यह 3 चीजें जो हर रोज आप गलत करते हैं

दोस्तों हमारी जिदंगी के अंदर कई सारी चीजे ऐसी होती हैं। जिनको हम अनजाने के अंदर गलत तरीके से करते हैं। लेकिन फिर भी सही मानते हैं। यानि यह सब करना हमारी आदत के अंदर शुमार हो जाता है। और हम सब कुछ बिना सोचे समझे जल्दी जल्दी करके काम निपटाने की सोचते हैं ‌‌‌इतना ही नहीं यह तीन चीजे लगभग हर इंसान गलत तरीके से करता है। और आधे से ज्यादा लोगों को तो इनके सही तरीके के बारे मे ही पता नहीं है। आइए जानते हैं कि वो कौनसे काम हैं जो आप गलत तरीके से करते हैं।

‌‌‌ब्रश करने का समय

आप सुबह उठने के बाद तुरंत मुंह धोकर ब्रश करने लग जाते हैं। और सारे काम को जल्दी से निपटाने की कोशिश करते हैं। क्योंकि सुबह सुबह आपको और भी बहुत से काम करने होते हैं। जैसे किसी को स्कूल जाना है तो किसी को काम पर जाना है। ‌‌‌और हड़बड़ी के अंदर जल्दी से कॉलगेट को ब्रश पर लगाकर रगड़लेते हो । विज्ञान की माने तो कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करना चाहिए । यदि आप 2 मिनट से कम समय तक ही ब्रश करते हो तो आपके ब्रश करने का कोई फायदा नहीं है। क्योंकि इतने समय के अंदर आपके दांतों सें कॉलगेट किटाणु नहीं हटा पाती है। जिसकी वजह

‌‌‌से दांतों के रोग अधिक होने की संभावना होती है। एक सर्वे के अनुसार अधिकतर लोग 45 सैंकिड तक ही ब्रश करते हैं। जोकि ब्रश करने का सही समय नहीं है।

‌‌‌यदि आप रोजाना 2 मिनट तक ब्रश करोगे तो आपकेा दांतों के अंदर कोई भी दिक्कत नहीं आएगी ।

‌‌‌दूसरी बात आपका जो टूथ ब्रश होता है। उसकी भी एक्सपाईरी डेट होती है। लेकिन मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जोकि ब्रश को कई सालों तक इस्तेमाल करते हैं। और बहुत से लोगों को तो यह पता ही नहीं होता है कि टूथब्रश की भी कोई एक्सपाईरी डेट होती है। एक टूथब्रश सिर्फ 3 महिने के लिए बना होता है।

‌‌‌तीन महिने बाद आपको अपना ब्रश बदल लेना चाहिए । वह भी तीन महिने तब चलता है जबकि उसे सही तरीके से काम मे लिया जाए । लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं मानते की ब्रश की भी कोई एक्सपाइरी डेट होती है।

‌‌‌सांस भी हम गलत तरीके से लेते हैं

जब आप सांस लेते हैं तो आप आधा ही सांस लेते हैं। मतलब कि आपको जितनी ऑक्सीजन अपने शरीर के अंदर लेनी चाहिए आप उससे आधी ऑक्सीजन ही शरीर के अंदर लेते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप जितनी अधिक ऑक्सीजन अपने शरीर के अंदर लेंगे । तो वह आपके शरीर के लिए लाभ ‌‌‌दायक होगी । क्योंकि अधिक ऑक्सिजन हमारे शरीर के हर हिस्से के अंदर जाएगी दिमाग के सेल्स के अंदर अधिक ऑक्सिजन पहुंचेगी । जिससे दिमाग ठीक से काम करेगा । और सांस लेते समय हमारा पेट कम फूलता है। जबकि सांस लेते समय पेट पूरा फूलना चाहिए । आपने कभी गौर किया हो तो एक छोटा बच्चा सही तरीके ‌‌‌से सांस लेता है।

‌‌‌बच्चे ज्यादातर पेट से सांस लेते हैं। इसी वजह से अधिक खुश रहते हैं। एक शोध के अंदर दो प्रकार के लोगों को शामिल किया गया पेट से सांस लेने वालों को और छाती से सांस लेने वालों को तो पाया गया कि पेट से सांस लेने वाले लोग अधिक खुश थे । जो लोग अपने पेट को पूरा फुलाकर सांस लेते हैं। उनको दिल के ‌‌‌रोग नहीं होते ।

‌‌‌ईयर फोन को सही तरीके से नही पहनना

आपके ईयर फोन के कई सारे फेक्ट होते हैं। पहली गलती तो आप करते हैं। आप अपने ईयर फोन को जो दाया भाग है। उसे दायं कान के अंदर लगाओ और जो बायां भाग है। उसे अपने बांए कान के अंदर लगाओ । और दूसरी आपको अपना ईयर फोन सही तरीके से पहनना चाहिए । आप जिस तरीके से ईयर ‌‌‌फोन पहनते हो वो तरीका ही गलत है। आपको ईयर फोन अपने कानों से उपर की और पहनना चाहिए ।

‌‌‌तो दोस्तों आज से इन तीनों चीजों को सही तरीके से इस्तेमाल करना आपका काफी फायदा होगा । यदि आप ब्रश सही तरीके से करोगे तो आपके दांतों की लाईफ अच्छी होगी । नहीं तो वे काफी समय पहले ही टूट जाएंगे । और यदि आप सही से सांस लोगे तो आपको कोई हर्ट से जुड़ा रोग नहीं होगा ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।