हम क्यों नहीं बन सकते एक सफल बिजनेस मैन

आज हर कोई लखपति तो बनना चाहता है। दौलत का मजा तो लूटना चाहता है। वह चाहता तो बहुत कुछ है। बिल्कुल मेरी तरह लेकिन न तो दौलत हासिल कर पाता है। बस बिजनेस का विचार मन का मन मे ही रह जाता है। ऐसा केवल मेरे साथ ही नहीं हो रहा है। बहुत से लोगों के साथ ऐसा हो रहा है। वे सपनों के साथ पैदा होते हैं। और उनको लिए ही मर जाते हैं। आज हम इस लेख के अंदर हम इन सभी मसलों पर चर्चा करेंगे ।    

business kk

दोस्तों इंसान गलतियों का पुतला होता है। कुछ लोग अधिक गलतियां करते हैं। तो कुछ कम गलतियां करते हैं। वे लोग जोकि सफल बिजनेसमैन बन जाते हैं। ऐसी बात नहीं है  िक वे कोई गलती नहीं करते हैं।  उनमे और हममें एक फर्क है वो यह कि हम अपनी गलतियों से कुछ सीखते नहीं हैं। और वो उनमे सुधार करलेते हैं। इसलिए ही वो आगे बढ़ जाते हैं । और हम पीछे रह जाते हैं। आइए जानते हैं कि वो गलतियां कौनसी हैं जिनकी वजह से हम एक सफल बिजनेस मैन कभी नहीं बन पाते हैं।  

जिम्मेदारी उठाने का डर

  मैं आज तक असफल इंसान क्यों हूं । इसकी वजह भी यही है। ऐसी कोई बात नहीं है कि मेरे पास दमदार बिजनेस आइडिया नहीं हैं। किंतु उन आइडिया पर काम करने की हिम्मत मेरे पास नहीं है। उनको अमल मे लाने की ताकत मेरे पास नहीं है। यदि आप के अंदर भी इस तरह का डर छुपा हुआ है तो निकाल फेंकिए इस डर को और बन जाए इस दुनिया के हिरो । करलिजिए अपने सपनों को पूरा । एक बार सोचो जब आपसे कमजोर लोग । आपसे बेबस लोग भी अपने लक्ष्य को पा लेते हैं। तो क्या आप उनसे कमजोर हैं। आपके पास जिगरा नहीं है। मेरे प्यारे दोस्तों अगर हम ऐसे ही जिम्मेदारियों से डरते रहे तो एक दिन सारी दुनिया हमसे आगे निकल जाएगी । और हम उनसभी के पीछे रह जाएंगे ।   तो आपने क्या सोचा । आपको अपने मन के अंदर छिपे डर को अब तो निकालना ही होगा ।  

जनून की कमी

  मेरे दोस्तों दौलतमंद बनने के लिए । आपके पास एक जनून होना चाहिए । एक पागलपन ‌‌‌होना चाहिए । वह पागलपन ही आपको सही रस्ते पर ले जाएगा । आपके अंदर ऐसा पागल पन होना चाहिए जोकि आपको हर तरह की बाधाओं के सामने खड़ा रख सके ।   पर अफसोस मेरे ‌‌‌दोस्तों हम सभी के अंदर एक सफल बिजनेस मैन बनने की चाह तो है। लेकिन उस चाह को हकिकत के अंदर बदलने के लिए जनून नहीं है। जनून वह चीज है जोकि हर असंभव काम को संभव बनाने की ताकत देता है। जब किसी महान व्यक्ति ने रेल इंजन को बनाने के बारे मे सोचा तब लोगों ने उसे कहा वह पागल हो चुका है। वैसे लोगों ने सही कहा था । वह पागल है। अपने लक्ष्य के लिए पागल । किसी ने सच ही कहा है कि पागलपन चाहे कैसा भी हो वह इंसान को अपने अंजाम तक जरूर पहुंचाता है।   तो दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि आनेवाला इतिहास आपको याद करे। तो आपको अपने लक्ष्य को पाने के लिए पागलपन की हद तक जाना ही होगा ।  

पैसे की कमी

  जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी काम को start करने के लिए सबसे पहले पैसे की ‌‌‌आवश्यकता होती है। यदि पैसा नहीं है। तो आप कोई भी बिजनेस नहीं कर सकते हैं। बहुत से मेरे भाई बहन केवल इसलिए बिजनेस नहीं कर पाते हैं कि उनके पास कोई पैसा नहीं होता है। लेकिन यह एक बड़ी समस्या नहीं है। आजकल बैंक लोन देती हैं। आप बैंक से लोन लेकर अपना कारोबार कर सकते हैं।  

कोई बिजनेस आइडिया नहीं होना

  दोस्तों आइडिया पेट से साथ नहीं आता है। आइडिया बाजार मे नहीं बिकते हैं । आप दिन मे लड़कियों के बारे मे कितना सोचते हैं। अपनी सोच को बिजनेस के अंदर लगाएं । और हो सकता है। कई दफा आपका सिर दर्द करने लगे किंतु धीरे धीरे आपका दिमाग इस दिसा के अंदर काम करने लगेगा । सो दोस्तों अपने दिमाग पर जोर डालिए । और आज ही इसी वक्त अपने सपनों को पूरा करने मे लग जाएं।  

निरंतर आगे बढ़ने की ललक नहीं होना

  आपने देखा होगा अपने आस पास ऐसे लोगों को जन्म से आज तक एक छोटी सी दुकान को ही चलाते आएं हैं। क्या आप जानते हैं। वो लोग वहीं के वहीं क्यों हैं। इसका बड़ा कारण है। उनके अंदर आगे बढ़ने की ललक नहीं है। फिर वो भगवान को कोसते रहते हैं। भगवान उनको दौलत क्यों नहीं देता । उन्होंने एक बार ‌‌‌कोशिश भी नहीं कि और आप तो जानते हैं कि बिना ‌‌‌कोशिश के कुछ नहीं होता है। इस संसार मे सफल होने के लिए एक नहीं वरन कई बार तो एक हजार ‌‌‌कोशिश भी करनी पड़ जाती हैं। जैसा का बल्ब बनाने वाले वैज्ञानिक ने किया था ।   यदि आपके अंदर उपर दी गई कमजोरियां नहीं हैं तो निष्चिय ही आप एक दिन सफल बिजनेस मैन बन जाएंगे।  

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।