प्रधान मंत्री आवास योजना क्या है इसकी पूरी जानकारी

‌‌‌भारत के अंदर बहुत से ऐसे लोग अभी भी रहते हैं जिनके पास उनका खुद का अपना कमान नहीं है। सरकार ऐसे लोगों को आवास दिलाने के लिए यह योजना चलाई है। ताकि भारत के अंदर रहने वाले गरीब लोगों को आवास मिल सके ताकि उनका जीवन स्तर के अंदर सुधार आ सके ।‌‌‌देस के विकास के अंदर अभी भी बहुत समस्याएं हैं । महंगाई बढ़ती जा रही है। उसी के एर्कोडिंग गरीबी भी बढ़ रही है। गरीब लोग और गरीब होते जा रहे हैं। सरकार गरीबों को इस योजना के अंदर आवास उपलब्ध करवा रही है। यह योजना शहरी और ग्रामीण दोनो क्षेत्रों के अंदर अलग अलग चलाई जा रही है।

प्रधान मंत्री आवास योजना क्या

‌‌‌इस योजना की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आपको इस योजना का लाभ पाने के लिए कहीं पर चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। वरन आप इस योजना के अंदर पैसे पाने के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही यहां पर आपको बहुत ही सस्ती दरों पर पैसा मिल जाता है।

‌‌‌इस योजना की घोषणा 25 जून 2015 को नरेंद्र मोदी ने स्वयं की थी । इस योजना का प्रमुख लक्ष्य है सन 2022 तक सारे गरीबों के पास अपना खुद का घर होना ।

‌‌‌यदि आपके पास अपना खुद का घर नहीं है आपकी शादी हो चुकी है और आप अलग घर बनाने के बारे मे सोच रहे हैं तो आप इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

‌‌‌इस योजना की प्रमुख बातें

  1. इस योजना के अंदर होम लोने के ब्याज दर को कम किया गया है।
  1. ग्रामीण ईलाकों के अंदर जो लोग अपना नया मकान बनाना चाहते हैं या मकान की मरमत करवाना चाहते हैं उनको 2 लाख मिलेगे और ब्याज दर के अंदर 3 प्रतिशत छूट भी मिलेगी ।

‌‌‌ 3. शहरी क्षेत्रों के अंदर मकान बनाने के लिए लोगों को 9 लाख तक के लोन पर 4 प्रतिशत ब्याजदर के अंदर छूट दी गई है। और 12 लाख के लोन पर 3 प्रतिशत ब्याज दर के अंदर छूट दी गई है।

‌‌‌ 4. ग्रामीण ईलाकों के अंदर बनाए जाने वाले घरों के लक्ष्य के अंदर अब 33 प्रतिशत और इजाफा भी किया गया है।

‌‌‌इस योजना के प्रमुख उदेश्य

‌‌‌इस योजना का सबसे मुख्य उदेश्य है गरीब लोगों के मकान बनाने के सपने को पूरा करना है । क्योंकि आजकल हर चीज इतनी महंगी हो गई है कि गरीब लोग उसे खरीद ही नहीं सकते । सरकार गरीबों के आवास को बनाने मे मदद करती है।

‌‌‌1. इस योजना के कई चरण हैं । सरकार शहरी क्षेत्रों के अंदर बनी गंदी बस्तियों को आधार भूत सुविधा उपलब्ध करवाकर उनको अच्छी बस्ती के अंदर बदलेगी । ताकि गरीब लोगों को छत मुहैया हो सके ।

  1. ‌‌‌इस योजना के अंदर उन लोगों का भी ध्यान रखा गया है जोकि थोड़ी अच्छी स्थिति के अंदर हैं और अपना खुद का मकान बनाने मे सक्षम हैं। ऐसे लोगों को लोन के अंदर काफी छूट भी प्रदान की गई है।
  1. ‌‌‌और इस योजना का यह भी लक्ष्य है की सरकार सस्ते आवासों का निर्माण भी करवाएगी और जरूरत मंदों को आवास उपलब्ध करवाएगी ।

‌‌‌यह योजना तीन चरणों के अंदर पूरी होगी

इस योजना के अंदर पहला लक्ष्य था की देस के 100 शहरों के अंदर सस्ती दरों पर मकान बनाएं जांगे । यह चरण 2015 से मार्च 2017 तक का समय निर्धारित था ।

‌‌‌दूसरा चरण मार्च 2017 के अंदर शूरू किया गया है। जिसके अंदर सस्ती दरों पर मकान बनाने का लक्ष्य और अधिक रखा गया है। तीसरा चरण सन 2019 से शूरू है और 2022 तक खत्म है। इसमे बाकी बचे शहरों को जोड़ा जाएगा ।

‌‌‌प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए योग्यता

‌‌‌ 1. इस योजना का लाभ केवल निम्न वर्ग और मध्यम वर्ग के लोग ही उठा सकते हैं।उच्च वर्ग को इस योजना के अंदर शामिल नहीं किया गया है।

  1. ‌‌‌आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जिनकी आय 3 लाख से अधिक नहीं है वे ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  2. ‌‌‌अल्प आय वाले लोगों के अंदर वे लोग शामिल होंगे जिनकी आय साल के अंदर 6 लाख से अधिक नहीं है।
  1. ‌‌‌अपनी आय को प्रमाणित करने के लिए व्यक्ति को एक हलफनामा देना होगा । जिसके अंदर आय के बारे मे बताया गया हो ।

‌‌‌5. इस योजना की खास बात यह है कि आवेदन केवल परिवार की महिला के नाम से ही किया जा सकेगा ।

  1. ‌‌‌आवेदक की आयू न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 55 साल तक हो सकती है। इससे अधिक या कम होने पर आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा ।
  1. ‌‌‌यदि आपके घर के किसी भी सदस्य के नाम पर पक्का मकान है तो आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे ।

‌‌‌कैसे करें प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन

‌‌‌इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि आप इस योजना के अंदर भाग लेने की योग्यता रखते हैं। या नहीं । यदि आप इसके अंदर भाग लेने की योग्यता रखते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसकी प्रोसेस नीचे दी जा रही है।

‌‌‌सरकार ने इस योजना के अंदर आवेदन के लिए ऑनलाइन ही व्यवस्था की है ताकि आवेदक को किसी सरकारी दफतर के अंदर चक्कर ना काटने पड़ें ।

सबसे पहले आपको www. pmaymis.gov.in पर जाना होगा ।

‌‌‌उसके बाद आपको Citizen Assessment click पर करना होगा जोकि आपको वेब पेज के उपर दिख जाएगा ।

‌‌‌उसके बाद आपको कई ऑपसन दिखेंगे जिन मेसे आपको उपर वाले for slum dwellers, benefit 3 other components दोनों मे से कोई एक का चुनाव करना होगा । for slum dwellers

for slum dwellers ‌‌‌यह विकल्प शहरी क्षेत्र के अंदर रहने वाले झूग्गी वाले लोगों के लिए हैं। दूसरा ऑपसन के उन लोगों के लिए है जोकि आय की वजह से इस योजना लाभ उठा सकते हैं।

‌‌‌आपको इन दोनो विकल्पों मे से किसी एक पर क्लिक करना है ।जैसे ही आप इन दोनों मेसे किसी एक पर क्लिक करेंगे आपको आपका आधार नम्बर यहां पर इंटर करना होगा । ‌‌‌उसके बाद आपके आधार नम्बर से जुड़ी सारी डिटेल्स यहां पर आ जाएगी ।

‌‌‌उसके बाद आपको सारा फोर्म भर देना है और एक बार सारी डिटेल्स भर कर चैक कर लेना है कि कहीं पर कोई गलती तो नहीं हुई है।

‌‌‌यदि आप इस सारे फोर्म को प्रिंट करना चाहते हैं तो आप प्रिंट भी कर सकते हैं। आपको यहां पर अपना फोर्म फिर से एडिट करने का ऑपसन भी मिल जाता है। यदि आपने फॉर्म भरते समय कोई गलती करदी है तो आप उसे सुधार सकते हैं।

‌‌‌ग्रामीण क्षेत्रों के अंदर आवेदन

‌‌‌ग्रामीण क्षेत्रों के अंदर कम्पयूटर आदि की सुविधा उपलब्ध नहीं होने की वजह से सरकार ने एक एप को उपलब्ध करवाया है जिसकी मदद से वे इस योजना के अंदर भाग ले सकते हैं। इस एप को आवास एप कहा जाता है जिसको आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। और ‌‌‌अपने मोबाइल की मदद से लॉग इन कर सकते हैं। ‌‌‌इतना ही नहीं आप इस एप के अंदर किस्त और अपने मकान की फोटो आदि भी देख सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।