परीक्षा के समय यह 8 गलतियां कभी ना करें वरना होगा नुकसान

यदि आप स्टूडेंट हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। कुछ स्टूडेंट परीक्षा के समय सही ढंग से पढाई नहीं कर पाते हैं । और जिसकी वजह से उनको अच्छे अंक भी नहीं मिलते हैं। और बाद मे उनको पछतावा भी होता है। आज हर जगह पर कम्पीटिसन हो गया है। पढाई के ‌‌‌अंदर तो बहुत अधिक कम्पीटिसन है। और यदि आप परीक्षा के अंदर अच्छे मार्कस नहीं ला पाते हैं तो आप को भविष्य मे नौकरी मिलने की संभावना भी कम हो जाती है।

‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको कुछ ऐसी  गलतियां बताने वाले हैं जोकि हर स्टूडेंट परीक्षा के समय पर करता है। आपको इन गलतियों को परीक्षा के समय पर नहीं करना चाहिए ।

परीक्षा के समय यह 8 गलतियां कभी ना करें

‌‌‌1.अधिक खाना खाना

 

कई लोगों को अधिक खाना खाने की आदत होती है। वैसे यह आदत गलत नहीं है किंतु परीक्षा के समय यदि आप अधिक खाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायी है। क्योंकि अधिक खाना खाने पर आपको नींद आने लग जाती है। और आप चाहकर भी अधिक समय तक नहीं पढ़ पाते हैं। ‌‌‌आपको चाहिए कि परीक्षा के समय कम खाना खांए और जहां तक हो सके खाना पढ़ने के बाद ही खाएं क्योंकि ऐसा करने से आपको नींद आने की समस्या बहुत हद तक दूर हो जाएगी ।

 

‌‌‌कई बार तो अधिक खाना खा लेने के बाद इतनी जबरदस्त नींद आने लग जाती है कि हम पढ़ा भूलकर सो जाते हैं। और सुबह हमारा पूरा पेपर खराब हो जाता है। आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा तो पहला टिप्स याद रखें परीक्षा के समय अधिक खाना ना खाएं ।

 

‌‌‌2.सुबह पर छोड़ देने की आदत

 

कई स्टूडेंट रात के अंदर थोड़ा पढ़ते हैं और बाकी सुबह पर छोड़कर सो जाते हैं जोकि बहुत अधिक गलत है। इसमे रिस्क भी है। क्योंकि सुबह अधिकतर स्टूडेंट का उठने का मन नहीं करता है। और कई बार तो नींद भी नहीं खुल पाती है। ऐसे मे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। दूसरी बात ‌‌‌विज्ञान भी यह मानता है कि रात के अंदर इंसान का दिमाग सुबह की तुलना मे ज्यादा सक्रिय होता है। और सुबह उठकर पढाई करने मे एक समस्या और भी है वो यह है कि सुबह हम गहरी नींद मे उठते हैं। जिसकी वजह से पढ़ने मे कोई अधिक ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं।

 

‌‌‌3.परीक्षा के समय एक बार कोर्स की रिडिंग नहीं लगा पाना

दोस्तों आप परीक्षा के पहले चाहे कितने भी पढ़े हों किंतु यदि आप परीक्षा के एक या दो दिन पहले पूरे कोर्स की सही रिडिंग नहीं लगा पाते हैं तो इसका बहुत बड़ा लोस आपको होता है। क्योंकि आपको सारे कॉन्सेप्ट तभी पूरी तरह से किलियर हो पाते हैं ‌‌‌जब आप पूरी रिडिंग लगा लेते हैं। आपने जो पहले याद किया है वो आपकी रिडिंग स्पीड को समझने के साथ बढ़ाने मे मदद करता है। और आपकी रिडिंग स्पीड इस प्रकार से होनी चाहिए कि सारी बातें आपके समझ मे भी आ जाएं और कोर्स भी पूरा हो जाए ।

‌‌‌इसलिए आपको एक्जाम के अंदर एक बार अपने पूरे कोर्स की रिडिंग अवश्य लगा लेनी चाहिए ।

 

 

‌‌‌4.समझने मे अधिक समय वेस्ट करना

‌‌‌दोस्तों सही तरीके से पढ़ने के कुछ रूलस होते हैं जिनका सबको पता होना चाहिए । कुछ स्टूडेंट उन चीजों के अंदर उलझ जाते हैं जिनको वे समझ नहीं पाएं है। और उनको समझने के लिए माथापच्ची करते हैं जोकि बिल्कुल गलत है

 

‌‌‌एक्जाम मे आपके पास बहुत ही कम समय होता है। यदि आप इसी समय को सवालों को समझने मे बीता देंगे तो सारे कोर्स की रिडिंग नहीं लगा पाएंगे । और आपको भयंकर नुकसान होगा । समझने का काम तभी करें जब आपको बाकी का सारा कॉन्सेप्ट किलियर हो चुका हो और आपके पास समय हो ।

‌‌‌पहले उन चीजों को ठीक ढंग से पढ़े जोकि आपको समझ मे आ चुकी हैं।

‌‌‌5.सिलेबस के अनुसार पढाई ना करना

 

आपको इस बात का पता होना चाहिए कि एक्जाम के अंदर क्या आने वाला है और क्या चीज कितने नम्बरों की आएगी । पहले वे चीजें याद करले जिनमे आप अच्छे मार्कस ला सकते हैं। उसके बाद ही दूसरी चीजों के अंदर हाथ डाले । कुछ स्टूडेंस गलत तरीके से पढ़ाई करते हैं। ‌‌‌वे पढ़ते समय इस बात पर कोई ध्यान नहीं देते हैं कि उनके सिलेबस के अंदर क्या क्या आने वाला है। और इसी वजह से वे सही तरीके से तैयारी नहीं कर पाते और मात्र एक पीछड़े स्टूडेंट बनकर रह जाते हैं।

 

‌‌‌6.पसंदीदा टीवी सिरियल और गेम मे समय खर्च

 

कुछ स्टूडेंटस को टीवी देखना या गेम खेलना काफी अधिक पसंद होता है। यदि आप परीक्षा के समय भी टीवी देखते हैं या गेम खेलते हैं तो इसका सीधा असर आपके एक्जाम के अंदर आने वाले मार्कस पर पड़ेगा ।

‌‌‌क्योंकि एक तो ऐसा करने से आपका कीमती समय तो नष्ट हो ही रहा है। दूसरा आपके दिमाग की एकाग्रता के अंदर भी ऐसा करने से कमी आ जाती है। क्योंकि आपका दिमाग इन मनोरंजन के साधनों के अंदर भटकना शूरू हो जाता है। इसलिए आप जो पढ़ते हैं वो भी आपको याद नहीं रह पाता

 

‌‌‌7. ओवर कॉन्फिडेंट

‌‌‌कुछ लोग परीक्षा के मामले मे कुछ ज्यादा ही ओवर confidence  का वाले होते हैं। उनको विश्वास होता है कि वे बिना कुछ पढ़े या थोड़ा सा पढ़े ही पास हो सकते हैं। या अच्छे मार्कस ला सकते हैं। यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो आप गलती कर रहे हैं। इस समय तो कम से कम आपको अपना over confidence  का त्याग कर देना चाहिए । ‌‌‌और पढाई करनी चाहिए । यदि आप भी इस प्रकार की समस्या के शिकार हैं तो आपको यह आदत छोड़ देनी चाहिए । क्योंकि कई बार आपको over confidence  असफल बना देता है। परीक्षा के अंदर आप फेल भी हो सकते हैं।

 

‌‌‌8.अधिक सोना

 

कुछ स्टूडेंट को अधिक सोने की आदत होती है। वे रोजाना 8 से 10 घंटे सोते हैं। यदि आपको भी अधिक सोने की आदत है तो आपको इसका त्याग कर देना चाहिए । परीक्षा के अंदर आपको केवल 5 घंटे ही सोना चाहिए । अधिक समय तक पढ़ना चाहिए । क्योंकि वैसे भी आपके पास सोने के लिए बहुत समय है।

 

 

 

‌‌‌यह थी दोस्तों कुछ पढाई से जुड़ी हुई जरूरी टिप्स यदि आप इनको फोलो करते हैं तो हम यकीन के साथ कह सकते हैं कि आप परीक्षा के अंदर अच्छे मार्कस पा सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।