प्रकाशक कैसे बने who start your own book publishing company most important tip

आप बुक प्रकाशक बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप प्रकाशक बनना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख के अंदर हम आपको बताएंगे कि आप प्रकाशक कैसे बन सकते हैं। इसमे लगभग कितना खर्चा लग सकता है ? और  इसमे कितना मुनाफा आपको मिल सकता है? और आप अपने प्रकाशन बिजनेस को ‌‌‌कैसे एक सक्सेस फुल बिजनेस बना सकते हैं? इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इस लेख के अंदर मिल जाएंगे ।

‌‌‌वैसे भी अब self publishing  का जमाना है। हर कोई लेखक खुद ही अपनी किताब प्रकाशित करवा रहा है। वहीं पहले एक लेखक को अपनी किताब छपवाने के लिए 40 हजार रूपये तक देने होते थे । लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है। बहुत सी ऐसी कम्पनी हैं तो आपको बहुत सस्ते के अंदर किताब छाप कर देदेगी ।

Start your planning

 man photo

‌‌‌सबसे पहले आपको प्लान बनाना होगा । मतलब आप कहां से क्या क्या कच्चा खरीदेंगे और उसकी कितनी किमत होगी ? और आपको इसमे कितना मुनाफा मिल सकता है? व आप अपनी स्थाई ऑफिस कहां खोलेंगे । मतलब आपको सारा जोड़ भाग करके रखना है। उसके बाद ही आगे कदम बढ़ाना है।‌‌‌इसमे सबसे अधिक महत्वपूर्ण जो बात आती है। वह आती है बिजनेस प्लान की । मतलब आप किस के ‌‌‌स्टार्टेजी तहत मार्केट के अंदर उतरने वाले हैं । और आपका प्लान क्यों सफल होगा ? इन दो प्रश्नों का आपके पास क्लिियर आंसर होना चाहिए ।

 

‌‌‌अपने बिजनेस प्लान के अंदर दूसरों से बेहतर कुछ ना कुछ चीज अवश्य ही जोड़े । इसके लिए आप चाहें तो ऑनलाइन जितनी भी बुक प्रकाशन की कम्पनी हैं । उनके बारे मे जान सकते हैं। और वो जो दे रही हैं ।उनसे बेहतर आप क्या कस्टमर को देसकते हैं। इसमे ही आपके बिजनेस की सफलता है।

 

‌‌‌कितना पैसा इन्वेस्ट करना होगा ?

 

बुक प्रिंटिंग बिजनेस को र्स्टाट करने के लिए आपके पास कम से कम 20 लाख रूपये होने चाहिए । क्योंकि बुक प्रिंटर अकेला ही 10 लाख तक का आता है। और वैसे भी 50 लाख तक की प्रिंटिंग मशीन आती है। और आपको बुक प्रिंट करने के लिए कागज भी अलग से लेना होगा ।

 

Start your office

 

‌‌‌सबसे पहले आपको अपना बिजनेस र्स्टाट करने के लिए सही जगह की जरूरत होगी । आप इसके लिए कोई मकान या दुकान भी किराये पर ले सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि मकान कम से कम इतना बड़ा होना चाहिए । ताकि उसमे पूरी मशीन और सामान आ सके ।

‌‌‌कभी भी संकड़ा या छोटा मकान किराये पर ना लें क्योंकि इसमे आपको बादमे  बहुत अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

 

Purchase hosting and domain

 

‌‌‌आपको अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाईट की आवश्यकता भी होगी । इसके लिए आपको होस्टिंग की जरूरत होगी । आप hostgater से hosting ले सकते हैं। और अपने बिजनेस की पहचान के लिए एक डोमेन नेम किसी भी कम्पनी से खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यानदें आपका डोमेन आपके बिजनेस को रिप्रजेंट करने वाला होना चाहिए

 

Launch your website

 

Website  बुक publishing  बिजनेस के अंदर महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। क्योंकि बिना वेबसाइट के आपका बिजनेस चल नहीं सकता । आप अपनी वेबसाईट किसी डिजाइनर से बना सकते हैं। ध्यान दे आपकी वेबसाईट ठीक एक ऑनलाईन बुक स्टोर की तरह ही होनी चाहिए । और अपनी वेबसाईट को ई बुक प्रकाशन के लिए तैयार करना होगा । ‌‌‌क्योंकि आज लोग बुक को डिजिटली अधिक पढ़ना चाहते हैं। इसलिए आने वाले दिनों के अंदर बहुत कम लोग ही किताबों का प्रकाशन करवाएंगे । अधिकतर लोग अपनी ई बुक प्रकाशित करवाएंगे ।

 

‌‌‌आपको एक ऑनलाईन बुक स्टोर बनाना है। यह बात आप अपने डिजाइनर से बोल सकते हैं। वह आपको अपने आप वेबसाइट की डिजाइन बनाकर देदेगा। ‌‌‌और वेबसाईट के अंदर पेमेंट सिस्टम भी होना चाहिए ताकि कोई यूजर किताब खरीदने पर आसानी से पेमेंट कर सके ।

 

‌‌‌बुक प्रिंटिंग मशीन और कच्चा माल कहां से खरीदें

 

‌‌‌आप बुक प्रिंटिंग मशीन के बारे मे और अधिक जानने के लिए indiamart  वेबसाईट पर जा सकते हैं। और वहां पर सर्च करें बुक प्रिंटिंग मशीन और फिर आपको वहां पर सैलर का फोन नम्बर भी मिल जाएगा । आप सैलर से बात कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि मशीन की रेट क्या है ? कौनसी मशीन बेस्ट रहेगी ? ‌‌‌इसके अलावा आप indiamart  से ही कच्चा माल जैसे बुक प्रिंटिंग पेपर वैगरह खरीद सकते हैं। ‌‌‌बुक प्रिंटिग पेपर की कीमत अलग अलग होती हैं । 67 रूपये पर केजी से शूरू होती है। और कागज की गुणवत्ता के हिसाब अलग अलग होती है।

 

Start your ebook store

‌‌‌ई बुक आजकल एक पेपर बैक किताब से काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुकी है। आप अपनी वेबसाईट पर एक ई बुक स्टोर खोल सकते हैं। कोई भी लेखक यदि अपनी ई बुक आपके स्टोर पर प्रकाशित कर पाए । ऐसा भी ऑपसन आपको जोड देना होगा । pothi.com ‌‌‌जोकि एक बुक कम्पनी है। आप इस वेबसाईट को देख सकते हैं।

 

Set plan and price

 

‌‌‌आप कैसा प्लान चूज करना चाहते हैं ? मतलब कितने प्रतिशत आप लेखक को रॉयल्टी देंगे । और कितना प्रतिशत आप रखेंगे ? एक प्रिंटेड बुक की मिनिमम प्राइस वैगरह ? और भी कई सेवा सर्तें होती हैं जिनको आपको तय करना होता है  ध्यान दें । यह प्लान काफी important  होता है। ‌‌‌और इस की वजह से ही कस्टमर अपना फायदा और नुकसान देखकर यह तय करते हैं कि उनको ई बुक प्रकाशित करवानी चाहिए या नहीं ?

 

Publish e book and book with ought  isbn

‌‌‌आईएस बिएन एक स्टैंर्ड बुक नम्बर होता है। जिसकी मदद से बुक के बारे मे यह पता चलता है कि बुक किसकी लिखी हुई है? और  कौनसे प्रकाशक ने इसको प्रकाशित किया है?

 

वैसे आप बिना isbn  के भी बुक प्रकाशित कर सकते हैं। और लेखक को बोल सकते हैं कि वह खुद आईएस बिएन नम्बर खरीद ले । जोकि इंडिया ‌‌‌के अंदर बिल्कुल फ्रि है।

 

Promote your business with google ad

 

‌‌‌सारा काम हो जाने के बाद  अब आपको अपना बिजनेस प्रमोट करना है । इसके लिए सबसे बेहतर होगा । कि गूगल ऐड के द्वारा अपने बिजनेस को प्रमोट करें । अपनी वेबसाइट का एड लगाएं । काफी समय तक आपको अपने बिजनेस को प्रमोट करना पड़ेगा । धीरे धीरे आपके पास नए ऑडर आने लग जाएंगे । ‌‌‌इस बिजनेस के अंदर offline  प्रमोटेशन कारगर नहीं होता है। इसलिए आपका मकसद यह होना चाहिए कि ऑनलाइन बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करें ।

This Post Has 16 Comments

  1. arif khan

    ‌‌‌बेहतर होगा आप अपने लिए एक ब्लॉग लिख सकती हो ।इसमे आपको सफलता मिलेगी ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।