आलू से बिजली कैसे बनती है आलू से बिजली बनाने का तरीका

‌‌‌कुछ लोगों को लगता है कि आलू से बिजली बनाना संभव नहीं है। लेकिन वास्तव मे आप आलू की मदद से बिजली बना सकते हैं। आलू से बिजली बनाना बहुत हि आसान काम है। आप इसे अपने घर पर आराम से कर सकते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको बताएंगे कि आप आलू की मदद से कैसे बिजली बना सकते हैं।येरुशलम की हिब्रू यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का तो इतना दावा है कि आप आलू की मदद से 40 दिन तक एक बल्ब जला सकते हैं। वैज्ञानिकों ने ऐसा सिद्व करके भी दिखाया है।इस तरीके की खोज 1780 में लुइगी गेल्वनी ने की थी ।

आलू से बिजली कैसे बनती है

‌‌‌वैज्ञानिकों ने आलू से बिजली बनाने के लिए कई अलग अलग प्रकार के आलू का परीक्षण किया तो पाया कि आलू का आंतरिक प्रतिरोध अधिक होता है। जिसकी वजह से आलू बिजली का सुचालक नहीं होता है।

‌‌‌यदि आप आलू से बिजली बनाना चाहते हैं तो नीचे दिये गए स्टेपस को फोलों करें

Requirement martial

‌‌‌1. चार पांच आलू

  1. जिंक और ताबें की रोड़
  2. 0 वोल्ट का बल्ब
  3. उबालने के लिए बर्तन
  4. और चाकू व वायर

‌‌‌सबसे पहले आलू को उबालें

सबसे पहले आपको तीन चार आलू लेने हैं और उन सभी आलूको उबालना होगा । आलू को उबालने की वजह यह है कि आल का बिना उबाले प्रतिरोध अधिक होता है। इसकी वजह से आलू के अंदर इलेक्ट्रान का फलो नहीं होता है। उबालने के बाद आलू का प्रतिरोध कम हो जाता है। और यह विधुत का सुचालक हो जाता है।

‌‌‌आलू के अंदर रॉड लगाएं

अब आप सभी आलू को दो हिस्सों के अंदर काट लें और एक तांबे कि रॉड या पती को कटे हुए आलू के एक हिस्से के अंदर लगा दें और दूसरी पती को आलू के दूसरे हिस्से के अंदर लगा दें । ध्यान दें आप चाहें तो आलू को छिलकर भी उन पर तांबे और जिंक की पती लगा सकते हैं।

‌‌‌आलू को 0 volt के बल्ब से कनेक्ट करें

अब आपको करना यह है कि आलू को 0 वोल्ट के बल्ब से कनेक्ट करना है। दो तार लें और एक तार को जिंक की पती से कनेक्ट करें और दूसरे तार को तांबे की पती से कनेक्ट करके तार को होल्डर मे लगा दें । अब होल्डर के अंदर आप बल्ब डालेंगे तो आप देखेंगे कि आपका बल्ब ‌‌‌जलने लगेगा ।

‌‌‌आलू से बिजली बनाकर घर पर आप क्या कर सकते हैं ?

यदि आप आलू से बिजली बनाना चाहते हैं तो आपको यह भी जानना जरूरी है कि आप कम मात्रा के अंदर बनाई बिजली का क्या प्रयोग कर सकते हैं?

1. आईफोन चार्ज

आप आलू से बिजली बनाकर अपने आईफोन को आसानी से चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको लगभग 8 से 9 वोल्ट की ‌‌‌आवश्यकता होगी । आप अपने आईफोन चार्जर को सॉकेट के अंदर लगाकर आसानी से चार्ज कर सकते हैं। यह खास कर तब उपयोगी है। जब आप के घर मे बिजली नहीं हो ।

2. ‌‌‌बल्ब जला सकते हैं

आप आलू की मदद से एक बल्ब भी जला सकते हैं ।यदि आप आलू से अधिक वॉट का बल्ब जलाना चाहते हैं तो आपको अधिक आलू प्रयोग मे लेने होंगे ।

‌‌‌बेट्री चार्ज कर सकते हैं

यदि आपके पास कोई कम वोल्ट की बेट्री है तो आप अपनी बेट्री को आलू की मदद से बिजली पैदा कर चार्ज कर सकते हैं।

‌‌‌वोल्टेज कैसे बढ़ाएं

यदि आप आलू से बिजली बनाकर अपना लैपटॉप चार्ज करना चाह रहे हैं या आप कुछ बड़े वोल्ट के उपकरण को चलाना चाह रहे हैं तो आपको वोल्टेज बढ़ाना होगा । चार पांच बड़े आलू लगभग 5 वोल्ट की बेट्री के बराबर होते हैं। आप आलू की संख्या बढ़ाकर वोल्टेज बढ़ा सकते हैं। ‌‌‌नाईजरिया के अंदर तो आलू से ही लोग बिजली बना रहे हैं उनको बिजली का बिल भी नहीं देना पड़ रहा है।

‌‌‌आलू से बिजली उत्पादन कितना सस्ता है ?

आलू से बिजली बनाना काफी सस्ता है। यदि आलू से बिजली बनती है। यह डीसी सैल बेट्ररी से लगभग 40 गुना सस्ती है। यह डिजल से बनने वाली बिजली की तुलना मे 5 गुना सस्ती भी है।

‌‌‌विश्व मे आलू का कितना उत्पादन होता है?

2010 में दुनिया में 32.4 करोड़ टन आलू का उत्पादन हुआ था । आलू दुनिया के 162 देसों के अंदर उगाया जाता है। आलू के सस्ते होने की वजह से इससे बिजली कम पैसों मे उत्पादित हो जाती है। लेकिन कुल उत्पादन का 30 प्रतिशत आलू स्टोर सही नहीं होने की वजह से नष्ट हो ‌‌‌जाता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *