sphinx monster के बारे मे जानिए कुछ अजीब बाते

sphinx   एक मोस्ट डेंजर मोनस्टर होता है। जिसका सर लड़की ‌‌‌या लड़के  का होता है और पीछे का धड़ शेर का बना होता है। इसके पंख भी लगे होते हैं। ग्रीक सभ्यता के अंदर इस प्रकार के मोनस्टर का वर्णन मिलता है। ‌‌‌यह काभी घातक और बेरहम भी होता है। इसके पीछे पूंछ भी होती है।‌‌‌हालांकि इस प्रकार के मोनस्टर का चित्र प्राचीन काल के अंदर कई जगहों पर प्रयोग किया जाता था । जैसे कब्रों के उपर और फूलदानों के उपर भी इसके चित्र प्रयोग किये जाते थे ।

‌‌‌कुछ मोनस्टर के बारे मे यह कहा जाता है कि वे कुछ पहेलियां पूछते हैं। यदि पहेली का सही जवाब उनको नहीं दिया जाता है तो वे गलत जवाब देने वाले को मार देते हैं।

 

एक स्फिंक्स एक पौराणिक राक्षस था जिसके बारे मे पूरा वर्णन ग्रीक पौराणिक कथाओं के अंदर मिलता है।ग्रीक पौराणिक कथाओं में, स्फिंक्स को एक औरत माना जाता था एक स्फिंक्स को केवल ग्रीक पौराणिक कथाओं में ही माना जाता था; वह ऑर्थस की बेटी थी ग्रीक पौराणिक कथाओं में, एक स्फिंक्स को राक्षस के रूप में दर्शाया गया है .

कुछ विद्वानों ‌‌‌ने इसे चीओस के राज्य के रूप में, स.पू. 2500 ईसा पूर्व के रूप में दर्शाया गया था। एक कहानी है कि अठारहवें राजवंश में, टुथमोसिस IV, जब वह केवल राजकुमार था, एक शिकार अभियान चला गया और स्फींक्स की छाया में सो गया। सो जब उसने सोचा कि स्पिंक्स ने उनसे बात की और आश्वासन दिया कि वह राजा बन जाएंगे, अगर उसने मूर्ति के पैरों के आसपास जमा हुए रेत को साफ़ ‌‌‌करदे।

एक पुरुष मानव सिर के साथ, पंखों वाले बैल के आकार में बड़े, मूर्तिकला वाले स्फिंक्स अक्सर महलों के बाहर जोड़े में खड़े होते थे और बुरी ताकतों के खिलाफ रक्षा करते थे। इस तरह का एक उदाहरण वर्तमान में ब्रिटिश संग्रहालय में बड़े स्फींक्स है, जो एक बार निरुरुद (सीई 865 ईसा पूर्व) में अशरनासिरपाल द्वितीय के महल के बाहर खड़ा हुआ था

 

मिस्र के दृश्यों के विपरीत, प्राचीन यूनानियों ने स्फिंक्स को अधिक परेशान प्राणी के रूप में देखा और एक स्फिंक्स को शामिल करने वाले सबसे प्रसिद्ध मिथक  थानबान राजकुमार ओडेपस का है:

 

ग्रीस में थीब्स का क्षेत्र एक स्पिंक्स द्वारा आतंकित था और हेसियोड हमें बताता है उनकी थियोगनी है कि प्राणी चीमा से पैदा हुआ था (तीन सिर और एक शरीर का हिस्सा शेर, बकरी, सांप और ड्रैगन के साथ एक अग्नि श्वास राक्षस) और नेमीयन शेर और केर्बोस की आधा बहन (तीन प्रमुख कुत्ते जो हेड्स संरक्षित) स्फींक्स ने सूखा और अकाल पैदा किया

 

प्राचीन ग्रीक संस्कृति में, 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से मूर्तिकला में आने वाले पहले स्फींक्स को दिखाई दिया। ये मिट्टी से बने थे और विशेष रूप से क्रेते से जुड़े थे, जहां स्फिंक्स के ढाला प्रमुखों को कभी-कभी पिथोई में जोड़ा जाता था। 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से, स्फिंक्स पत्थर की मूर्ति में दिखाई दिया, कभी-कभी ऊंचा पौधों के साथ। इन मूर्तियों का प्रयोग मन्नत प्रसाद के रूप में किया जाता था,

..

 

 विभिन्न प्रकार के स्फिंक्स हैं

 

1.Androsphinxes

 

एंड्रोसिफिन्क्स हमेशा पुरुष होते हैं और स्पिंक्स की प्रजातियों में से सबसे आम हैं। उनके पास रेजशरप पंजे और एक कर्कश व्यवहार है।

2.Criosphines

 

Criosphinxes हमेशा पुरुष होते हैं, लेकिन इन sphinxes sphinxes की अन्य प्रजातियों की तुलना में कम बुद्धिमान हैं। ये स्फिंक्स अपने सींगों पर हमला करने के लिए, साथ ही उनके पंजे का उपयोग करते हैं।

 

3.Gynosphinxes

 

गिनीसफिंक्सस हमेशा मादा होते हैं, और एंड्रोसिफिन्क्स के महिला समकक्ष हैं। वे निरंतर नई बौद्धिक चुनौतियां तलाश करते हैं

 

4.Heiracosphinxes

 

हीराकोसिफिन्क्स हमेशा पुरुष होते हैं, और हमेशा ‌‌‌बुरे होते हैं। वे ‌‌‌पहेलियां पूछते हैं।

 

5.LoquasphinxesEdit

लोक्साफिंक्सेज़ पुरुष या महिला हो सकती हैं। वे  जादू के साथ बात करते हैं,

 

 

स्फिंक्स के बारे मे अलग अलग सभ्यताओं के अंदर अलग अलग तरह से वर्णन मिलता है। जैसे मिस्स्र की सभ्यता के अंदर इस मोनस्टर को एक अच्छे जीव के रूप मे दिखाया गया है। वहीं ग्रीक सभ्यता के अंदर कई ऐसी कहानियां मिलती हैं। जिससे साबित होता है कि स्फिंक्स एक मोनस्टर था जो लोगों को मार देता था ।

‌‌‌कैसे पैदा होता था यह मोनस्टर

 

OLYMPUS DIGITAL CAMERA

कुछ ग्रीक कथाओं के अंदर यह भी लिखा गया है कि एक राजा की बेटी भी इस प्रकार की मोनस्टर थी । और भी कई उदाहरण मिलते हैं। जिससे यह साबित होता है कि उस समय कुछ विचित्र प्रकार के ऐसे जीव इंसानों से ही पैदा होते होंगे । वहीं कुछ ग्रीक कथाओं के अनुसार इनको देवताओं ने ‌‌‌भेजा था।

 

ग्रीक पौराणिक कथाओं में मानव नेतृत्व वाला शेर है; मूर्ति की निर्माण के बाद इस शब्द को लगभग 2,000 साल बाद इस्तेमाल किया जा सकता है। गीज़ा में सैकड़ों कब्रों को चित्रित किया गया है, जिसमें 4,500 साल पहले लिखा गया चित्रलेख है, लेकिन मूर्ति की कोई बात नहीं है। ब्राउन यूनिवर्सिटी में एक मिजियोलॉजिस्ट जेम्स एलन कहते हैं, “मिस्रियों ने इतिहास नहीं लिखा है,” इसलिए हमारे पास बिल्डरों के बारे में कोई ठोस सबूत नहीं है कि स्फिंक्स क्या था

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *