How to Start Number Plate Making Business नम्बर प्लेट मैकिंग बिजनेस कैसे start करें

दोस्तों आप  नम्बर प्लेट मैकिंग का बिजनेस भी start  कर सकते हैं। इसमे कोई ज्यादा इन्वेस्ट भी आपको नहीं करना होगा और ठीक ठाक कमाई भी हो जाएगी इस बिजनेस को र्स्टाट करने के लिए आपके पास एक दुकान होनी आवश्यक है। जिसको आप किराये पर‌‌‌भी ले सकते हैं। आपकी दुकान सही जगह पर होनी आवश्यक है ताकि अधिक से अधिक लोग आपकी दुकान पर सकें ‌‌‌नम्बर प्लेट मैकिंग बिजनेस कैसे start  करते हैं। आइए पूरी गाईड आपको बताते हैं।

‌‌‌नम्बर प्लेट मैकिंग बिजनेस को start  करने के लिए क्या क्या चाहिए What to Need to Start Number Plate Making Business

 

इस बिजनेस को र्स्टाट करने के लिए आपके पास एक कम्प्यूटर होना आवश्यक है। इसके अलावा डिजाइन प्रिंट करने के लिए विशेष प्रकार का कागज भी आपको चाहिए होता है। जिसको रो मटैरियल कहा जाता है। और स्पेस की आवश्यकता होगी।

 

‌‌‌कितना पैसा इन्वेस्ट करना पड़ेगा How much money will be invested

दोस्तों आपको इसके अंदर 1 लाख 50 हजार रूपये तक एक बार इन्वेस्ट करना पड़ेगा धीरे धीरे जब आपका बिजनेस चल निकलेगा तो आपके सारे पैसे आसानी से वसूल हो जाएंगे ‌‌‌आपको 1 लाख रूपये की अच्छी नम्बर प्लेट मैकिंग मशीन मिल जाएगी और बाकी के पैसों से आप रो मटैरिल और कम्प्यूटर खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन भी start  करें नम्बर प्लेट मैकिंग बिजनेस Start even online number plate making business

 

आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो ही प्रकार से नम्बर प्लेट मैकिंग बिजनेस को start  कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस का फायदा यह रहता है कि आपके कस्टमर दूर दूर तक के लोग बन जाएंगे ऑनलाइन नम्बर प्लेट बिजनेस के लिए आपको हर तरह की डिजाइन और उनकी ‌‌‌प्राइस को लिख देना होगा आप वेबसाइट के रूप मे ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे ही कोई कस्टमर को कोई डिजाइन पसंद आएगा वह पैसा देकर आप से ऑडर बुक करवा सकता है। यह काफी ईजी तरीका है। यदि आपकी कोई बाइक रिपेयरिंग शॉप है तो आप उसके साथ भी यह काम कर सकते हैं।

 

‌‌‌इसमे कौनसा software  यूज होता है।Which is the software used in this.

 

इसमे अलग अलग software  आपको मिल जाते हैं। नेट पर बहुत सारे software  उपलब्ध हैं आप उनमे से किसी का भी यूज कर सकते हैं। इनमेसे ज्यादातर फ्री है। और जो आपको अच्छा लगे वह यूज करें

‌‌‌मसीने कहां से खरीदें
Where to buy machine

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि हर प्रकार के बिजनेस के लिए कच्चा माल और सारी मसीने आपको indiamart

पर आसानी से मिल जाती हैं। सबसे पहले आपको इकसी वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद सर्च करना है। नीचे आपको डिलर का नम्बर भी मिल जाएगा उस पर बात कर सकते हैं।

 

‌‌‌कितना पैसा कमा सकते हैं ? How much money can you earn?

दोस्तों आप इस बिजनेस से कोई खास ज्यादा पैसा तो नहीं कमा सकते हैं। लेकिन आपकी 6000 वाली नौकरी से यह बिजनेस काफी ज्यादा अच्छा है। इसमे आपको किसी की सुननी नहीं पड़ेगी और सारे काम आपके हिसाब से होगे इसमे आप 15000 रूपये महिना आसानी से कमा सकते हैं।

 

‌‌‌कितना खर्चा जाता है ? How much does it cost?

इस बिजनेस के अंदर आपको मसीन के मेन्टेनेंस पर भी कुछ खर्च करना पड़ता है। आपको मंथली 5000 रूपये का सारा खर्चा तो ही जाता है।

 

‌‌‌50 हजार से भी शूरू कर सकते हैं यह बिजनेस This business can start from 50 thousand

यदि आपके पास एक लाख रूपये नहीं हैं तो कोई बात नहीं आप 20000 की मसीन भी खरीद सकते हैं और अपना बिजनेस start  कर सकते हैं। यह एक छोटी मसीन आती है। जिसके फैचर कम होते हैं।

‌‌‌ग्रेट डिजाइन बनाएं Make great design

यदि आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं तो आपको नम्बर प्लेट की ग्रेट डिजाइन तैयार करने होंगे जो देखने मे काफी ज्यादा अच्छे लगते हों जिसका फायदा यह होगा कि लोग अपनी गाड़ी की नम्बर प्लेट को अट्रेक्टिव बनाने के लिए आपके पास आएंगे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *