । डॉक्टरों ने कहा कि यह चोथा केस है। इससे पहले ऐसे कई बच्चों का जन्म विश्व मे ‌‌‌हो चुका है जोकि रियल जलपरी के जैसे होते ।

‌‌‌थे ।

‌‌‌9. क्यों सच मे जलपरी होती थी

‌‌‌9. क्यों सच मे जलपरी होती थी

दोस्तों आप जानते होंगे कि रियल जलपरी के जैसे बच्चे पैदा होने की घटनाएं तो आम बात हैं।जलपरी के जैसे पैदा होने वाले यह बच्चे एक मरमेड सिंड्रोम नामक बिमारी के चलते होते हैं। हो सकता है कि प्राचीन समय के अंदर इस प्रकार की बिमारी से पैदा होने वाले बच्चों को जलपरी ‌‌‌का नाम दिया हो क्योंकि उस समय लोग इस प्रकार की बिमारी के बारे मे कुछ भी नहीं जानते थे । और इस प्रकार की जलपरियां पानी के अंदर तो सांस नहीं ले सकती किंतु पानी के अंदर तैर आसानी से सकती हैं। लेकिन मरमेड सिंड्रोम के साथ पैदा हुए बच्चे जिंदा नहीं रह पाते हैं।

‌‌‌kya jal pariyan hoti hai जलपरी के बारे मे क्या कहता है विज्ञान

दोस्तों सदियों से यह माना जाता रहा है कि समुद्र के अंदर अनेक ऐसे रहस्य छिपे हुए हैं। जिनके बारे मे मानव सभ्यता भी अनजान है। और समय समय पर मिलने वाले रहस्यमय जीवों से यह बात सिद्व हो चुकी है। कि समुद्र के अंदर गहरे रहस्य छिपे हुए हैं।‌‌‌आधे मानव और आधा पशु एक समुद्र से जुड़ा जीव ही माना जाता है। जिसको हम जलपरी के नाम से जानते हैं।अरेबियन नाइट्स के अंदर लिखा हुआ मिलता है कि एक महिला के चेहरे पर बाल थे और वह उसके हाथ भी थे लेकिन उसके पैर होने की बजाय एक पूंछ थी।

‌‌‌kya jal pariyan hoti hai जलपरी के बारे मे क्या कहता है विज्ञान

थॉम्पसन, इंग्लैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ़ सर्जन्स के एक पूर्व क्यूरेटर ने‌‌‌ अपनी पुस्तक द मिस्ट्री एंड लोर ऑफ मॉन्स्टर्स के अंदर यह लिखा की यह परम्पराएं हजारों वर्षों से मौजूद हैं और बेबीलोनियन देवता एरा या ओनेस को आधा मानव और आधा जानवर के रूप मे जाना जाता है।‌‌‌जिसके मुख पर दाड़ी थी। लेकिन कमर के नीचे का भाग एक मछली जैसा था।ग्रीक पौराणिक कथाओं में भगवान ट्राइटन,  हिंदू धर्म और कैंडिम्बल (एक एफ्रो-ब्राजील विश्वास) सहित कई आधुनिक धर्मों मे जलपरी की पूजा की जाती है।मध्ययुगीन काल के आस पास जलपरी के मिलने की अनेक घटनाओं का जिक्र किया गया था।

  • 1600 के दशक में एक कहानी के अंदर दावा किया गया था कि एक बार उनकी मुठभेड एक जलपरि से हो गई । और जलपरी ने उनको घायल कर दिया था। उसके बाद वह खुद ही उनका उपचार करने के लिए ले गई और बाद मे उसने धर्म की शिक्षा ली और बोलना वैगरह भी सीखा था।
  • ‌‌‌इसके अलावा जलपरी देखे जाने की एक और सच्ची घटना का वर्णन   “इनक्रेडिबल सीक्रेट्स एंड लीजेंड्स ऑफ द सी” में किया गया है। न्यूफाउंडलैंड के तट पर एक समुद्री कप्तान ने अपने 1614 के अंदर जलपरी को देखे जाने का दावा किया । वह कप्तान  ” कैप्टन जॉन स्मिथ था।‌‌‌अपनी किताब के अंदर उसने वर्णन करते हुए लिखा कि वह एक महिला थी और देखने मे वह काफी सुंदर भी थी। उसकी आंखे और चेहरा पूरी तरीके से एक इंसान के जैसा लगते थे ।1949  के अंदर उन्होंने एक पेंटिंग भी बनाई थी। जिसमे उस जलपरी के चेहरे को चित्रित किया गया था।

अब तक वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर जलपरी होने का प्रमाण नहीं मिला है। लेकिन रिसर्च कर्ताओं का मानना है कि समुद्र के अंदर अनेक प्रकार के जानवर पाए जाते हैं और कुछ जानवर ऐसे भी होते हैं जो दूर से जलपरी जैसे लग सकते हैं। इन जानवरों के अंदर मैंनेट हो सकते हैं।‌‌‌लेकिन मैनेंट वैसे किसी भी तरह से जलपरी के जैसा नहीं दिखता है। लेकिन यदि कोई उसे दूर से समुद्र के अंदर रात के अंधेरे मे देखेंगा तो वह जलपरी के जैसा आसानी से दिख जाएगा ।‌‌‌और वैसे भी जितने भी दावे किये गए हैं उनका कोई प्रूफ भी मौजूद नहीं है।2009 में एक रिपोर्ट के अंदर यह दावा किया गया कि इजराइल के समुद्र तट पर एक जलपरी को देखा गया था। देखने वाले ने दवा किया कि उसने रेत पर एक महिला को लेटे हुए देखा जो धूप सेक रही थी। लेकिन जैसे ही वह उसके पास गया । उसे देखकर सदमे मे आ गया क्योंकि उसके एक पूंछ थी। और वह एक आम महिला नहीं थी।

2012 में एक एनिमल प्लैनेट  से जुड़े कुछ वैज्ञानिकों ने जलपरी को वास्तव मे खोज लेने का दावा किया और इस संबंध मे बाद मे उन्होंने अनेक सबूत भी पेश किये हालांकि बाद मे वैज्ञानिकों ने इस बात को नकार दिया था कि वह कोई वास्तव मे जलपरी थी। सब कुछ झूठा निकला ।

जापान के फुकुओका में एक मंदिर को 1222  के अंदर कुछ जलपरी की हडियां मिलने का दावा किया गया । इन कंकाल को सहेज कर रखा गया है। और यह दावा भी किया गया है कि यह जलपरी का ही है। और यह लगभग 800 साल पुराना कंकाल है।‌‌‌हालांकि इसका अब तक वैज्ञानिक परीक्षण नहीं किया गया है।

‌‌‌क्या जलपरि होती है आज के संदर्भ मे

जलपरियों में विश्वास हमारी प्रजाति के बहुत भोर में ही पैदा हो सकता है। लगभग 30,000 साल पहले पेलियोलिथिक (पाषाण युग) काल के अंत में गुफा चित्रों में जादुई महिला आकृतियाँ पहली बार दिखाई देती हैं, जब आधुनिक मनुष्यों ने भूमि पर प्रभुत्व प्राप्त कर लिया था और संभवतः, समुद्र में नौकायन करना शुरू कर दिया था। अर्ध-मानव जीव, जिन्हें चिमेरस कहा जाता है, पौराणिक कथाओं में भी प्रचुर मात्रा में हैं – जलपरियों के अलावा, बुद्धिमान सेंटोरस, जंगली व्यंग्य, और आनंदमय मिनोटॉर थे, नाम के लिए लेकिन कुछ ही।

लेकिन क्या जलपरियां असली होती हैं? जलीय ह्यूमनॉइड्स का अब तक कोई प्रमाण नहीं मिला है। फिर, वे लगभग सभी नाविकों के सामूहिक अचेतन पर कब्जा क्यों करते हैं? इतिहासकारों, दार्शनिकों और मानवशास्त्रियों के लिए यह प्रश्न छोड़ना बेहतर है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि वर्तमान तक जलपरी होने के कोई भी सबूत नहीं मिलें हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं । लेकिन अधिकतर केस के अंदर जिनको हम जलपरी कहते  हैं वे कृत्रिम रूप से बनाई गई हो सकती हैं। उपर आपको जिन जलपरी के बारे मे बताया गया है वह अधिकतर केस के अंदर ‌‌‌ नकली ही होती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌क्या सूक्ष्म जगत के अंदर जलपरी होती हैं

kya jalpari hoti hai

दोस्तों यदि हम भौतिक जगत की बात करते हैं तो आपको बतादें कि यहां पर किसी भी तरह की जलपरी मौजूद नहीं है। लेकिन सूक्ष्म जगत के अंदर यह संभव हो सकता है। ऐसी कोई घटना याद नहीं है। लेकिन आपको बतादें कि सूक्ष्म जगत के अंदर कई तरह  के अजीब अजीब ‌‌‌ प्राणी होते हैं जोकि भौतिक जगत के अंदर नहीं होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌तो इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि सूक्ष्म जगत के अंदर जलपरी नहीं होती हैं। सूक्ष्म जगत के अंदर यह सब हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते है। यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌चीन के अंदर जलपरी का उल्लेख

दोस्तों आपको बतादें कि चीन के अंदर जलपरी का उल्लेख मिलता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यह कहा जाता था कि जलपरी के जो आंसू थे उनसे मोती निकलते थे । और मछुआरे उनको पकड़ने की भी बहुत कोशिश करते थे । लेकिन वे पानी की गहराई के अंदर चली जाती थी।

‌‌‌रामायण के अंदर जलपरी के बारे मे जानकारी

रावण की बेटी सुवर्णमछा (सोने की जल परी) का उल्लेख किया गया है। और यह बताया गया है कि वह सेतु बंधन के काम को रोकने का प्रयास करती है।

‌‌‌इस तरह से देखा जाए तो दुनिया के हर भाग के अंदर जलपरी का उल्लेख मिलता है। लेकिन यह भौतिक रूप से कभी भी पाई नहीं गई है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

जेबरा के बारे मे जानकारी और जेबरा के प्रकार

शिवलिंग पर जल चढ़ाने के 11 फायदे के बारे मे जानिए

सफर मे उल्टी के कारण और उपाय

गाय को रोटी खिलाने के 13 फायदे

गिलहरी के संकेत गिलहरी शुभ है या अशुभ

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।