network jammer kya hai jammer का प्रयोग और mobile jammer के प्रकार

 

network jammer kya hai, mobile jammer kya hai ? इस लेख के अंदर हम jammer के बारे मे विस्तार से जानेंगे ।हम सभी लोग मोबाइल का यूज करते हैं। हम जानते हैं कि हमारा मोबाइल पास के टावर से कनेक्ट रहता है। जब हम किसी को कॉल करते हैं तो signal  मोबाइल टावर तक जाते हैं । और टावर वापस मोबाइल के पास सिग्नल भेजता है। मोबाइल फोन जैम्बर एक ऐसी ईलेक्ट्रोनिक device  होती है। जो किसी स्पेसल area  के अंदर ‌‌‌सिग्नल के sending  और receive पर रोक लगा देती है। आपने देखा होगा की जब कहीं पर कोई एग्जाम होता है तो वहां पर jammer लगा दिया जाता है। ताकि किसी को कोई कॉल न कर सके और नेट का यूज नहीं किया जा सके । मिलिट्री के अंदर भी jammer  का use  किया जाता है।cellphone-gps-jammer-

Mobile Jammer kya hota hai ?

मोबाइल जैम्बर एक instrument होता है। जोकि किसी receive सिग्नल को block  कर देता है। यदि आपने किसी ऐरिया के अंदर jammer का प्रयोग कर रखा है तो वहां पर आप मोबाइल और इंटरनेट का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। jammer का काम सिर्फ इतना है कि यह मोबाइल के कम्यूनिकेशन ‌‌‌को block कर देता है।

mobile jammer part and fanuction

mobile jammer के के अंदर कई सारे पार्ट लगे होते हैं। जैसा कि आम इलेक्ट्रानिक डिवाइस के अंदर होता है। तो आइए जान लेते हैं । mobile jammer  के अंदर क्या क्या लगा होता है ?

Transformer

Mobile jammer  के अंदर एक ट्रांसफार्मर लगा होता है। जोकि 250वोल्ट 50HZ का ‌‌‌यूज करता है। यह स्टेप अप और स्टेप डाउन प्रकार का हो सकता है।

Rectification

Mobile jammer  के अंदर एक रेक्टीफायर भी लगा होता है। जो ac voltage को DC voltage मे कनवर्ट करता है। वैसे रेक्टिफायर दो प्रकार का हो सकता है। हाफ वेब और फुल वेब रेक्टिफायर

Filter

यह एक बड़ा कैपिसिटर होता है। जोकि आउटपुट वोल्टेज के noise & fluctuations को कम करता है। और एक कॉस्टेंट डीसी वोल्टेज प्रदान करता है।

Regulators

यह डीसी वोल्टेज को बढ़ाने का काम करता है।

IF Section

यह एक wave generator है। जो frequency  को कम या अधिक करने का काम करता है। इसकी मदद से frequency  की टयूनिंग की जा सकती है। frequency  को अधिकतम और लो भी किया जा सकता है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है। कि यह jammer की frequency  बेंड के लिए होता है।

‌‌‌यह तीन भागों के अंदर विभाजित होता है।

  1. Noise generator
  2. Mixer
  3. Triangular wave generator

RF section

Rf section को mobile jammer  का हर्ट कहा जाता है। इसके अंदर तीन प्रमुख सेक्सन होते हैं।

voltage controlled oscillator, power amplifier and antenna । यह वह सिग्नल उत्पन करता है। जिसकी मदद से संदेश एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल तक पहुंचता है।

 

Working of Mobile Jammer in hindi

Mobile Jammer क्या करता है कि यह मोबाइल सिग्नल के समान frequency  के रेडियो सिग्नल को सेंड करता है। जो मोबाइल सिग्नल से अधिक पॉवर फुल होते हैं। यह Mobile Jammer signal or mobile signal comminaute करते हैं तो उसे denial of service attack कहते हैं। ‌‌‌इस प्रकार से mobile jammer  सैल फोन और टावर के बीच रूकावट का काम करता है। जिसकी वजह से आपके मोबाइल से कोई भी कॉल नहीं जाता है। और आप नेट का भी यूज नहीं कर पाते हैं।

Types of Mobile Jammers

Mobile Jammers कई प्रकार के होते हैं। इनको अलग अलग उदेश्य के हिसाब से बनाया जाता है। कुछ मोबाइल jammer  पॉकेट मे रखने के लिए होत हैं। जो आम तौर पर हम लोग यूज करते हैं तो कुछ मिलिट्री के लिए बनाए जाते हैं।

  • Remote Controlled Mobile jammer
  • Adjustable Mobile Jammer
  • School & Prison Mobile Jammer

 

  • Explosion Proof Mobile jammer
  • Police & Military Mobile Jammer
  1. Portable Mobile Jammer

Mobile Jammer का यूज कहां पर किया जाता है ?

 

  • Mobile Jammer का यूज चर्च  और मंदिरों के अंदर भी किया जाता है। ताकि माहौल शांत बना रहे और किसी प्रकार का डिस्टर्बेंस ना हो
  • Mobile Jammer का यूज क्लाश रूम के अंदर भी होता है। ताकि स्टूडेंट नेट वैगरह ना चला सकें ।
  • ‌‌‌इसके अलावा इसका यूज मिलिट्री भी करती है।
  • किसी सरकारी नौकरी का एग्जाम हो तो भी mobile jammer का यूज परीक्षा परिसर के अंदर किया जाता है ताकि कोई स्टूडेंट चीटिंग वैगरह नहीं कर सके ।

‌‌‌mobile phone jammer range

jammer की रेंज अलग अलग हो सकती है। इसके अलावा ऐसे mobile jammer भी आते हैं। जिनकी रेंज को बदला जा सकता है। लेकिन पब्लिक के अंदर jammer का प्रयोग करना ईलिग्ल है। वैसे आपने देखा होगा कि jammer एक बहुत बड़े ऐरिये को block  कर सकता है। एक पर्सनल jammer की बात करें ‌‌‌तो यह  60-80 feet  तक काम करता है।

Cell Phone Jammer  कहां से खरीदें

दोस्तों यदि आपको इलेक्ट्रानिकक्स के बारे मे जानकारी है तो आप घर पर ही किसी भी नेटवर्क को जाम करने का jammer बना सकते हैं। लेकिन यदि आप ज्यादा माथापच्ची नहीं करना चाहते हैं तो आप Cell Phone Jammer ऑनलाइन अमेजन से खरीद सकते हैं। आपको अमेजन पर कई प्रकार के jammer  मिल जाएंगे । एक नोर्मल रेंज से लेकर अच्छी रेंज तक के । लेकिन आपको इसके लिए अधिक पैसे चुकाने पड़ेंगे ।इनकी कीमत आपको 9000 से लेकर 25 हजार तक की रेंज मे मिल जाएंगे ।

mobile jammer कैसे बनाते हैं ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बतादें कि हर मोबाइल एक फ्रीक्वेंसी बेंड पर कार्य करता है। जैसे Canada के अंदर 1900 MHz और ग्रामिण ऐरिया मे 850MHz बेंड पर मोबाइल काम करता है। इसके अलावा अमेरिका के अंदर 850 and 1900 MHz bands पर मोबाइल काम करता है।और ऐसिया के अंदर 900MHz and 1800MHz ‌‌‌ पर काम करता है। अलग अलग frequencies रेंज होने की वजह से केवल एक mobile jammer से सभी कॉल फोन जो अलग अलग ऐरिया मे हैं कि सिग्नल ब्लॉक करना काफी कठिन होता है।

F= 1/ (2*pi*sqrt (L1*C1))

सूत्र की मदद से आप कॉल फोन जैम्बर बना सकते हैं।  आप कैपेसिटर और इंडिगैटर की वैल्यू को बदल कर फ्रक्वेंसी की रेंज बदल सकते हैं। जैसे की हमारे यहां पर 900MHz पर मोबाइल काम करता है। तो हमे जेम्बर बनाने के लिए 900MHz  के रेडियो सिग्नल चाहिए होते हैं। ‌‌‌मतलब जिस भी फ्रक्वेंसी बैंड के लिए आप जैम्बर बनाना चाहते हैं। उतनी ही फ्रक्वेंसी को आपको जनरेट करना होगा । तभी आपका जैम्बर काम करेगा ।

  • ‌‌‌यह सर्किट केवल 100 मिटर के दायरे मे काम करता है।
  • इस सर्किट का यूज TV transmission और खिलोनों के अंदर किया जाता है।
  • यदि सर्किट सही से काम नहीं कर रहा है तो रजिस्टर और कपैसिटर की वैल्यू बढ़ाएं ं

‌‌‌इस लेख मे हमने network jammer kya hai jammer  का प्रयोग और mobile   jammer के प्रकार के बारे मे जाना आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *