कोचिंग सेंटर कैसे खोले पूरी जानकारी who start chocking center business

‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको कोचिंग सेंटर खोलने की पूरी प्रक्रिया के बारे मे बताएंगे।

दोस्तों आजकल study  का क्रेज काफी बढ़ता ही जा रहा है। खास कर लोग job  की तैयारी करने के लिए कोचिंग सेंटर को join  करते हैं। यदि आप कोई business  करना चाहते हैं। और आपके पास कोई business idea  तो आप कोचिंग सेंटर बिजनेस के बारे मे भी सोच सकते हैं

‌‌‌और पता लगा सकते हैं कि क्या कोचिंग सेंटर बिजनेस आपको सूटकरता है या नहीं ।

वैसे कोचिंग सेंटर बिजनेस का काफी ज्यादा क्रेज है। और आने वाले समय के अंदर इसका और अधिक विस्तार हो जाएगा । यदि अभी आप कोचिंग सेंटर  बिजनेस को शूरू करते हैं तो आने वाले सालों के अंदर आपका business  ग्रो करता रहे तो आप इससे अच्छे खासे पैसे अर्न ‌‌‌कर सकते हैं।

तो दोस्तों चलिए अब बात करते हैं । कोचिंग सेंटर खोलने के लिए पहले किन किन चीजों की आवश्यकता होगी । और किन बातों का ध्यान रखना होगा ?

school boys photo

‌‌‌जरूरत { requirement}

 

‌‌‌दोस्तों कोई भी बिजनेस तभी चलता है जब उसकी रिक्वायरमेंट हो । मतलअब आप जहां पर कोचिंग सेंटर खोलने की सोच रहे हैं वहां पर उसकी जरूरत कितनी है। यदि वहां पर कोई जरूरत नहीं हैं तो या तो आपको कोचिंग सैंटर ही नहीं खोलना चाहिए या आपको किसी तरह से जरूरत पैदा करनी होगी । ‌‌‌यदि वहां पर काफी जरूरत है तो इसका मतलब है आपका कोचिंग सेंटर अच्छा चलेगा । आपको इसके लिए कोई अधिक मेहनत नहीं करनी होगी । लेकिन यदि जहां आप खोल रहे हैं वहां पर पहले से कई कोचिंग सेटर हैं तो आपको इसमे प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा । ‌‌‌आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप रिक्वायरमेंट पैदा कैसे करेंगे ? यदि आपके पास इस सवाल का जवाब है तो आगे चलते हैं।

 

‌‌‌स्थान का चुनाव {select right place}

 

‌‌‌उसके बाद आपको अपने कोचिंग सेंटर के लिए सही पैलेस का चुनाव करना है। आपको ऐसी जगह पर पैलेस चुनना है जोकि किसी कॉलेज या इंस्टयूट के आस पास हो । क्योंकि ऐसी जगह पर अधिक स्टूडेंट आते हैं और आपका बिजनेस चल निकले की संभावना होती है। इसके अलावा आपका कोचिंग सेंटर शहर के अंदर ऐसी जगह भी होना  ‌‌‌चाहिए जहां पर आने जाने की सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सके । ताकि दूर दराज के लोग वहां पर आसानी से पहुंच सके ।‌‌‌यदि आपके पास खुद की जमीन ऐसी जगह पर है तो अच्छा है तब आपको जमीन का किराया देने की आवश्यकता भी नहीं होगी । यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप किराये पर ले सकते हैं।

 

 

‌‌‌बड़े कमरे की आवश्यकता {big room requirement}

 

आप जिस बिल्डिंग को किराये पर ले रहे हैं। उसके अंदर पर्याप्त सुविधाएं होनी चाहिए । जैसे स्टूडेंटस के लिए  रूम और रूम की संख्या कम से कम उतनी होनी चाहिए जितने के अंदर सारे स्टूडेंटस आसानी से आ सकें । इसके अलावा वहां पर स्टूडेंटस के इधर उधर घूमने की भी व्यवस्था‌‌‌होनी चाहिए । इसके अतिरिक्त भविष्य के अंदर स्टूडेंट बढ़ने पर भी अतिरिक्त रूम लेने मे कोई समस्या नहीं आनी चाहिए । आपको रूम तो कियराये पर भी मिल जाएंगे । लेकिन अन्य सामान की खरीद खुद के पैसे से ही करनी होगी ।

 

 

‌‌‌अन्य जरूरती सामान की खरीद

 

सारे काम पूरे हो जाने के बाद आपको कुर्सी टेबल वैगरह ही आवश्यकता होगी । इनके अलावा बोर्ड वैगरह ही भी जरूरत होगी । इन सारे सामना को आप चाहे तो किसी स्थानिये व्यापारी से खरीद सकते हैं। अन्यथा  आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।‌‌‌आपको अपना कोचिंग सेंटर अच्छा बनाना होगा । देखने मे उसका लुक अच्छा लगना चाहिए । ताकि यह अधिक स्टूडेंटस को आकर्षित करेगा । आप अपने कोचिंग सेंटर के अंदर computer कर सकते हैं।

 

 

‌‌‌फीस का निणर्य  {decide fees}

 

याद रखें यदि आपका कोचिंग इस्टयूट नया है तो आपको पहले पहले कम फीस ही लेनी चाहिए । लेकिन फीस इतनी कम भी नहीं होनी चाहिए कि आपके कोचिंग सेंटर को लोग बुरा समझने लगें । हार्ड विषय की फीस ज्यादा होती है और सरल विषय की फीस कम होती है हार्ड विषय जैसे मैथ फिजिक्स और सरल ‌‌‌विषय जैसे हिंदी सामाजिक विज्ञान आदि की फीस कम ली जाती है। यदि आप अच्छी क्वालिटी की कोचिंग कराते हो और यह साबित करने मे कामयाब हो जाते हो तो आप मनचाही फीस भी वसूल सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको कुछ टाईम लग सकता है। तब तक आपको अपने कोचिंग सेंटर को इम्प्रुव करना होगा ।

 

‌‌‌टीचर का सलेक्सन

कोचिंग सेंटर के अंदर पढ़ाने के लिए आपको अच्छे टीचर की आवश्यकता भी होगी । वैसे आप चाहें तो 7000 से लेकर 10000 तक आपको टीचर आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन यदि आप इससे भी अच्छे टीचर की व्यवस्था करना चाहते हैं तो आपको अधिक पैसा खर्च करना होगा । ‌‌‌लेकिन हमारा तो यही मानना है कि आप थोड़ज्ञ ठीक ठाक टीचर अपने कोचिंग सेंटर के अंदर रख सकते हैं। जिससे आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं लगेगा । और कोशिश करें कि वह टीचर स्टूडेंट के लिए अच्छे से अच्छा कर सके ।

‌‌‌बाद मे जब आपका कोचिंग सेंटर चलने लगे तो आप अच्छे टीचर भी रख सकते हैं।

 

‌‌‌इसमे कितना खर्चा आएगा ?

 

‌‌‌यदि आप खुद की जमीन खरीदते हैं और उस पर मकान वैगरह बनाते हैं तो आपको काफी ज्यादा खर्चा लगाना पड़ेगा । लेकिन यदि आप किराये पर मकान लेते हैं तो आपको कुछ ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा । यही 7 लाख रूपये तक लग जाएंगे । इन पैसे के अंदर आपको फर्निचर वैगरह खरीदने होंगे । और अपने बिजनेस का प्रचार ‌‌‌प्रसार भी करना होगा ।‌‌‌इसके अलावा आपको टीचरों को भी एक बार इन पैसों से सैलरी देनी होगी ।

 

‌‌‌कोचिंग सेंटर का उदघाटन कैसे करें ?

 

‌‌‌याद रखे कोचिंग सेंटर का उदघाटन भी आपको सही तरीके से करना होगा । यह बात बहुत ही महत्वपूर्ण है की आपके कोचिंग सेंटर के उदघाटन के समय कौन लोग आते हैं? इस समय आपका पहला मकसद होना चाहिए । ऐसे लोग आपके कोचिंग सेंटर के अंदर उदघाटन के लिए आने चाहिए जोकि काफी फेमस हों । और आपको कॉलेज के स्टूडेंट ‌‌‌को भी आमंत्रित करना चाहिए । ताकि आपको अधिक से अधिक स्टूडेंट मिल सकें । आप चाहें तो इस समय आने वाले अपने अतिथियों को नास्ता वैगरह भी दे सकते हैं।

 

‌‌‌सिफारीश के पैसे दें  

एक नए कोचिंग सेंटर के सक्सेस होने के चांस तब बहुत अधिक बढ़ जाते हैं जब कोई फेमस पीपुल आपके कोचिंग सेंटर मे जाने की सिफारीश करता है। यदि आप कॉलेज के किसी लेक्चर को किसी तरह से सिफारिश के लिए तैयार कर लेते हैं तो आप एक सक्सेस कोचिंग सेंटर चला सकते हैं। ‌‌‌मान लिजिए आपने किसी दो कॉलेज के दो बेस्ट लेक्चरार को सिफारिश करने के पैसे दिये हैं तो अनेक स्टूडेंट आपके पास कोचिंग करने के लिए इसलिए आ जाएंगे क्योंकि उनका लेक्चरार उनको उस कोचिंग सेंटर मे जाने के लिए बोलता है। इसके अलावा आप स्टूडेंट को भी दूसरा स्टूडेंट लाने के लिए कोई ऑफर दे ‌‌‌सकते हैं।

 

‌‌‌अखबार मे विज्ञापन देना  {ad with local newspaper }

 

जिस जगह पर आपका कोचिंग सेंटर है आपको वहां के स्थानिए अखबार के अंदर विज्ञापन देना चाहिए । ऐसा करने से बहुत से लोगों को आपके कोचिंग सेंटर के बारे मे पता चलेगा । और इस बात की पूरी संभावना होगी की आपको कोचिंग सेंटर को अधिक लोग ज्योइन करेंगे ।

 

‌‌‌सफल व्यक्ति से मिलाएं {Give proof meet success people }

 

‌‌‌लोग दिलासा की बजाय प्रूफ के अंदर ज्यादा विश्वास करते हैं जब आपके कोचिंग सेंटर का एक बैच पूरा हो जाए और उसके अंदर कई लोगों की सरकारी जॉब लग जाए तो आने वाले नए बेच को इसका प्रूफ दिखाएं और उनके मन मे विश्वास पैदा करें । उन्हें सह एहसास करनाएं की इस कोचिंग सेंटर को ज्योइन करके उन्होने गलती ‌‌‌नहीं की है। आप सक्सेस लोगों को स्टूडेंस के सामने लाएं और उनको इनाम दें । और नए बैंच के लिए दो शब्द कहने को बोलें ।

 

‌‌‌कितना पैसा कमा सकते हैं ?

 

पैसा कमाना इस बात पर निर्भर करता है कि आपका कोचिंग सेंटर कैसा चल रहा है। यदि आपका कोचिंग सेंटर अच्छा चल रहा है तो आप इससे सालाना 12 लाख से भी ज्यादा कमा सकते हैं। और इसमे आप जितना चाहें पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए अपने कोचिंग सेंटर को सक्सेसफुल बनाना होगा।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *