इस idea से र्स्टाट करें hair salon business मिलेगी 100 प्रतिशत कामयाबी गारंटी के साथ

 

‌‌‌मैं आपको पहले भी बहुत से लेखों के अंदर बता चुका हूं कि आप कोई भी बिजनेस करें लेकिन वह लोगों की देखा देखी के अंदर कभी भी नहीं करें । किसी भी बिजनेस को करने से पहले उसके बारे मे अच्छी तरह से सोच विचार कर लेना चाहिए ।‌‌‌आज के लेख के अंदर हम आपको hair salon बिजनेस के बारे मे बताने वाले हैं। वैसे बिजनेस के अंदर कई कॉमन चीजे होती हैं जोकि सबको पता होता है। लेकिन कुछ ऐसी चीजे भी होती हैं। जिनके बारे मे बहुत ही कम लोगों को पता होता है।

‌‌‌इस बिजनेस से जुड़ी हम आपको कुछ ऐसी ही चीजें बताने वाले हैं।

 

‌‌‌खुद से पूछे क्या आप तैयार हैं ?

 

सबसे पहले खुद से यह पूछें कि क्या आप तैयार हैं? आपका मन hair salon business  करने का करता है। यदि इसका जवाब हां है तो इसका मतलब आप इस बिजनेस को करने के लिए तैयार हैं। आप अकेले मे चिंतन करें । और सोचे कि क्या आप वास्तव मैं तैयार हैं?

 

‌‌‌क्या आपके अंदर skill  है?

 

‌‌‌ hair salon एक ऐसा बिजनेस है जिसको करने के लिए आपको काम की पूरी जानकारी होनी चाहिए । यदि आप कटिंग करना जानते हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से शूरू कर सकते हैं। यदि आप कटिंग करना नहीं जानते हैं तो इसको सीखने की कोशिश करें । इसके लिए आप अपने घर के छोटे बच्चों की कटिंग करके अभियास कर सकते हैं। ‌‌‌और जब आपको नार्मल कटिंग करना आने लगे तो आप किसी हेयर सैलून की दुकान पर जाकर और ज्यादा सीख सकते हैं। इसमे आपको इसमे कुछ टाईम लग सकता है।

hair salon photo

‌‌‌कितनी पूंजी लगेगी ?

 

पूंजी के बारे मे आप अच्छे से जानना चाहते हैं तो आप अपने नजदीक किसी हेयर कटिंग की दुकान से संपर्क कर सकते हैं। वह आपको बहुत ही अच्छे से गाईड कर देगा । लेकिन इसमे आपका लगभग 20000 रूपये तक का खर्चा लग जाता है। यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं।

 

‌‌‌हेयर कटिंग का सामान bay  करना

 

‌‌‌हेयर कटिंग बिजनेस को र्स्टाट करने के लिए आपको कई चीजों की जरूरत होगी जैसे

  1. दो या तीन चेयर
  2. दो कैंची
  3. चादर वैगरह
  4. शीशा बड़ा
  5. और क्रीम
  6. ब्लेड रेजर आदि

 

 

‌‌‌आप इस सामान को अपने नजदिकी किसी स्टोर से खरीद सकते हैं। यदि आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं तो यह महंगा मिलेगा ।

 

Shop  का चुनाव कैसे करें

 

‌‌‌अपने बिजनेस को शूरू करने के लिए आप जो दुकान किराये पर लेते हैं वह आपके बिजनेस की सफलता मे महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। आपकी दुकान किसी ऐसी जगह पर होनी चाहिए जिसके आस पास बहुत से लोगों की भीड मौजूद हो । यह जगह शहर के मैन मार्केट के अंदर भी हो सकती है। ‌‌‌कोशिश करें आपकी दुकान का किराया ज्यादा ना हो । यदि आपके पास खुद की दुकान है तो आप उसमे भी यह बिजनेस शूरू कर सकते हैं।

 

‌‌‌आप हेयर कटिंग के बिजनेस को different  तरीके से कैसे कर सकते हैं?

‌‌‌कोई भी बिजनेस हो उसे यदि आप किसी यूनिक आइडिया के साथ करते हैं तो कामयाबी मिलने के चांस बढ जाते हैं। वैसे यदि आप सिंपल तरीके से इसबिजनेस को करना चाहते हैं तो आप इसमे कामयाब नहीं हो सकते । क्योंकि पहले से मार्केट मे बहुतसारी हेयर सैलून की दुकान मौजूद हैं। हम आपको बताते हैं कि आप इसे अलग ‌‌‌ तरीके से कैसे कर सकते हैं।

 

एक खूबसूरत गर्ल को  ‌‌हायर करें

 

इसमे आपको सबसे पहले एक ऐसी लड़की की तलास करनी होगी जो आपके लिए काम करने को तैयार हो जाए । आपका प्रश्न हो सकता है कि लड़की ही क्यूं तो मैं आपको बतादूं कि कटिंग एक बोरी काम होता है और हम कस्टमर इसमे एंजोय करना चाहता है।

‌‌‌आप जब लड़की से पुरूषों की कटिंग करवाएंगे तो यकीन मानिए लोगों का आपकी दुकान पर जमवाडा लग जाएगा । लोगों को महिने पहले ही बुकिंग करनी पड़ेगी ।

‌‌‌इस आइडिया को विदेसों के अंदर आजमाया जा चुका है।जोकि पूरी तरह से सफल रहा है।

 

लड़की ‌‌‌को ट्रेनिंग दें

‌‌‌यदि आपने लड़की को हायर कर लिया है तो उसे ट्रेनिंग देकर पूरी तरह से तैयार करें । ऐसा करने मे आपको कुछ समय भी लग सकता है। लेकिन सतत प्रयास करते रहें । जब लड़की को काम की पूरी जानकारी हो जाए तो उसे अपनी दुकान मे आने वाले कस्टमर की हेयर कटिंग बनाने के लिए लगा सकते हैं। यदि आपने यह सारे स्टेप्स ‌‌‌सही तरीके से पूरे कर लिये तो समझो आप कामयाब होगए हैं।

 

Promote your business local newspaper

‌‌‌बहुत से लोग बिजनेस तो र्स्टाट कर लेते हैं लेकिन वे अपने बिजनेस को छोटा समझकर प्रमोट करना भूल जाते हैं। यह गलती आपको नहीं करनी है। आप अपने बिजनेस का विज्ञापन लोकल न्यूज पेपर के अंदर कई बार दे सकते हैं। इसके लिए आकर्षक भाषा के अंदर अपने बिजनेस के बारे मे लिखें ।

‌‌‌तब आसपास के लोगों को आपके बिजनेस के बारे मे सही से पता चलेगा ।

 

 

‌‌‌आपके सामने आपके प्रतिस्पर्धी का टिकना मुश्किल हो जाएगा

 

‌‌‌याद रखें जो  बिजनेस कर्ता अपने कस्टमर की रूचि को जानकर उसके एकोर्डींग काम करता है आज के मार्केट मे उसका कब्जा हो जाता है। क्या आप जानते हैं जीयो इतना कामयाब क्यों हुआ ? इसका एक ही कारण रहा उसने कस्टमर की रूचि को जानकर काम किया था । सो आप का यह आइडिया बहुत समय तक काम करता रहेगा । ‌‌‌जब तक आपके प्रतिस्पर्धी इस तरीके को अपनाएंगे तब तक आप बहुतसारा पैसा कमा चुके होंगे ।और उसके बाद तो आप इतने फेमस हो जाएंगे कि लोग अपने आप ही आपके पास ही आएंगे । सो ट्राई करें ।

 

‌‌‌मन मे हीन भावना ना पालें

 

कुछ लोगों को लगेगा कि वे इस प्रकार के बिजनेस को नहीं कर सकते । लोग क्या कहेंगे ? तो मैं उनको कहना चाहूंगा आपको लोगों की परवाह नहीं करनी चाहिए ।वरन आपको अपने बारे मे सोचना चाहिए कि क्या आप सच मे ही आगे कुछ कर गुजरना चाहते हैं कि नहीं? यदि हां तो किसी की परवाह ना करें।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *