ऐसी कौनसी चीज है जिसमे सबसे ज्यादा मजा आता है ?

दोस्तों आज कल हर कोई मजा लेना चाहता है। जिधर भी आप देखेंगे आपको हर युवक युवती यही सोचते हुए मिलेंगे कि सबसे ज्यादा मजा कैसे हाशिल किया जाए और सबसे ज्यादा मजा कौनसी चीज के अंदर आता है।इस लेख के अंदर हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि सबसे ज्यादा मजा कौनसी चीज के अंदर आता है। वैसे देखा जाए तो यह डिसाइड करना इतना आसान नहीं है कि सबसे ज्यादा मजा कौनसी चीज के अंदर आता है। क्योंकि हर व्यक्ति के लिए मजे वाली चीजें अलग अलग हो सकती हैं।जैसे किसी को खाने पीने की चीजों के अंदर सबसे ज्यादा मजा आता है


तो किसी को लड़कियों से बात करने मे सबसे ज्यादा मजा आता है। मतलब यह फिक्स नहीं किया जा सकता कि हर व्यक्ति को इस चीज के अंदर ही सबसे ज्यादा मजा आएगा ।फिर भी हम आपको कुछ ऐसी कंडिशन बताएंगे जिनके आधार पर आप यह आसानी से तय कर पाएंगे कि आपको किस चीज के अंदर ज्यादा मजा आता है।


सबसे ज्यादा मजा का मतलब


दोस्तों सबसे ज्यादा मजा के बारे मे जानने से पहले हम आपको मजा का मतलब भी बता देना उचित समझते हैं। सबसे ज्यादा मजा का मतलब है। खूब सारा एन्जोय । जब आप किसी काम को करते समय बहुत अधिक खुशी को महसूस करते हैं। तो उसी का मतलब सबसे ज्यादा मजा होता है।
सबसे ज्यादा मजा कौन सी चीज में आता है?
यह डिसाइड करना बहुत मुश्किल है कि सबसे ज्यादा मजा किन चीजों के अंदर आता है। क्योंकि हर व्यक्ति के लिए सबसे ज्यादा मजे की चीजें अलग अलग हो सकती हैं। और समय पर भी सबसे ज्यादा चीजों का प्रभाव अलग हो सकता है। फिर भी हम आपको कुछ खास चीजें बता रहे हैं। जिनमे सबसे ज्यादा मजा लोग लेते हैं।


पैसा


पैसा एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से लोग सबसें ज्यादा मजा ले सकते हैं। आप पूरी दुनिया के अंदर कहीं पर भी चले जाएं आपको लग भग हर इंसान की पहली ख्वाइस पैसा कमाना ही होगी । और पैसा आने के बाद वह यही सोचेगा कि अब वह मजे से गाड़ी खरीदेगा । बंगला खरीदेगा । और बहुत सारा मजा लेगा । कुल मिलाकरयह कहा जा सकता है कि पैसा भी वह एक चीज है जिसमे सबसे ज्यादा मजा आता है।

लड़कियों के साथ

बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको से क् स के अंदर सबसे ज्यादा मजा आता है। दुनिया के अंदर बहुत सारे व्यक्ति भले ही इस चीज को नजरअंदाज करें लेकिन यह सच है कि अधिकतर लोग से क् स के अंदर भी सबसे ज्यादा मजा लेते हैं। कुछ लोग लड़कियों से बातें करके भी सबसे ज्यादा मजा लेते हैं।इसी लिए तो वे सारे दिन और रात लड़कियों से बात ही करते रहते हैं।
बच्चों को खेलने मे सबसे ज्यादा मजा आता है
आमतौर जो छोटे बच्चे होते हैं। उनको खेलना बहुत ही अच्छा लगता है। और इसीलिए वे सारे दिन तक खेलते रहते हैं। और उनको स्कूल जाने के लिए भी जबरदस्ती तैयार किया जाता है। जिससे एक बात तो साफ हो जाती है कि छोटे बच्चों को खेलने मे जितना मजा आता है।उतना किसी अन्य चीज के अंदर नहीं आता है। हालांकि कुद बच्चे इसके अपवाद भी हैं। उनको खेलने की बजाय अन्य काम करने मे ज्यादा मजा आता है।

मनोरंजन


कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सारे दिन टीवी या नेट के चिपके रहते हैं। कुछ टीवी सिरियल के दिवाने होते हैं तो कुछ लोग टीवी सिरियल की बजाय नेट के कीड़े होते हैं। बस उन लोगों की वही दुनिया होती है। वे उसी दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा मजा लेते हैं। और उनके बिना एक पल भी रह नहीं सकते । यदि एक दिन भी नेट बन जाए तो उनका समय निकलना मुश्किल हो जाता है।


खाने पीने में

लगभग हर व्यक्तिे अपना खास खाना पसंद होता है। यदि वह खाना आपको मिल जाए तो आप बड़े चाव से उसको खाएंगे । बहुत से लोगों को खाने पीने की चीजों के अंदर भी सबसे ज्यादा मजा आता है।खाने पीने की चीजों के अंदर भी कई सारी चीजें आती हैं। जैसे कुछ लोग मुर्गी खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग दाल फराई पसंद करते हैं। अपनी पसंद की खाने पीने की चीजों के अंदर काफी मजा आता है।


सबसे ज्यादा मजा कौन सी चीज में आता है? आपको, कैसे पता करें ?


जैसा कि हम आपको उपर बता चुके हैं कि सबसे ज्यादा मजे को डिसाइड करना बहुत ही कठिन होता है। फिर भी हम इस संबंध मे आपको एक अच्छा तरीका बता रहे हैं। जिसकी मदद से आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको सबसे ज्यादा मजा किस चीज के अंदर आता है।


सबसे पहले अपने पसंद के काम की लिस्ट बनाएं

  • हर इंसान के पास कुछ खास पसंद के काम होते हैं। और आपको सबसे ज्यादा मजा वाली चीज या काम के बारे मे जानना है। तो एक लिस्ट बनानी होगी । उस लिस्ट को आपको इस प्रकार से बनाना है कि हर काम को आप अपने मन से कितनी देर करना चाहेंगे । उस समय को नोट कर लें । जैसे आप खेलना लगभग 7 घंटे चाहते । लेकिन बाकि समय उसी के बारे मे सोचते हैं तो इसका मतलब आपको उसमे सबसे ज्यादा मजा आता है।
  • इसी तरीके से आप एक सुची बना लें जैसे
  • खेलना 2 घंटे
  • पढ़ना मन नहीं करता
  • टीवी देखना और नेट 9 घंटे
  • गर्लफ्रेंड का मजा लेना 18 घंटे

जैसा कि आप चित्र के अंदर देख रहे हैं। व्यक्ति दो ही काम अपने मन से करता है। जिसमे गर्लफ्रेंड से बात करने के लिए मोबाइल का प्रयोग इन चीजों के अंदर ही उसे सबसे ज्यादा मजा आ रहा है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है। कि इंसान को सबसे ज्यादा मजा उन चीजों के अंदर आता है। जिसको वह दिल से करना चाहे।


सबसे ज्यादा मजा देने वाली चीजें कम लिमिट वाली


उपर तो हमने ऐसी चीजों के बारे मे जाना जो एक लंबे समय तक मजा देती हैं। वे मन की भूख वाली चीजें होती हैं। जिनके बारे मे अक्सर यह कहा जाता है कि मन की भूख जल्दी ही खत्म नहीं होती हैं। लेकिन कुछ चीजें सबसे ज्यादा मजा देने वाली ऐसी भी होती हैं। जो एक निश्चित मात्रा तक ही मजे देती हैं। जैसे खाना पीना , बियर वैगरह पीना और एक्स करना आदि । मतलब आप यदि खाने के अंदर ज्यादा मजा लेते हैं तो आप एक निश्चित मात्रा के अंदर ही खाने मे मजे ले सकते हैं। यदि आप उस मात्रा से अधिक खाते हैं तो निश्चित ही आपके लिए यह सही नहीं होगा और आपको मजे की बजाए नुकसान हो जाएगा ।

सबसे ज्यादा मजा कैसे हाशिल करें ?


दोस्तों हम चाहते हैं कि आप लाइफ के अंदर ज्यादा से ज्यादा मजे लो क्योंकि यह जिंदगी बार बार नहीं आने वाली है। तो इस जिंदगी को आपको भरपूर होकर जिना चाहिए ।


आपका दिल खुश हो वह करें


आमतौर पर आप उसी चीज के अंदर सबसे ज्यादा मजा हाशिल करते हैं। जिस काम को करने मे आपका दिल खुश हो जाए आपके अंदर से आवाज आए कि हां आपको यह काम करना चाहिए । जिसको करके ही आपको शांति मिल सके आपको अच्छा महसूस हो सके ।यदि आपका दिल किसी काम को करने मे खुश नहीं है तो इसका मतलब सीधा सा यही है कि यह काम आपको मजा नहीं देने वाला है। आप इस काम को मजबूरी के अंदर कर रहे हैं। तो दोस्तों सबसे ज्यादा मजा हाशिल करने के लिए हमेशा अपने सबसे अच्छे और सबसे पंसदीदा कामों को करेंगे तो बेहतर होगा ।


अपने दिमाग को शांत रखें

यदि आप अपने दिमाग के अंदर नकारात्मक विचार भरके रखते हैं तो आपका दिमाग हमेशा ही अशांत रहेगा । ऐसी स्थिति के अंदर आपको काम करने मे कोई ज्यादा मजा नहीं आएगा । और आप बार बार किसी बेकार की चिंता के अंदर डूबे रहेंगे । तो हम आपको बतादेंते हैं। कि अपने दिमाग से बेकारके विचारों को बाहर निकालने की कोशिश करें । और दिमाग के अंदर हमेशा अच्छे विचार भरें । यदि दिमाग के अंदर अच्छे विचार होंगे तो आप अच्छे से जिंदगी का मजा ले सकेंगे ।


वर्क को मजे लेकर करने की कोशिश करें

यदि आप हर काम को मजे लेकर करने की कोशिश करते हैं तो हम लाइफ के अंदर बोर होने से बच सकते हैं। आमतौर पर होता यह है कि जब हम अपने पसंद का काम मजे लेकर करते हैं तो दो घंटे 2 मिनट के बराबर लगते हैं। लेकिन जब अपने ना पसंद के काम को दो घंटे करते हैं तोआपको यह बहुत लंबा लगता है। हमारे कहने का मतलब है। इंसान को बहुत सारे ऐसे काम भी करने पड़ते हैं। जिनको वह करना नहीं चाहता है। लेकिन ऐसी स्थिति के अंदर आपको उन कामों को भी किसी तरीके से मजे लेकर करना चाहिए।


ज्यादा समय तक मजेदार काम करें

आपको जो मजेदार लगता है। उसको ज्यादा समय तक यदि आप करते हैं तो आप और अधिक मजा ले सकते हैं। जैसे आपको टीवी देखना अच्छा लगता है। तो ऐसी स्थिति के अंदर आप टीवी के साथ लंबे समय तक चिपके रहकर और ज्यादा मजा उठा सकते हैं।इसी तरीके से आप अपने पसंदिदा काम को लंबे समय तक करके और ज्यादा मजा ले सकते हैं।

किस चीज के अंदर कितना प्रतिशत मजा आया कैसे जानें ?


दोस्तों वैसे मजा की कोई एसआई यूनिट नहीं होती है। लेकिन फिर भी मजा निकाले के लिए सबसे आसान चीजों का प्रयोग मनौवेज्ञानिक करते हैं। वही हम आपको बताना चाह रहे हैं। इस सूत्र की मदद से आप यह आसानी से जान सकते हैं कि आपको किस चीज के अंदर सबसे ज्यादा मजा आया।
i=IT/TT100

  • I = मजा का प्रतिशत
  • IT = फील गुड समय
  • TT = total time

फील गुड का मतलब होता है। जैसे आपने उस काम को करते वक्त कितने समय अच्छा महसूस किया । और कुल समय का मतलब आपने कितने समय तन और मन से वो काम किया है। जैसे एक व्यक्ति ने पूरे 10 घंटे पढ़ाई की और उसमे से सिर्फ दो घंटे गुड महसूस किया तो इस काम मे उसे कितना मजा आया।

i=2/10100
= 20%
इसी तरीके से आप किसी भी चीज का मजा निकाल सकते हैं। वैसे यह सूत्र आपको एक बेहतर आइडिया दे सकता है।यदि आप किसी भी चीज का मजा निकालना चाहते हैं तो आप आसानी से निकाल सकते हैं। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपके मजा के अंदर कितना वैरियसन हो रहा है ? किस दिन आपने कितना मजा लिया था।


सबसे ज्यादा मजा किस चीज मे आता है ?


दोस्तों सूत्र के हिसाब से देखें तो सबसे ज्यादा मजा देने वाली दुनिया के अंदर फिल्हाल तो एक ही चीज है। जो लोगों को सबसे ज्यादा मजा देती है। और वो है से क् स यदि आप से क् स करते हैं तो आपने इस बात को नोटिश किया होगा कि शूरू से लेकर अंत तक आप हमेशा से ही अच्छा ही फील करते हैं। और अच्छ भी इतना फील करते हैं कि दूसरे काम के अंदर आप उतना अच्छा नहीं फील कर पाते हैं। इस वजह से इसके अंदर कुल समय और गुड फील समय दोनों बराबर हो जाते हैं।और मजा 100 प्रतिशत हो जाता है।
तो अगली बार जब आपसे कोई यह पूछे कि सबसे ज्यादा मजा किस चीज के अंदर आता है तो आपका जवाब क्या होगा आप जान ही चुके हैं। इसके अलावा यदि हम दूसरी चीजों की बात करें तो अधिकतर चीजें ऐसी होती हैं। जिनके अंदर इंसान को मजा नहीं आता है। मतलब वह दिल से इन चीजों को स्वीकार नहीं करता है। पैसा के अंदर मजा आता है। लेकिन मजे का प्रतिशत 100 नहीं हो पाता है।


हर चीज मे मजा क्यों नहीं आता है ?


भाई हर चीज मजे लेने के लिए नहीं बनी होती है। मुझे लगता है। एक ही ऐसी जगह है जहां पर इंसान को हर चीज के अंदर मजा आता है। और वह जगह है स्वर्ग । वहां पर जाकर ही इंसान सभी बंधनों से मुक्त हो जाता है। तब उसे हर चीज के अंदर फील गुड होता है। और हर चीज मे मजा आता है।
सबसे ज्यादा मजा कब आता है ?
सबसे ज्यादा मजा उस कंडिशन पर आता है। जब आप किसी काम को करने के लिए बहुत अधिक बेताब हो जाएं और अचानक से वह काम आपको करने को मिल जाए तो आपको सबसे ज्यादा मजा आता है। जैसे आप किसी लड़की से काम करने को मरे जा रहे हैं और अचानक से वह लड़की आपके साथ आने को तैयार हो जाए तो आपको सबसे ज्यादा मजा आता है।
सबसे ज्यादा मजा किस चीज मे आता है लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *