सरसो का साग खाने से यह फायदे होते हैं

 

हमारे यहां पर तो का साग बहुत कम खाते हैं। लेकिन के साग का स्वाद भी लाजबाब होता है। का साग भी हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक फायदे मंद है। आइए जानते हैं के साग के कुछ फायदे ।

‌‌‌sarson-ka-saag-

 

 1. ‌‌‌सरसो का साग मोटापे को कम करता है

 

जो लोग मोटापे की समस्या से झूझ रहे हैं उनके लिए का साग बहुत ही फायदे मंद होता है।

के साग के अंदर कैलोरी कम होती है। और फईबर अधिक होता है जोकि हमारे मोटापे को घटाने मे मदद करता है।‌‌‌यदि आप अपने मोटापे से छूटकारा पाने के लिए और उपाय अपनाते हुए थक चुके हैं तो आज से ही का साग खाना शरू करदें ।

 

2.  ‌‌‌हडियों की मजबूती

 

का साग हमारे शरीर की हडियों को मजबूत बनाने मे भी मदद करता है। इसका सेवन रेगूलर करने से हडिया मजबूत होती हैं।

जिन लोगों को हडियों से जुड़ी बिमारियां होती हैं। उनके लिए यह साग खास फायदे मंद होता है। क्योंकि के साग मे कैल्शियम और पौटेशियम होते हैं जोकि हडियों को मजबूत बनाते हैं।

 

3.  ‌‌‌आंखों के लिए फायदे मंद

 

आजकल आंखों की समस्या आम हो चुकी है। हर छोटे से छोटे बच्चे की आंखे कमजोर होरही हैं। यदि आप अपनी आंखों को लम्बे समय तक अच्छी रखना चाहते हैं तो सप्ताह के अंदर एक बार के साग का सेवन करें ।

का साग आंखों के लिए भी फायदे मंद होता है। इसके अंदर विटामिन ए होता है जोकि आंखों की रोशनी बढाने मे मददगार साबित होता है। जिन लोगों को आंखों से कम दिखाई देता है। उनको यह साग आवश्य ही अधिक खाना चाहिए।

 

 

4 .‌‌‌ के साग के अंदर कई तत्व होते हैं।

 

  1. पौटेशियम

2, कैलोरी

  1. फाइबर
  2. शुगर
  3. मैग्निशियम
  4. विटामिन ई डी व सी

 

‌‌‌5. यह दिल की बिमारियों को कम करता है

 

दिल के मरीजों के लिए यह बहुत ही फायदे मंद है। और जो लोग भविष्य के अंदर अपने हर्ट की अच्छी सुरक्षा करना चाहते हैं उनको के साग का सेवन करना चाहिए ।

दिल की बिमारियों की संभावनाओं को भी यह कम करता है। के साग के सेवन से कॅालेस्ट्राल का स्तर घट जाता है।

 

‌‌‌6. फेफडे और पेट कैंसर की संभावना कम होती है

किये गए शोधों के अंदर यह साबित हुआ है कि जो लोग के साग का सेवन करते हैं उनको पेट और फेफड़ों के कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।इसके साथ ही शरीर की प्रतिरोधी क्षमता के अंदर भी अच्छा सुधार होता है।

 

 

 

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।