शैतान बाइबिल और उसके हैरान कर देने वाले रहस्य mastery of devil bible

क्या आपने ऐसी कोई किताब को पढ़ा है जिसको शैतान ने लिखा हो ? मेरे ख्याल से आपने नहीं पढ़ा होगा । लेकिन devil bible ऐसी भी किताब है। जिसके बारे मे यह कहा जाता है कि इस किताब को शैतान ने लिखा था । devil bible के अंदर विचित्र प्रकार के संकेत और चित्र बने हुए हैं। और शैतान की बाईबिल को  Codex Gigas भी कहा जाता है। ‌‌‌फिल्हाल इस पुस्तक को स्वीडन के Stockholm  पुस्तकालय के अंदर रखा गया है। इस पुस्तक के अंदर 310 चर्म प्रष्ठ है और 160 गधों की खाल से बनी हुई है।

‌‌‌यह किताब 12 शताब्दी के चेक गण राज्य के बारे मे बताती है। इसके अंदर इस बारे मे बहुत कुछ लिखा गया है।

‌‌‌1. यह किताब 36 इंच लम्बी है । 20 इंच चौड़ी है और इसकी थिकनेस 8 इंच है।

 

  1. शैतान की बाइबल का वजन 165 पौंड है

 

  1. द डेविल्स की बाइबल की रचना करने वाले लेखक की पहचान अज्ञात है। विद्वानों का मानना है कि यह किताब एक व्यक्ति की रचना है, जो कि तेरहवीं शताब्दी के पहले छमाही के दौरान बोहेमिया (आज चेक गणराज्य का एक हिस्सा) में रहने वाले एक साधु ने लिखी होगी।

 

  1. अनुमान लगाया गया है कि पुस्तक को पूरा करने के लिए तीस साल तक लगे। दूसरे शब्दों में, अज्ञात लेखक ने शैतान की बाइबल का निर्माण करने के लिए अपने जीवन का अधिकांश भाग समर्पित किया है।

 

  1. ‌‌‌इस किताब का नाम शैतानी बाइबिल इस लिए भी है क्योंकि इस किताब के अंदर शैतान का एक चित्र है। जोकि काफी बड़ा और उसके नाखून काफी डेंजरस हैं।

 

 

‌‌‌किसने लिखी थी शैतानी बाइबिल ?

 

इस किताब को लिखने के पीछे एक कथा का उल्लेख मिलता है। इस कथा के अनुसार एक  संयासी अपने समुदाय के खिलाफ चला गया था । जिसको बाद मे मौत की सजा दी गई। और उसे मरने के लिए एक ताबूत के अंदर छोड़ दिया गया था ।

 

‌‌‌उसने अपने आपको साबित करने के लिए एक पुस्तक लिखने की बात कही । जिससे मठ के गौरव को और उंचा किया जा सके । वह जब आधी रात को पुस्तक लिखने के लिए बैठा तो उसे इस बात का एहसास हो गया था । कि उसने एक कठिन प्रतिज्ञा करली है। और उसने भगवान का आहान करने के बजाये शैतान का आहान किया और कहा कि ‌‌‌शैतान आकर उसकी पुस्तक को पूरा कर दे । इसके बदले मे वह उसकी आत्मा ले सकता है। इस प्रकार से शैतान ने किताब रचना को पूरा कर दिया और बदले मे उसकी आत्मा को लेलिया ।

 

‌‌‌ऐसा अनुमान है कि यदि लेखक बिना रूके लगातार 5 साल तक इस किताब को लिखे तो किताब पूरी हो पाएगी । वहीं यदि वह रूक रूक कर लिखता है तो इस किताब को पूरा  करने मे लेखक को 25 साल का समय लग गया होगा । इसकी हेंडराइटिंग को देखकर तो यही लगता है कि इस किताब को एक ही लेखक ने लिखा है।

‌‌‌अशुभ मानी जाती है यह किताब

डेविल बाइबिल के बारे मे यह कहा जाता है कि यह किताब जिसके पास भी होती है। यह उसके लिए अशुभ मानी जाती है। इसका पीछले मालिक ने बताया कि अचानक ही अजीबोगरीब तरीके से किताब के शब्द बाहर आए और जलने लगे । जिसकी वजह से वह खुद बेहोश हो गया था ।और उसका मानसिक संतुलन ‌‌‌खो गया ।

 

‌‌‌क्या है इस किताब के अंदर ?

डेबिल बाइबिल के अंदर एक शैतान का चित्र है और उसकी दूसरी तरफ एक स्वर्ग का चित्र बना हुआ है। जिससे यह प्रतीत होता है कि यह किताब अच्छाई और बुराई का प्रतीक है। इसके साथ ही इस किताब के अंदर शैतान को बुलाने के कई तरीको के बारे मे भी बताया गया है। ‌‌‌इस किताब के अंदर सूर्य और चंद्रमा के भी चित्र बने हुए हैं । इसके साथ ही रोशनी आदि के चित्र भी बने हुए हैं। ‌‌‌इस किताब के बारे मे अधिक से अधिक जानने के लिए वैज्ञानिक इस किताब पर 20 सालों से शोध कर रहे हैं। लेकिन इस किताब के बारे मे अभी भी सही से कुछ पता नहीं चल सका है।

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।