‌‌‌किसी पुरूष की बांई आंख फड़कने का अर्थ और मतलब

bayi aankh ka phadakna for male बाई आंख का फड़कना पुरुष  ,दोस्तों शकुन शास्त्र का नाम तो आपने सुना ही होगा । शकुन शास्त्र के अंदर कई सारे चीजों के शकुन अपशकुन बताएं गए हैं जोकि अशुभ होने का संकेत देते हैं। हालांकि कुछ लोग इनके उपर विश्वास करते हैं तो कुछ लोग इनके उपर भरोशा नहीं करते हैं। यह अपना अपना नजरिया होता है। लेकिन पुरुष की बायीं आँख का फड़कना ‌‌‌के मतलब के बारे मे हम आपको बताने वाले हैं। आपके दिमाग के अंदर बहुत सारे सवाल आ रहे होंगे कि क्या आंख का फड़कना का मतलब होता है ?या फिर क्या यह सब अंधविश्वास होता है ? इन सबके बारे मे हम आपको पूरे विस्तार से बताने वाले हैं। दोस्तों जिस तरह से दूसरे शकुन अपशुकन कभी सच होते हैं तो कभी सच ‌‌‌ नहीं होते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर आंख के फड़कना के साथ भी यह होता है। आप इसको अपने जीवन के अंदर देखें ।

क्या आपके जीवन के अंदर आंख फड़कना किसी चीज का संकेत होता है। आपको इस बात पर गौर करना होगा । जब आप इन सभी चीजों के उपर अच्छी तरह से गौर करेंगे तो ही आपको इसके बारे मे पता चलेगा कि यह किस ‌‌‌तरह से काम करता है। और पूरी बात भी आपके समझ मे आ जाएगी । असल मे यह सब अधिकतर केस मे सच ही होता है। इसका अनुभव मैं खुद कर चुका हूं ।

Table of Contents

bayi aankh ka phadakna for male  पुरुष की बायीं आँख का फड़कना

‌‌‌दोस्तों यदि किसी पुरूष की बांई आंख फड़कती है तो इसके अलग अलग मतलब हो सकते हैं। बांई आंख का फड़कना अशुभ माना जाता है। इसका मतलब यह है कि आपके साथ कुछ अशुभ होने वाला है। अब बात करें अशुभ की तो वह कुछ भी हो सकता है। जैसे कि आपकी जॉब जा सकती है। आपके पैसा जा सकता है या फिर घर के अंदर किसी सदस्य ‌‌‌की मौत भी हो सकती है। हालांकि क्या होगा ? इसके बारे मे कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन ऐसा हो सकता है।

bayi aankh ka phadakna for male

‌‌‌इसके अलावा यदि बांई आंख फड़क रही है तो यह इस बात का भी संकेत दे सकता है। कि आपका शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌इन मेरे केस मे यह हुआ कि मेरी बांई आंख फड़क रही थी सुबह सुबह हालांकि यह कुछ दिन पहले ही फड़कने लगी थी। कुछ ही घंटों बाद मुझे यह सूचना मिली कि मेरे एक बड़े भाई की मौत हो चुकी है। हालांकि मुझे इस बात पर यकीन ही नहीं हुआ लेकिन यह सब सच हो चुका था।

‌‌‌इसके बाद भी आंख का फड़कना कम नहीं हुआ तो मैं काफी परेशान हो गया क्योंकि मुझे पता था कि कोई और अनहोनी होने वाली है। उसके कुछ ही दिनों बाद मेरे बाबा की मौत हो गई उसके बाद आंख का फड़कना अपने आप ही बंद हो गया ।‌‌‌इस तरह से दोस्तों पुरूष की बांई आंख का फड़कना अशुभ फल लेकर आता है । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌जब पुरूष की बांई आंख रूक रूक कर फड़ती है

दोस्तों यदि किसी पुरूष की बांई आंख रूक रूक कर फड़कती है तो यह अशुभ संकेत होता है। इसका मतलब यह है कि आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है। मतलब आपके रस्ते के अंदर कुछ समस्याएं आने वाली हैं। लेकिन अधिक चिंता की बात नहीं है। ‌‌‌समस्या उतनी अधिक बड़ी नहीं होगी जितनी के बारे मे आप सोच रहे हैं। लेकिन यह एक अशुभ संकेत है।

‌‌‌यदि पुरूष की बांई आंख लगातार फड़क रही है

दोस्तों यदि किसी पुरूष की बांई आंख लगातार फड़क रही है। और वह यदि लंबी चल रही है तो यह भी अशुभ संकेत होता है। हो सकता है कि किसी के साथ बुरा हो जाए तो आप इसके अंदर अधिक कुछ नहीं कर सकते हैं। बस आपको बुरा होने तक का इंतजार करना होगा उसके बाद आपकी ‌‌‌आंख का फड़कना अपने आप ही बंद हो जाएगी । आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि बांई आंख की पलके फड़कती हैं

दोस्तों यदि किसी पुरूष की बांई आंख की पलके फड़कती हैं तो यह अच्छा संकेत नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपकी किसी दुश्मन के साथ लड़ाई हो सकती है। और आपकी किसी के साथ शत्रुता बढ़ सकती है। बेहतर यही होगा कि आप एक बार खुद को शांत रखें। और इस तरह के काम करने से ‌‌‌बचना होगा जोकि शत्रुता के अंदर बढ़ोतरी करता हो । इसलिए जो भी आप कदम उठाते हैं तो उनको पूरी तरह से सोच समझ कर ही कदम उठाना चाहिए । यही आपके लिए सबसे अधिक जरूरी होगा आप भी इस बात को समझ सकते हैं।‌‌‌किसी भी तरह से इस प्रकार का काम करने से बचे जोकि टकराव का कारण बन सकता है। इस समय आपके साथ कुछ बुरा हो सकता है।

‌‌‌यदि बांई आंख का निचला भाग फड़कता है तो इसका संकेत

दोस्तों यदि बांई आंख का निचला हिस्सा फड़कता है तो यह धन हानि के संकेत को दे सकता है। हालांकि आंख का निचला हिस्सा काफी कम ही फड़कता है। अधिकतर केस के अंदर आंख का उपरी हिस्सा ही फड़कता है। और फिर भी यदि आंख का निचला हिस्सा फड़क ‌‌‌रहा है तो फिर आपको चाहिए कि आप पैसे के मामले मे सावधानी बरते । आपको सावधानी बरतने चाहिए हो सकता है कि आपसे पैसा कोई उधार मांगने के लिए आए और आप उसे उधार दें लेकिन बाद मे पैसा आपको मिले ही नहीं ।

‌‌‌इसके अलावा यह भी हो सकता है कि आप पैसा को कहीं पर लेकर जाएं लेकिन आपका बीच रस्ते के अंदर ही निकल जाए या पैसा चोरी हो जाए । तो आपको चाहिए कि आप पूरी तरह से सिक्योर काम करें ताकि आपको किसी भी तरह से नुकसान नहीं हो।

‌‌‌क्या पुरूष की बांई आंख का फड़कना एक अंधविश्वास है ?

‌‌‌क्या पुरूष की बांई आंख का फड़कना एक अंधविश्वास है ?

नहीं यह अंधविश्वास नहीं है। आमतौर पर बांई आंख का फड़कना एक संकेत है जोकि कई बार सच हो जाता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि यह सो फीसदी सच हो जाता है। यदि आप इसके बारे मे डेटा कलेक्ट करेगे तो आपको पता चलेगा कि यह मात्र एक अंधविश्वास ‌‌‌ ही नहीं है। वरन यह कई बार सच हो सकता है। इसलिए इसको अंधविश्वास मानकर नजर अंदाज करना भी अच्छी बात नहीं है। क्योंकि हो सकता है। कि इस तरह के संकेतो की मदद से आपके साथ कुछ बुरा होने से बच जाए ।

‌‌‌आंख फड़कने के बारे मे विज्ञान क्या कहता है ?

जैसा कि आपको पता ही है कि विज्ञान किसी तरह के शकुन अपशकुन को नहीं मानता है। क्योंकि इसका कोई भी वैज्ञानिक आधार नहीं होता है। उसकी अपनी व्याख्या होती है। लेकिन आप जानते हैं कि हर चीज विज्ञान की कसौटी के लिए नहीं होता है। तो वैज्ञानिकों ‌‌‌ने कई सारे कारण गिनायें हैं जिसकी वजह से आपकी आंख फड़क सकती है। तो आइए जानते हैं उन कारणों की वजह से जोकि आपकी आंख के फड़के के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

  • ‌‌‌दोस्तों तनाव की वजह से भी आंख फड़क सकती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए।  आजकल जीवन शैली भी कुछ इसी तरह की हो चुकी है। कि तनाव पैदा होता है। और तनाव पैदा होने की वजह से आंख फड़क सकती है। यह वैज्ञानिक मानते हैं। क्योंकि इसकी वजह से आंखों की आस पास की नसों के अंदर खींचाव ‌‌‌ होता है जिसकी वजह से आंख फड़क सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । हालांकि जरूरी नहीं है कि सभी को ही तनाव हो तो सभी कही ही आंख फड़के यह भी हो सकता है कि तनाव की वजह से कुछ लोगों की आंख फड़कने लग जाए ।‌‌‌इसलिए यदि आपकी आंख फड़क रही है तो सबसे पहले यह देखें कि आपको किसी तरह का तनाव तो नहीं है। यदि आपको किसी तरह का तनाव है तो आपको चाहिए कि आप एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें और तनाव को दूर करने के बारे मे जो टिप्स हैं उनको गूगल पर आप सर्च कर सकते हैं।‌‌‌ जोकि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌दोस्तों यदि आप अच्छी तरह से नींद नहीं ले पा रहे हैं तो इसकी वजह से भी आपकी आंख फड़क सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।वैसे भी आजकल नींद आती कहां है। रात को 12 बजे तक हम सभी लोग मोबाइल से चिपके रहते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर सही तरह से 8 घंटे नींद नहीं आती ।‌‌‌यदि आप भी 8 घंटे से कम सो रहे हैं तो फिर आपको अपने सोने का समय को बढ़ाना चाहिए । क्योंकि वैज्ञानिकों के अनुसार यदि इंसान काफी कम समय सोता है तो फिर उसके दिमाग पर इसका असर पड़ता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आप अधिक मात्रा मे कॉफी का सेवन कर रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप कॉफी का सेवन करना बंद कर देना चाहिए । अधिक मात्रा के अंदर कॉफी का सेवन करना नुकसानदायी हो सकता है।वैसे भी आपको पता है कि आजकल लोग काफी अधिक मात्रा मे चाय और कॉफी का सेवन करते हैं जोकि ‌‌‌नुकसानदायी हो सकता है। वैसे भी अधिक चाय के सेवन करने से पेट गैस जैसी समस्या पैदा हो जाती है। आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌दोस्तों यदि पोषक तत्वों की कमी होती है तो उसकी वजह से भी आंख फड़कने लग जाती है। यदि आपके यहां पर पोषक तत्वों की कमी है तो फिर आंख फड़क सकती है। इसलिए अपने खाने के अंदर अधिक से अधिक पोषक तत्वों का सेवन करें। यह आपके लिए फायदेमंद होगा ।

‌‌‌आंख फड़क रही है तो उसे रोकने के लिए क्या करें ?

दोस्तों आमतौर पर पुरूष की बांई आंख का फड़कना अच्छा नहीं माना जाता है। यदि आंख फड़क रही है। तो आप उस आंख फड़कने को रोकने के लिए कई सारे उपाय कर सकते हैं। और हम आपको नीचे कुछ उपायों के बारे मे बताने जा रहे हैं जोकि आपकी आंख को फड़कने से रोकने ‌‌‌का काम करेंगे तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे मे ।

  • ‌‌‌यदि आंख की उपरी पलक फड़क रही है तो उसके उपर कागज का एक छोटा सा टुकड़ा टांग दें और उसके बाद आप देखेंगे कि आंख फड़कना बंद हो जाएगी । यह घरेलू तरीका है लेकिन काम सदा ही करता है। आप एक बार यह ट्राई करके देख सकते हैं।
  • ‌‌‌यदि आपकी आंख फड़क रही है तो इसका कारण यह भी हो सकता है कि आप नींद कम ले रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप रोजाना कम से 8 घंटे जरूरी ही सोयें । यदि आप 8 घंटे से कम सोते हैं तो हो सकता है कि आपकी आंख फड़के तो आपको 8 घंटे से अधिक सोना चाहिए यही आपके लिए बहुत अधिक जरूरी है।
  • ‌‌‌यदि आपकी आंख फड़क रही है तो 30 सैकिंड के लिए अपनी पलकों को काफी तेजी से छपकाएं । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपकी आंख फड़कना बंद हो जाएगी । यह आप एक बार करके देख सकते हैं आपको काफी आराम मिलेगा ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आप अपनी आंखों को अच्छी तरह से ठंडे पानी से धोएं । ऐसा करने से भी आंख फड़कना बंद हो जाएगी ।
  • इसके अलावा यदि आपकी आंख फड़क रही है तो कुछ समय के लिए आप अपनी आंख को बंद करदें। और ऐसे ही कुछ समय के लिए रहने दें आपकी आंख फड़कना बंद हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌यदि आपकी आंख काफी अधिक समय से फड़क रही है तो आपको कुछ समय के लिए आपको अपनी आंख को पूरी तरह से खोलने का प्रयास करना होगा । इसी तरह से आप अपनी आंख को पूरा खोले रखें जिससे कि आंख मे यदि दर्द होने लग जाए तो आपको ऐसा करना बंद कर देना चाहिए । इससे आंख फड़कना बंद हो जाती है।
  • ‌‌‌यदि आपकी आंख काफी अधिक समय से फड़क रही है तो आप यह उपाय भी कर सकते हैं आप काफी तेजी से पलके छपकाना शूरू कर सकते हैं। कुछ समय तक आपको यही करते रहना होगा जब तक कि आपकी आंखों से आंसू नहीं निकल जाते हैं। उसके बाद आपको पलकों को झपकाना तुरंत ही रोक देना होगा जिससे कि आंखे का फड़कना कम हो जाएगा ।
  • ‌‌‌आप अपनी आंखों मे मसाज भी कर सकते हैं। जिससे कि आपकी आंखों का फड़कना कम हो जाएगा ।आप अपनी उंगली की सहायता से अपनी आंखों की गोलाई के अंदर मसाज करें। ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपकी आंखे फड़कना कम हो जाएगी । और आपको यह 30 सैकिंड तक करना है। आप की आंखों की यदि उपरी ‌‌‌पलक फड़क रही है तो उसके उपर भी इसी तरह से मसाज कर सकते हैं। जिससे कि आंखों का फड़कना कम हो जाएगा । एक बार यह उपाय आपको करके देखना होगा । उसके बाद ही आपकी आंखे फड़कना कम हो जाएगी ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आंखों को फड़कने से रोकने के लिए आप यह भी कर सकते हैं कि अपनी आंखों को कुछ समय के लिए अर्धखुली अवस्था के अंदर लेकर आएं । और कुछ समय के लिए इसी तरीके से रखें। ऐसा करने से आंखो का फड़कना कम हो जाएगा ।‌‌‌इससे मांसपेशियों के अंदर खींचाव होता है जोकि आंखो के फड़कने को काम करने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आप आंखों को फड़कने से रोकना चाहते हैं तो आंखों का व्यायाम कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह होता है कि आंखों को अच्छी तरह से मीच लें और कुछ समय तक इसी तरह से मीचे रहने दें। फिर आराम से उनको खोलें और ढीला छोड़ दें ।‌‌‌ऐसा करने से आंखो का फड़कना अपने आप ही कम हो जाएगा । यह एक बेहतरीन उपाय है जोकि आपके आंखों के अंदर चिकनाई लाता है और जिससे कि आंख आसानी से खुल सकती है।
  • ऐक्यूप्रेशर मसाज देना भी जरूरी होता है। आपकी आंखों के आस पास  ऐक्यूप्रेशर पॉइंट होते हैं वहां पर आपको अपने हल्के हाथ से मसाज करना होगा ।और इसके लिए आपको चाहिए कि आप सिर्फ एक पॉइंट से शूरू करें और उसके बाद आप मसाज करना शूरू कर सकते हैं।समान ऐक्यूप्रेशर टेक्नीक के लिये अपने तर्जनी और मध्यमा (index and middle fingers) को अपनी बरौनियों पर रखें। और हल्के उंगली से दबाव डालते हुए आपको मसाज करना चाहिए ।यह विधि रक्त के प्रवाह को बढ़ाने का काम करती है। जिससे कि आंख का फड़कना काफी कम हो जाता है।‌‌‌लेकिन इसका प्रयोग करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए ।क्योंकि यदि कचरा आंखों के अंदर चला गया तो उसके बाद समस्या हो सकती है।
  • ‌‌‌आमतौर पर आंख सदैव नम रहना जरूरी होता है। आपके शरीर के अंदर पानी की कमी नहीं आनी चाहिए । इसलिए रोजाना 8 से 10 गिलास आपको पानी का सेवन करना चाहिए । यदि शरीर के अंदर पानी की कमी आ जाता है तो उसके बाद आपकी आंख का फड़कना बंढ़ सकता है।‌‌‌और गर्मी के मौसम मे वैसे भी अधिक से अधिक पानी का सेवन करना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

‌‌‌चीनी लोगों के अनुसार बांई आंख का फड़कना कैसा होता है ?

‌‌‌चीनी लोगों के अनुसार बांई आंख का फड़कना कैसा होता है ?

दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि अलग अलग लोगों के यहां पर आंख के संबंध मे अलग अलग धारणाएं मौजूद हैं। वही चीनी लोग यह मानते हैं कि आंख का फड़कना शुभ होता है। खास कर यदि किसी पुरूष की बांई आंख फड़कती है तो उसे इसके लिए शुभ माना जाता है।

अफ्रीकी के लोगों के अनुसार आंख का फड़कना

दोस्तों यहां पर अलग तरह की मान्यताएं प्रचलित है।यदि आंख की निचली परत फड़कती है तो इसका मतलब यह है कि आप रोने वाले हैं और यदि उपरी परत फड़कती है तो इसका मतलब शुभ होता है। आप किसी से मिलने वाले हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌बाई आंख का फड़कना पुरुष  यदि अधिक बार आंख फड़के तो क्या करना चाहिए ?

दोस्तों यदि कभी कभी आंख फड़क रही है तो कोई बात नहीं है। लेकिन यदि अधिक समय से लगातार आंख फड़क रही है तो यह एक तरह से समस्या ही है। आपको पता होना चाहिए । खैर आंख फड़कना एक सप्ताह से अधिक जारी रहता है तो फिर ‌‌‌आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

  • ‌‌‌यदि आंख फड़कने के साथ ही आंखों के आस पास की मांसपेशियों के अंदर खींचाव हो रहा है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • इसके अलावा यदि आंख के अंदर सूजन हो तो फिर आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।
  • ‌‌‌यदि आंख के फड़कने के साथ ही सिरदर्द हो रहा है तो फिर आपको एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । यह आपके दिमाग के नर्व सिस्टम की गड़बड़ी भी हो सकती है। हालांकि क्या गड़बड़ है इसके बारे मे तो आपके डॉक्टर ही चैक करके बता सकेंगे ।

‌‌‌सूखापन होने की वजह से क्या आंख फड़क सकती है ?

हां आपको पता होना चाहिए कि आंखों के अंदर एक विशेष प्रकार का तरल हमेशा रहता है जिससे कि आंखे गीली और नम बनी रहती हैं। लेकिन कई बार यदि आंखों के अंदर सूखापन आ जाता है तो उसके बाद आंख फड़कने लग जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको आंखों के डॉक्टर ‌‌‌के पास जाना चाहिए और आंखों के डॉक्टर जो निर्देश देते हैं उनका पालन करना चाहिए ।

बाई आंख का फड़कना पुरुष  इसके लिए क्या उपाय कर सकते हैं जिससे कि अशुभ फल दूर हो जाए ?

देखिए यदि आपको किसी तरह का अशुभ समाचार मिलने वाला है तो आंख फड़कती है। लेकिन इसका अशुभ फल को दूर करना आसान नहीं होता है। क्योंकि यहां पर सब कुछ कर्मों के अधीन होता है। जैसा जो कर्म करता है वह वैसा ही ‌‌‌ भरता है। बस आप अपने कदम सही तरीके से रखें । यह जरूरी है। यदि आप खुद गलत दिशा के अंदर जा रहे हैं तो फिर आपको सब कुछ गलत ही सहन करना पड़ेगा और गलत ही भुगतना होगा । आप अपने किसी कर्म के लिए भगवान को दोष नहीं दे सकते हैं। आपको इस बात के बारे मे अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए ।

इस लेख के अंदर हमने अपने अनुभव को भी सांझा किया तो आप समझ सकते हैं कि हो सकता है कि आंख फड़ने का संकेत कभी कभी काम करें । लेकिन कभी कभी ना करें । असल मे मान्यताएं ऐसी ही होती हैं। कुछ मान्यताएं सही होती हैं। वेा भी कभी कभी या ज्यादातर सच हो जाती हैं। क्योंकि इन चीजों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं होता है। मगर मान्यताएं हैं। तो यह भी चलती हैं। य​दि आप इनको मानते हैं ,तो फिर आपको इनके उपर जरूर ही भरोशा करना चाहिए । और यदि आप इनको नहीं मानते हैं तो फिर आपको इनके उपर भरोसा नहीं करना चाहिए ।

बाकि रही बात दुनिया की तो दुनिया भर के अंदर इस तरह की चीजों को माना जाता है। इन सब चीजों के अंदर अकेले आप ही नहीं हैं जोकि मानते हैं। तो इसको अं​धविश्वास भी नहीं क​हा जा सकता है।

bayi aankh ka phadakna for male दोस्तों लेख आपको कैसा लगा ? उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा यदि आपको लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके बताएं ।

‌‌‌गोधन अर्क के फायदे के बारे मे जाने  godhan ark ke fayde ‌‌‌गोधन अर्क के फायदे

काम करने में मन नहीं लगता है क्या करें kaam me man nahi lagna

dinosaur ka ant kaise hua ‌‌‌डायनासोर का अंत कैसे हुआ ?

टैटू को हटाने का जबरदस्त तरीके के बारे मे जाने tattoo hatane ka tarika  

‌‌‌टैटू को हटाने का जबरदस्त तरीके के बारे मे जाने tattoo hatane ka tarika

पतंजलि आंवला जूस के फायदे amla juice patanjali benefits in hindi

‌‌‌पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे और नुकसान व लेने का तरीका

क्या भगवान सच में होते हैं  kya bhagwan sach mein hote hain

छोटे बच्चे बॉडी कैसे बनाएं bacche body kaise banate hain tips

भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी ‌‌‌और भूत प्रेत को भगाने का मंत्र

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।