अपने बिजनेस को आगे ले जाने के अचूक फंडे

दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे मंत्र की जिनका प्रयोग कर आप अपने बिजनेस को आगे तक ले जा सकते हैं। यदि आप बिजनेस करते हैं और उसे आगे लेजाने के इच्छुक हैं तो यह मंत्र आपके लिये ही हैं।

business grow photo

जहां तक मैंने देखा है बहुत से लोग बिजनेस करते हैं किंतु उनमे से केवल कुछ लोग ही बिजनेस को आगे बढ़ा पाते हैं और करोड़पति तक पहुंचते हैं। बाकि तो ऐसे होते हैं। जो बिजनेस के आगे बढ़ाने की बात तो बहुत दूर है किंतु वे उसे समय पर सम्हालते भी नहीं हैं। बस एक तरह की फोर्मलटी पूरी करते हैं। ऐसे अनेक लोगों को आप भी जानते होंगें आपके आस पास के दर्जी और दुकानदार आदि
सही मायने मे यदि किसी बिजनेस को आगे ही नहीं बढ़ाया जाए तो बिजनेस करने का कोई मजा ही नहीं आता है। क्योंकि तब उससे कोई खास कमाई भी नहीं होती है। सो यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो उसे ‌‌‌हमेशा आगे बढ़ाने की बात अपने दिमाग मे रखें अपने बिजनेसकोआगे कैसे ले जाए इसके लिये नीचे दिये गए अचूक फंडे पढे

1.कस्टमर की संख्या को बढ़ाईए

दोस्तों मान लिजिये आप कोई ‌‌‌प्रोडेक्ट बेचते हैं तो यह बात बहुत अधिक मायेनेरखती है कि आपके कितने कस्टमर हैं। यदि आपके प्रोडेक्ट के बहुत अधिक लोग ग्राहक हैं तो आपकी कमाई भी लाखों करोड़ों के अंदर होगी इसके विपरित यदि आपके कस्टमर कम हैं तो आपकी कमाई भी कम ही होगी और यदि आप अपने कस्टमर की संख्या किसी तरह से बढ़ाने मे कामयाब हो गये तो समझो आपके बिजनेस को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता
आपको कस्टमर की संख्या बढ़ाने के लिये एड देने होंगें किंतु एक बात भी आपको याद रखनी चाहिये कि चाहे आप किसी भी तरह का प्रोडेक्ट क्योंना बेचते हों किंतु उसकी गुणवकता से कोई समझोता करें नही तो आपके साथ भी कुछ वैसा ही हहो सकता है जैसा कि एक लैपटोप कम्पनी के साथ हुआ था

 

आपने भी सुना होगा कि 2000 रूपये के अंदर कम्पनी ने एक छोटा सा लैपटोप निकाला क्योंकि वह सस्ता होने की वजह से तेजी से मार्केट के अंदर छा गया लेकिन धीरे धीरे उसकी कमियां लोगों को पता चली तो वह फलोप हो गया उसकी बिक्री तक बंद हो गयी ‌‌‌इससे आपने यह सीखा की जो लोग चीजों की गुणवकताअच्छी नहीं रखते उनकी कम्पनियों के आगे ताले लग जाते हैं।
सो फ्रेंड यदि आप अपने साथ अधिक कस्टमर जोड़ना चाहते हैं तो आपको अपनी चीजों की गुणवकता के साथ कोई समझोता नहीं करना है।

2.कुछ अलग करते रहें

क्या आप जानते हैं कि जो इंसान एक ही सीढ़ी पर चढ़ता है जिस पर दुनिया का हर व्यक्ति चढ़ता है। तो वह व्यक्ति भीड़ के अंदर जायेगा और किसी की उस पर निगाह नहीं ‌‌‌पड़ेगी । किंतु वह व्यक्तिजोअकेला बिना सिढ़ी या ऐसी सीढ़ी से चढ़ता है जिससे कोई भी नहीं चढ़ता है। तो लोगों का ध्यान उसकी और अपने आप ही चल जायेगा लोगों का ध्यान ‌‌‌आकर्षित करने का यही एक साधारणसाफंडा है।
यानि लोगों की ध्यान अपनी और खींचने के लिये आप को कुछ हटकर करना होगा
‌‌‌अपने बिजनेस के अंदर अलग हट करने के लिये आप किसी तरह के बढ़िया प्राईज अपने कस्टमर को दे सकते हैं। और बहुत कुछ होता है कुछ नया करने के लिये इसका सबसे बड़ा फायदा होता कि लोगों के दिमाग के अंदर आपके प्रोडेक्ट का नाम ‌‌‌घूस्ता है। और जब तक लोगों के दिमाग के अंदर आपके प्रोडेक्टकानाम ही दिमाग के अंदर ही नहीं ‌‌‌घूसेगा तो वे आपके प्रोडेक्टकहां से खरीदेगें

3.अपने बिजनेस का ऐरिया भी बढ़ाईए

मान लिजिये आप केवल किसी विषेस क्षेत्र के अंदर ही अपने प्रोडेक्ट को बेचते हैं तो आप अधिक कमाई नहीं कर सकते हैं। मान लिजिये इस क्षेत्र के अंदर आपके पास 2 हजार ग्राहकहैं यदि आप अपने बिजनेस का क्षेत्र बढ़ाते हैं तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपके पास और अधिक ग्राहकों की संख्या बढ़ सकती है। हांलाकि इसमे समय भी लग सकता है। अपने बिजनेस क्षेत्र बढ़ाने के लिये आप अपने प्रोडेक्ट की आनलाईन भी बेच सकते हैं। ऐसा करने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि आप के प्रोडेक्ट के ग्राहक पूरे ‌‌‌विश्व के लोग हो सकते हैं। तो अपने बिजनेसकोआगे बढ़ाने के लिये उसके क्षेत्र को भी बढ़ाना होगा आप अपने प्रोडेक्ट को बेचने के लिये अलग अलग स्थानों पर भी अपना बिक्री केंद्र खोल सकते हैं।

4.अपने प्रोडेक्ट का एड भी दीजिये

यदि आप अपने प्रोडेक्ट का एड देते हैं तो उसका आपके प्रोडेक्ट की बिक्री पर बहुत असर पड़ता है। आप आजकल टीवी के अंदर ईनो के एड को देखते हैं और इस प्रोडेक्ट की बिक्री भी काफी होती है। कोई भी नया प्रोडेक्ट जब बाजार के अंदर उतारा जाता है तो सबसे पहले उसकी ‌‌‌मार्केटिंग होती है। उसका टीवी अखबारोंआदि के अंदर एड दिया जाता है। लोग उसे देखते हैं और उसको खरीदते हैं। यानि जो देखा जाता है आजकल वही बिकता है। इसलिये अपने प्रोडेक्ट का एड भी जरूर दे ताकि वह अधिक से अधिक लोगों के पास पहुंच सके

5.अपने कस्टमर की जरूरतों का भी ध्यान रखिये

याद रखिये आपका कस्टमर आपके बिजनेस को गिरा सकता है। और उसे उंचा भी उठा सकता है। इसलिये अपने कस्टमर के साथ किसी तरह का कोई भी झगड़ा नहीं करें और उनकी जरूरतों का भी ध्यान रखें आप का केवल इतना ही मकसद नहीं है कि आप किसी तरह से अपने कस्टमर को बेच दें और आपका ‌‌‌उदेश्य पूरा हो गया ‌‌‌बल्कि आपका‌‌‌उदेश्य उसको बेचने के बाद उसको अधिकतक ‌‌‌संतुष्टि हासिल करना होना चाहियेतभी वह आपके प्रोडेक्ट को दूबारा खरीदेगा

6.अपनी हर गलतियों के अंदर सुधारते djrs रहें

 

इंसान से गलतियां तो होती ही हैं। यदि आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं तो अपने बिजनेस की गलतियों को सुधारते रहें कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार करते रहें पीछले दिनों एक व्यक्ति एक दुकान दार के पास आया और बोला भाई ‌‌‌साहब आपनेजोसाबुन दी थी वो बेकार थी अब कोई दूसरी वाली दीजिये लेकिन दुकानदार ने उसकी बात को नजर अंदाज करते हुए कहा अब यह वही साबुन है सही है। आप एक बार लेकर देखो खराब नहीं है। कस्टमर लेगया वह मेरी जान पहचान का था बाद मे मैंने उससे इस बारे मे पूछा तों उसने बताया  िक वह भी बेकार थी अब मैं उस दुकानदारकेपास सामान खरीदने नहीं जाता
आप ऐसा कतई नहीं करे जिससे आपके कस्टमर के मन मे गलत धारण बनती है। दुकान दार ने एक बेकार साबुन देकर नजाने अपना कितना नुकसान किया जिसका उसे पता भी नहीं है।
तो दोस्तों आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं तो इन उपर दी गयी बातों का ध्यान रखें

 

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