आंखों का चश्मा छुड़ाने के लिये क्या करें

आज कल आंखों की समस्या आम समस्या हो गयी है। अधिकतर व्यक्तियों की आंखें बचपन के अंदर ही कमजोर हो जाती हैं इसलिये उनको चश्मा लग जाता है। चश्मे की वजह से अनेक तरह की समस्या जाती है। फोज और पुलिस की नौकरी लगने के इच्छुक लड़के लड़कियों के सामने बड़ी ‌‌‌समस्या खड़ी हो जाती है। आज हम चश्मे से छूटकारा पाने के कुछ टिप बता रहे हैं। इनका यदि आप सही तरीके से प्रयोग लते हैं तो हो सकता है। आपके चश्मे का नम्बर कम हो जाए
‌‌‌
1.बादाम गिर सौंफ मिशरी कूजा तीनों को समान मात्रा मे मिलाकर बारीकी से कूट लें उसके बाद उनको कांच के एक बर्तन के अंदर रख लें उसको 50 ग्राम 250ग्राम दूध के साथ रोजाना लेते रहने से आंखों को फायदा मिलता है। इसके अतिरिक्त दिमागी कमजोरी भी दूर हो जाती है। भूलने की समस्या से भी छूटकारा मिलता ‌‌‌है।
‌‌‌2.गाजर टमाटर का सेवन करने से भी आंखों की कमजोरी दूर होती है।

3.पैरों के तलवों मे के तेल की मालिस करने से भी आंखों की कमजोरी दूर होती है।

‌‌‌4.आंवला हरड और बहेड़ा को समान मात्रा के अंदर लेकर उनको कूट कर ‌‌‌त्रिफला चूर्ण बना लें । किसी शीशी के अंदर भरलें । 90 ग्राम त्रिफला चूर्ण को कुछ पानी के अंदर भीगो दें । सुबह इसको छान लें । और हल्के हाथों से आंखों को धोयें । ऐसा करने से आंखों की कमजोरी दूर तो होती ही है। इसके साथ ही साथ न जर भी तेज हो जाती है।

 

‌‌‌5.कानों के पास कनपटी के अंदर गाये के घी  की मालिस करने से भी आंखों को फायदा पहुंचता है।
‌‌‌6.गन्ने और केले खाने से भी आंखों को फायदा पहुंचता है।
7.गुलाब जल और नींबू का रस बराबर मात्रा मे मिलाकर आंखों के अंदर डाले
8.अनुलोम विलोम प्रणायाम भी करें
9.दोनों हथेलियों को आपस मे रगड़े और आंखें बंद कर उन पर रखें
10.तांबे के बर्तन के अंदर पानी रात भर कर रखदें सुबह उठकर पीले

 

11.सुबह सुबह हरी घास पर ‌‌‌चलने से भी आंखों को फायदा होता है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।