शादी न करने के 25 फायदे शादी करने से पहले यह जान लिजिए

‌‌‌

इस लेख के अंदर हम बात करेंगे शादी न करने के फायदे shadi na karne ke fayde   के बारे मे । आइए जानते हैं शादी न करने के फायदे के बारे मे यदि आप शादी करने और न करने की स्थिति मे पड़े हैं तो यह लेख पढ़े

दोस्तों आजकल कई ऐसे युवा भी हैं जोके शादी न करने के बारे मे सोचते हैं। उनका विचार है कि शादी करने से बहुतसारी जिम्मेदारियां उनपर आ जाती हैं। और वे जिम्मेदारियों से बचना चाहते हैं। अब भारत के अंदर भी धीरे धीरे पश्चिम संस्क्रति का प्रेवश होता जा रहा है। वहां पर ‌‌‌लोग शादी तो करते हैं लेकिन काफी अधिक उम्र हो जाने के बाद । और उसमे भी यह होता है कि वे अधिक समय तक अपनी शादी को स्थाई भी नहीं रखते हैं। लेकिन भारत के अंदर शादी को तोड़ना कोई आसान काम नहीं है। एक बार शादी के बंधन मे बंध जाने के बाद यहां पर तलाक के मामले विदेशो की तुलना मे काफी कम आते हैं।

‌‌‌यही वजह है कि भारत के अंदर शदी को पूरी उम्र भर निभाना पड़ता है। लेकिन विदेशों के अंदर ऐसा नहीं है। वहां पर यदि एक पसंद नहीं आई तो दूसरी चुन सकते हैं। और यदि वह भी पसंद नहीं आई तो आप कोई तीसरी चुन सकते हैं । मतलब वहां पर यह सब चलता रहता है। एक और जो बड़ा फयदा यह होता है। कि ‌‌‌वहां पर महिलाएं भी पूरूषों के बराबर कमाती हैं। इसी वजह से किसी भी प्रकार की समस्या को पुरूषों को नहीं झेलना होता है। लेकिन भारत मे बहुत कम महिलाएं काम काजी हैं। इस वजह से सारी जिम्मेदारी पति पर ही आ जाती है।

Table of Contents

‌‌‌1. जिम्मेदारी से मुक्ति shadi na karne ke fayde

शादी का सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है कि पुरूष विवाह के बाद आने वाली जिम्मेदारियों से बच जाता है। यदि आप शादी कर रहे हैं। और आपके पास अच्छा पैसा नहीं है तो आपको परेशान होना पड़ेगा । क्योंकि ऐसी दसा के अंदर आप स्वच्छंद नहीं रहपाते हैं। यदि आप किसी भी प्रकार ‌‌‌कि जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते हैं तो शादी ना करें । शादी करने के बाद आपको कई प्रकार की जिम्मेदारी भी उठानी पड़ेगी । जैसे पत्नी की देखभाल  और बच्चों की देखभाल वैगरह । और इसी देखभाल के चक्कर मे आपकी सारी जिंदगी निकल जाएगी। ‌‌‌और जब आप जिम्मेदारी लेते हैं तो आपको कई प्रकारी की अन्य समस्याएं जैसे दिमागी और शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

‌‌‌2. बच्चों के पालन पोषण से मुक्त शादी न करने के फायदे

यदि आप शादी करते हैं तो आपके बच्चे भी होंगे । और उनको पालना व खर्चा वहन करना भी आपको ही पड़ेगा । मतलब आपके बच्चों की जरूरते पूरी करनी पड़ेगी । उनको पढ़ाना लिखाना पड़ेगा और उनकी जरूरतों को पूरा करना होगा । ध्यान दें बच्चों की जरूरतों को पूरा करना तब आपके लिए ‌‌‌आसान नहीं होंगा । जब आपके पास पैसों की कमी होगी । ऐसी स्थिति के अंदर आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी ।

शादी न करने के 7  फायदे

और वैसे भी आज का दौर कुछ ऐसा है कि अधिक मेहनत करने के बाद भी अच्छा पैसा नहीं मिल पाता है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको बहुत दुख भी होगा कि आप अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करने मे सक्षम नहीं है। ‌‌‌लेकिन यदि आप शादी नहीं करते हैं तो आपको सिर्फ उतना ही कमाना होगा जितना की आपको अपना पेट भरने के लिए आवश्यक है। और आपको किसी भी प्रकार का संघर्ष भी नहीं करना होगा । ‌‌‌और वैसे भी आपकी जिंदगी बड़े सकून से कट जाएगी ।

‌‌‌3. कोई आर्थिक समस्या नहीं

यदि आपकी शादी नहीं हुई है तो आपको पता होगा कि आपकी कोई आर्थिक समस्या नहीं है। आप जितना कमाते होंगे । उससे बहुत ही कम आप खर्च कर पाते होंगे । मतलब आपके पास कुछ ना कुछ बचता ही रहता है। और जिंदगी भी बड़े मजे से कटती रहती है।

लेकिन शादी हो जाने के बाद आपके खर्चे बढ़ ‌‌‌जाते हैं और इसी वजह से आपको अधिक पैसा कमाना पड़ता है। और इसके लिए आपको अधिक मेहनत भी करनी पड़ती है। और जब शादी विवाह होता है तो घर पर पैसे नहीं होने की वजह से कर्ज भी लेना पड़ता है। जिसको उतारने मे वर्षों लग जाते हैं।

‌‌‌4. शादी न करने के फायदे यौन संबंधों की स्वतंत्रता

वैसे देखा जाए तो यदि आप शादी कर लेते हैं तो आपको अपने पति या पत्नी के समक्ष अपने अच्छे चरित्र को प्रस्तुत करना होगा । और वैसे भी भारतिए संस्क्रती के अंदर चरित्र ही सब कुछ होता है। इस वजह से पूरी उम्र एक साथी के साथ ही संबध बनाने होते हैं । लेकिन यदि आप विवाह ‌‌‌नहीं करते हैं तो आपको किसी के भी साथ संबंध बनाने की आजादी मिल जाती है। और आप किसी भी अपनी प्रेमिका के साथ संबंध बना सकते हैं। लेकिन यह तरीका भारत के अंदर काम नहीं करता है। विदेशों के अंदर यह तरीका काम करता है। क्योंकि यहां पर अधिक यौन क्रियाओं का उतना खुलेआम बोल बाला नहीं है।

‌‌‌5. लाईफ को अधिक सक्सेसफुल बनाने के लिए फायदेमंद

यदि आपने शादी नहीं की है।और आप अपने किसी गोल को पाना चाहते हो तो यह आपके लिए एक अच्छा कदम होता है। दुनिया के अंदर बहुत से ऐसे लोग हुए हैं जिन्होने कभी शादी नहीं की थी । इसकी वजह यह थी कि वे शादी के झंझट मे फंस कर अपनी जिंदगी को बरबाद होता ‌‌‌नहीं देखना चाहते थे । वरन उनको अपना मकसद पूरा करना था । उनको डर था कि शादी कहीं उनके काम के अंदर रोड़ा ना बन जाए । इसी वजह से उन्होंने शादी नहीं कि । जैसे ए पीजे अब्दुल कलाम और अटल बिहारी वाजपेयी आदि । ‌‌‌एक बात आपको हम और बतादे की दुनिया के हर सक्सेस इंसान की शादी हमेशा उसके सक्सेस होने के बाद ही हुई है। इसका बड़ा रिजन होता है। वह यह होता है कि यदि शादी पहले करली जाती है तो उनको सक्सेस कभी हाशिल ही नहीं होंती ।

‌‌‌6. मानसिक तनाव लड़ाई झगड़े से मुक्ति

जब शादी हो जाती है तो शादी के कुछ दिन तक तो सब कुछ ठीक चलता रहता है। लेकिन जैसे जैसे शादी लम्बी चलती है। वैसे वैसे शादी के अंदर तकरार भी बढ़ते जाते हैं। कई बार बात तलाक तक पहुंच जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर झगड़े भी होते हैं। यदि आपने शादी नहीं कि है तो  ‌‌‌आपको इस समस्या से नहीं झूझना होगा । और आप आराम से अपना काम कर सकते हैं। शादी के बाद कई बार इतना झगड़ा बढ़ जाता है कि मानसिक तनाव पैदा हो जाता है। लेकिन आप के साथ यह नहीं होगा अगर आपने शादी नहीं की है तो ।

‌‌‌7. मजे की जिंदगी जिओ खाओ पिओ ऐश करो

हम जैसे लोग कभी भी मजे की जिंदगी नहीं जी पाते हैं। क्या आपको पता है ऐसा क्यों होता है ? तो आपकी जानकारी के लिए मैं बतादूं कि हमारे पास पैसा कम मात्रा के अंदर पहले से ही होता है। दूसरा उपर से हम शादी कर लेते हैं। और वह पैसा उतना ही रहता है लेकिन खर्च अधिक ‌‌‌बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर हमको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन यह सब कामयाब नहीं हो पता है। ऐसी दसा के अंदर हमारी लाईफ बिल्कुल बोरिंग हो जाती है।  हम न तो कुछ पैसा खर्च कर पाते हैं न कुछ खा पाते हैं । सब कुछ खत्म हो जाता है। लेकिन यदि आप शादी नहीं करते हैं तो आप कहीं भी

‌‌‌घूम सकते हैं पैसा खर्च कर सकते हैं अपनी इच्छा अनुसार कुछ खा पी सकते हैं।

‌‌‌8.शादी ना करने के फायदे ‌‌‌कुछ भी खाने पीने की आजादी

दोस्तों यदि आप शादी नहीं करते हैं तो आपको कुछ भी खाने पीने की आजादी मिल जाती है।कुछ भी का मतलब यह होता है कि आप चाहे जो खा सकते हैं। मांस मदिरा पी सकते हैं। मुर्गी वैगरह खा सकते हैं। माता पिता आपको नहीं देखते हैं और ना ही वे आपसे सवाल जवाब करते हैं।‌‌‌यदि आप खाने के शौकिन हैं तो बीवी के आते ही आपके खाने के उपर विराम लगना शूरू हो जाएगा । उसके बाद आपकी खाने की पसंद अधिक उपयोगी नहीं होगी । जैसे कि आपको मांस खाना पसंद हैं और आप चाहते हैं कि मांस के साथ दारू पियें तो आप यह घर मे कर नहीं सकते हैं।

‌‌‌और यदि आप घर के अंदर दूसरे दोस्तों के साथ दारू पार्टी के बारे मे सोचते हैं तो वह बीवी के आने के बाद भूल ही जाएं । वैसे भी अधिकतर महिलाओं को शराब बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। यदि आप शराब के आदी हैं तो फिर ‌‌‌शादी के बाद हर पत्नी पति को शराब पीने से रोकती है। और उसके बाद भी वह नहीं रूकता है तो फिर दोनों के बीच काफी झगड़ा होता है। और कई बार तो बात यहां तक पहुंच जाती है कि मारपीट हो जाती है।

‌‌‌यदि आप खाने पीने के अधिक शौकिन हैं तो आपको मुश्किल हो सकती है। और बाद मे यदि बच्चे हो जाते हैं तो फिर आप कुछ नहीं खा सकते हैं। आपकी जिदंगी मशीन बन जाती है।

‌‌‌यदि बात खाने को लेकर चल ही रही है तो मैं आपको बतादूं कि हमारे पास मे ही एक ऐसा इंसान रहता है जो हर समय नशे के अंदर धुत रहता है। दारू से उसे इतना अधिक प्यार हो गया है कि बिना दारू के उसे एक पल भी अच्छा नहीं लगता है।‌‌‌उसकी शादी की कई बार बात चली लेकिन हुई नहीं । यदि और आजकल तो लड़की वालों को यह पता चल जाए कि लड़का शराब पिता है तो वे झट से माना कर देते हैं।

‌‌‌यदि आप चाहते हैं कि आपके खाने पीने पर लगाम लगे तो फिर आप शादी कर सकते हैं। और उसके बाद पत्नी जैसा बनाकर देगी वही खाना होगा जो पत्नी को नहीं पसंद वह घर के अंदर आप नहीं बना सकते हैं।

‌‌‌9.शादी न करने के फायदे शादी के भारी खर्चे से मुक्ति

दोस्तों आपको पता ही है कि आजकल एक शादी करने के लिए काफी लाख रूपये खर्च होते हैं। और एक शादी पर कितने रूपये खर्च होंगे ? इस बारे मे कोई सीमा नहीं है।‌‌‌लोग अपने सामर्थ्य के अनुसार शादी मे पैसा खर्च करते हैं। लेकिन एक आम शादी के अंदर आपको कम से कम 4 लाख रूपये खर्च करने पड़ते हैं।और यदि आप काफी गरीब हैं तो आपके लिए 4 लाख जुटापाना मुश्किल होता है।

‌‌‌यदि आप शादी नहीं करते हैं तो शादी के खर्चे से मुक्त हो सकते हैं कुछ तो ऐसे भी होते हैं जो शादी के लिए काफी कर्ज लेते हैं और उसके बाद उन कर्ज के पैसों को उतारते हुए पूरी जिदंगी गुजर जाती है। हमारे यहां पर एक बजरंग नामक व्यक्ति है जिसकी शादी आज से 50 साल पहले हुई थी।‌‌‌उसने अपनी शादी के लिए पैसा उधार लिया था लेकिन नहीं चुका पाया तो उसके बाद अब उसका बेटा ने अपने बाप की शादी के पैसे चुकाए हैं।

‌‌‌मैं ऐसे कई लोगों को जानता हूं जो सिर्फ इसलिए शादी नहीं कर रहे हैं क्योंकि उनके पास पैसा नहीं है। उनका मानना है कि जैसे ही उनके पास पैसा होगा वे शादी कर लेंगे । शादी के अंदर लगने वाली मोटी रकम को वेा उधार नहीं ले सकते हैं।‌‌‌ आय का कोई स्त्रोत नहीं होने की वजह से बाद मे इस पैसा को उतारना बहुत ही कठिन हो जाता है।

‌‌‌10.आप समाज कल्याण मे अर्थ खर्च कर सकते हैं

‌‌‌यदि आप शादी करते हैं तो फिर आपकी जरूरते बढ़ जाएंगी पत्नी भी पैसा खर्च करेगी और कल को बच्चे होंगे तो उनकी पढ़ाई लिखाई के लिए भी पैसा खर्च किया जाएगा । ऐसी स्थिति के अंदर आपके पास बहुत ही कम धन बचेगा । वैसे भी आज के समय मे ‌‌‌ बेरोजगारी इतनी अधिक बढ़ चुकी है कि खाने तक की समस्याएं आने लगी हैं। लेकिन यदि आप समाज के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। जैसे कि किसी मंदिर के अंदर या दूसरी जगह पर काम कर रहे हैं। अर्थ खर्च करना चाहते हैं तो आप फायदेमंद कर सकते हैं। क्योंकि जब शादी नहीं होगी तो आपका कोई खर्च नहीं होगा ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर आप समाज के कल्याण पर अच्छा पैसा खर्च कर पाएंगे।शादी ना करने का एक फायदा यही है कि आप अपने धन को समाज के कल्याण मे अधिक से अधिक लगा सकते हैं ।

‌‌‌आप यदि इतिहास उठाकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि ऐसे अनेक लोग हैं जोकि समाज कल्याण के पक्ष मे हैं जो शादी नहीं कर रहे हैं। कई नेता गण तो ऐसे ही हुई जिन्होंने कभी शादी की ही नहीं ।

‌‌‌वैसे भी यदि आपकी शादी नहीं हुई है तो आप अपने पैसा को कहीं पर भी खर्च कर सकते हैं आपसे कोई भी नहीं पूछेगा लेकिन आपकी शादी हो जाने के बाद आपको पत्नी को जवाब देना पड़ेगा ।

‌‌‌11.ब्रह्रमचर्य का पालन

दोस्तों हिंदु धर्म के अंदर ब्रह्रमचर्य का बहुत अधिक महत्व है। यदि आप योग के पथ मे चल रहे हैं तो आपके लिए शादी बड़ी बाधा हो सकती है। इसी लिए तो आपने देखा होगा कि योगी लोग बहुत ही कम शादी करते हैं। जो योग पथ पर चल रहे हैं वे आजीवन ब्रह्रमचारी ही रहना पसंद करते हैं।‌‌‌शादी ना करने का फायदा यह भी है कि आप योग के मार्ग पर तेजी से बढ़ सकते हैं। उसके बाद आप केवल योग पर फोक्स करते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि जीवन नश्वर है वह कभी भी नष्ट हो सकता है। इसमे कोई शक नहीं है।

‌‌‌लेकिन यदि एक योगी शादी कर लेता है तो उसके सामने कई सारी समस्याएं आने लग जाती हैं। पहली समस्या तो उसका ब्रह्रचर्य खंडित होता है। क्योंकि उसे पत्नी के साथ संबंध बनाने होते हैं दूसरा होता यह है कि उसे पत्नी का पेट भरने के लिए कुछ काम भी करना पड़ता है।‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर उसका अधिकतर समय इन बेकार के कामों मे नष्ट हो जाता है। इस वजह से अधिकतर लोग जो योग मार्गी हैं शादी करना पसंद नहीं करते हैं फिर उनके पास बस एक ही काम रहता है कि भगवान का नाम जपा जाए।

‌‌‌इसके अलावा जो योगी होते हैं यदि वे बार बार अपनी उर्जा को नष्ट करते हैं तो योग के अंदर अधिक उंचाई पर नहीं जा सकते हैं। यदि भगवान बुद्ध की बात करें तो उन्होंने ज्ञान प्राप्त करने के लिए घर छोड़ दिया था। उसके बाद एक पीपल के पेड़ के नीचे उनको ज्ञान प्राप्त हुआ था।‌‌‌वैसे ऐसी बात नहीं है कि आप घर पर रहकर ही ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकते हैं लेकिन इसमे आपको संयमी होना होगा । और नियमों का पालन करना होगा । यह बहुत जरूरी है। राजा दशरत ज्ञानी इंसान थे और घरस्थ भी थे ।

‌‌‌12.शादी ना करने के फायदे अधिक कमाने की आवश्यकता नहीं

दोस्तों यदि आप शादी नहीं करते हैं तो फिर आपको अधिक कमाने की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी । क्योंकि इस दौरान आप खाने वाले अकेले होंगे और अकेले इंसान को दिन रात जी तोड़ मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी । ‌‌‌ वह छोटा मोटा काम करके आसानी से पैसा कमा सकता है। लेकिन यदि एक बाल बच्चे वाले इंसान की बात करें तो यह बहुत ही दुखी होता है।

उसे सुबह जल्दी उठना होता है उसके बाद कम्पनी मे जाना होता है। और शाम को देर रात तक घर लौटता है। उसके बाद ‌‌‌ थोड़ी देर बीबी से बात करता है और फिर सो जाता है। इस प्रकार से उसकी पूरी जिदंगी एक मशीन की तरह होती है। हम शादी सुदा हैं तो हमको पता है। पहले जब हम कम्पनी मे 12 घंटे काम करते थे तो काफी कठिन होता था।क्योंकि 12 घंटे काम करना बहुत कठिन होता है किसी भी चीज के लिए समय नहीं निकाल पाते थे ।‌‌‌

उधर जब अधिक दिनों तक घर से बाहर रहते थे तो बीवी काफी परेशान कर लग जाती थी। वह चाहती थी कि जल्दी घर आएं । उधर बॉस परेशान करता था। यदि आप शादी करते हैं तो पहले भले ही आपको शादी के लड्डू अच्छे लगें लेकिन बाद मे यह काफी खराब साबित होते हैं। आपकी जिदंगी पूरी तरह से मशीन बन जाएगी ।

‌‌‌मैं ऐसे अनेक बिना शादी हुए लोगों को जानता हूं  अपना कोई छोटा मोटा काम करते हैं और उसके बाद मस्त रहते हैं क्योंकि उनको पत्नी के खर्चों को पूरा नहीं करना होता है। वे अकेले होते हैं और अकेले ही रहना पसंद करते हैं।

‌‌‌13.आप अपने कैरियर पर पूरी तरह से फोक्स कर सकते हैं

शादी ना करने का एक फायदा यह भी है कि आप अपने कैरियर पर पूरी तरह से फोक्स कर सकते हैं।आज तक मैंने जो देखा है उसके अंदर पाया है कि एक बार यदि शादी हो जाती है तो उसके बाद आप अपने कैरियर पर सही तरीके से फोक्स नहीं कर पाते हैं। कारण यही है  ‌‌‌ आपके खर्चे बढ़ जाते हैं और एक तरफ आपको काम करना पड़ता है दूसरी तरफ आप तैयारी करते हैं एक तरह से आप बीच मझधार मे फंस जाते हैं। मैं ऐसे अनेक लोगों को जानता हूं जोकि इसलिए अपने कैरियर के अंदर प्रोग्रेस नहीं कर पाए क्योंकि उनकी शादी हो गई और उसके बाद उनको पैसों की जरूरत थी तो काम करना ही उन्होंने ‌‌‌ उचित समझा ।

‌‌‌ए पी जे अब्दुल कलाम के बारे मे तो आप जानते ही होंगे । जिन्होंने शादी नहीं की थी। इसी प्रकार से मोदी  ने शादी की थी लेकिन कभी अपनी पत्नी के साथ नहीं रहे । तो यदि आप शादी नहीं करते हैं तो आप पूरी तरह से अपने कैरियर पर ध्यान दे पाते हैं।‌‌‌ ऐसी स्थिति के अंदर आपके पास ध्यान देने के लिए दूसरी किसी भी प्रकार की जगह नहीं होती है। लेकिन यदि आप शादी करते हैं तो आपको घर को भी सम्हालना होता है इसके अलावा कैरियर को भी और कई बार घर के चक्कर मे पूरा कैरियर ही डूब जाता है।

‌‌‌तो मेरे कहने का मतलब यही है कि यदि आपका कोई बड़ा लक्ष्य है तो आपको चाहिए कि आप अपने लक्ष्य को पूरा करने मे उचित कदम उठाएं और शादी ना करें । जैसे ही आप उस लक्ष्य के अंदर सक्सेस हो जाते हैं उसके बाद आप शादी कर सकते हैं। जैसे कि कोई आई ए स बनना चाहता है तो पहले यदि वह सक्सेस हो जाता है ‌‌‌ तो उसके बाद शादी कर सकता है।

‌‌‌14.घरेलू झगड़े से मुक्ति

दोस्तों सबको पता है कि प्यार हवा मे होता है। और प्यार हमेशा से ही नहीं रहता है ।‌‌‌जब प्यार समाप्त हो जाता है तो उसके बाद शूरूआत होती है झगड़ों की जो कई बार बहुत अधिक भयंकर रूप लेलेते हैं। या तो पति पत्नी की बात नहीं मानता है या फिर पत्नी पति की बात नहीं मानती है।‌‌‌यह बहुत ही आम बात होती है।और 100 फीसदी कपल मे झगड़े होते हैं। यदि आप शादी नहीं करते हैं तो आप झगड़ों से आसानी से बच सकते हैं। पत्नी की चिक चिक के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। और कई बार तो उसकी चिक चिक इतनी अधिक हो जाती है कि आप काफी परेशान हो जाते हैं।

‌‌‌यदि आप चाहते हैं कि आपके जीवन के अंदर शांति आए तो आप  शादी करने से मना कर सकते हैं। यह आपके जीवन के अंदर कई तरह से शांति लेकर आता है। एक बेटा अपने माता पिता से लगभग ना के बराबर झगड़ा करता है लेकिन पति पत्नी के झगड़े का तो कहना ही क्या ?

‌‌‌15.रोक टोक ने से आजादी

शादी न करने के फायदे

दोस्तों शादी वैसे तो दो अक्षर का शब्द होता है लेकिन यदि शादी हो जाती है तो फिर आपको अपनी पत्नी का पूरा ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि यदि उसको कोई भी समस्या आती है तो फिर आपको भी परेशानी होती है। आपकी यह जिम्मेदारी बन जाती है कि आप उसकी समस्या के अंदर सह योगी बने ‌‌‌इसलिए तो आप से शादी के समय वचन लिया जाता है। तो आप उसे समस्याओं से बचाने के लिए रोक टोक भी करते हैं। क्योंकि अधिकतर लड़कियां बाहर के माहौल के बारे मे अच्छी तरह से नहीं जानती हैं । यही वजह है कि कई बार आपको अपनी पत्नी से इसे लेकर लड़ना पड़ता है।‌‌‌लेकिन यदि आप शादी नहीं करते हैं तो आपको किसी को रोकना टोकना नहीं होगा कि उसे अकेले नहीं जाना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए ।

‌‌‌इतना ही नहीं यदि आप कुछ गलत करते हैं तो आपकी पत्नी भी आपको रोकती टोकती है और वह आपसे इसके लिए झगड़ती भी है। क्योंकि यदि आपकी जिदंगी पर कोई संकट आएगा तो उसकी जिदंगी पर भी संकट आएगा । क्योंकि पति और पत्नी दोनों एक ही गाड़ी के दो पहिये हैं। यदि एक गाड़ी का पहिया काम नहीं करेगा तो ‌‌‌ दूसरा उस गाड़ी को घसिट कर नहीं लेकर जा सकता है।

‌‌‌16.इधर उधर के झंझटो से मुक्ति या आप समाज बंधन मे नहीं आते हैं

दोस्तों शादी समाज की एक पम्परा है। जिसके अंदर नियमों के तहत यौन संबंध बनाने की आजादी होती है। लेकिन जो इंसान शादी नहीं करते हैं। उन्हें किसी भी तरह के झंझट नहीं होते हैं।‌‌‌ऐसा व्यक्ति समाज से पूरी तरह से कट जाता है। समाज के लोग उसे किसी भी तरह के नियम का पालन करने के लिए कम ही फोर्स करते हैं। दूसरी बात यदि आपकी शादी हो चुकी है तो आपको बहुत अधिक झंझट होते हैं।‌‌‌जैसे कि कभी पत्नी का बीमार होना , कभी आपको ससुराल जाना है कभी लेकर आना है। कभी बच्चा बीमार हो गया है। इस प्रकार के बहुत सारे काम आपके पास बढ़ जाते हैं। आपके जीवन का काफी समय तो इन चीजों के अंदर ही खर्च हो जाता है।

‌‌‌यदि आप सभी तरह के झंझटों से मुक्त होना चाहते हैं तो शादी का विचार त्याग कर सकते हैं असल मे शादी के अंदर जो लोग कहते हैं कि प्यार होता है असल मे यह मानसिक प्रताड़ना अधिक होती है। जो शादी सुदा हैं उनको इस बारे मे पूछ सकते हैं।

‌‌‌मेरा एक दोस्त है जिसकी शादी हो चुकी है। और उसके दो बच्चे भी है। उसके सामने हमेशा यह समस्या होती है कि कभी उसकी पत्नी बीमार तो कभी बच्चे बीमार । वह महीने मे न जाने कितनी बार अस्पताल के चक्कर लगाकर आता है।‌‌‌ जिसकी वजह से वह कई बार तो काफी परेशान हो जाता है।

शादी के खर्च से आप बच सकते हैं

दोस्तों यदि हम शादी करने के फायदे के बारे मे बात करें , तो आपको बतादें कि शादी ना करने से आप शादी के अंदर होने वाले खर्च से आसानी से बच सकते हैं। आपको पता ही है कि शादी के अंदर काफी अधिक पैसा खर्च होता है। और एक तरह से देखा जाए तो गरीब इंसान उस पैसों को ब्याज पर लेकर आता है श् यदि आप शादी नहीं करते हैं , तो फिर आप शादी के अंदर होने वाले इस खर्च से काफी आसानी से बच जाते हैं , आप इस बात को समझ सकते हैं।

जिम्मेदारी से मुक्ति मिलेगी

दोस्तों आपको पता ही है कि शादी करने मात्र से ही सब कुछ नहीं हो जाता है। इसके अलावा भी आपको काफी अधिक मेहनत करनी होती है। एक बार घर के अंदर यदि पत्नी आ जाती है , तो उसके बाद बच्चे भी होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं , उनको पालना भी पड़ता है। तो यदि आप शादी करते हैं , तो इन सभी जिम्मेदारी को आपको ढोना होता है। मगर यदि आप शादी नहीं करते हैं , तो आपको किसी भी तरह की जिम्मेदारी को निभाने की जरूरत नहीं होती है। बस आप आजाद होते हैं , और अपने मन मुताबिक काम कर सकते हैं। और जो लोग शादी की जिम्मेदारी नहीं निभा सकते हैं , उनके लिए शादी जैसी चीज नहीं होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

आप जनसंख्या नियंत्रण के अंदर योगदान दे सकते हैं

दोस्तों आपको बतादें कि शादी नहीं करने का एक फायदा यह भी होता है , कि आप जनसंख्या नियंत्रण के अंदर भी योगदान दे सकते हैं। जब हम शादी करते हैं , तो उसके बाद बच्चे होते हैं। और देश की जनसंख्या के अंदर बढ़ोतरी होती है। यदि आप शादी नहीं करते हैं , तो कुछ देश की जनसंख्या को नियंत्रित करने का योगदान दें सकते हैं।  जोकि अपने आप मे एक फायदे का सौदा हो सकता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

खाने पीने की पूरी आजादी

दोस्तों यदि आप शादी नहीं करते हैं , तो आपको खाने पीने की पूरी आजादी मिलती है , इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसका कारण यह है कि यदि आपके घर मे पत्नी वैगरह आ जाती है , तो उसके बाद क्या आपको खाना है ? और क्या नहीं खाना है ? इसके बारे मे आपको अपनी पत्नी से पूछना होगा । ​जैसे कि किसी की पत्नी मांस वैगरह नहीं खाती है , तो उसके बाद उसे मांस खाने मे समस्या होगी । इसी तरह से शराबी लोगों को महिलाएं पसंद नहीं करती हैं , तो शराब के अंदर भी काफी अधिक समस्याएं होगी ।

अधिक पैसा कमाने का कोई दबाव नहीं

दोस्तों आपको पता ही है ,कि इस जीवन के अंदर बिना पैसा के कुछ भी नहीं होता है। यदि आपके पास पैसा नहीं है , तो फिर आपकी पत्नी आपसे कभी भी खुश नहीं रह सकेगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और इसको बताने की जरूरत नहीं है।इसलिए आपको उपर हमेशा इस बात का दबाव बना रहेगा , कि आपको अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहिए । यदि आप अधिक से अधिक पैसा नहीं कमाते हैं , तो फिर हो सकता है , कि आपका रिलेशन खराब हो जाए ।

आप जिदंगी के मजे ले सकते हैं

दोस्तों यदि आप शादी नहीं करते हैं , तो फिर आप काफी बेहतर तरीके से जिदंगी के मजे ले सकते हैं। क्योंकि आपके पास विकल्प बन जाता है , कि आप कई लड़कियों के साथ रिलेशन बना सकते हैं। लेकिन यदि आप शादी कर लेते हैं , तो आपको बस अपनी पत्नी के साथ ही रिलेशन बनाना पड़ता है , जो कि बहुत से लोगों को अच्छा भी नहीं लगता है , तो आपको इन सब चीजों के बारे मे भी पता होना चाहिए ।

शादी ना करने के फायदे दुनिया मे अपना नाम कर सकते हैं

दोस्तों जब आप शादी नहीं करते हैं , तो उसके बाद आप अपने लक्ष्य पर काफी अधिक बेहतर ढंग से फोक्स करने मे सक्षम हो जाते हैं। क्योंकि आपके पास फिर समय ही समय होता है। और दुनिया मे अपना नाम कर सकते हैं। यदि आप भी दुनिया के अंदर अपना नाम करना चाहते हैं , अपने माता पिता का नाम करना चाहते हैं , तो फिर आपको भी शादी नहीं करनी चाहिए । और अधिक मेहनत करते हुए दुनिया मे सक्सेस के लिए काम करना चाहिए ।

जिदंगी की सारी टेंशन खत्म

दोस्तों आपको यह भी पता होना चाहिए कि शादी ही जिदंगी की सारी टेंशन को जन्म देती है। यदि आप शादी कर लेते हैं , तो उसके बाद आपको किसी भी तरह की टेंशन नहीं होगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। तो यदि आप जिदंगी की सारी टेंशन को खत्म करना चाहते हैं , तो फिर आपको शादी से दूरी बनानी होगी ।

‌‌‌जो शादी का लड्डू खाए वो भी पछताए जो ना खाए वो भी पछताए

‌‌‌दोस्तों उपर जो कहावत लिखी गई है।वह पूरी तरह से सही है। जो शादी करता है वह भी पछतावा करता है और जो शादी नहीं करता है वह इस वजह से पछतावा करता है कि उसने शादी नहीं की । मैं ऐसे अनेक लोगों को जानता हूं जो अपनी पत्नी से परेशान हैं लेकिन  कुछ नहीं कर सकते हैं।‌‌‌ क्योंकि उनकी पत्नी तलाक नहीं लेना चाहती है।

‌‌‌लेकिन यदि बात करें उन लोगों की  जिनकी शादी नहीं हुई है। इस प्रकार के लोगों को अधिक चिंता नहीं होती है। बस यह दिन को काम पर जाते हैं और शाम को गांव की चौपाल मे बैठकर दारू पीते हैं। उनकी बस यही जिदंगी होती हैं।

‌‌‌और कुछ लोग तो ऐसे  होते हैं कि उन्हें शादी ना होने का गम होता ही नहीं है। कारण यह है कि उनको दारू से अधिक कुछ अच्छा नहीं लगता है। गोपाल नामक एक युवक ने बताया कि वह शादी तो करना चाहता है लेकिन वह शराब को नहीं छोड़ सकता है।

‌‌‌कई बार लड़की वाले उसे देखने के लिए भी आए। लेकिन उस वक्त भी वह शराब पीकर बैठ गया जिसकी वजह से लड़की वालों ने उसको लड़की देने से माना कर दिया ।‌‌‌और उसके बाद मेरे घर वालों ने कई बार मेरी शादी करने की कोशिश की लेकिन वह इसके अंदर सफल नहीं हो सके । उसके बाद मैंने भी यह मान लिया कि अब मेरी शादी नहीं होगी और ‌‌‌अब मैं रोजाना खूब दारू पीता हूं ।पैसा नहीं होता तो काम पर चला जाता हूं नहीं तो फिर काम पर नहीं जाता हूं ।

‌‌‌यह सिर्फ एक गोपाल की कहानी नहीं है।यह बहुत से लोगों की कहानी है और बहुत से लोग यही करते हैं । वैसे भी आजकल तो लड़कियां मिलना भी मुश्किल हो चुकी हैं।

‌‌‌दोस्तों यह थे शादी नहीं होने के फायदे । हमे यकीन है कि आपको कुछ समझ मे आया होगा । दूसरे लेख के अंदर हम शादी के फायदों के बारे मे बातें करेंगे ।

नजर उतारने के 44 तरीके nazar utarne ka tarika

5 मुखी रुद्राक्ष पहनने के 16 फायदे 5 mukhi rudraksha benefits in hindi

लाठी बांधने का 9 मंत्र lathi bandhne ka mantra

बंगाल का काला जादू कैसे सीखें bangal ka kala jadu kise shikhe

This Post Has 4 Comments

  1. Shankar gabhane

    aapbki baat ekdam sahi hai bhai mai bhi shadi nahi kar raha hu muze shadi bandhan me hai padna azadi ki zindagi jini hai

  2. Ravi Sahu

    Sahi hai bhai shadi ke baad admitted success nhi hota

  3. Rishabh jaiswal

    Meri tho shadi hogeyi thi lekin phir tutgeyi bahut jada acha hogya mereliye isse jada khushi ki baat kya hogi mereliye waah ab lekin main akela rehna chahatahu kyoki akele rehne ke bahut fayde hai tension bhi mat leo paise bhi utne nahin kemana pedega khrutcha bhi utna nahin kerna pedega akele akele majhe se reho jindegi bher jimedhariyo se bhi becho seb muskil teriko ki yeh seb hai atul sety baat bahut jada jo such baat hai tho such baat hai bahut jada

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।