हर अमीर इंसान के पास होती हैं यह 8 बेहतरीन आदतें

दुनिया के अंदर यदि हम अमीरों की बात करें तो बहुत ही कम लोग अमीर होते हैं। और यह वे लोग होते हैं जोकि अपने दम पर सब कुछ हाशिल करते हैं। जब हम अमीर लोगों की बात करते हैं तो ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि अमीर इंसान गलत काम करके बना है।

‌‌‌लेकिन हर अमीर ऐसा नहीं होता है। हालांकि कुछ ऐसे अमीर लोग भी हो सकते हैं जोकि गलत कामों से पैसा कमाके अमीर बने हैं। हम ऐसे अमीरों की बात नहीं कर रहे हैं। हम उन अमीर लोगों की बात कर रहे हैं। जिन्होने अपने दमों पर सफलता पाई। तो आइए बात करते हैं। अमीर लोगों की 8 बेहतरीन आदतों के बारे मे आपको ‌‌‌भी फोलो करनी चाहिए।

1. Positive thinking and reality

‌‌‌अमीर लोग जब किसी काम को शूरू करते हैं तो वे पॉजिटिव सोच के साथ होते हैं। यानि वे इस बारे मे हमेशा नहीं सोचते कि उनके काम के अंदर या बिजनेस के अंदर नुकसान हो जाएगा तो वे क्या करेंगे । उनके दिमाग के अंदर नकारात्मक विचार हर समय नहीं आते हैं।

जबकि हम एक गरीब इंसान की बात करें तो वह ‌‌‌बिजनेस शूरू करने से पहले ही नुकसान से डरने लग जाता है। और जो इंसान हर समय नगेटिव ही सोचता रहता है। वह अधिक समय तक उस बिजनेस के अंदर टिक भी नहीं सकता । और काम पर कम ध्यान व नगेटिव विचारों के बार बारआने से उसे बिजनेस के अंदर घाटा हो जाता है। जिसकी वजह से वह अपना रस्ता बदल लेता है।

‌‌‌लेकिन इन बातों का यह मतलब नहीं है कि अमीर आदमी हद से ज्यादा पॉजिटिव होते हैं। मतलब की उनको रियल्टी का भी पता रहता है। जैसे उनका बिजनेस डूब रहा है तो उनको पता रहता है कि कब बिजनेस को छोड़ देना चाहिए । सही मायने मे पॉजिटिव सोच और रियलटी दोनो का बैलेंस होना जरूरी होता है।

2. High self confidence

‌‌‌दुनिया के अंदर जितने भी अमीर लोग हैं उनका आत्म विश्वास बहुत ही अच्छा होता है। क्योंकि बिना आत्मविश्वास के आप कुछ भी नहीं कर सकतें । ऐसा काम भी नहीं कर सकते जोकि बिल्कुल ही आसान हो । सही मायने मे आपका आत्मविश्वास हर काम को आसान बना देता है।

‌‌‌दूसरी बात जब आपके अंदर अच्छा आत्मविश्वास होता है तो आपको इससे एनर्जी तो मिलती ही है। इसके अलावा आपका आत्मविश्वास आपके बिजनेस को आगे लेजाने मे भी कारगर होता है। मानलिजिए आपने एक नया बिजनेस खोला और किसी आपके ही जानकार ने आपको सलाह दी की यह बिजनेस नहीं चलेगा । ‌‌‌

और कुछ समय बाद आपको किसी वजह से बिजनेस मे नुकसान होगया तो ऐसी स्थिति मे यदि आपका आत्मविश्वास लो होगा तो आपको उस व्यक्ति की बातों के अंदर सच्चाई नजर आएगी । लेकिन आपका आत्मविश्वास हाई होगा तो आपको लगेगा कि आपसे कहीं ना कहीं पर गलती हुई है। ‌‌‌और फिर आप अपनी गलती को सुधारोगे ।

‌‌‌आप हर अमीर इंसान को देख लिजिए । वह ऐसे ही अमीर नहीं बना है। वरन उसने अनेक गलतियां की हैं। लेकिन उनके आत्मविश्वास के अच्छे होने की वजह से वे आगे बढ़ते गए ।

‌‌‌3. अपनी सोच के दायरे को बड़ा रखना

‌‌‌अमीर इंसान यह नहीं सोचते हैं कि उनके पास इतना पैसा रहे तो ठीक है। बल्कि अमीर इंसान यह सोचते हैं कि उनके पास इतना ही पैसा क्यों है। वे ऐसा क्या करें जिसकी वजह से उनके पास और पैसा आ जाए । गरीब इंसान गरीब ही क्यों रह जाता है? क्योंकि उसकी सोच बहुत छोटी होती है। वह कभी लाखों पाने के सपने ‌‌‌नहीं देखता और इस बारे मे सोचता भी नहीं है। यानि उसकी सोच का दायरा सीमित है। यही वजह की वह कम पैसे कमाने वाले काम करता है और गरीब ही बना रह जाता है।

4. ‌‌‌जनूनी

अमीर लोगों की सबसे बड़ी खास जो आदत होती है। वे जनूनी होते हैं। यानि की वे जल्दी से हार मानने वाले इंसानों मे से नहीं होते हैं। भले ही उनका एक बिजनेस नहीं चल पाया तो कोई बात नहीं वे दूसरा बिजनेस शूरू करते हैं। यदि वह भी नहीं चला तो कोई तीसरा शूरू करते हैं। लेकिन हार कर बैठने वालों मे ‌‌‌नहीं होते हैं। वे हमेशा अपनी समस्या के बारे मे तब तक सोचते रहते हैं। जबतक कि उसका हल उन्हें नहीं मिल जाता ।

5. Hard work

‌‌‌अमीर लोगों के बारे मे कई लोग ऐसा सोचते हैं कि वो काम ही नहीं करते लेकिन यह सच नहीं है। यदि कोई अमीर अपने दम पर बना है तो उसने अमीर बनने के लिए बहुत हार्ड वर्क किया है। तभी वो इस मुकाम पर पहुंचा है। हो सकता है कि वह अब कोई काम नहीं करता हो । लेकिन उनके हार्ड वर्क का ही सब कुछ नतिजा है।

‌‌‌कई लोग जो 8 घंटे काम करने के बाद भी उनको लगता है कि उन्होने बहुत काम कर लिया लेकिन किसी इंसान को अमीर बनने के लिए बहुत अधिक हार्ड वर्क करना पड़ता है। उसे घंटों से कोई मतलब नहीं होता है। यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो हार्ड वर्क करें । उतना काम करें जितना आप कर सकते हैं।

6. Focuses on only one target

‌‌‌अमीर लोगों की यह सबसे खास आदत होती है कि वे अपने रूचि के काम के अंदर ही फोक्स करते हैं। वे हर काम के अंदर हाथ नहीं डालते हैं। जैसा की एक गरीब इंसान करता है। यदि किसी की रूचि गेम के अंदर है तो उसे टीचर बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए । यदि किसी कि रूचि एक्टर बनने मे है तो उसके डॉक्टर ‌‌‌बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए । हमारे कहने का मतलब है आपका एक ही टारगेट होना चाहिए जोकि आपको पसंद हो । कई टारगेट के पीछे भागने पर आप कभी अमीर नहीं बन सकते ।

7. counting learning

‌‌‌अमीर इंसानों की यह भी एक खास आदत होती है। बहुत से अमीर लोग हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहते है। यह उनकी लर्निंग उनको आगे बढ़ने मे काफी मददगार होंती है। लेकिन ज्यादातर लोग पढ़ाई खत्म हो जाने के बाद बुक वैगरह पढ़ना भी पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अमीर इंसान रोजाना अच्छी बुक्स पढ़कर अपने नॉलेज को improve ‌‌‌करते हैं।

8. consistency

‌‌‌अमीर लोग यदि एक बार कोई बिजनेस शूरू कर देते हैं तो अंत दम तक उस बिजनेस को सफल बनाने की हर संभव कोशिश करते हैं। लेकिन अधिकतर लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं। वे एक बार कोई काम मन से शूरू करते हैं। लेकिन बाद मे उस काम को को छोड़कर भाग जाते हैं। आप तभी अमीर बन सकते हैं। जब आप किसी बिजनेस पर तब तक ‌‌‌मेहनत करेंगे ।जबतक आपके अंदर दम है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।