बालों के कारोबार मे है करोड़ो का मुनाफा hair business

क्या आपको पता है बालो की असली कीमत का .इंडिया के अंदर 2500 करोड़ का बालों का कारोबार है।आप जिस नाई से बाल कटवाते हैं ।वह आपके बालों से भी पैसे कमा सकता है। लेकिन बाल लम्बें होने चाहिए। खासकर लेडिजे लम्बें बाल रखती हैं।उनके बालों की बढिया कीमत ‌‌‌मिलती है। आपके गांव या शहर के अंदर भी बाल खरीदने वाले आते होंगे । वे आप से सस्ते के अंदर बाल ले जाते हैं और महंगे दामों मे आपके बाल बेच देते हैं।  

hair  photo

‌‌‌वर्जिन बाल अधिक पसंद आते हैं

वर्जिन बालों का मतलब होता है ऐसे बाल जिनके अंदर किसी प्रकार का कोई कलर प्रयोग नहीं किया गया हो और किसी प्रकार का ट्रिटमेंट भी नहीं किया गया हो । ऐसे बाल अधिकतर ग्रामीण महिलाओं के होते हैं। इसलिए उनके बालों की अधिक मांग होती है। ‌‌‌भारत से कई देस बालों का आयात करते हैं। जैसे चीन अमेरिका ब्रेटेन आदि । इन देसों के अंदर बालों की भारी मांग रहती है।   ‌‌‌एक्सपर्ट का कहना है कि क्वालिटी वाले बालों का मिलना काफी‌‌‌ कठिन है। वहीं शहरी लोग अपने बालों के साथ काफी छेड़छाड़ करते हैं। कई तरह के कैमिकल प्रयोग लेते हैं। किंतु ग्रामीण महिलाएं अपने बालों के साथ कम ही छेड़छाड़ करती हैं। इनके अतिरिक्त बालों का बिजनेस मंदिरों मे भी खूब फल फूल रहा ‌‌‌है।   ‌‌‌आपको बता दें की आंध्रप्रदेस के मंदिरों से बालों का निर्यात सबसे अधिक किया जाता है। बालों की लम्बाई के हिसाब से 200 डॉलर से लेकर 1000 डॉलर प्रति किलों के हिसाब से बाल बिकते हैं।  

‌‌‌दक्षिण भारत के मंदिरों मे करोड़ों मे बिकते हैं महिलाओं के बाल

  महिला के सर पर बाल होना उसकी खूबसुरती को और बढ़ा देता है किंतु दक्षिण भारत की महिलाएं अपने बालों को आस्था के नाम पर मंदिर मे चढा देती हैं। वे पहले मन्नत मांगती है। और मन्नत पूरी हो जाने के बाद बालों को मंदिर मे अर्पण कर देती हैं ‌‌‌जिसकी वजह से यहां पर काफी सारे बाल एकत्रित हो जाते हैं । और अब यहां पर बालों का बिजनेस किया जाने लगा है। महिलाओं के यह बाल करोड़ों के अंदर बचे जाते हैं। दक्षिण भारत की महिलाओं के बाल भी काफी सुंदर होते हैं। और बाल घने और चमकदार भी होते हैं । इसलिए इनके बालों की काफी अधिक मांग है।   ‌‌‌इन बालों की ब्रेटेन के पार्लरों के अंदर काफी मांग है। तिरूमाला मंदिर के अंदर तो कटे हुए बालों से हर वर्ष 22 मिलियन डॉलर की कमाई की जाती है। जिसको समाज कल्याण के अंदर लगवाया जाता है।  

‌‌‌बालो को बेच खरीद लिया घर

  क्या आप यकीन कर सकते हैं कि कोई महिला सिर्फ अपने बालों के बेच कर घर खरीद सकती है। लेकिन वास्तव मे यह सच है। ब्राजील की नताशा के 5 फीट लम्बे बाल काटे गए । तो वह बहुत अधिक दुखी हुई एक अंग्रेजी वेबसाईट के अनुसार । जब उसने अपने कटे बालों के बेचा तो उसे 4 लाख रूपये ‌‌‌मिले जिससे उसने एक घर खरीद लिया । अब उसे अपने बालों को खोने का कोई गम नहीं है।    

‌‌‌माराकैबिया मे होती है बालों की डकैती

‌‌‌माराकैबिया मे होती है बालों की डकैती

आपने सोने चांदी की डकैती के बारे मे अवश्य ही सुना होगा । लेकिन अब बालों की डकैती भी होने लगी है। माराकैबिया के अंदर महिलाओं  के बाल जबरदस्ती बंदूक की नोक पर कटवाए जाते हैं। और फिर डकैत इनको महंगे दामों के अंदर पार्लरों मे बेच देते हैं। दरसअल यहां पर‌‌‌ बालों की कीमत दुगुनी हो गई है। तब से लेकर महिलाओं खास कर लम्बे बालों वाली महिलाओं का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।     ‌‌‌दोस्तों इस लेख के अंदर हमने बालों से जुड़ी कुछ बिजनेस संभावनाओं पर विचार किया है। अगले लेख के अंदर हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से बालों का बिजनेस कर सकते हैं। और कटे हुए बाल कहां पर बचे जा सकते हैं।    

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।