email आईडी कैसे बनाएं मोबाइल में ईमेल id कैसे बनाएं

के बारे मे हम इस लेख के अंदर विस्तार से जानेंगे।दोस्तों इस लेख के अंदर हम जानेंगे कि email आईडी कैसे बनाएं के बारे मे । हम आपको yahoo और gmail दोनों की email id बनाने के बारे मे बताने वाले हैं। आज के समय मे नेट पर आपके पास एक ई मेल आईडी का होना बहुत ही आवश्यक हो गया है। बिना ‌‌‌ईमेल आईडी के आप कुछ नहीं कर सकते । यदि आपको नेट पर किसी भी साईट के अंदर रजिस्टर होना होता है। या और कोई काम करना होता है। तो ईमेल आईडी की आवश्यकता तो पड़ेगी ही ।

‌‌‌यदि अभी तक आपने कोई ईमेल आईडी नहीं बनाई है तो बनालें । ईमेल आईडी बनाने का तरीका हम आपको बता रहे हैं।

Email id क्या है ?

दोस्तों email id एक पता होता है। जिसका प्रयोग किसी को संदेश भेजने के लिए किया जाता है। और यह पता हर व्यक्ति के लिए अलग अलग होता है। जैसे skm@gmail.com ।शूरूआत के पहले अक्सर सबके अलग अलग होते हैं। जो किसी का नाम या कुछ भी हो सकता है। और बाद के दो शब्द gmail or com ‌‌‌जिसमे gmail कम्पनी google की सेवा है।जिसको रिप्रजेंट करता है और कॉम एक डोमेन नेम को बताता है। ‌‌‌आप अपनी ईमेल आईडी की मदद से किसी को भी मेल भेज सकते हैं और मेल रिसिव भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं कुछ भी डाक्यूमेंट भी सेंड कर सकते हैं।

‌‌‌ईमेल सेवाएं

ईमेल सेवाओं की बात करें तो कई सारी कम्पनियां आपको फ्री के अंदर ईमेल बनाने की सुविधा देती हैं। जिसमे सबसे पोपुलर हैं। yahoo ,gmail, Microsoft आप इनमे से किसी पर भी ईमेल आईडी बना सकते हैं। ईमेल सेवा का मतलब उन कम्पनियों से है। जो यह सुविधा प्रोवाईड करवाती हैं।

‌‌‌ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं gmail पर

gmail ईमेल आईडी बनाने के लिए सबसे अच्छा और अधिकतर यूज किया जाने वाला प्लेटफोर्म है। इसके अंदर आपको 15 जीबी तक का फ्री स्टोरेज भी मिल जाता है। तो आइए जानते हैं। ई मेल आईडी कैसे बनाएं जीमेल पर

‌‌‌सबसे पहले आपको

gmail

पर जाना होगा । उसके बाद एक पेज चित्राअनुसार खुल जाएगा । first name की जगह पर आपको अपना नाम लिखना होगा उसके बाद last name की जगह पर अपना अंतिम नाम लिखें । user name की जगह पर आपको अपना नाम इस प्रकार से लिखना है कि उस प्रकार का कोई दूसरा email address ना हो । जैसे आपने pooja2737 लिखा है तो आपका ईमेल एड्रस होगा pooja2737@gmail.com ‌‌‌पासवर्ड वाले सेक्सन के अंदर आपको पासवर्ड टाइप करना है। ध्यानदें पासवर्ड आपको लेटर नम्बर और सिंबल के रूप मे टाइप करना होगा । ‌‌‌उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करदें।

Birthday – ‌‌‌इस स्थान पर आपको अपने जन्म दिनांक को डालना है। कुछ लोग गलत जन्म दिनांक डालते हैं। उनकों मे कहना चाहूंगा कि कई बार अकाउंट सिक्योरिटी के लिए गूगल जन्म दिनांक पूछ लेता है। सो सही ही डालें ।

‌‌‌जेनडर

आपको यहां पर अपना जेंडर सलेक्ट करना होता है। आप लड़के हैं तो मेल सलेक्ट करें और यदि लड़की हैं तो फीमेल सलेक्ट करें । यदि आप इन दोनों कैटेगरी मे नहीं आते तो अदर सलेक्ट करें ।

mobile number .

इस स्थान के अंदर आपको अपना मोबाइल नम्बर डालना है। ध्यान दें कि आप वही मोबाइल नम्बर डालें जोकि आप यूज करते हैं। क्योंकि आपको अपना मोबाइल नम्बर वैरिफाई करना होता है। इसके अलावा आपको पासवर्ड रिकवरी के लिए भी इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

your current email address

यहां पर आपको अपना वर्तमान email address डालना है। यदि आपके पास कोई वर्तमान ईमेल एड्रस नहीं है तो आप इस स्थान को खाली छोड़ सकते हैं।

‌‌‌लोकेशन

इस स्थान के अंदर आपको इंडिया को सलेक्ट करना है। यदि आप इंडिया के अंदर रहते हैं तो ।

‌‌‌उसके बाद अपनी सारी डिटेल को एक बार चैक करलें और फिर next पर क्लिक करें । अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा ।

i arrange

अब आपको अपने gmail account पर जाने के लिए i arrange पर क्लिक करना होगा । यह प्राइवेसी टर्म होती है।

‌‌‌बस अब आपकी ईमेल आईडी बन चुकी है। आप अपनी ईमेल आईडी का यूज कर सकते हैं। यह तो ईमेल आईडी बनाने का तरीका हमने सीखा । आइए अब जानते हैं याहू की मदद से आप ईमेल आईडी कैसे बनाएं ।

‌‌‌ईमेल आईडी कैसे बनाएं याहू की मदद से

दोस्तों याहू भी ईमेल के लिए काफी यूज किया जाता है। यह भी काफी पोपुलर ईमेल सेवा है। तो आइए जानलेते हैं कि याहू पर ईमेल आईडी कैसे बनाई जाती है।‌‌‌सबसे पहले आपको ogin.yahoo.com

पर जाना होगा तो नीचे दिया हुआ पेज खुल जाएगा ।

first name की जगह पर अपना पहला नाम डालदें । उसके बाद लास्ट नेम की जगह अपना अंतिम नाम डालें ।email address की जगह पर अपना ईमेल एड्रस डालें । मतलब आप जिस प्रकार का ईमेल बनाना चाहते हैं। वह डालें । ध्यानदें आप जो ईमेल एड्रस डाल रहे हैं वह पहले से रजिस्टर नहीं होना चाहिए।

‌‌‌उसके बाद अपना पासवर्ड भी डालें । और मोबाइल नम्बर सही सही डालें क्योंकि यह आपके अकाउंट रिकवरी के अंदर काम आता है। अंत मे अपना जेंडर भी सलेक्ट करलें ।

‌‌‌सारी सूचना सही भरने के बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा ।

‌‌‌वेरिफिकेशन प्रोसेस

उसके बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर वैरिफाई करना होगा । इसके लिए आपको एक बॉक्स के अंदर अपना मोबाइल नम्बर लिख देना होगा । और नीचे सेंड एसएमएस पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपके मोबाइल पर एक कोड़ आएगा । उसको लिखकर अपना मोबाइल नम्बर वैरिफाई करें ।

yahoo mail dashboard

नीचे आप याहू मेल का डेस बोर्ड देख सकते हैं। आप कम्पोज पर क्लिक करके किसी को भी उसके ईमेल एड्रस की मदद से ईमेल सेंड कर सकते हैं। यह बहुत अधिक ईजी भी है।इसके अलावा आप यहां पर इन बॉक्स के अंदर किसी के मेल को देख और पढ़ सकते हैं। यह भी कुल मिलाकर गूगल के जीमेल की तरह ही है

ईमेल आईडी कैसे बनाएं Microsoft की मदद से

Microsoft भी एक पोपुलर ईमेल प्लेट फोर्म है। जिसका यूज बहुत से लोग करते हैं। आप इस पर भी अपना ईमेल एड्रस बना सकते हैं। लेकिन यह गूगल के जीमेल जितना पोपुलर नहीं है। लेकिन कुल मिलाकर ई मेल आईडी बनाने के लिए सही है। Microsoft की मदद से ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले microsoft ‌‌‌पर जाना होगा । नीचे दिये गए अनुसार पेज खुल जाएगा । यहां पर आपको ईमेल एड्रस डालदेना है।

‌‌‌उसके बाद next दबाने पर एक नया पेज खुल जाएगा और वहां पर आपको अपना पासवर्ड इंटर करना होगा । उसके बाद next पर क्लिक करें ।

अब आपको Create account के लिए कहा जाएगा । आपका पूरा नाम यहां पर इंटर कर देना है। फिर नेक्स्ट पर क्लिक करें ।

‌‌‌और इससे अगली स्टेप के अंदर वह आपसे अपना जन्म दिनांक और जेंडर के बारे मे पूछेगा । आपको यह जानकारी सही सही भरनी होंगी ।

उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करदें ।अब आपको अपना फोन नम्बर वैगरह वैरिफाई करना होगा । आपके नम्बर पर एक ओटिपी आएगा । बस आपको वो कोड इंटर कर देना है। आपका ईमेल एड्रस बन गया ।

मोबाइल में ईमेल id कैसे बनाएं

दोस्तों mobile से ईमेल आईडी बनाना बहुत आसान है। आप mobile से ईमेल आईडी दो तरीकों से बना सकते हैं। पहला तरीका तो यह है कि आप ब्राउजर की मदद से उपर दी गई प्रोसेस को कर सकते हैं। और mobile से ईमेल आईडी बनाने का दूसरा तरीका है। आप एप की मदद से भी ईमेल आईडी बना सकते हैं। ‌‌‌यदि आप याहू पर ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर के अंदर जाएं और याहू मेल सर्च करें । एप को डाउनलोड करलें । उसके बाद की प्रोसेस उपर दी गई प्रोसेस के समान ही है। यदि आप mobile से जीमेल पर ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर से जीमेल एप का यूज कर सकते हैं। वैसे बहुत से ‌‌‌मोबाइलों के अंदर जीमेल पहले से इंस्टॉल किया आता है।

लड़की से फेस टु फेस बात कैसे करें लड़कियों से बातें करने से पहले यह टिप्स जानें

‌‌‌इस लेख से हमने मोबाइल से ईमेल id कैसे बनाएं और ईमेल आईडी कैसे बनाएं के बारे मे विस्तार से जाना । यदि आपको मोबाइल से ईमेल id बनाने मे कोई समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट करें । हम आपकी समस्या का हल अवश्य करेंगे ।

प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें लड़कियों के लिए जरूरी टिप्स

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *