कैटरीना कैफ की लाइफ स्टोरी full lifestyle of katrena kaif

 

‌‌‌कैटरीना कैफ की जीवनी या कैटरीना कैफ की लाइफ स्टोरी के बारे मे हम इस लेख मे विस्तार से बताऐंगे ।कैटरीना कैफ का जन्म सन 16 जुलाई 1 9 83 के अंदर हुआ था । कैटरीना कैफ अंग्रेजी होने के बाद भी बॉलिहुड के अंदर एक बड़ा मकाम हाशिल किया था । आपको बता दें कि कैटरीना के कैरियर को लेकर आलोचकों की राय हमेशा मिक्स रही है। ‌‌‌कैटरीना हांगकांग के अंदर पैदा हुई थी । लंदन जाने से पहले उनका परिवार कई देसों के अंदर रह चुका है। कैटरीना को अपना पहला असाइमेंट तब मिला था । जब वह बहुत छोटी थी ।लंदन में एक फैशन शो में, फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद ने कैफ को देखा और उन्हें बूम 2003 के अंदर उन्हें लेने का फैसला कर लिया ।full lifestyle of katrena kaif

भारत में फिल्माने के दौरान, कैफ को मॉडलिंग असाइनमेंट प्राप्त हुए और एक सफल मॉडलिंग करियर की स्थापना की। इसके अलावा कैटरीना को उनकी खराब हिंदी की वजह से कई बार रिजेक्ट भी किया जा चुका है।तेलुगु फिल्म, मालिसवारी (2004) में प्रदर्शित होने के बाद कैफ ने कई और फिल्मे भी की थी । नमस्ते लंदन (2007)। उन्होंने बॉक्स ऑफिस हिट  फिल्म रही थी ।

इसके अलावा कैफ ने आतंकवाद नाटक न्यूयॉर्क (200 9) में कैफ का प्रदर्शन बेहतर अभिनेत्री नामांकन के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड अर्जित किया था ।अजब प्रेम की गज़ाब कहानी (200 9), राजनीती (2010) और जिंदगी ना मिलीगी दोबारा (2011) में भूमिकाओं के बाद, उन्हें मेर ब्रदर की दुलहान (2011) में उनके प्रदर्शन के लिए अपना दूसरा फिल्मफेयर ‌‌‌आवार्ड भी मिला था । ‌‌‌कैफ की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की बात करें तो वह थी एक था टाइगर (2012)   और धूम 3 ।

Table of Contents

‌‌‌‌‌‌कैटरीना कैफ की जीवनी कैटरीना कैफ का जन्म

कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1 9 83 को  हांग कांग के अंदर हुआ था । उनके मताअनुसार उनके पिता मोहम्मद कैफ एक व्यापारी हैं। और उनकी माता सुसैन सुजान एक वकील और दान कार्यकर्ता है। वे सब उसके सात भाई बहन हैं: तीन बड़ी बहनें स्टेफनी, क्रिस्टीन और नताशा हैं, तीन छोटी बहनें मेलिसा, सोनिया और इसाबेल और एक बड़े भाई माइकल। इसाबेल कैफ जो उनकी बहन है एक मॉडल और अभिनेत्री है। आपको बतादें कि जब कैफ का जन्म हुआ था तो उनके पिता  और मां का तलाक हो चुका था । कैब बताती हैं कि मुझे मेरी मां ने ही पाला था । मैं अपने पिता के संपर्क मे नहीं रही हूं।

‌‌‌17 साल की उम्र मे छोड़दी पढ़ाई

आपको बतादें कि इंडिया आने से पहले कैटरीना कैफ लंदन के अंदर इंजिनियरिंग कर रही थी । लेकिन एक अंग्रेजी न्यूजमे  कैफ ने बताया कि जब उनका मन पढ़ाई के अंदर नहीं लग रहा था तो उन्होंने पढाई छोड़ने का निश्चिय किया और भारत आकर मांडलिंग के अंदर कैरियर बनाने की ‌‌‌सोची । ‌‌‌उसके बाद वह पढ़ाई वैगरह छोड़कर भारत आ गई और यहां पर अपना कैरियर बनाने मे लग गई।

‌‌‌‌‌‌कैटरीना कैफ की जीवनी कैटरीना कैफ ने कैसे की मॉडलिंग करियर की स्थापना

14 वर्ष की उम्र मे पहली बार कैट ने हवाई के अंदर एक सौंदर्य प्रतियोगिता जीती थी । उसके बाद कैटरीना कैफ ने एक आभूषण कार्यक्रम के अंदर  अपना पहला असाइमेंट प्राप्त किया था । उसके बाद वह लंदन फैशन वीक के अंदर निरंतर दिखाई देने लगी । ‌‌‌उसके बाद लंदन के अंदर कैजाद गुस्ताद की एक फिल्म बूम के अंदर एक छोटी सी भूमिका निभाने के लिए चुना लिया गया ।

इस फिल्म के अंदर अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, मधु सप्र और पद्म लक्ष्मी शामिल थे।उसके बाद कैफ को कई ऑफर प्राप्त हुए । तब कैफ ने भारत के अंदर रहने का फैसला किया । ‌‌‌सबसे पहली बार कैटरीना एक पहले किंगफिशर कैलेंडर में दिखाई के अंदर दिखाई दी थी । कैफ ने कोका-कोला, एलजी, फेविकोल और सैमसंग जैसे ब्रांडों का समर्थन करने के बाद जल्द ही भारत में एक सफल मॉडलिंग करियर की स्थापना की।

‌‌‌ बूम (2003) फिल्म बूरी तरह से फलाप हो गई। इस फिल्म कि विफलता के लिए महिलाओं को जिम्मेदार भी ठहराया गया था ।हिंदुस्तान टाइम्स  ने कैफ की हिंदी खराब होने के बारे मे भी लिखा था। उनकी खराब हिंदी की वजह से उनको फिल्मों से रिजेक्ट किया जाने लगा ।महेश भट्ट ने उन्हें साया (2003) में तारा शर्मा के साथ बदल दिया क्योंकि ‌‌‌कैटरीना कैफ की हिंदी काफी खराब थी ।

उसके बाद कैटरीना कैफ ने हिंदी सिखने के लिए हिंदी की कक्षाओं के अंदर जाना आरम्भ कर दिया ।कैफ तेलुगु फिल्म मालिसवारी (2004) में दिखाई दी । उनके खिलाफ बनती नकारात्मकता के बावजूद उनको इस फिल्म के लिए 7 मिलियन डॉलर मिले जो एक दक्षिणी भारत की अभिनेत्री ‌‌‌के लिए तो बहुत ज्यादा थे । इस फिल्म ने कैटरीना को एक नए मुकाम पर पहुंचाने का काम भी किया ।

कैटरीना कैफ की फिल्मों की सूची

कैटरीना कैफ ने कई सारी फिल्मे की थी उनमे से कुछ निम्न लिखित हैं।

वर्ष फ़िल्म चरित्र टिप्पणी
2003 बूम रीना कैफ़
2004 मल्लीस्वारी राजकुमारी मल्लीस्वारी तेलुगु फ़िल्म
2005 मैंने प्यार क्यूँ किया सोनिया
अल्लरी पिदुगू श्वेता तेलुगु
बलराम बनाम तारादास सुप्रिया मलयालम
सरकार पूजा
2006 हमको दीवाना कर गये जिया यशवर्धन
2007 नमस्ते लंदन जसमीत सिंह
पार्टनर प्रिया जयसिंह
वैलकम संजना
अपने नंदिनी साराभाई
2008 रेस सोफिया कैमियो
सिंह इज़ किंग सोनिया सिंह
हैलो कथावाचक
युवराज अनुष्का बेंटन
2009 न्यू यॉर्क माया शेख
ब्लू निक्की कैमियो
अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी जेनिफ़र “जेन्नी” पिंटो
दे दना दन अंजलि कक्कड़
2010 राजनीति इंदु सेकसरिया / प्रताप
तीसमार खां अन्या खान
2011 ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा लैला
बॉडीगार्ड ख़ुद गीत “बॉडीगार्ड” में विशेष उपस्थिति
मेरे ब्रदर की दुल्हन डिंपल दीक्षित मनोनीत-फिल्मफेयर अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए
2012 अग्निपथ चिकनी चमेली गीत “चिकनी चमेली” में
एक था टाइगर ज़ोया
जब तक है जान मीरा थापर
2013 मैं कृष्णा हूँ राधा कैमियो
बॉम्बे टॉकीज़ ख़ुद कैमियो
धूम 3 आलिया
2014 बैंग बैंग हरलीन साहनी
2015 फैंटम नवाज मिस्त्री
2016 फितूर फिरदौस नक़वी
बार बार देखो दिया वर्मा
2017 जग्गा जासूस घोषणा की जानी है फिल्मांकन
टाइगर ज़िंदा है घोषित होगी
2018 ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

 

‌‌‌कैटरीना कैफ Personal life

कैटरीना कैफ की पर्सनल लाइफ के अंदर भी अब तक कई उतार चढ़ाव आए हैं। कई अभिनेताओं के साथ उसका अफैयर रहा है। लेकिन किसी भी अभिनेता के साथ उनका अभेयर ज्यादा दिन तक चल नहीं पाया है। कैटरीना कैफ की जीवनी के अंदर हम आइए यह भी जानते हैं कि किस किस अभिनेता के साथ उनका ‌‌‌अफैयर रहा है।

‌‌‌सलमान खान और कैटरीना की लव स्टोरी

‌‌‌कैटरीना जब फिल्मी जगत के अंदर नई थी तो । उसे सलमान का साथ मिला था । इसी वजह से तो बूम जैसी असफल फिल्म के बाद भी कैटरीना को फिल्मे मिली थी ।‌‌‌सन 2004 के अंदर कैटरीना की दोस्ती सलमान खान से हुई थी । उस समय सलमान खान फिल्म  मैने प्यार क्यों किया बना रहे थे । इसके लिए उन्हें एक हिरोइन की तलास थी । वह बात उस समय की थी । जब ऐश्वर्या के साथ सलमान खान का ब्रेकअप हो चुका था । इस वजह से सलमान खान काफी अकेले भी हो चुके थे । उन्हें ‌‌‌भी किसी के साथ की आवश्यकता थी जो कैटरीना ने पूरा किया । उसके बाद दोनों के अंदर गहरी दोस्ती हो गई। और दोनो अक्सर बाइक पर घूमते नजर आते थे ।

‌‌‌कैटरीना का काम सलमान आसानी से निकाल सकता था । बस उसे और क्या चाहिए था । सन 2005 के अंदर फिल्म हिट होने के बाद तो कैटरीना को कई सारी बड़ी बड़ी फिल्मों के ऑफर आने लगे ।

‌‌‌1998 के अंदर हम साथ साथ  फिल्म सूटिंग के दौरान चिंकारा के शिकार मामले के अंदर 25अगस्त सन 2007 को सलमान जेल गए थे । तो कैटरीना उनसे मिलने जेल के अंदर भी गई थी । उस समय वह काफी उदास दिखाई दे रही थी । जिससे देखकर लगता था कि कैटरीना को सलमान की कुछ ज्यादा ही फिक्र है।

‌‌‌एक के बाद एक फिल्मे फलाप होने की वजह से कैटरीना सलमान के लिए दुआ मांगने के लिए अजमेर दरगाह के अंदर भी गई थी । कैटरीना सलमान के हर सुख दुख के अंदर साथ नजर आती थी । लगभग 3 साल तक दोनों की लव स्टोरी ठीका ठाक चलती रही । लेकिन उसके बाद सन 2009 के अंदर फिल्म न्यूयॉर्क  मे कैटरीना जॉन के साथ ‌‌‌दिखाई दी। जिसमे एक किसिंग सीन को देखकर सलमान भड़क गए और दोनों के अंदर बहुत लड़ाई हुई। कहा जाता है कि सलमान कैटरीना को अपने को छोड़कर किसी ओर के साथ काम करते हुए नहीं देखना चाहते थे ।

इसके अलावा सुनने मे यह भी आया है कि कैटरीना सलमान के घरवालों को भी पसंद नहीं थी ।‌‌‌हालांकि कैटरीना और सलमान दोनों ने ही अपने इस रिश्ते के बारे मे कभी खुलकर नहीं बताया ।‌‌‌सन 2009 के अंदर कैटरीना और रणबीर कपूर दोनों के अफैयर के चर्च होने लगे । सलमान खान को यह बर्दाश्त नहीं हो सका और उन्होंने कैटरीना के बारे मे खुलकर बोला । इसके अलावा उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म वीरा के अंदर ‌‌‌जरीन खान को लिया ।‌‌‌उसके बाद 2011 के अंदर एक था टाइगर मे दोनों ने काम किया । बस उसके बाद दोनों की लव स्टोरी का अंत हो गया ।

कैटरीना और रणबीर की लव स्टोरी

सलमान खान से ब्रेकअप होने के बाद कैटरीना को मिले रणबीर कपूर ।एक अंग्रेजी साईट के अनुसार दोनो लिवइन रिलेशन के अंदर भी रहे थे । और दोनों का अफैयर पूरे 5 साल तक चला था । कैटरीना रणबीर की पार्टी वैगरह भी ज्योइन करती थी ।‌‌‌उसके बाद एक जगह पर तो कैटरीना ने कहा था कि रणबीर उसके लिए स्पेसल है।  हालांकि 2013 के अंदर कैटरीना ने कहा कि अभी उसका शादी करने का कोई विचार नहीं है।इसी बीच सन 2014 के अंदर दिय गए एक इंटरव्यू के दौरान कैटरीना ने अपने रिश्ते को खुलकर स्वीकार किया था।

कैटरीना और रणबीर की लव स्टोरी
कैटरीना और रणबीर की लव स्टोरी

मार्च 2014  रणबीर अपनी फिल्म बंबेवेवलेट के लिए श्रीलंका  गए थे तो कैटरीना भी उनके साथ कुछ टाइम बिताने के लिए वहां पर गई थी । जिससे देखकर यह आसानी से अनुमान लगाया जा सकता था कि दोनों का रिश्ता कितना गहरा है।हालांकि इस रिश्ते के अंत के पीछे जो कारण बताए जा रहे हैं। एक तमाशा सूटिंग के

‌‌‌के दौरान रणबीर की दीपिका से नजदिकियां और आलिया को भी इसके लिए जिम्मेदार बताया गया । हालांकि दोनो के अंदर सुलह की कोशिश भी की गई। कैटरीना की मां सुलह के लिए रणबीर की मां से मिली थी । लेकिन इसका भी कोई नतीजा नहीं निकला और दोनों के बीच दूरिया बनी रही ।

सन 2016 जुलाई को फिल्म जग्गा जासूस के दौरान दोनों के बीच दूरियां बनी रही । फिल्म के एक किसिंग सीन को सूट करने से रणबीर ने इनकार कर दिया । जिसकी वजह दोनों का ब्रेकअप बताया जा रहा है।

‌‌‌‌‌‌कैटरीना कैफ की जीवनी कैटरीना का बुरा वक्त

2015-16 में कटरीना की फैंटमफितूर और बार बार देखो  जैसी बड़ी बड़ी फिल्मे बुरी तरह से फलाप हो गई। जिससे कैटरीना का कैरियर तक खतरे मे आ चुका था । कैटरीना के इस बुरे वक्त के अंदर काम आए एक बार फिर सलमान खान । ने उनको टाइगर जिंदा है के लिए हिरोइन चुना और यह फिल्म काफी ‌‌‌अच्छी सफलता अर्जीत कर पाई जिसके फलस्परूप कैटरीना का कैरियर वापस पटरी पर लौट सका।

‌‌‌एक्टिंग मे झेलनी पड़ी मुश्किलें

जब कैटरीना सात समंदर को पार कर भारत आई थी । तो उसे कुछ भी नहीं आता था । डांस के नाम पर तो कैटरीना जीरो थी। इस बात को खुद सलमान खान ने भी कहा था । और आज ऐसे आइटम नम्बर की कमी नहीं है जिनको कैटरीना ने अपने डांस की मदद से फेमस कर दिया ।‌‌‌यह सब ऐसे ही नहीं हुआ । वरन इसके लिए कैटरीना को बहुत परेशानी झेलनी पड़ी ।जब कैटरीना तैलगू फिल्मे कर रही थी तो राजू सुंदरम कोरियोग्राफ  ने कैटरीना से कहा कि उसे कमर मटकाना तक नहीं आता । यह बात कैटरीना के दिल मे लगी । और बस उसके बाद उसने एक अच्छी डांसर बनने की कसम खाली ।

‌‌‌उसके बाद कैटरीना ने वीरू कृष्णा से डांस सीखा था । उसने डांस सीखने के लिए घंटो रिहर्सल किया । तब जाकर वह आज बेस्ट डांसर बन चुकी है। धूम 3 का सबसे महंगा सोंग कैटरीना के डांस के बिना अधूरा रह जाता है। कहा जाता है कि इस सोंग के अंदर 5 करोड़ का खर्चा आया था।

‌‌‌इस गाने को सूट करने के लिए अमेरिका से कई जिमनास्ट स्किल्स को बुलाया गया था। और इसको 20 दिन रिहर्सल करने के बाद सूट किया गया था ।साल 2012 में आई फिल्म अग्निपथ के एक सोंग को सूट करने मे कैटरीना को नानी याद आ गई । कहा जाता है कि इस सोंग की रिहर्सल 7 दिन तक चली थी । इसमे कैटरीना को पत्थरों ‌‌‌पर नंगे पांव डांस करना था । और यह डांस भी संजय धत के सामने करना था । जिसमे संजय धत कैटरीना को 18 साल की उम्र से जानते हैं। वे उनकी तरफ ठीक से देख भी नहीं पा रहे थे ।

‌‌‌‌‌‌कैटरीना सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्री

ऐसा माना जाता है कि कैटरीना भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला थी । सन 2014 के अंदर वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों के अंदर दूसरे पायदान पर रह चुकी है। एक अनुमान के अनुसार वह एक फिल्म के 6 से 8 करोड़ रूपये लेती है। 2013 में कमाई के मामले मे अभिनेत्रियों के अंदर दूसरे नम्बर पर रही ।फ़ोर्ब्स पत्रिका ने सन 2012 के अंदर कैटरीना की कमाई को 65 करोड़ रूपये आंका था ।2013 की सूची मे वो 10 लोगों की सूचि मे अकेली केवल महिला थी ।पीपल विथ मनी पत्रिका ने सन 2014 के अंदर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्री माना था।

पुरस्कार और सम्मान

कैटरीना को समय समय पर उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार भी मिले हैं।

  • मैंने प्यार क्यों किया फिल्म मे स्टारडस्ट ब्रेकथ्रु प्रफोमेर्ंस आवार्ड 2004 को मिला ।
  • अजब प्रेम की गजब कहानी के लिए उन्हें स्टारडस्ट बेस्ट एक्टर पोपुलर चॉइस आवार्ड 2010 मे मिला था।
  • ‌‌‌तीस मार खान के लिए बेस्ट एक्टर्स आवार्ड 2011 के अंदर मिला था ।
  • एक था टाइगर के लिए पिपल चॉइस आवार्ड सन 2013 मे मिला था।
  • जब तक ‌‌‌है जान के लिए बेस्ट एक्टर्स आवार्ड 2013 मे मिला था।

‌‌‌कैटरीना कैफ  की पसंद और ना पसंद

  • कैटरीना के पसंदिदा अभिनेता  हैं जॉनी डेप , रोबर्ट पिटसन , रितिकरोशन आदि
  • कैटरीना के पसंदिदा स्थान हैं लंदन स्पेन और इटली व दुबई
  • पसंदिदा बॉलिवुड फिल्मे हैं दिल घड़कने दो उमराव जान , मन्नू रिटर्स आदि
  • पसंदिदा अभिनेत्री हैं  पेनलोप क्रूज , माधुरी ,काजोल

 

कैटरीना कैफ से जुड़े कुछ मजेदार फैक्ट

  • कैटरीना कैफ स्मोक नहीं करती
  • वह ड्रिंक अवश्य लेती है।
  • कैटरीना का पिता एक कश्मीरी था और माता ब्रिटिश थी । इस वजह से वह आधी कश्मीरी और आधी ब्रिटिशी है।
  • जब वह 14 साल की थी तो उसने कई सारे देसों के अंदर भ्रमण किया । जैसे जापान चाइना पोलैंड फ्रांस आदि।
  • ‌‌‌वैलकम फिल्म के अंदर कैटरीना के द्वारा पहनी गई सिल्वर कलर की ड्रेस 4814 लाख डॉलर की थी।एक इटालियन डिजाइनर ने उनको दी थी।
  • 2008 2009 व 2010 के अंदर गूगल पर सर्च की जाने वाली मोस्ट सेलिब्रेटी थी।
  • ‌‌‌कैटरीना के एक्स फ्रेंड रणबीर ने कैटरीना को फिल्म अजब प्रेम की गजब कहानी मे सम्भो कहा था ।
  • ‌‌‌कैटरीना के पास भारतिए नागरिकता नहीं है। वह अभी भी ब्रिटिश की नागरिकता है। और भारत के अंदर रोजगार विजा पर काम कर रही है।
  • ‌‌‌वह पहली एक्टर है जो बेबी डॉल की तरह लगती है।
  • ‌‌‌कबीर खान एक्टर उनका सबसे अच्छा दोस्त है।
  • और इरफान पठान उनका सबसे फैवरेट क्रिकेटर है।
  • एक ट्रेड पत्रिका द्वारा किये गए सर्वेक्षण में कैटरीना को सफलतम अभिनेत्री माना गया ।
  • अजब प्रेम की ग़जब कहानी  की सूटिंग के दौरान कैटरीना को नम्बर वन स्टार का दर्जा दिया गया ।निर्देशक राजकुमार सन्तोषी  ने कहा कि इतनी बड़ी स्टार होने के बाद भी वह सेट पर कोई नखरे नहीं करती है। उसके आइटम नम्बर की भी प्रसंसा हुई।
  • ‌‌‌कैटरीना को सबसे सुंदर हस्तियों मे से एक माना जाता है।
  • एक रिपोर्ट के अनुसार कैटरीना सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों मे से एक रह चुकी है।
  • ऍफ़एचएम पत्रिका द्वारा वर्ष 2008, 2009, 2011, 2012 और 2013 में “विश्व की सबसे सेक्सी महिला” के रूपमे चिंहित किया गया था।
  • ब्रितानी पत्रिका इस्टर्न आई द्वारा वर्ष 2008 के अंदर लगातार 4 बार सबसे सेक्सी महिला का दर्जा दिया गया।

‌‌‌कैटरीना कैफ की जीवनी से सीख

अब तक हम लोगों ने कैटरीना के जीवन के बारे मे संक्षिप्त रूप से जाना । वैसे कैटरीना की लाइफ के बारे मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है। और जो जानकारी उपलब्ध है। वह केवल फिल्मों के बारे मे है। कैटरीना कैफ की जीवनी से हम काफी कुछ सीख सकते हैं। ‌‌‌कैटरीना कैफ जब 14 साल की थी तो वह हमारी और आपकी तरह ही एक लड़की थी । जिसको कुछ भी नहीं आता था । बस मन मे एक ख्वाइस थी और जनून था कि उसे मॉडलिंग और एक्टर बनना है। अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए कैटरीना ने अपनी पढ़ाई तक छोड़दी थी । आइए कुछ चीजें जो हम कैटरीना के जीवन से सीख सकते हैं।

katrina life story in hindi

‌‌‌सबसे ज्यादा एक्टीवनेश

कैटरीना जब काफी छोटी थी तभी से वह मॉडल बनने का सपना सजा चुकी थी। उसको जहां भी अपना प्रदर्शन दिखाने का मौका मिला जा पहुंची । मतलब उसकी एक्टीवनेश की वजह से वह लोगों की नजरों मे आ पाई थी । उसने पहली बार 14 साल की उम्र मे सौंदर्य प्रतियोगिता जीती थी । ‌‌‌उसके बाद उसे जोभी छोटे मोटे काम मिले उन सभी को किया । उसमे चाहे आभूषण के कार्यक्रम मे भाग लेना हो या स्टेज पर डांस करना हो । मतलब वह हर समय एक्टीवेट रही ।

‌‌‌अपनी कमियों के अंदर सुधार

कैटरीना जब भारत आई थी तो उसे कमर मटकाना तक नहीं आता था । डांस के नाम पर तो वो जीरों थी । उसे हिंदी तक बोलनी नहीं आती थी। लेकिन उन्हें अपनी गलतियों को सुधारा और निंरतर चीजों को सीखती रही । कैटरीना के पास आज जो मुकाम है वह ऐसे ही हाशिल नहीं हुआ है। ‌‌‌वरन वह कैटरीना की कड़ी मेहनत का नतीजा ही तो है।

‌‌‌निरंतर चीजों को सीखते रहना

एक जीरो लेवल की लड़की का सुपर स्टार बनना कोई मामुली बात नहीं होती है। हर कोई यह नहीं कर सकता है। यह सब करने के लिए काफी हिम्मत चाहिए होती है। कैटरीना की सबसे बड़ी खूबी यह भी है कि वह निरंतर चीजों को सीखती रहती है। सबसे पहले उन्होंने डांस सीखा , हिंदी बोला सीखा ‌‌‌और एक्टींग के गुरू भी सीखे । सीखे बिना वह भी एक नाकामयाब अभिनेत्री बनकर रह जाती ।

‌‌‌केवल एक ही लक्ष्य

यदि आपने कैटरीना कैफ की जीवनी को ढंग से पढ़ा होगा तो आपने एक बात को नोटिस किया होगा कि कहीं भी कैटरीना का एम नहीं बदला । वह जब 14 साल की थी तो भी एक सफल मॉडल और एक्टर बनने के सपने देखती है। और आज भी उसके मन मे और ज्यादा सफल होने का विचार मौजूद है। कैटरीना का लक्ष्य ‌‌‌हमेशा से ही एक ही था । यही वजह रही कि वह अपने काम पर बेहतर ढंग से फोक्स कर पाई । और कामयाब अभिनैत्री बन सकी ।

‌‌‌हर परिस्थिति के अंदर अडिग रहना

कैटरीना के सामने सबसे ज्यादा मुश्बिते आई।  उतनी मुश्बितें किसी आम महिला एक्टर के सामने नहीं आती है। एक तो वह खुद विदेशी थी । दूसरी उसे हिंदी ठीक से नहीं आती थी । डांस भी कोई खास नहीं था । लेकिन उन्हें इस बात को स्वीकार कर लिया कि उनके अंदर ‌‌‌कमियां हैं और वह अपनी कमियों को सुधारेगी । और उन्होंने ऐसा किया भी । इसके अलावा ‌‌‌कठिन से ‌‌‌कठिन सीन के अंदर भी कैटरीना टस के मस नहीं हुई। आपको बतादें कि कैटरीना का मां बाप और दादा कोई एक्टर नहीं रहें हैं। ‌‌‌बॉलिवुड के अंदर कैटरीना को जो कामयाबी मिली वह उनकी मेहनत का नतीजा ही रही ।

‌‌‌उपर हमने कैटरीना के जीवन से जुड़ी सीख के बारे मे बताया है। वे सब कोई काल्पनिक नहीं हैं। वरन कैटरीना की जीवनी से हम इनकों आसानी से समझ सकते हैं। लेकिन इनको अलग से लिखने की आवश्यकता इस वजह से महसूस हुई।‌‌‌ क्योंकि अधिकतर यूजर जीवनी के बारे मे तो पढ़ लेते हैं लेकिन उनके अंदर की कुछ खास बातों को समझ नहीं पाते हैं। जबतक वे इन चीजों को समझ  नहीं पाएंगे तब तक जीवनी पढ़ने का कोई फायदा नहीं है। सो अब आप इन चीजों को कंठस्थ कर सकते हैं जो आपकी लाइफ मे बहुत काम आने वाली हैं।

बुरे वक्त मे भी आगे बढ़ने वालों को मिलती है कामयाबी best motivational story

source 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *